sabrang

सबरंग : जान्हवी कपूर को करना पड़ा किसानों का समर्थन

अभिनेता वरुण धवन अपनी दोस्त और फैशन डिजाइनर नताशा दलाल के साथ 24 जनवरी को शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। धवन और दलाल स्कूल में साथ पढ़ते थे और लंबे समय से दोस्त हैं।

सबरंग: सिनेमाघर हुए आधे, मालिकों की गुहार ‘राधे राधे’; हजारों करोड़ रुपए का उद्योग एक फिल्म स्टार का मोहताज

भाई के नाम में इतना दम है कि लोगों को घरों से निकाल कर थियेटर ले आएंगे और सिनेमाघर गुलजार हो जाएंगे। कुल मिलाकर कोरोना का प्रभाव फिल्मजगत पर ऐसा पड़ा है कि हजारों करोड़ रुपए का उद्योग एक फिल्म स्टार का मोहताज हो गया है।

सबरंग: रुपहला पर्दा-दिग्गजों की डुगडुगी

यूटीवी, रिलायंस से लेकर फॉक्स स्टार स्टूडियो के साथ गठबंधन करके फिल्में बना रहे साजिद ‘तड़प’ में सुनील शेट्टी के बेटे अहान को परदे पर उतारेंगे और ‘83’ में कपिल देव के रूप में रणवीर सिंह को दिखाएंगे।

सबरंग: बड़े बदलाव के लिए तैयार बॉलीवुड, रिलीज की रणनीतियों में व्यस्त हुए फिल्म निर्माता

अप्रैल में रणवीर सिंह की ‘83’ के साथ प्रभाष की ‘राधे श्याम’ आ सकती है। मई में जॉन अब्राहम ‘सत्यमेव जयते 2’ से और सलमान खान ‘राधे-द मोस्ट वांटेड भाई’ के जरिए सिनेमाघरों तक पहुंचेंगे।

खबर कोना: गर्भावस्था पर अपने अनुभवों को लेकर किताब लिखेंगी करीना, 2021 में आएगी किताब

अभिनेत्री ने इंस्टाग्राम पर किताब का मुखपृष्ठ साझा करते हुए लिखा, ‘आज सभी भावी मांओ के लिए ‘करीना कपूर खान्स प्रेग्नेंसी बाइबिल’ की घोषणा करने के लिए सबसे अच्छा दिन है।

हमारी याद आएगी-सावित्री: हीरोइन के हस्ताक्षर से खुला शादीशुदा होने का राज

तेलुगु में 138, तमिल में 100, कन्नड़ में आठ, तीन मलयालम और पांच हिंदी फिल्मों (बहुत दिन हुए, घर बसा के देखो, गंगा की लहरें, बलराम श्रीकृष्ण, अमरद्वीप), कुल मिलाकर लगभग ढाई सौ फिल्मों में काम करने वाली अभिनेत्री, गायिका, संगीतकार, निर्माता, निर्देशक सावित्री अपनी बेमिसाल सुंदरता और बेजोड़ अभिनय के कारण तीन दशकों तक सिनेमाप्रेमियों के दिलों पर राज करती रहीं। ‘महानटी’ कहलाई जाने वाली सावित्री ने 1954 की जेमिनी स्टूडियो की फिल्म ‘बहुत दिन हुए’ में मधुबाला के साथ भी काम किया था। कल उनकी 39वीं पुण्यतिथि है।

रुपहला पर्दा, दक्षिण भारतीय फिल्मजगत: इतना अनुशासित फिर भी महिलाएं असुरिक्षत

दक्षिण के चारों फिल्म उद्योग, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम- बहुत अनुशासित हैं। बार-बार उनका उदाहरण दिया जाता है कि वहां कलाकार समय पर सेट पर उपस्थित होते हैं। कम समय में फिल्में बना ली जाती हैं। फिल्म निर्माण से जुड़े सभी पक्ष जिम्मेदारी से अपने काम को अंजाम देते हैं। इतने सुव्यवस्थित उद्योग में अभिनेत्रियों का लगातार आत्महत्या करना, इसका सबसे कमजोर पक्ष है। सवाल उठ रहे हैं कि अगर दक्षिण भारतीय फिल्मजगत इतना अनुशासित है, तो अभिनेत्रियों के लिए इतना असुरक्षित क्यों बना हुआ है?

