Sachin Tendulkar

‘अंपायर कॉल’ के खिलाफ सचिन तेंदुलकर, बोले- DRS में अगर गेंद विकेट पर लग रही है तो बल्लेबाज को आउट दिया जाना चाहिए

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के साथ वीडियो चैट के दौरान तेंदुलकर ने कहा, ‘‘ क्रिकेट में तकनीक के इस्तेमाल का यही मकसद है। जैसा कि हम जानते हैं कि तकनीक 100% सही नहीं हो सकती, ना ही इंसान।’’

‘सचिन तेंदुलकर पहली गेंद का सामना नहीं करने के लिए बनाते थे बहाने’, सौरव गांगुली ने किया खुलासा

गांगुली और तेंदुलकर ने वनडे में 176 पारियों में 8227 रन की साझेदारी की थी। इस दौरान उनका औसत 47.55 का था। दोनों के अलावा अब तक कोई भी जोड़ी 6000 से ज्यादा रन की साझेदारी नहीं कर सकी है।

भारतीय ओपनर ने विराट कोहली को बताया वनडे-टी20 का बेस्ट क्रिकेटर, सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा का नहीं लिया नाम

विराट ने वनडे में 11 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। उनके नाम 43 शतक भी हैं। दूसरी ओर, सचिन के 463 वनडे में 18426 रन हैं। रोहित ने वनडे में अब तक 224 मैचों में 9115 रन बनाए हैं। कोहली के नाम 248 मैच में 11867 रन हैं।

Happy Birthday Harbhajan: जब भज्जी ने सिखााया था सौरव गांगुली को ‘सबक’, मारने दौड़े थे कप्तान

दो वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य हरभजन सिंह आज यानी 3 जुलाई 2020 को 40 के हो गए। हरभजन 2007 में टी20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे। भज्जी ने सौरव गांगुली की कप्तानी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था।

भारतीय ओपनर ने मानी क्रिकेट में वंशवाद की बात, लेकिन कहा- आईपीएल में नीलामी में शक्ल देखकर नहीं खरीदे जाते खिलाड़ी

आकाश चोपड़ा ने कहा कि रोहन गावस्कर सिर्फ सुनील गावस्कर के बेटे थे तो इस पर उन्हें बहुत सारे टेस्ट और वनडे खेल लेने थे। ऐसा हुआ नहीं। बंगाल के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद ही उन्हें भारत के लिए खेलने का मौका मिला था।

सचिन तेंदुलकर के संन्यास वाले दिन रो रहे थे क्रिस गेल, कैरेबियाई ऑलराउंडर किर्क एडवर्ड्स ने 7 साल बाद किया खुलासा

सचिन तेंदुलकर ने करियर के दौरान 200 टेस्ट की 329 पारियों में 51 शतकों और 68 अर्धशतकों की मदद से 53.78 के औसत से 15921 रन बनाए। उन्होंने वनडे में 463 मैचों में 49 शतकों और 96 अर्धशतकों की मदद से 44.38 के औसत से 18426 रन बनाए थे।

स्टीव बनकर ने 17 साल बाद माना सचिन तेंदुलकर को दिया था गलत आउट, इतिहास रचने से चूक गए थे मास्टर ब्लास्टर

बकनर ने कहा, ‘वह मैच ईडन गार्डन में हो रहा था। जब आप ईडन में होते हैं और भारत बल्लेबाजी कर रहा होता है, तो आपको कुछ नहीं सुनाई देता है, क्योंकि एक लाख दर्शक शोर मचा रहे होते हैं।’

गैरी कर्स्टन के कोच बनते ही सचिन तेंदुलकर लेना चाहते थे संन्यास, जानिए गुरु गैरी कैसे बने उनके लिए संजीवनी

कर्स्टन के कोचिंग काल में तेंदुलकर की बल्लेबाजी वास्तव में चरम पर थी। कर्स्टन को 2008 में टीम इंडिया का कोच नियुक्त किया गया था। सचिन ने 2008 से 2011 के बीच सात शतकों के साथ 2149 एकदिवसीय रन बनाए। 2010 में, वह वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले पहले व्यक्ति बने।

‘लाइफ में स्पीड नहीं सही डायरेक्शन जरूरी,’ सचिन तेंदुलकर ने लार के बिना गेंद चमकाने का भी विकल्प दिया

सचिन तेंदुलकर ने करियर के दौरान कभी शराब या तंबाकू का प्रमोशन नहीं किया। उनके मुताबिक, इन सामानों का उत्पादन करने वाली कई बड़ी कंपनियों ने स्पाॉन्सरशिप के लिए उनसे संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने पिता से किए वादे को पूरा करने के लिए कभी भी इनका हाथ नहीं थामा।

