ताज़ा खबर
 

Reserve Bank of india

अडानी ग्रुप पर घपले का आरोप, डीआरआई ने मांगी डिटेल, तो आरबीआई ने कहा- बैंकों से कस्टमर की जानकारी नहीं मांग सकते

डीआरआई ने कथित 29000 हजार करोड़ रुपये के कोयला का मूल्य अधिक दर्शाने के मामले में दो सरकारी बैंकों से सूचना हासिल करने के लिए आरबीआई की मदद मांगी थी। आरबीआई ने इस पूरे मामले में हाथ खड़े कर दिए।

rbi

RBI की रिपोर्ट: 11 सालों में बैंकों से 2.05 लाख करोड़ रु. की धोखाधड़ी

आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार , पिछले 11 सालों (2008-2009 से 2018-19 के बीच) में 2.05 लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के कुल 53,334 मामले दर्ज किए गए हैं। सबसे ज्यादा 6,811 मामले आईसीआईसीआई बैंक में दर्ज किए गए हैं , जिनमें 5,033.81 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई है।

RTGS, NEFT से करते हैं मनी ट्रांसफर तो खुशखबरी, 1 जुलाई से सस्ती होगी सेवा

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि आरटीजीएस और एनईएफटी के जरिये पैसा स्थानांतरित करने का शुल्क एक जुलाई से समाप्त करने की घोषणा की है। धन स्थानांतरण के ये लोकप्रिय माध्यम हैं। केंद्रीय बैंक ने बैंकों से कहा है कि वह लाभ उसी दिन से अपने ग्राहकों को दें।

rbi

ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने पर अब नहीं लगेगा शुल्क, रिजर्व बैंक ने NEFT और RTGS पर लगने वाला चार्ज खत्म किया

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी और बैंकों को जल्द ही इसका फायदा ग्राहकों को देने को कहा। बताया जा रहा है कि इस संबंध में रिजर्व बैंक द्वारा अगले एक हफ्ते में बैंकों को निर्देश दे दिए जाएंगे।

बैंकों को लगा 71500 करोड़ का चूना, पिछले साल से 73% ज्यादा

आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 11 वित्तीय वर्षों में 2.05 लाख करोड़ रुपये की भारी धनराशि की बैंकिंग धोखाधड़ी के कुल 53,334 मामले दर्ज किये गए हैं।

दबाव में अर्थव्यवस्था! 70 हजार करोड़ रुपये की नकदी संकट से जूझ रहे बैंक

देश में हो रहे आम चुनाव के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था दबाव में है। बैंकिंग सिस्टम में तरलता घाटा (liquidity deficit) 16 अप्रैल को बढ़कर 70,266 करोड़ रुपये पहुंच गया है।

PM Narendra Modi, Mudra Scheme, NPA, RBI write letter, government flagship scheme, Pradhan Mantri Mudra Yojana,

मुद्रा लोन ने बढ़ाया NPA का बोझ, आरबीआई ने लिखी वित्त मंत्रालय को चिट्ठी

मोदी सरकार की छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने की फ्लैगशिप स्कीम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से जुड़ा एनपीए आरबीआई की लिमिट को पार कर गया है। रिजर्व बैंक ने इस संबंध में वित्त मंत्रालय को चिट्ठी लिखी है।

Abhishek Manu Singhvi, Abhishek Manu Singhvi Case, Abhishek Manu Singhvi RBI, Abhishek Manu Singhvi News

अभिषेक मनु सिंघवी ने सवा दो लाख करोड़ रुपए दबाए बैठी कंपनियों को दिलवाई बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने रद किया आरबीआई का सर्कुलर

रिजर्व बैंक के इस सर्कुलर से सर्वाधिक प्रभावित बिजली कंपनियां हुई थी। इसके अलावा इस्पात, परिधान, चीनी तथा पोत परिवहन क्षेत्र की कंपनियों पर भी असर पड़ा था।

RTI में खुलासा: RBI निदेशक मंडल ने किया था आगाह- नोटबंदी का कालेधन पर नहीं पड़ेगा ठोस असर

सूचना के अधिकार कानून के तहत पूछे गये सवाल के जवाब में दिये गये बैठक के ब्योरे के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आठ नवंबर 2016 को नोटबंदी की घोषणा को लेकर राष्ट्र को संबोधन से केवल ढाई घंटे पहले आरबीआई निदेशक मंडल की बैठक हुई।

