Sardar Patel

भारत का वो नवाब, जिसने अपने पसंदीदा कुत्ते की शादी में 9 लाख रुपये खर्च कर डेढ़ लाख मेहमानों को दी थी दावत

जूनागढ़ का नवाब महाबत खान कुत्ते पालने का शौकीन था। उसके पसंदीदा कुत्ते जहां रखे जाते थे, वहां बाकायदे बिजली और फोन की सुविधा थी। साथ ही 24 घंटे नौकर भी मौजूद रहते।

नेहरू-पटेल का फोटो शेयर कर प्रियंका गांधी ने मारा ताना- ‘एक न एक दिन शत्रुओं को भी नमन करना पड़ता है’, लोग ले रहे मजे

प्रियंका गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा-सरदार पटेल कांग्रेस के निष्ठावान नेता थे जो कांग्रेस की विचारधारा के प्रति समर्पित थे। वह जवाहरलाल नेहरू के क़रीबी साथी थे और RSS के सख़्त ख़िलाफ थे।

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2019: गृह मंत्री रहते हुए सरदार पटेल ने ही RSS पर लगाया था बैन, पत्र लिख हिंसक हिंदुत्व पर गोलवलकर की लगाई थी क्लास!

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2019: उन्होंने दूसरे सरसंघचालक माधव सदाशिव गोलवलकर को एक बार पत्र लिखकर हिंसक हिंदुत्व के लिए उन्हें जमकर फटकार लगाई थी।

सरदार पटेल जयंती पर AIR पर आता था लेक्चर, पर इस बार नहीं होगा भाषण; प्रसारित होंगे नरेंद्र मोदी- अमित शाह की स्पीच के हिस्से

द इंडियन एक्सप्रेस में छपे कॉलम डेल्ही कॉन्फिडेंशियल के मुताबिक, 1955 से लेकर अबतक एआईआर भारत के पहले सूचना और प्रसारण मंत्री की स्मृति में वार्षिक सरदार पटेल व्याख्यान की मेजबानी करता था।

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2019 Updates: अमित शाह बोले- J&K से आर्टिकल 370 हटाकर सरदार पटेल का सपना पूरा किया

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2019 Quotes, Status, Messages: देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म आज से 144 साल पहले 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के नाडियाड में हुआ था। आजादी के बाद टुकड़ों में बिखरी 562 रियासतों को एकजुट करके उन्होंने ही एक भारत का निर्माण किया था।

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2019: पटेल से ‘सरदार’ ऐसे बने वल्लभ भाई, पढ़ें पूरा जीवन परिचय

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2019: जब महात्मा गांधी जेल में थे, तब सरदार पटेल ने भारतीय झंडा फहराने को प्रतिबंधित करने वाले अंग्रेजों के कानून के खिलाफ 1923 नागपुर में सत्याग्रह आंदोलन का नेतृत्व किया था।

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2019 Wishes Quotes, Images, Status: आपकी अच्छाई आपके मार्ग में बाधक है… सरदार पटेल के ये प्रेरणादायी कोट्स दोस्तों से करें शेयर

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2019 Wishes Quotes, Images, Status, Messages: देश को एक सूत्र में पिरोने वाले पहले गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर आइए उनके कुछ प्रेरणादायी वाक्यों को याद करें और दोस्तों से भी शेयर करें…

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2019 Quotes, Status, Images: कठिन समय में ही कायर और बहादुर का फर्क दिखता है…जानिए लौह पुरुष के प्रेरक वाक्य

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2019 Wishes Quotes, Status, Messages: इस साल राष्ट्रीय एकता दिवस और पटेल जयंती पर ये थीम रखा गया है कि देश पर मंडरा रहे खतरे के खिलाफ देश की जनता अपनी ताकत पहचाने और एकजुट होकर एकसूत्र में आए।

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2019 Speech, Essay, Quotes: सरदार पटेल की जयंती के लिए बेस्ट स्पीच और निबंध यहां देखें

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2019 Speech, Essay, Nibandh, Bhashan, Slogan, Quotes in Hindi: सरदार पटेल की जयंती को 2014 में नरेंद्र मोदी और बीजेपी की सरकार ने राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मनाने का फैसला लिया था। इसके बाद से हर साल इस दिन देशभर में कार्यक्रम होते हैं…

