Sartaj Aziz

एनएसजी की सदस्यता के लिए पाकिस्तान की विश्वसनीयता भारत से ज्यादा मजबूत: अजीज

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने दावा किया कि भारत कश्मीर मुद्दे पर बातचीत का इच्छुक नहीं है।

पाक पहुंचे अमेरिकी अधिकारियों से बोले सरताज अजीज- ड्रोन हमला हमारे देश की संप्रभुता पर हमला

पाकिस्तान आठ एफ-16 लड़ाकू विमान सौदे पर अमेरिकी कांग्रेस के टालमटोल वाले रवैये को लेकर भी नाखुश है।

‘वार्ता’ को पटरी से उतारने के लिए भारत ‘पठानकोट हमले’ का इस्तेमाल कर रहा है: पाकिस्तान

सरताज अजीज ने एक सवाल के जवाब में कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ संयुक्त राष्ट्र जैसे बहुपक्षीय मंचों पर भी कश्मीरियों के आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए उनके संघर्ष का समर्थन करता रहेगा।

भारत ने पाकिस्तान के लिए कभी अवसर का द्वार खोला ही नहीं: सरताज अजीज

पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा है कि उनका मुल्क भारत के साथ वार्ता बहाल करने के लिए व्याकुल नहीं है।

भारत का मिसाइल कार्यक्रम हिंद महासागर में बढ़ा सकता है परमाणु अस्त्र की होड़- पाकिस्तान

पाकिस्तान ने गुरुवार को आरोप लगाया कि भारत पारंपरिक, परमाणु और मिसाइल विकास कार्यक्रम को अंजाम दे रहा है जिससे हिंद महासागर में परमाणु अस्त्र की होड़ बढ़ सकती है और क्षेत्र में शक्ति संतुलन बिगड़ सकता है।

भारत के मिसाइल परीक्षण से शक्ति संतुलन बिगड़ेगा : पाक

भारत ने रविवार (15 मई) को सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया था। यह मिसाइल दुश्मन की ओर से आ रही मिसाइल को ध्वस्त करने में सक्षम है।

एफ-16 को लेकर बिगड़ रहे हैं पाक और अमेरिका के रिश्ते, सरताज अजीज ने भारत को ठहराया जिम्मेदार

विदेश मामलों पर प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा, ‘‘अमेरिका में भारतीय लॉबी भी काफी सक्रियता से आग में घी डालने का काम कर रही है, खासतौर से एक जनवरी 2016 के पठानकोट हमले के बाद से।’’

नेपाल में मिल सकते हैं सुषमा और अजीज

सूत्रों ने कहा कि यदि सुषमा और अजीज के बीच बैठक होती है तो वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के बीच वाशिंगटन में इस महीने बाद में वार्ता की संभावना पर चर्चा करेंगे।

परमाणु हथियारों के जखीरे पर पाक नीति में कोई बदलाव नहीं: अजीज

अजीज ने बताया कि हक्कानी नेटवर्क जैसे कुछ आतंकवादी समूहों पर पाकिस्तान की नीति के मुद्दे के अलावा परमाणु हथियार भी चिंता का एक मुद्दा बना हुआ है क्योंकि परमाणु अप्रसार अमेरिका के लिए एक प्रमुख एजेंडा रहा है।

मोदी और शरीफ की वाशिंगटन में हो सकती है मुलाकात: सरताज अजीज

अजीज ने कहा कि मोदी और शरीफ की भेंट से पूर्व दोनों देशों के विदेश सचिवों के बीच भेंटवार्ता की संभावना है। वैसे उसका समय अबतक तय नहीं किया गया है।

एफ-16 लड़ाकू विमान करार के बीच पाकिस्तान और अमेरिका की सामरिक वार्ता आज

पिछले साल अक्तूबर में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की अमेरिका यात्रा ने वार्ता प्रक्रिया को जरूरी गति दी थी। वार्ता प्रक्रिया की शुरूआत 2010 में हुई थी।

अफगान-तालिबान शांति वार्ता के लिए पूर्व शर्तें न थोपी जाएं: पाक

अफगान सरकार और तालिबान के बीच स्थगित शांति प्रक्रिया को फिर से शुरू करने की कोशिशों के तहत यहां शुरू हुई चार पक्षीय समूह की महत्त्वपूर्ण बैठक के बीच पाकिस्तान ने कहा कि वार्ता के लिए पहले से कोई शर्त नहीं थोपी जानी चाहिए.

15 जनवरी को मीटिंग करेंगे भारत-PAK, कश्मीर मुद्दे पर होगी चर्चा

भारत-पाकिस्तान के संबंधों में ‘सुधार दिखने’ का जिक्र करते हुए पाकिस्तान ने कहा है कि दोनों देशों के विदेश सचिव द्विपक्षीय संपर्क को आगे ले जाने के लिए अगले छह महीने की वार्ताओं का खाका तैयार करने वास्ते 15 जनवरी को बैठक करेंगे। इस दौरान उन्होंने कश्मीर और सियाचीन मुद्दे पर भी बातचीत होने की […]

पाक एनएसए सरताज अजीज ने दी नसीहत, बातचीत में हक़ीकत से परे अपेक्षाएं न रखे भारत

पाकिस्तान के विदेश मामलों पर सलाहकार सरताज अजीज के अनुसार भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों की बैठक यहां 14-15 जनवरी को होगी जिसमें समग्र वार्ता का कार्यक्रम तैयार किया जाएगा..

जनवरी में हो सकती है पाक-भारत विदेश सचिव स्तर की बातचीत

पाकिस्तान ने कहा है कि उसने भारत को सभी प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की खातिर दोनों देशों के विदेश सचिवों के बीच यहां बातचीत के लिए मध्य जनवरी के समय का प्रस्ताव दिया है..

अफगानिस्तान में शांति चाहता है पाकिस्तान: अजीज

पाकिस्तान के शीर्ष राजनयिक ने मंगलवार को कहा कि उनका देश अफगानिस्तान में शांति और सुरक्षा कायम करने के सभी प्रयासों का समर्थन करेगा क्योंकि युद्ध प्रभावित पड़ोसी देश में अस्थिरता उनके देश के हित में नही है..

पाकिस्तान का तालिबान पर कोई नियंत्रण नहीं: अजीज

सरताज अजीज ने कहा कि पाकिस्तान का तालिबान पर ‘कुछ प्रभाव’ तो है, लेकिन उस पर कोई नियंत्रण नहीं है। अजीज ने इसके साथ ही अफगान सुलह सफाई..

भारत बलपूर्वक सेना के साथ कश्मीर में ‘दिखावटी’ चुनाव कराता है: सरताज अजीज

पाकिस्तान ने भारत पर संघर्षविराम का उल्लंघन करने, जम्मू कश्मीर में ‘दिखावटी’ चुनाव कराने का आरोप लगाया, वहीं राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर..

ये पढ़ा क्या?
X