कल आज और कल-रीमेक में रमा बॉलीवुड: अगले साल आएंगी हिंदी की कई रीमेक फिल्में

ज्यादातर देखा गया है कि हिट एक्टर रीमेक फिल्मों में काम करने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं। अजय देवगन, सलमान खान, अक्षय कुमार, आमिर खान सभी रीमेक फिल्मों में धड़ल्ले से काम कर रहे हैं।

सबरंग: खबर कोना

शेखर कपूर ने कहा कि वह ‘सेंस एंड सेंसिबिलिटी’ की अभिनेत्री के साथ फिल्म में काम शुरू करने के लिए उत्साहित हैं। 74 वर्षीय निर्देशक ने ट्वीट किया कि अद्भुत अभिनेत्री एम्मा थॉम्पसन के साथ आज पहली रिहर्सल हुई।

केंद्र का कदम: फिल्म निर्माताओं ने निराशा जताई, देखना है ओटीटी पर पहरा कितना होगा गहरा

ओटीटी प्लेटफार्म पर किसी भी तरह की पाबंदी ना होने से यहां पर इसके निर्माताओं को कुछ भी कहने की आजादी थी। लेकिन इस चक्कर मे बहुत कुछ ऐसा दिखाया और परोसा जा रहा था जो सेंसर बोर्ड जैसे मानकों पर प्रतिबंधित होता।

सबरंग: खबर कोना

अभिनेत्री ने वरुण के साथ फोटो साझा करते हुए लिखा है, ‘वरुण धवन बिगड़ैल हैं। शायरी चोर, कॉपी कैट। चिंता मत करो मेरे पास और भी कई ट्रिक्स हैं। मैं कवयित्री हूं- तुम यह भूल गए थे।’ इस तरह सारा ने वरुण की खिंचाई की है और उनकी इस फोटो को लगभग 10 लाख लाइक्स मिल चुके हैं।

रुपहला पर्दा: दिग्गजों की डुगडुगी

सोनू से प्रशंसक ने कहा कि सोनू सूद सर कृपया मुझे आपसे मिलने का एक मौका दीजिए। मैं आपके लिए अपनी जान देने के लिए भी तैयार हूं।’ सोनू ने प्रशंसक की इस बात पर ट्वीट करते हुए लिखा, ‘आशा करता हूं कि आप 100 साल जिएं।’

वर्तमान और भविष्य: विदेश में सिनेमाघर बंद, हिंदी फिल्में फिर अटकीं

2020 का बुरा प्रभाव फिल्म उद्योग पर भी पड़ा। 2019 में खूब पैसा कमाने वाला उद्योग पूर्णबंदी से चरमरा गया। 2019 में तकरीबन 17 फिल्में 100 करोड़ के क्लब में शामिल हुईं, वहीं 2020 में शुरुआती दो महीने में 40 फिल्में रिलीज हुईं जिसमें सिर्फ अजय देवगन की तानाजी फिल्म ने ही अच्छा व्यवसाय किया। मार्च 2020 में अंगे्रजी मीडियम की रिलीज के बाद ही कोरोना के कारण लंबी पूर्णबंदी शुरू हो गई।

हमारी याद आएगी: वीणा- जिनकी खूबसूरती पर फिल्म निर्माता हुए थे दीवाने

फिल्मजगत ग्लैमर की दुनिया है, जिसमें सुंदरता का अपना महत्व है। फिल्मजगत आज भी मधुबाला को याद करता है क्योंकि वह फिल्मी इतिहास में सबसे खूबसूरत अभिनेत्री मानी गईं थीं। मुंबई फिल्मजगत में और भी खूबसूरत अभिनेत्रियां आर्इं जिनकी सुंदरता ने फिल्म निर्माताओं को आकर्षित किया। ऐसी ही अभिनेत्रियों में से एक थीं सौ से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाली वीणा यानी तजौर सुल्ताना जिनकी कल 16वीं पुण्यतिथि है।

रुपहला पर्दा: दिग्गजों की डुगडुगी

वेबसाइट पर प्रकाशित बयान के अनुसार खान ने एर्दोआन को सामाजिक प्रतिबद्धताओं से जुड़े अपने कामों के बारे में बताया और प्रथम महिला ने उन्हें अपनी फिल्मों के माध्यम से सामाजिक मुद्दों को उठाने की बधाई दी।

तीस्ता सीतलवाड़ की गिरफ्तारी पर रोक बरकरार

उच्चतम न्यायालय ने 2002 के दंगे में तबाह अहमदाबाद की गुलबर्ग सोसाइटी में एक संग्रहालय के धन के कथित गबन के मामले में अग्रिम जमानत की मांग करने वाली तीस्ता सीतलवाड़ और उनके पति की ओर से दाखिल याचिका एक वृहद पीठ को भेज दिया है। हालांकि, न्यायालय ने कहा कि सीतलवाड़ और उनके पति […]

ये पढ़ा क्या?
X