rjd

बिहार चुनाव की जानकारी: एक नजर में चुनावी समीकरण

1- बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीटें हैं। बहुमत का आंकड़ा 122 का है। 2- 2015 में नीतीश कुमार की अगुआई में जद (एकीकृत) ने लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के साथ चुनाव लड़ा था। तब जद (एकी), राजद, कांग्रेस और अन्य दलों का महागठबंधन बना था। नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने और […]

सत्ता समर: ऐ भाई…राजनीतिक घमासान के मुद्दे क्या-क्या

नीतीश सरकार 15 साल से सत्ता में है। सत्ता विरोधी लहर से पार पाना उनके लिए चुनौती हो सकती है।

सत्ता समर: चुनावी दंगल में वही पुराने दांव-पेच

सभी दल चुनाव प्रचार में तरह-तरह के दावे कर रहे हैं। बिहार को सबसे आगे तेज आने के दावों के अलावा युवाओं को रोजगार देने, उद्योग धंधे लगाने, कानून व्यवस्था में सुधार करने की बजाय प्रभाव वाली जातियों के हिसाब और स्थानीय स्तर पर उसी हिसाब से जोड़-तोड़ के आधार पर चुनाव हो रहे हैं। कहने के लिए जो कहा जाए लेकिन चुनाव तो वहीं पहुंच रहा है जहां सालों से बिहार के चुनावों की पहुंचने की नियति रही है।

चुनावी रंग: बिहार चुनाव में लोकगीतों के जरिये छा गईं नेहा और मैथिली

नेहा ने कहा कि जो लोग अपनी बात रखने से डरते हैं, वो उनके लिए गाना लिखती हैं और सरकार तक अपने गाने के माध्यम से उनकी बातें पहुंचाती हैं। सरकार को चुनौती देने वाले गानों को लिखने में डर नहीं लगता क्योंकि मुझे लोकतंत्र का नियम पता है।

बिहार चुनाव: आज तक के ओपिनियन पोल में महागठबंधन को सौ सीटें भी नहीं

लोकनीति-सीएसडीएस सर्वे के अनुसार 29 फीसदी लोगों ने विकास को ही मुख्य मुद्दा माना है। 20 फीसदी लोग ऐसे हैं जिनका मानना है कि राज्य में बेरोजगारी चुनावी मुद्दा होना चाहिए।

क्या है MY फॉर्म्युला और Bihar Elections में कितना रखता है मायने? समझिए

इसी गठजोड़ के दम पर राजद ने 1990 में सत्ता कब्जायी और साल 2005 तक पार्टी इस पर काबिज रही।

बिहार चुनाव: तेजस्वी की दी गई 70 सीटों में से 45 पर 20 साल से नहीं जीती है कांग्रेस

इतना ही नहीं इन 70 में से 18 सीटों पर खुद गठबंधन का नेतृत्व कर रही राजद को भी पिछले 20 सालों में जीत नहीं मिली है। कांग्रेस के खाते में गई सीटों में से 23 सीटें ही ऐसी है जहां कांग्रेस को पिछली बार जीत मिली थी।

Bihar Elections 2020 के लिए महागठबंधन का मैनिफेस्टो जारी, पर कवर पर सिर्फ तेजस्वी यादव का फोटो, लिखा- प्रण हमारा संकल्प बदलाव का…; जानें घोषणा-पत्र की बड़ी बातें

तेजस्वी यादव ने कहा कि हमारी सरकार बनते ही पहली कैबिनेट में युवाओं को 10 लाख रोजगार देने पर मुहर लगेगी। इस दौरान कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला समेत गठबंधन के प्रमुख नेता मौजूद रहे।

Bihar Election 2020 HIGHLIGHTS: महागठबंधन के घोषणापत्र में दावा- सरकार बनी तो रद्द करेंगे कृषि कानून, तेजस्वी बोले- 10 लाख रोजगार देना पहला फैसला होगा

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस पर बिहार चुनाव से पहले वोट की खातिर समाज को बांटने की राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि लोगों ने जम्मू कश्मीर में केंद्र के कदम का समर्थन किया है।

बाल-बाल बचे रविशंकर प्रसाद- मंगल पांडे, हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान बड़ा हादसा टला

अमित शाह ने ये भी कहा कि चिराग के बयानों की वजह से बात बिगड़ी और बिहार में एनडीए गठबंधन टूट गया।

बिहार चुनाव: कोई नहीं मान रहा कोरोना वाले नियम, श्रेयसी सिंह समेत इन नेताओं ने उड़ाई नियमों की धज्जियां

सिर्फ बीजेपी और बसपा ही नहीं बल्कि खुद को बिहार का बेटा बताने वाले राजद नेता तेजप्रताप यादव भी कोरोना के नियमों का उल्लंघन कर चुके हैं। कुछ दिनों पहले राजद नेता तेजप्रताप यादव ने हसनपुर विधानसभा क्षेत्र में पहुंच कर रोड-शो किया था

Bihar Election 2020 HIGHLIGHTS: महाराष्ट्र में कांग्रेस की साथी राकांपा को विपक्षी महागठबंधन में नहीं मिली जगह, अकेले ही लड़ेगी चुनाव

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले जनता दल यूनाइटेड ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 15 नेताओं को पार्टी विरोधी गतिविधि के आरोप में 6 साल के लिए बाहर कर दिया है।

बिहार चुनाव: जीतने की संभावना है इसलिए कत्ल के आरोपियों को दिया टिकट, तेजस्वी की राजद की दलील

राजद ने दागी नेताओं को टिकट देने का कारण बताते हुए कहा है कि ये सबसे योग्य उम्मीदवार हैं और अपने क्षेत्र में खासे लोकप्रिय हैं।

बुधवार से ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार के लिए मैदान में उतरेंगे नीतीश, एक दिन में करेंगे 4 सभाएं

राजद ने अपने वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी की सीट इस बार बदल दी है। सिद्दीकी इस बार केवटी सीट से चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले वह अलीनगर से चुनाव लड़ते थे।

Bihar Elections 2020 के ये हैं स्टार प्रचारक: लालू परिवार से चार-चार, BJP की सूची से शाहनवाज़ ग़ायब

कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मीरा कुमार, गुलाम नबी आजाद, अशोक गहलोत, अमरिंदर सिंह, भूपेश बघेल, सचिन पायलट आदि नेताओं के नाम शामिल हैं।

आरजेडी का ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार शुरू, जारी किए दो वीडियो

इस बार तेजस्वी तय है’ बोल वाले गाने को काफी आकर्षक ढंग से फिल्माया गया है। गाने में मतदाताओं को लुभाने की पूरी कोशिश की गई है।

Bihar Assembly Elections 2020 HIGHLIGHTS: बिहार चुनाव को लेकर भाजपा मुख्यालय में दूसरी बड़ी बैठक, पीएम मोदी और अमित शाह ने नड्डा के साथ की उम्मीदवारों पर चर्चा

बिहार में पहले चरण के चुनाव प्रचार में महागठबंधन के बड़े नेता एक साथ प्रचार करेंगे या नहीं? फिलहाल यह साफ नहीं हो सका है।

Bihar Elections 2020:…तो नक्सलियों से कह थाना ही उड़वा देंगे- तेजस्वी यादव की RJD के MLA का VIDEO वायरल

राजद प्रवक्ता ने कहा है कि चुनाव के समय विपक्षी पार्टियां ऐसी साजिशें करती हैं, लेकिन आलाकमान इस मामले का संज्ञान लेगा।

राशिफल
X