Reserve Bank of india

एक्स्पर्ट्स की सलाह दरकिनार कर दी गई बड़े कारोबारियों को बैंक खोलने की इजाज़त, पूर्व RBI गवर्नर ने बताया ख़तरनाक

इसमें कहा गया है कि कॉरपोरेट हाउस अपने बिजनेस को अनुचित क्रेडिट दे सकते हैं या फिर उधार देने के मामलों में अपने नजदीकी बिजनेस सहयोगियों का पक्ष ले सकते हैं।

टाटा, बिड़ला अंबानी जैसे कारोबारी घरानों को भी बैंकिंग सेक्टर में मिल सकती है एंट्री, प्रस्ताव पर विचार कर रहा रिजर्व बैंक

ऐसी नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों को भी बैंक में तब्दील किए जाने का प्रस्ताव है, जिनका कैपिटलाइजेशन 50,000 करोड़ रुपये से अधिक है। हालांकि इन्हें लेकर यह शर्त रहेगी कि इनकी शुरुआत हुए 10 साल से अधिक बीत गए हों।

लक्ष्मी विलास बैंक के संकट का फोर्टिस वाले सिंह ब्रदर्स से भी है कनेक्शन, जानें- कैसे डूबा 94 साल पुराना बैंक

बैंक के अधिग्रहण को भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से मंजूरी दे दी गई है। बीती कई तिमाहियों से संकट के दौर से गुजर रहे बैंक को पूंजी जुटाने में मुश्किल हो रही है। इसके चलते लक्ष्मी विलास बैंक की नजर इस पर थी कि कोई अन्य बैंक उसका अधिग्रहण कर ले।

आत्मनिर्भर भारत पर रघुराम राजन ने दी सरकार को हिदायत, कहा- यह ठीक नहीं, दिया चीन का उदाहरण

रघुराम राजन ने सरकार को हिदायत देते हुए कहा है कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल के तहत आयात के खिलाफ जाना सही नहीं होगा। रघुराम राजन ने आगाह करते हुए कहा है कि देश पहले भी इस रास्ते पर चला है, लेकिन सफल नहीं हो सका था।

GDP में इस साल आ सकती है 9.5% गिरावट- RBI का अनुमान, पर 4% रेपो रेट में बदलाव नहीं

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही तक मुद्रास्फीति के तय लक्ष्य के दायरे में आ जाने का अनुमान है।

धनलक्ष्मी बैंक को बचाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से दखल देने की मांग, जानें- आखिर क्या है संकट

AIBEA ने चेतावनी देते हुए कहा है बड़ी संख्या में सेल्स एग्जीक्यूटिव सीनियर एग्जीक्यूटिव की नियुक्ति और एक्सपेंशन धनलक्ष्मी बैंक पर वित्तीय बोझ बढ़ा सकता है। फिलहाल धनलक्ष्मी बैंक की क्षमता इस फाइनैंशल बर्डन को उठाने की नहीं है।

राज्यसभा से भी पारित हुआ बैंकिंग रेगुलेशन बिल, जानें- बैंक ग्राहक के तौर पर आप पर होगा क्या असर

बैंकिंग रेगुलेशन बिल अब राज्यसभा की मंजूरी के बाद कानून बन गया है। लोकसभा से पिछले सप्ताह ही इस बिल को मंजूरी मिल गई थी। इस नए कानून के तहत देश के सहकारी बैंक आरबीआई के सुपरविजन में काम करेंगे।

‘जो मैं महीनों से कह रहा, RBI ने उसे अब माना’, डगमग इकॉनमी की खबर शेयर कर बोले राहुल गांधी, लोगों ने कर दिया ट्रोल

आरबीआई की रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में खपत को गंभीर झटका लगा है, गरीब को ज्यादा नुकसान पहुंचा है, ऐसे में अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने में काफी वक्त लगेगा।

बैंकिंग फ्रॉड में हुआ ढाई गुना का इजाफा, आरबीआई ने कहा- पता लगाएंगे मामलों की रिपोर्टिंग में क्यों हुई देरी

फाइनेंशियल ईयर 2019-20 में बैंकों को धोखाधड़ी के मामलों के चलते 1.9 लाख करोड़ रुपये की चपत लगी है। इससे पहले वित्त वर्ष 2018-19 में यह आंकड़ा 71,500 करोड़ रुपये था।

आरबीआई बोर्ड ने केंद्र सरकार को 57,128 करोड़ रुपये का लाभांश देने को दी मंजूरी, जानें- रिजर्व बैंक की कैसे होती है कमाई

