ताज़ा खबर
 

RTI

electoral bond

RTI: इलेक्टोरल बॉन्ड्स से 5,851.41 करोड़ का चंदा, आखिरी तीन चरणों में बिके 4,444.32 करोड़ के बॉन्ड्स!

गौरतलब है कि सरकार ने देश भर में एसबीआई की विभिन्न अधिकृत शाखाओं के जरिये अलग-अलग अवधि के कुल 10 चरणों में एक मार्च 2018 से 10 मई 2019 तक चुनावी बॉन्ड बेचने का कार्यक्रम तय किया था।

पीएम मोदी और उनके मंत्रियों ने 5 साल में विदेशी, घरेलू दौरों पर खर्च किए 393 करोड़ रुपये, RTI में खुलासा

Prime Minister Narendra Modi: वित्त वर्ष 2014-15 से 2018-19 तक प्रधानमंत्री और मंत्रियों के विदेशी दौरे और घरेलू दौरे पर कुल खर्च 393.58 करोड़ रुपये हुए।

सूचना आयुक्‍तों के खिलाफ शिकायतों की जांच का अधिकार चाहती है मोदी सरकार, RTI एक्‍ट में प्रावधान नहीं

CIC समेत सभी सूचना आयुक्‍त एक सुप्रीम कोर्ट जज के बराबर का दर्जा रखते हैं। इनकी नियुक्ति राष्‍ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता वाली समिति की सिफारिशों के आधार पर की जाती है। इस समिति में लोकसभा में नेता विपक्ष और प्रधानमंत्री द्वारार नामित एक केंद्रीय मंत्री भी होते हैं।

RTI से खुलासा- BookMyShow ग्राहकों से कर रहा नाजायज वसूली, ऑनलाइन टिकट पर एक्स्ट्रा पैसे लेना कानूनन गलत, आप ले सकते हैं ये एक्शन

BookMyShow मूवी टिकट पर अतिरिक्त पैसे चार्ज करता है। आरटीआई से खुलासा हुआ है कि यह बिल्कुल गैर-कानूनी तरीका है। BookMyShow या कोई दूसरा प्लेटफॉर्म अतिरिक्त पैसे नहीं ले सकता है।

सीवीसी के खिलाफ शिकायतों के लिए कोई व्‍यवस्‍था नहीं, RTI पर केंद्र का जवाब

गौरतलब है कि 2003 से सीवीसी एक्ट में शिकायतों को लेकर कोई दिशानिर्देश नहीं बनाया गया है। यानी पिछले 15 सालों में सीवीसी की कार्रवाई पर उठने वाले सवालों को लिए कोई भी तंत्र मौजूद नहीं है।

RTI पर अध्‍यादेश लाने वाली थी मोदी सरकार, पीएमओ ने लौटा दी फाइल

पिछले साल आरटीआई कार्यकर्ताओं द्वारा सुप्रीम कोर्ट में यह कहा गया था कि सरकार सूचना आयुक्तों की नियुक्ति नहीं कर आरटीआई कानून 2015 को कमजोर कर रही है।

कहीं टैप तो नहीं हो रहा आपका फोन? पता लगाने का ये है तरीका

दरअसल, फोन टैपिंग पर कबीर शंकर बोस ने याचिका दायर की थी। कबीर शंकर ने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर वोडाफोन से टैपिंग को लेकर सूचना देने को कहा था

पीएम नरेंद्र मोदी डिग्री विवाद: RTI पर भड़का डीयू, बताया ‘चीप पब्लिसिटी स्‍टंट’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री से जुड़ा विवाद फिर से गहरा गया है। इस मामले में अब आरटीआई के तहत इंटरवेंशन अर्जी दाखिल की गई है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने आवेदकों के इस कदम को सस्ती लोकप्रियता हासिल करने का प्रयास करार दिया है।

RTI

अपना ब्‍लड ग्रुप पता लगाने को शख्‍स ने लगाई आरटीआई, मिला ये जवाब

एमसीआई ने यह कहते हुए आवेदन को खारिज कर दिया कि इसमें केंद्रीय सूचना अधिकारी की राय जानने की कोशिश की गई है, जो ‘आरटीआई अधिनियम के तहत ‘सूचना’ की परिभाषा के दायरे में नहीं आती है।’

आरटीआई: अरविंद केजरीवाल के तीन साल के कार्यकाल में चाय-समोसों पर खर्च हुए 1 करोड़ रुपये