Shaktikanta Das, Reserve Bank of India Governor

बजट में मोदी सरकार ने किए लोकलुभावन ऐलान, RBI कर सकता है राहत देने से इनकार

रिजर्व बैंक की (एमपीसी) द्वैमासिक समीक्षा बैठक मुंबई में पांच से सात फरवरी तक होगी। इसके बाद वित्त मंत्री पीयूष गोयल नौ फरवरी को रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की बैठक को संबोधित करेंगे।

rbi

रिजर्व बैंक से कम से कम 23,100 करोड़ रुपये मांग रही मोदी सरकार, ये है वजह

बीते साल 27 मार्च को भी आरबीआई ने अपने अंतरिम लाभांश में से सरकार को 10,000 करोड़ रुपए दिए थे। अब सरकार ने एक बार फिर रिजर्व बैंक के आकस्मिक आरक्षित फंड में से 10,000 करोड़ रुपए देने की मांग की है।

RBI, 2000 rs note

बंद होगा 2000 रुपए का नोट? आरबीआई के इस फैसले से म‍िल गया जवाब

बीते काफी समय से 2000 रुपए के नोट बंद होने की अफवाह चल रही है। हालांकि सरकार की तरफ से इस पर सफाई दी गई थी। सरकार ने कहा था कि, 2000 रुपए के नोट बंद करने का कोई भी फैसला नहीं लिया गया है।

cheque

एक जनवरी के बाद नहीं चलेंगे ऐसे चेक, करना होगा यह काम

नॉन सीटीएस चेक में एक इमेज बेस्ड क्लीयरिंग सिस्टम नहीं पाया जाता है। जिसके चलते इन चेक को प्रोसेस करने में काफी वक्त लगता है।

गलत खाते में ट्रांसफर हो गया पैसा? इन तरीकों से वापस पाएं अपनी रकम

यदि गलत बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर हो गए हैं तो इसके लिए रिजर्व बैंक ने नियम बनाए हुए हैं, जिनकी मदद से अपना पैसा वापस पाया जा सकता है।

p chidambaram column, chidambaram indian express, RBI, Reserve Bank of India, chidambaram jansatta, indian economy, modi govt, economy, current account deficit, india growth, national news in hindi, international news in hindi, political news in hindi, economy, india news in hindi, world news in hindi, jansatta editorial, jansatta article, hindi news, jansatta

सूचना आयोग ने RBI को फटकारा, कहा- 45 दिन में सौंपे डिफॉल्‍टर्स की लिस्‍ट

केंद्रीय सूचना आयुक्त ने कहा,” किसान बैंक के छोटे कर्ज को न चुका पाने पर शर्म के कारण आत्महत्या कर लेते हैं। ये तब होता है जब बैंक लाखों-करोड़ों रुपये अपनी बैलेंसशीट को साफ करने के लिए बट्टे-खाते में डाल देते हैं।”

RBI, RBI Logo

25 साल पहले RBI को होने वाला था नुकसान, तब बजट से पैसा देने को तैयार हो गई थी सरकार

1994-95 के बजट में सरकार ने FCNR-A से हुए नुकसान की भरपाई के लिए 365 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था। उसके बाद सरकार ने तय किया कि विनिमय जोखिम RBI की बजाय बैंकों द्वारा वहन किया जाना चाहिए।

Rupee, RBI

अभी और लुढ़केगा रुपया, नामी अर्थशास्‍त्री ने उठाए रिजर्व बैंक की भूमिका पर सवाल

तेल की बढ़ती कीमतें और विधानसभा चुनावों से पहले फैली राजनैतिक अनिश्चितता से रुपये की साख और गिरेगी। अनुमान है कि साल के अंत तक एक अमेरिकी डॉलर 76.50 रुपये का हो सकता है।

Urjit Patel, RBI Governor

पेमेंट सिस्‍टम के लिए अलग रेगुलेटरी बोर्ड के पक्ष में नहीं RBI, कहा- गवर्नर हों चेयरपर्सन, मिले वोट का अधिकार

सरकारी पैनल ने सिफारिश की थी कि PRB को एक स्‍वतंत्र नियामक होना चाहिए, RBI की परिधि से बाहर। यह ठीक उस प्रस्‍ताव के उलट है जो वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने वित्‍त अधिनियम, 2017 में किया था।

X