ताज़ा खबर
 

RBI

राणा कपूर पर RBI के ऑर्डर से यस बैंक को 21658 करोड़ की चपत

RBI ने यस बैंक के सीईओ राणा कपूर के कार्यकाल को 31 जनवरी से आगे बढ़ाने से इनकार कर दिया है। इसका असर 21 सितंबर को देखने को मिला जब बैंक का शेयर 31 फीसद से भी ज्‍यादा लुढ़क गया। बैंक को बाजार मूल्‍य के तौर पर 21 हजार करोड़ से भी ज्‍यादा का नुकसान हुआ है।

Demonetisation, Note Ban, rating Agency, Fitch Ratings, Fitch India Rating, Currency Ban, cash crunch, GDP, India's Growth, Business, Finance, Jansatta

नरेंद्र मोदी के शासनकाल में तिगुना हुआ सरकारी बैंकों का ‘बैड लोन’, RBI का खुलासा

आरबीआई ने आरटीआई के जवाब में कहा है कि अप्रैल 2014 से लेकर 31 मार्च, 2018 तक इन बैंकों द्वारा कुल 1,77,931 करोड़ रुपये की रिकवरी हुई है।

Economical Growth, Economy, Growth, Decline, Raghuram Rajan, Former RBI Governor, Policy, RBI, NPA, Banks, Industry, Credit, Loan, Large Scale Industries, Small Scale Industries, Medium Scale Industries, Niti Aayog, Vice Chairman, Rajiv Kumar, Claim, Business News, National News, Hindi News

नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष बोले- रघुराम राजन की नीतियों के चलते गिर रही थी अर्थव्‍यवस्‍था

कुमार के मुताबिक, “बैंकिंग सेक्टर में बढ़ते नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स (एनपीए) के कारण अर्थव्यवस्था गिर रही थी। यह सरकार जब सत्ता में आई, तब यह आंकड़ा चार लाख करोड़ रुपए के आसपास था। यह 2017 के मध्य में बढ़कर साढ़े 10 लाख करोड़ रुपए हो गई।”

RBI

नोटबंदी और जीएसटी से छोटे उद्योगों पर तगड़ा असर, डिफॉल्‍टरों की संख्‍या साल भर में दोगुनी

आरटीआई से मिले जवाब में आरबीआई ने बताया है कि लोन डिफॉल्ट्स के मामले बीते साल मार्च से ज्यादा बढ़े हैं। गौरतलब है कि सूक्ष्म और लघु उद्योगों के लोन डिफॉल्ट्स में से 65.32 प्रतिशत हिस्सा सरकारी बैंकों का है।

bank close, bank strike, bank holiday, bank services, बैंकों में छुट्टी, बैंक में छुट्टी की खबर, bank, holiday, rbi, sms, sbi, bob, obc, pnb, cbi, rbi, india news, national news, hindi news

सितंबर के पहले हफ्ते में 6 दिन बंद रहेंगे बैंक? सरकार ने साफ की स्थिति

सरकार की यह सफाई सोशल मीडिया पर वायरल उन पोस्ट-मैसेज पर आई है, जिनमें कहा जा रहा था कि सितंबर के शुरुआती छह दिनों में बैंक बंद रहेंगे। लोगों से उन मैसेज के जरिए अपील की जा रही थी कि जो काम निपटाना है, वे एक सितंबर से पहले ही निपटा लीजिए। वरना परेशानी उठानी पड़ सकती है।

rbi

RBI रिपोर्ट: 500 और 1000 के 99.3% पुराने नोट वापस, GST की सफलता पर भी मुहर

रिजर्व बैंक की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि 15.31 लाख करोड़ रुपए के नोट वापस आ चुके हैं। रिजर्व बैंक का कहना है कि “बैंक विशेष के नोटों (SBNs) के वेरीफिकेशन और प्रोसेसिंग का चुनौतीपूर्ण काम सफलतापूर्वक पूरा हो गया है।”

rbi

RBI Recruitment 2018: डेटा एनालिस्‍ट्स, कॉपी एडिटर्स के लिए वैकेंसी, जानिए पूरी डिटेल्‍स

RBI Data Analysts, Copy Editors Recruitment 2018, Sarkari Result 2018: आरबीआई ने फाइनेंस, डाटा एनालिस्ट, रिस्क एनालिसिस, फोरेंसिक ऑडिट, कॉपी एडिटिंग और मानव संसाधन विभाग के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं।

RBI बोर्ड डायरेक्‍टर ने केरल में विनाशकारी बारिश के तार सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश से जोड़ा