‘दफ्तरों में लगाएं सरदार पटेल की फोटो’, CRPF-BSF समेत देश के सभी केंद्रीय सुरक्षाबलों को अमित शाह का आदेश

एक चुनावी सभा में अमित शाह ने आरोप लगाया था कि पाक अधिकृत कश्मीर की समस्या के लिए देश के पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू जिम्मेदार हैं।

‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ में भरा बारिश का पानी, पर्यटकों ने VIDEO बना किए शेयर; 3000 करोड़ खर्च कर बनी है सरदार पटेल की यह मूर्ति

प्रतिमा के 153 मीटर की ऊंचाई पर व्यूइंग गैलरी है जहां से नजारा काफी विहंगम लगता है। इस गैलरी में करीब 200 लोग नजारे का आनंद उठाते हैं।खबर है कि इसी स्थान पर जलभराव हो गया है।

‘आरएसएस को कांग्रेस में मिलाना चाहते थे सरदार वल्लभभाई पटेल, लेकिन पंडित नेहरू नहीं थे सहमत, कहा था- देशद्रोही है संगठन’

महात्मा गांधी की हत्या के बाद आरएसएस पर प्रतिबंध लगा दिए गए थे। संघ के दूसरे सरसंघचालक ने अपने पत्रों में संगठन से प्रतिबंध हटाने की तत्कालीन पीएम और गृहमंत्री से लगातार कई बार अपील की। लेकिन, पंडित नेहरू आरएसएस को एक ‘देशद्रोही’ और ‘हिंसक’ संगठन मानते थे और प्रतिबंध हटाने के पक्षधर नहीं थे।

स्टैच्‍यू ऑफ यूनिटी के कर्मचारियों को चार महीने से नहीं मिला वेतन, हड़ताल पर गए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने गृह राज्य गुजरात में अक्टूबर 2018 में इस प्रतिमा का अनावरण किया था, जो कि अमेरिका के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से लगभग दोगुणी ऊंची है।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी: सरदार पटेल के रिश्तेदार बोले- वह पैसों की कीमत समझते थे, मना कर देते

वहीं, देश के पहले गृहमंत्री रहे सरदार पटेल के रिश्तेदारों का कहना है कि पटेल लंबे वक्त से इस सम्मान के हकदार थे, लेकिन अगर वह होते तो इस तरह की श्रद्धांजलि के लिए तैयार नहीं होते।

Sardar Patel Statue of Unity Inauguration: विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा का PM ने किया अनावरण, 1 नवंबर से आम जनता के लिए खुलेंगे द्वार

Sardar Vallabhbhai Patel Statue, Statue of Unity in Gujarat Inauguration Images, Cost, Height, Location: ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ में दो हाई स्पीड लिफ्ट भी हैं, जिससे एक समय में करीब 40 लोग गैलरी तक जा सकते हैं। प्रतिमा के पास स्थित पहाड़ियों पर फूल लगाए गए हैं।

Statue of Unity: गणतंत्र दिवस समारोह जैसे होगा ‘स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी’ का उद्घाटन, इंतजाम कर रही गुजरात सरकार

उद्घाटन से पहले ही चीफ सेक्रेटरी जेएन सिंह सोमवार को कार्यक्रम का जायजा लेने के लिए आयोजन स्थल पर पहुंच चुके हैं। यहां बातचीत में उन्होंने पत्रकारों को बताया कि हमने देश के हर राज्य से डांस मंडलियों को न्योता दिया है, जो उद्घाटन के दौरान परफॉर्म करेंगे।

गोवा सीएम का दावा- सरदार पटेल ने की थी चीन-पाकिस्‍तान के साथ युद्ध की भविष्‍यवाणी, डोकलाम में विवाद की जताई थी आशंका

मनोहर पर्रिकर ने कश्मीर के संदर्भ में यह कहा कि वर्तमान में जो हालात हैं, वह इसलिए हैं क्योंकि पटेल के विचारों पर गौर नहीं किया गया।

‘पटेल भारत के पहले प्रधानमंत्री बने होते तो चीजें अलग होती’

एम वेंकैया नायडू ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल भारत के पहले प्रधानमंत्री बने होते तो चीजें अलग होतीं और साथ ही कहा कि उनकी याद के प्रति न्याय नहीं किया गया…

ये पढ़ा क्या?
X