एक्स गर्लफ्रेंड किम शर्मा ने युवराज सिंह की पोस्ट पर किया कमेंट, लोग बोले- मंगल ग्रह पर चली जाओ

एक दशक पहले तक किम और युवराज के बीच संबंधों की खूब चर्चा होती है। खबरों की मानें तो किम के सनकी स्वभाव और अनुचित व्यवहार से तंग आकर युवराज सिंह ने उनका साथ छोड़ दिया था।

‘सचिन तेंदुलकर को 100वां शतक नहीं बनाने देने पर मुझे और अंपायर को मिली थी जान से धमकी,’ इंग्लिश क्रिकेटर का 9 साल बाद खुलासा

इंग्लैंड के लिए 23 टेस्ट, 85 वनडे और 34 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले टिम ब्रेसनेन ने बताया कि उसके बाद उन्हें और अंपायर रॉड टकर को जान से मारने की धमकियां मिलने लगी थीं।

MS DHONI को उदास देख सुरेश रैना ने खाई जीत दिलाने की कसम, सचिन तेंदुलकर से मिला था ‘आशीर्वाद’; देखें VIDEO

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप 2011 के क्वार्टरफाइनल में हराया था। इस मैच में सुरेश रैना ने 28 गेंद पर नाबाद 36 रन बनाए थे। रैना जब बल्लेबाजी के लिए गए थे तब टीम इंडिया को जीत के लिए 75 गेंद पर 74 रन बनाने थे। उन्होंने युवराज के साथ नाबाद साझेदारी की थी।

200 टेस्ट खेलने वाले सचिन तेंदुलकर को पहले मैच में ही लगा था करियर खत्म हो गया, ईश्वर से मांगी थी भीख

सचिन तेंदुलकर ने 15 नवंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू किया था। उस मैच में वह सिर्फ 15 रन ही बना पाए थे। यही नहीं, सचिन को अपना पहला टेस्ट शतक बनाने में एक साल लग गए थे।

‘रोहित शर्मा प्लीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और दोहरे शतक नहीं लगाना’, पूर्व पेसर की भारतीय ओपनर से स्पेशल रिक्वेस्ट

रोहित ने वनडे में 50 के करीब औसत से 9115 रन बनाए हैं। इसमें 29 शतक शामिल हैं। पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में उन्होंने 5 शतक लगाकर किसी एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

‘चयनकर्ताओं को अनुभवी होना चाहिए’, यह सुनते ही LIVE शो में गौतम गंभीर से भिड़ गए एमएसके प्रसाद

भारतीय क्रिकेट में पिछले कुछ दिनों में युवराज सिंह, इरफान पठान और सुरेश रैना जैसे अनुभवी और दिग्गज खिलाड़ियों ने चयन प्रक्रिया पर आवाज पर उठाई। तीनों ने चयनकर्ताओं को खिलाड़ियों के साथ तालमेल बेहतर करने की बात कही थी।

‘सचिन तेंदुलकर के आउट होने पर ड्रेसिंग रूम नहीं गया, अंपायरों के पास बैठा था’, जानिए बेंगलुरु टेस्ट में क्यों डरे हुए थे वीरेंद्र सहवाग

सहवाग के मुताबिक, ‘जब काफी देर तक सचिन अपना स्कोर नहीं बढ़ा पाए तो मुझसे रहा नहीं गया। मैं सचिन के पास गए और कहा कि पाजी गेंद घूम नहीं रही है। कुछ स्पिन तो हो नहीं रही है। आप स्टेप आउट करके क्यों नहीं मारते। एक बार आप मारोगे तो खेलना आसान हो जाएगा।’

सचिन तेंदुलकर दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट हस्ती, 870 करोड़ की संपत्ति के हैं मालिक; टॉप-10 में शामिल हैं 5 भारतीय

भारत में क्रिकेट के खिलाड़ियों और इस खेल की ब्रांड वैल्यू इतनी ज्यादा है कि जब कोई कंपनी अपना एड इन खिलाड़ियों के जरिए कराती है तो बदले में उसके लिए कंपनी उन्हें बड़ी रकम देती है। कई बार यह राशि करोड़ों में होती है।

VIDEO: सचिन तेंदुलकर बेटे अर्जुन के लिए बार्बर बने, कहा- बच्चों के लिए करना पड़ता है; बेटी सारा ने भी की मदद

तेंदुलकर ने अपने बाल काटने वाला वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया था। तब उन्होंने वीडियो पर कैप्शन लिखा था, ‘स्क्वायर कट से हेयर कट।’ उनके उस वीडियो पर इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर डेनियल व्याट ने भी कमेंट किया था।

ये पढ़ा क्या?
X