Russia

रूस की कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की अनुमति नहीं देगा भारत, देश में पिछले सात दिन में संक्रमण की औसत दर में आई कमी

रूस दुनिया का पहला ऐसा देश है, जिसने सबसे पहले कोरोना वैक्सीन डेवलेप करने का दावा किया है। हालांकि जिस तरह से बेहद कम समय में यह वैक्सीन डेवलेप हुई है, उसे देखते हुए वैश्विक स्तर पर इस वैक्सीन को लेकर चिंता उभरी है।

रूस ने कोरोना की दवा बेचने की मंजूरी दी, अगले सप्ताह से बाजार में होगी उपलब्ध

R-Pharm का कहना है कि इस दवा को क्लिनिकल ट्रायल के तीसरे चरण के बाद मंजूरी मिली है जिसमें 168 कोरोना संक्रमित मरीज शामिल हुए थे।

नक्शे में छेड़छाड़ से नाराज भारत ने छोड़ी एससीओ की बैठक, पाकिस्तानी एनएसए ने पेश किया था मैप

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, “यह मेजबान द्वारा इसके खिलाफ दिये गए परामर्श की घोर उपेक्षा और बैठक के नियमों का उल्लंघन था। बैठक की अध्यक्षता रूस कर रहा था।

रूसी अफसर ने मिलाने को बढ़ाया हाथ, राजनाथ सिंह ने जोड़ कर किया नमस्ते, वीडियो हो रहा वायरल

सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हो रहा है। रक्षा मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें वो रूसी अधिकारियों से हाथ मिलाने के बजाय हाथ जोड़कर पारंपरिक तरीके से नमस्ते करते नजर आ रहे हैं।

ऑनलाइन चेस ओलंपियाड में भारत और रूस ने जीता गोल्ड मेडल, बीच मैच में कट गया इंटरनेट कनेक्शन

भारतीय टीम का इंटरनेट कनेक्शन दूसरे राउंड में कट गया। टीम ने इसके लिए आधिकारिक रूप से अपील की। भारत की अपील पर फिडे के अध्यक्ष आर्केडी ड्वोरकोविच ने दोनों टीमों को गोल्ड मेडल देने का फैसला किया।

रूसी राष्ट्रपति पर विपक्षी नेता को जहर दिलाने का शक, अस्पताल का इनकार, जानें- कौन हैं एलेक्सी नवेलनी?

रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी गुरुवार को विमान के शौचालय में अचानक बीमार होने के बाद बेहोश हो गए और अब कोमा की अवस्था में वेंटिलेटर प्रणाली पर हैं। नवेलनी लंबे समय से रूस में भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान चला रहे हैं।

COVID-19: रूस ने वैक्सीन का उदाहरण दे दिखाई आत्मनिर्भरता- Shivsena नेता का नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना

उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के लिए सवालिया लहजे में लिखा कि क्या वे पृथक वास में जायेंगे क्योंकि उन्होंने राम मंदिर के भूमिपूजन के कार्यक्रम में राम मंदिर न्यास के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास से हाथ मिलाया था। जो हाल ही में कोविड-19 के शिकार हो गए हैं।

शक के घेरे में रूस की COVID-19 Vaccine? समझें क्यों उठ रहे हैं सवाल

बीते हफ्ते वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने भी रूस को चेताया था और कहा था कि वह वैक्सीन बनाने में इतनी जल्दी ना करे। वहीं अमेरिका के पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट एंथनी फोसी भी रूस और चाइना के टीके पर सवाल खड़े कर चुके हैं।

रूस ले आया COVID-19 का टीका! राष्ट्रपति का ऐलान; दवा के बारे में जानें सब कुछ यहां

रूसी राष्ट्रपति के मुताबिक, “मुझे उम्मीद है कि आगामी दिनों में हम इसका बड़े स्तर पर उत्पादन शुरू कर देंगे, जो कि बेहद जरूरी है।” पुतिन ने इसके साथ ही यह भी बताया कि यह कोरोना वैक्सीन उनकी एक बेटी को भी लगी है।

