Rishabh Pant

ICC Rankings: अश्विन आलराउंडरों की सूची में पांचवें स्थान पर पहुंचे; रोहित शर्मा और ऋषभ पंत को फायदा

अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में दूसरे टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में 106 बनाए और मैच में आठ विकेट लिए। भारत ने यह मैच 317 रन से जीता था। आलराउंडरों की सूची में उनके 336 अंक हैं। इस सूची में वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर (407) अंक शीर्ष पर हैं।

India vs England: चेन्नई में ऋषभ पंत का स्पाइडर-मैन अवतार, कैच देखकर हैरान हो गए फैंस; देखें video

इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 134 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत को पहली पारी में 195 रनों की बढ़त मिल गई। टीम इंडिया के लिए रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट लिए। उनके अलावा इशांत शर्मा और अक्षर पटेल ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।

दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत को 249 रनों की लीड; रोहित शर्मा से फिर बड़ी पारी की उम्मीद

इस मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के विभिन्न चैनलों पर होगा। डिज्नी+हॉटस्टार और जियो टीवी ऐप पर मैच की लाइव स्ट्रीमिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है। मैच के ताजा अपडेट्स पाने के लिए आप जनसत्ता. कॉम से जुड़े रह सकते हैं।

India vs England: अंग्रेज कर रहे थे कमेंट तो अकेले भिड़ गए ऋषभ पंत, बेन स्टोक्स से हुई बहस; देखें video

भारत ने स्टंप के समय 6 विकेट पर 300 रन बना लिए हैं। मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया को पंत से बड़ी पारी की उम्मीद होगी। पहले दिन रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे की बदौलत टीम इंडिया मजबूत स्थिति में पहुंच गई।

India vs England 2nd Test: अक्षर पटेल ने किया टेस्ट डेब्यू, ये है दोनों टीमों की Playing XI

India vs England 2nd Test Playing xi Predictions: कुलदीप यादव भी करीब दो साल बाद टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन में चुने गए हैं।कुलदीप आखिरी बार 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेले थे। बेन फोक्स के रूप में इंग्लैंड को नया विकेटकीपर मिला है।

ICC Rankings: जो रूट ने विराट कोहली को नीचे धकेला, शुभमन गिल ने लगाई छलांग; ऋषभ पंत का भी कारनामा

ICC TEST RANKINGS: जसप्रीत बुमराह और आर अश्विन भी गेंदबाजी सूची में ऊपर बढ़े हैं। ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर दो पायदान ऊपर 81वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को भी दो पायदान का लाभ मिला है।

‘मेरी बैटिंग देख थक गए थे ऑस्ट्रेलियाई, नाथन लियोन ने की थी रिटायर होने की गुजारिश,’ चेतेश्वर पुजारा ने सुनाया था किस्सा

साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैच की टेस्ट सीरीज के दौरान चेतेश्वर पुजारा ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। उन्होंने 74.43 के औसत से 521 रन बनाए थे। वह उस सीरीज में सबसे ज्यादा 3 शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बने थे।

ऋषभ पंत की आलोचना करने वालों को गौतम गंभीर की नसीहत, कहा- उसे तकनीक पर काम करने की न दें सलाह

पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में 97 रन पर आउट हो गए थे। उस समय भी उनके आउट होने के तरीके को लेकर तरह-तरह की बातें हुईं थीं। तब भी गंभीर ने पंत की पारी की तारीफ की थी और उनके आउट होने पर बचाव किया था।

ICC Awards: वोटिंग में ऋषभ पंत से हार गए जो रूट, आईसीसी ने दिया बड़ा इनाम

23 साल के पंत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 97 रन की पारी खेली जिससे भारत मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा। वहीं, ब्रिसबेन में उनकी नाबाद 89 रन की पारी की बदौलत भारत ने जीत दर्ज करते हुए एतिहासिक सीरीज जीती।

उत्तराखंड चमोली हादसा: ऋषभ पंत का बड़ा ऐलान, पीड़ितों की मदद के लिए मैच फीस करेंगे दान

टीम इंडिया के किसी खिलाड़ी को एक टेस्ट मैच खेलने के लिए 15 लाख रुपए मैच फीस के तौर पर दिए जाते हैं। पंत ने कहा है कि वह खुद भी मदद करेंगे और दूसरों को भी योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

