reservation

…तो क्या SC, ST, OBC की हकमारी कर रही मोदी सरकार, संयुक्त सचिव के इन पदों पर आरक्षण खत्म?

डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग के विभागीय फाइल नोटिंग के मुताबिक, “एकल पद संवर्ग में आरक्षण लागू नहीं होता है। चूँकि इस योजना के तहत भरा जाने वाला प्रत्येक पद एकल पद है, इसलिए इस भर्ती में आरक्षण लागू नहीं है।” श्यामलाल यादव की रिपोर्ट..

IRCTC: गुर्जर आंदोलन के कारण फंसे यात्रियों के लिए रेलवे ने चलाईं विशेष ट्रेनें, ये रही पूरी डिटेल्‍स

गुर्जर नेता पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर शुक्रवार की शाम को सवाईमाधोपुर के मलारना डूंगर में रेल पटरी पर बैठ गए थे। उनका आंदोलन तीसरे दिन भी जारी है।

बदल सकता है गरीब सामान्य वर्ग का क्राइटेरिया, जानें क्या बोले केंद्रीय मंत्री

गहलोत ने कहा कि 8 लाख रुपए सालाना आय और 5 एकड़ जमीन और ऐसे ही कुछ अन्य मानदंड अभी विचाराधीन हैं। ये अंतिम नहीं है। ये थोड़ा बहुत कम-ज्यादा हो सकता है।

शिवसेना ने मोदी सरकार से पूछा- आरक्षण तो दे दिया, नौकरियां कहां हैं?

सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने को संसद से मंजूरी मिलने के एक दिन बाद शिवसेना ने बृहस्पतिवार को आश्चर्य व्यक्त किया कि नौकरियां कहां से आएंगी ?

सामान्य वर्ग को आरक्षण: मंत्रालय तक को नहीं पता था मोदी सरकार का फैसला! संसद में मंत्री ने बताया था- नहीं है जानकारी

मोदी कैबिनेट से हरी झंडी मिलने के एक दिन बाद सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण पाल सिंह गुर्जर ने लोकसभा में सामान्य वर्ग के गरीब तबके को आरक्षण देने की बात से इनकार किया।

गरीब सवर्णों को आरक्षण: राज्‍यसभा में झुनझुना लेकर पहुंचे RJD सांसद, मोदी सरकार पर बोला हमला

राजद सांसद ने कहा कि बड़ी मुश्किल से ये झुनझुना हासिल हुआ है। आमतौर पर ये बजता है। लेकिन इस दौर में ये झुनझुना सत्ता प्रतिष्ठान के पास है। अब यह सिर्फ हिलता है, बजता नहीं है।

आरक्षण: रामविलास पासवान की मांग- निजी क्षेत्र में भी 60 फीसदी दो

रामविलास पासवान ने बहस के दौरान कहा कि कल तक आरक्षण का विरोध करने वालों को भी 10 फीसदी आरक्षण मिल रहा है तो इसमें गलत क्‍या है?

सवर्णों को आरक्षण: लोकसभा में बिल पेश, जानिए कितना मुश्किल है अमल

आरक्षण से जुड़ा संविधान संशोधन बिल केंद्र सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में पेश कर दिया। लेकिन, इसके कानून बनने और अमल में आने की राह काफी लंबी और जटिल है।

आरक्षण पर फैसले का मायावती ने किया स्‍वागत, मगर केंद्र की नीयत पर उठाए सवाल

बसपा अध्यक्ष मायावती ने आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों को आरक्षण देने के मोदी सरकार के फैसले का स्वागत करते हुये इसे देर से उठाया गया कदम किंतु एक चुनावी स्टंट बताया है।

Reservation Debate in Parliament Updates: आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को आरक्षण देने वाला बिल पास, पक्ष में 323 और विरोध में पड़े महज 3 वोट

Reservation Quota Latest News in Hindi, EWS Reservation Debate in Parliament News: आर्थिक रूप से गरीब सवर्णों को 10 फीसद तक आरक्षण देने वाले विधेयक को लोकसभा में पास कर दिया गया। विधेयक के पक्ष में 323 वोट पड़े जबकि विपक्ष में महज तीन सांसदों ने वोट किया।

Blog: आरक्षण और बढ़ाना चाहिए या खत्म करना चाहिए? कैसे होगा? समझिए

आजादी के 70 सालों के बाद भी भारत में आरक्षण व्यवस्था खत्म नहीं हो पायी है और बल्कि इसमें विस्तार ही हुआ है। यह विस्तार इस हद तक पहुंच गया है कि अब अगड़ी जातियां भी आरक्षण की मांग करने लगी हैं।

मध्‍य प्रदेश में लगे पोस्‍टर- मैं सामान्‍य वर्ग से हूं, वोट मांग शर्मिंदा न करें

प्रमोशन में आरक्षण के मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद मध्यप्रदेश में राजनीति उफान पर है। इस फैसले ने जहां सत्ताधारी भाजपा की मुश्किलें बढाई हैं। वहीं कांग्रेस भी चुप्पी साधे हुए है।

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा- सरकारी नौकरियों में हो 75 फीसदी आरक्षण

एसटी-एससी एक्ट पर पहले दलितों और बाद में सवर्णों की नाराजगी झेल रही सरकार में मंत्री राज्य मंत्री अठावले ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने बदलाव किया था, इसलिए बिल लाना पड़ा।

मोदी के मंत्री बोले- 75% हो रिजर्वेशन कोटा, गरीब सवर्णों को मिले 25 फीसदी

अठावले ने कहा कि सरकार के कदम के खिलाफ भाजपा शासित राज्यों में हुआ ‘भारत बंद‘, दरअसल विपक्षी दलों की हरकत थी और सरकार को बदनाम करने के लिये उन्होंने ऐसा किया।

बीजेपी सांसद ने किया दलित आरक्षण का विरोध, बोले- सिर्फ दो पीढ़ियों को मिले लाभ

भाजपा सांसद सीपी ठाकुर ने दलित आरक्षण का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि इसका फायदा सिर्फ दो पीढि़यों को दिया जाना चाहिए।

मोदी बोले-जातिवादी आरक्षण व्यवस्था रहेगी जारी, इस पर कोई शक नहीं

पीएम ने कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम सभी बीआर अंबेडकर के सपनों को पूरा करें और आरक्षण उन सपनों को पूरा करने का एक महत्वपूर्ण कारक है।

आरक्षण की मांग को लेकर 23 मई से आंदोलन पर उतरेगा गुर्जर समाज

भरतपुर में गुर्जर महापंचायत में गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि अगर समाज को हक नहीं मिला तो मैं पीछे नहीं हटूंगा और आंदोलन होगा।

निषाद समाज को आरक्षण दिलाना हमारा मुख्य लक्ष्य: मुकेश सहनी

संघ के अध्यक्ष मुकेश सहनी ने कहा, “जून 2018 तक हर हाल में बिहार में निषाद समाज को आरक्षण दिलाना संघ का लक्ष्य है। ऐसा नहीं होने की स्थिति में संघ अपनी राजनीतिक पार्टी की घोषणा करेगी तथा राज्य में क्रमबद्ध आंदोलन चलाएगी।”