red fort delhi

नेहरू ने 17, इंदिरा ने 16 बार फहराया था लाल किले पर तिरंगा, नरेंद्र मोदी ने वाजपेयी को फिर पीछे छोड़ बनाया नया रिकॉर्ड!

दरअसल, अटल बिहारी वाजपेयी पहले गैर- कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे जिन्होंने लाल किले से 6 बार तिरंगा फहराया था। अब पीएम मोदी इस मामले में अटल बिहारी वाजपेयी से आगे निकल गए हैं और अपने नाम यह रिकॉर्ड कर लिया है।

हर घर जल से लेकर डिजिटल हेल्थ मिशन तक, ये रहीं पीएम मोदी के स्वतंत्रता दिवस संबोधन की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सातवीं बार लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तिरंगा फहराया, इसी के साथ वे अटल बिहारी वाजपेयी को पीछे कर सबसे ज्यादा बार झंडारोहण करने वाले गैर-कांग्रेसी पीएम बन गए।

स्‍वतंत्रता दिवस: वरिष्‍ठ मंत्री तैयार करेंगे नरेंद्र मोदी के इस कार्यकाल का आखिरी भाषण

सरकार की पूरी कोशिश है कि इस भाषण को यादगार बनाया जाए। इसके लिए सरकार ने अघोषित तौर पर मंत्रियों के समूह को भाषण की सामग्री तैयार करने की जिम्मेदारी दी है। इस मंत्रिसमूह का नेतृत्व केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के हाथों में है।

लाल किला की हुई सफाई: धूल के बोझ से ढहने वाला था वो ह‍िस्‍सा, जहां से भाषण देते हैं पीएम

दावा लाल किले के उस हिस्से की साफ-सफाई के बाद किया गया है। एएसआई ने लाल किले की दीवारों से अब तक 25 लाख किलो धूल-मिट्टी हटाई है। पिछले 5 महीने से सरकारी अमला लाल किले की साफ-सफाई में जुटा हुआ था।

लाल किले के बाद ये 650 साल पुरानी छुपी धरोहर भी हुई डालमिया के हवाले

लाल किले और गांदीकोटा किले को एडॉप्ट करने के लिए जो कॉन्ट्रैक्ट साइन किए गए हैं, उनमें काफी समानताएं हैं। सबसे पहली समानता तो यह है कि दोनों ही किले पांच सालों के लिए एडॉप्ट किए गए हैं। हालांकि बाद में सरकार चाहे तो इस समय को बढ़ा भी सकती है।

25 करोड़ में डालमिया का हुआ शाहजहां का बनाया लाल किला!

भारत के इतिहास में पहली बार किसी कॉरपोरेट घराने ने ऐतिहासिक विरासत को गोद लिया है। डालमिया भारत ग्रुप ने लाल किला को यूरोपीय किलाओं की तर्ज पर विकसित करने की बात कही है।

नरेंद्र मोदीः भ्रष्टाचार को दीमक की तरह देश के कोने-2 में इंजेक्शन लगाकर हटाएंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज 15 दिवस के मौके पर ऐलान किया कि जातिवाद के जहर और सम्प्रदायवाद के जुनून की किसी भी रूप में कोई जगह नहीं होगी और न ही इसे पनपने दिया जायेगा।

यह पढ़ा क्या?
X