Russia Covid-19 Vaccine: रूस ने बना ली विश्व की ‘पहली’ COVID-19 Vaccine, बेटी को भी दी गई- राष्ट्रपति पुतिन की घोषणा

Russia Coronavirus, Covid-19 Vaccine Update: रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको बताया कि रूसी माइक्रोबायोलॉजी रिसर्च सेंटर गेमालेया के कोविड​​-19 वैक्सीन को पंजीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि टीका सुरक्षित और प्रभावी साबित हुआ।

VIDEO: लाइव मैच के दौरान मैदान पर गिरी बिजली, सोने की चेन ने बचाई फुटबॉलर की जिंदगी

वायरल हो रहा वीडियो रूस की राजधानी मॉस्को का है। एफसी जनाम्या तरुडा की टीम खेल रही थी। तभी आसमान से गोलपोस्ट के नजदीक खड़े इवान के ऊपर बिजली गिर गई।

राजनीति: पुतिन की सत्ता और चुनौतियां

दुनिया भर में राष्ट्रवाद के उभार से राजनीतिक सत्ताएं मजबूत हुई हैं और रूस में पुतिन की मजबूती भी राष्ट्रवाद का ही परिणाम है। लेकिन पुतिन की नीतियां अमेरिका की प्रतिद्वंद्विता के चलते चीन, उत्तर कोरिया और ईरान का समर्थन करती हुई दिखाई दे रही हैं और इसके दूरगामी परिणाम बेहद घातक हो सकते हैं।

COVID-19: रूस की यूनिवर्सिटी ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन का सफतलापूर्वक किया सफल ट्रायल

दुनियाभर में इस वक्त कोरोना की दर्जनभर वैक्सीन का ट्रायल जारी है, हालांकि, वैज्ञानिकों ने 2021 तक वैक्सीन बनने और अप्रूव होने का अनुमान जताया है।

भारत-चीन के बीच तनाव खत्म कराने में जुटा रूस, ट्रंप ने की थी पेशकश

रूस मानता है कि इन संगठनों के चलते ग्लोबल पावर का संतुलन बना रह सकता है। आज रूस, चीन और भारत के विदेश मंत्री RIC संगठन की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे।

कोरोना के खिलाफ अगले हफ्ते पहली अप्रूव्ड दवा उतार देगा रूस, देश के अस्पतालों को मिलेगी ड्रग की पहली खेप

रूस के अस्पताल को एंटीवायरस ड्रग ‘एविफेविर’ की खेप मिलने के बाद 11 जून से इसे मरीजों को दिया जाना शुरू होगा।

रूसी आर्थिक मंच से नरेंद्र मोदी का ऐलान- सुदूर पूर्व क्षेत्र के विकास को भारत देगा 1 अरब डालर का कर्ज, मिलकर पार करेंगे स्पेस का दरिया

भारतीय पीएम के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति पुतिन का विजन जरूर कामयाब होगा। हम सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र पर आगे बढ़ रहे हैं।

UNSC में जम्मू और कश्मीर पर बैठक संपन्न: चीन और पाकिस्तान को करारा झटका, रूस बोला- यह द्विपक्षीय मामला

हालांकि, पाकिस्तान को सपोर्ट करने वाले चीन ने घाटी के हालात खतरनाक और चिंताजनक बताए। वहीं, यूएन में भारतीय प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन बोले- पाकिस्तान जेहाद की बात कर हमारे देश में हिंसा फैला रहा है।

दक्षिण कोरिया की सीमा में घुसे रूस और चीन के लड़ाकू विमान और चलाई गोलियां

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि रूस के लड़ाकू विमानों ने मंगलवार तड़के देश के पूर्वी हिस्से में प्रवेश किया। मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण कोरिया के लड़ाकू विमानों ने भी उड़ान भरी और चेतावनी के लिए रूसी विमानों पर गोलियां चलायीं।

यह पढ़ा क्या?
X