भारतीय रिजर्व बैंक के बोर्ड डायरेक्टर एस गुरुमूर्ति ने भारी बारिश और बाढ़ के तार सबरीमाला मंदिर में महिलाओं का प्रवेश से जोड़े हैं। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश को यह देखना चाहिए कि क्या केरल में विनाशकारी बारिश और सबरीमाला मामले में जो हो रहा है, उसके बीच कोई संबंध है?

rbi

नोटबंदी, जीएसटी से MSME सेक्‍टर को तगड़ी चोट पहुंची : आरबीआई स्‍टडी का निष्कर्ष

जीएसटी के आने के बाद सूक्ष्म, लघु और मध्यम वर्ग के उद्योगों में अनुपालन लागत और अन्य लागत काफी बढ़ गई है। साथ ही अधिकतर सूक्ष्म, लघु और मध्यम वर्ग के उद्योग टैक्स की सीमा में आ गए हैं।

raghuram rajan

रुपये की गिरती कीमतों पर क्यों चिंतित नहीं हैं आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन

राजन ने कहा कि रुपया कुछ समय के लिए असली शर्तों में मजबूत रहा है, जबकि मुद्रास्फीति दर मामूली रही है, लेकिन विश्व मुद्रास्फीति दर से ऊपर है। नतीजतन रुपये के साथ मामूली कमजोर पड़ने की जरूरत है। इससे हालात बेहतर होंगे।

रेपो रेट बढ़ने से कितना बढ़ेगी आपके होम लोन की EMI, यहां जानें

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार (1 अगस्त) को मौद्रिक समीक्षा के तहत रेपो रेट में इजाफा कर दिया। आरबीआई ने 0.25 बेसिस प्वॉइंट्स बढ़ाने के साथ ही रिवर्स रेपो रेट में भी फेरबदल किया।

RBI Monetary Policy August 2018: रिजर्व बैंक ने बढ़ाया रेपो रेट, घर, कार खरीदना सब महंगा हुआ

RBI Monetary Policy August 2018 Today News, Repo Rate Today India in Hindi: रेपो दर बढ़ोतरी अपेक्षाओं के अनुरूप है। ब्लूमबर्ग द्वारा मतदान कराए गए 46 अर्थशास्त्रियों में से 33 ने 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी की उम्मीद की थी।

जान लें, डिमांड ड्राफ्ट बनवाने से जुड़े नियमों में क्या हुआ बदलाव

बैकिंग व्यवस्था को सुरक्षित और मजबूत बनाने के लिहाज से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अहम कदम उठाया है। गुरुवार (12 जुलाई) को आरबीआई ने डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) बनवाने से जुड़े कुछ नियमों में फेरबदल कर दिया।

rupee

डॉलर की तुलना में ‘रुपया’ ऐतिहासिक रूप से सबसे निचले स्तर पर, 69.10 का आंकड़ा छुआ

बुधवार को भी रुपया में गिरावट जारी थी। आज का दिन मिला लें तो यह गिरावट लगातार चौथे दिन जारी है।

rbi, 200 rupees note, 200 note, 200 rs note, 200 rs note india, new 200 rs note, 200 rs note rbi, 200 note rbi, 200 rs note, new 200 note, latest news, rbi news, rs 200 note rbi, rs 200 note release date, rs 200 note india, rs 200 note image

बैंकों की हालत और होगी पतली, एनपीए के रिकॉर्ड 12.2 फीसद होने की आशंका

आरबीआई ने फायनेंशियल स्टेबिलिटी रिपोर्ट जारी की है। इसमें बैंकों के एनपीए में तकरीबन 1 फीसद तक की वृद्धि का अनुमान जताया गया है। खासकर पीसीए के दायरे में आने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की स्थिति और खराब होने की आशंका जताई गई है।

Urjit Patel, Urjit Patel says, Urjit Patel statement, Urjit Patel comments, Urjit Patel at pnb, PNB Scam, PNB Scam update, PNB Scam in india, RBI is Not Responsible, Responsible for Frauds, National news

आरबीआई का ऑर्डर- लोगों को कर्ज नहीं दे सकता देना बैंक, कई और बैंकों पर बैन संभव

नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स की बढ़ती समस्‍या से निपटने के लिए आरबीआई सख्‍त कदम उठाने की तैयारी में है। बेहद खराब वित्‍तीय स्थिति से गुजर रहे बैंकों को नया लोन देने से रोका जा सकता है। देना बैंक को पहले ही ऐसा आदेश दिया जा चुका है।

अगर ऐसा हुआ तो 200 और 2000 के नोट नहीं लेंगे बैंक!

यह आरबीआई की धारा 28 का हिस्सा है। इस एक्ट में 5, 10, 50, 100, 1000, 5000 और 10,000 के करेंसी नोट का जिक्र किया गया है। लेकिन इस लिस्ट में 200 और 2000 रुपये के नोट का कोई उल्लेख नहीं है।