India vs England: चेतेश्वर पुजारा ने दी पंत को नसीहत- परिस्थितियों के मुताबिक खेलें; इंग्लिश स्पिनर ने कहा- ऋषभ सबसे अलग खिलाड़ी

ऋषभ पंत ने 88 गेंदों पर 91 रनों की विस्फोटक पारी खेली। वे लगातार तीसरी बार भारत में नर्वस नाइनटीज का शिकार हुए हैं। सबसे बड़ी बात कि जब टीम को उनकी जरुरत थी तो पंत ने अपना विकेट फेंक दिया।

India vs England: ऋषभ पंत ने फिर से फेंक दिया अपना विकेट, भारतीय जमीन पर तीसरी बार हुए नर्वस नाइनटीज का शिकार

पंत जब क्रीज पर आए थे तो टीम इंडिया 73 रन पर 4 विकेट गंवाकर मुश्किल में थी। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी की। पुजारा 73 रन बनाकर आउट हो गए। पंत ने फिर वॉशिंगटन सुंदर के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 33 रन जोड़े।

India vs England: ‘ऋषभ पंत आपको दे सकता है हार्ट अटैक’, इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से पहले बोले भारतीय कोच

टीम इंडिया के फिल्डिंग कोच आर श्रीधर ने ऋषभ पंत को लेकर कहा है कि वह इस समय विश्व क्रिकेट के सबसे निडर खिलाड़ियों में एक है। श्रीधर का कहना है कि पंत बल्लेबाजी के दौरान दर्शकों को हार्ट अटैक दे सकता है।

गाबा में शरीर पर चोट खाने के अलावा कोई विकल्प नहीं था, चेतेश्वर पुजारा ने सुनाई दूसरी पारी की दर्दनाक कहानी

गाबा में खेले गए चौथे टेस्ट मैच के दौरान 11 गेंदें चेतेश्वर पुजारा के शरीर पर लगी थी। तीसरे मैच में भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने उन्हें बॉडी लाइन गेंदबाजी करते हुए परेशान किया था।

ऑस्ट्रेलिया से आने के बाद घर तलाश रहे हैं ऋषभ पंत, पूछा- कोई ऑप्शन हो तो बताओ; फैंस ने दिए मजेदार जवाब

इस 23 वर्षीय विकेटकीपर ने सिडनी और ब्रिसबेन में टेस्ट मैचों के दौरान क्रमशः 97 और 89 की रनों की दो धमाकेदार पारी खेली थी। इसके बाद आलोचना करने वाले भी उनके फैन बन गए।

आईसीसी ने शुरू किया नया अवॉर्ड; ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन सहित 5 भारतीय रेस में, स्टीव स्मिथ और जो रूट से टक्कर

आईसीसी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि प्रशंसकों को हर महीने ऑनलाइन वोटिंग के लिए आमंत्रित किया गया है। ऑनलाइन वोट के अलावा एक स्वतंत्र आईसीसी वोटिंग अकादमी भी बनाई गई है जिसमे पूर्व खिलाड़ी, प्रसारक और पत्रकार शामिल होंगे।

ऑस्ट्रेलिया से आने के बाद महेंद्र सिंह धोनी से मिले ऋषभ पंत, साक्षी ने शेयर की फोटो

साक्षी ने जो तस्वीर शेयर की है उसमें धोनी ने हरे रंग की टोपी पहनी हुई है। साक्षी धोनी के साथ सेल्फी ले रही हैं और पीछे ऋषभ पंत खड़े हुए हैं। ऋषभ लाल रंग की स्वेटशर्ट पहने हुए हैं, जिसपर कार्टून कैरेक्टर टॉम की तस्वीर बनी हुई है।

ऋषभ पंत हर विदेश दौरे के बाद जूनियर्स को दे देते हैं अपना किट बैग, इंटरव्यू में बताया कारण

ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 274 रन बनाए। तीन टेस्ट मैचों की पांच पारियों में दो अर्धशतक लगाए। उन्होंने ब्रिस्बेन टेस्ट में नाबाद 89 रन बनाकर टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी।

ये पढ़ा क्या?
X