कमाई में से ही आरबीआई एक हिस्सा ऑपरेशन कामों के लिए रखता है, जबकि एक हिस्सा वह आपातकालीन फंड के तौर पर रखता है। इसके बाद बची हुई राशि सरकार को लाभांश के तौर पर दे देता है।

बैंकों का निजीकरण: कारोबारी घरानों को लाइसेंस देने के खिलाफ रिजर्व बैंक, नीति आयोग ने दिया था सुझाव

Banks Privatisation Policy: भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने पुराने स्टैंड को एक बार फिर से दोहराते हुए देश के बड़े कॉरपोरेट घरानों को बैंकिंग लाइसेंस देने का विरोध किया है। बैंकों के निजीकरण को लेकर सरकार से हुई अनौपचारिक बातचीत में केंद्रीय बैंक ने यह बात कही है।

सोने को गिरवी रखकर लिया जा सकेगा 90 पर्सेंट तक लोन, आरबीआई ने बढ़ाई लिमिट, रेपो रेट में कटौती नहीं

भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में कोई भी बदलाव न करने का फैसला लिया है। फिलहाल आरबीआई ने रेपो रेट 4 पर्सेंट ही बनाए रखने की बात कही है। इसके अलावा रिवर्स रेपो रेट भी 3.3 पर्सेंट पर ही बना रहेगा।

आरबीआई के पूर्व डेप्युटी गवर्नर विरल आचार्य बोले, करियर ग्रोथ से पहले जनहित का रखना चाहिए ख्याल

विरल आचार्य़ का कहना है कि कोरोना काल के बाद सरकारों की ओर से दवाब होगा कि कर्ज देने में इजाफा किया जाए। इसके अलावा पुराने बकाये न मिलने को भी सहन करने का दबाव डाला जा सकता है।

सरकार चाहती थी लोन न चुकाने वालों पर नरम रहे RBI, आसान करे क़र्ज़ का नियम- पूर्व डिप्टी गवर्नर ने लिखा

विरल आचार्य ने 23 जनवरी 2017 को डिप्टी गवर्नर के रूप में जॉइन किया था। आचार्य ने आरबीआई में अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा होने से 6 महीने पहले ही जुलाई 2019 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

मोदी सरकार के राज में 27 से 5 हो जाएगा सरकारी बैंकों का आंकड़ा? जानें- कैसे घटती चली गई संख्या

मोदी राज में ही सरकारी बैंकों की संख्या घटकर 27 से 5 पर आकर ठहर जाएगी। अप्रैल 2017 से पहले तक देश में बैंकों की संख्या 27 थी, लेकिन मोदी सरकार ने सरकारी बैंकों के विलय की योजना पर काम करते हुए भारतीय स्टेट बैंक के शुरुआत की थी।

18 महीने बाद उर्जित पटेल की वापसी, इकॉनोमिक थिंक टैंक NIPFP के बनाए गए चेयरमैन; कोरोनाकाल में आर्थिक नीतियों पर सरकार को देंगे सलाह

उर्जित पटेल सितंबर 2016 से लेकर दिसंबर 2018 तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर पद पर रहे, अब करीब 18 महीने बाद वे फिर से आर्थिक मामलों से जुड़े संस्थान में लौट रहे हैं।

RBI ने अब इस बैंक से पैसे निकालने और लोन जारी करने पर लगाई रोक, 6 महीने तक रहेगा बैन, एक साल के अंदर तीसरा संकट

आरबीआई ने कहा कि बैंक से अगले आदेश तक किसी भी सेविंग्स अकाउंट, करेंट अकाउंट या अन्य खाते से कोई भी रकम निकाली नहीं जा सकती। आरबीआई के मुताबिक अगले 6 महीने तक ये आदेश लागू रहेंगे, जिनका बीच-बीच में रिव्यू किया जाएगा।

खुशखबरी: RBI ने कार और बाइक मालिकों को दी बड़ी राहत, 31 अगस्त तक नहीं देनी होगी EMI! देखें क्या है पूरी रिपोर्ट

देश में करीब दो महीने लॉकडाउन है, और इसी के चलते आरबीआई ने घोषणा की थी कि सभी वाहनों की ईएमआई को 31 मई तक के लिए रोका जा सकता है। जिसे अब बढ़ाकार 31 अगस्त कर दिया गया है। यानी अगर आप अगले 3 महीने तक अपने लोन की EMI नहीं देते हैं तो बैंक आप पर किसी तरह का कोई दबाव नहीं डालेगा।

यह पढ़ा क्या?
X