आरटीआई अर्जी पर दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सचिवालय और कैंप ऑफिस में चाय और समोसों पर किए गए खर्च का ब्‍यौरा सामने आया है। इससे पहले आम आदमी पार्टी की सरकार की ओर से 16,000 रुपये की एक थाली परोसने का मामला भी सामने आ चुका है।

Modi Government, Advertisements, Modi Government Spent, Modi Government Spent on Advertisements, 3755 Crores Rupees, 3755 Crores Rupees on Advertisements, RTI, Three and A Half Year of Tenure, National News

RTI से खुलासा- मोदी सरकार ने साढ़े तीन साल के कार्यकाल में 3755 करोड़ रुपए विज्ञापनों पर खर्चे

भाजपा और कांग्रेस दोनों ने आम आदमी पार्टी की वर्ष 2015 में उनकी उपलब्धि को दर्शाते विज्ञापन पर 526 करोड़ रुपए खर्च करने पर पार्टी की काफी आलोचना की थी।

Live Hockey India League, Live HIL Match, Live Punjab Warriors vs Ranchi Rays, Punjab vs Ranchi Live Match

RTI में खुलासा- देश में कोई खेल ‘राष्ट्रीय खेल’ नहीं, दिग्गजों की मांग- हॉकी को मिले ये दर्जा

पूर्व टेस्ट क्रिकेटर चेतन चौहान ने कहा,‘हॉकी ने सबसे अधिक ओलंपिक पदक दिलाए हैं। मेजर ध्यानचंद ने भारत का गौरव बढ़ाया है लिहाजा हॉकी ही हकदार है।’

CIC, RTI, President office, Delhi

सीआईसी का राष्ट्रपति कार्यालय को निर्देश, शपथग्रहण समारोह में मेहमानों को बुलाए जाने की प्रक्रिया करें उजागर

आरटीआई कार्यकर्ता ने बुलाए गए मेहमानों, उनके साथ किए गए पत्राचार, फाइल नोटिंग, अपनाई गई प्रक्रिया और इस तरह के निमंत्रणों के नियमों से जुड़ी जानकारी मांगी थी।

Congress, CIC, Congress CIC, Political party, Delhi

आरटीआइ के लिए विशेष स्टाम्प पर गौर करेगी समिति

डाक विभाग ने आरटीआइ फीस के भुगतान के लिए एक विशेष स्टाम्प जारी करने की संभावना पर गौर करने के लिए एक नई समिति का गठन किया है।

Sonia gandhi, Narendra Modi, kashmir Violence, society polarization, Sonia gandhi News, Sonia gandhi latest News

आरटीआई का जवाब नहीं देने पर सीआईसी ने सोनिया को फिर भेजा नोटिस

केंद्रीय सूचना आयोग ने अपने आदेशों के बावजूद एक आरटीआई अर्जी में पूछे गये सवालों के उत्तर नहीं देने के आरोपों पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को नया नोटिस जारी किया है।

Maharashtra Hema Malini, Hema Malini Land, Hema Malini RTI, Hema Malini RTI News, Hema Malini Land Mumbai, RTI Mumbai Hema Malini

हेमा मालिनी को 70 करोड़ रुपए की जमीन महाराष्ट्र सरकार से 1.75 लाख रुपए में मिली

आरटीआई कार्यकर्ता द्वारा पहले दायर एक आरटीआई याचिका में खुलासा हुआ था कि अभिनेत्री को 35 रुपए प्रति वर्गमीटर की दर से जमीन आवंटित की गई जिसकी कीमत उन्हें 70 हजार रुपए पड़ी थी।

medical scam, medical college scam, CBI, CBI probes medical scam, Ishrat Masroor Quddusi, C R Dash, Odisha, cuttack, India news, hindi news, jansatta

आरटीआइ कार्यकर्ता शेट्टी की हत्या में एक और पुलिसकर्मी गिरफ्तार

हत्या से एक साल पहले शेट्टी ने पुणे पुलिस की अपराध शाखा में आइआरबी अध्यक्ष वीरेंद्र महस्कर की संलिप्तता वाले एक भूमि घोटाले की शिकायत दर्ज कराई थी।

surgical strikes, india surgical strikes, sonia gandhi, sonia gandhi pakistan, sonia gandhi news, sonia gandhi latest News

सोनिया गांधी मामले की सुनवाई में की जा रही है देरी

सूचना का अधिकार से जुड़े एक कार्यकर्ता ने केंद्रीय सूचना आयोग के समक्ष आरोप लगाया है कि उसका रेजिस्ट्रार जानबूझकर, दुर्भावनापूर्ण ढंग से काम कर रहा है।

X