RBI

ब्याज पर राहत : कर्जदारों को कैसे मिलेगी सुविधा

वित्तीय संस्थानों पर करीब 100 लाख करोड़ का कर्ज बकाया है। इसमें से करीब 30-40 लाख करोड़ का कर्ज इस योजना के दायरे में आएगा। आठ फीसद के ब्याज दर के हिसाब से करीब 6500 करोड़ रुपए ब्याज पर ब्याज के रूप में बांटने होंगे। यह फायदा बैंक कर्जदारों को देगी और सरकार बैंकों को।

फटे-गले नोटों को बदलने से पहले बैंक इन बातों पर देते हैं ध्यान, यहां जानें आपका नोट बदलेगा या नहीं

Reserve Bank of India, Torn Indian Currency: यह बैंक के ऊपर निर्भर करता है कि वे नोटों को बदले या नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि रिजर्व बैंक ने बैंकों को इस संबंध में अधिकार दिए हुए हैं कि वे नोटों की जांच के बाद ही ग्राहकों के नोट को बदलें।

RBI ने दिए बैंक फ्रॉड से जुड़े बचने के अहम टिप्स, फ्रॉड की सूचना तुरंत अपने बैंक को दें

शीर्ष बैंक के मुताबिक ग्राहकों को अपने साथ हुई ठगी की जानकारी बैंक को जल्द से जल्द देनी चाहिए। ऐसा न करने पर उन्हें ज्यादा नुकसान झेलना पड़ सकता है।

अगर गलत खाते में पैसा ट्रांसफर हो गया है तो ऐसे पाएं वापस, ये हैं कुछ तरीके

Accidentally transfer money to wrong account: पैसा ट्रांसफर करने के बाद अक्सर लोगों को देखा गया है कि वे रिसीवर से पुष्टि नहीं लेते। ऐसा करना बाद में नुकसानदायक साबित होता है। ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर होने के बाद तुरंत रिसीवर को कॉल कर इस बात की पुष्टि कर लेनी चाहिए।

चेक से लेन-देन के दौरान धोखाधड़ी से बचने के लिए कौन सी सावधानियां बरती जानी चाहिए? यहां जानें क्या कहता है RBI

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ग्राहकों और बैंकों को चेक से लेन-देन के लिए कुछ शर्तें पूरा करने के लिए कहता है। इन शर्तों के जरिए आरबीआई चेक लेन-देन के दौरान होने वाली धोखाधड़ी पर नियंत्रण करता है।

जानें-समझें: रिजर्व बैंक का ब्याज दरों का फैसला कितना फायदा मिल पा रहा लोगों को

रिजर्व बैंक की हालिया बैठक में जो फैसले लिए गए, उनका नए मौजूदा उपयोक्ताओं एवं सावधि जमा के निवेशकों पर असर पड़ेगा। कहीं सकारात्मक तो कहीं नकारात्मक। ब्याज दरों को यथावत रखने का फैसला सावधि (एफडी) के निवेशकों के लिए अच्छी खबर है।

त्योहारी सीजन से पहले गोल्ड खरीदना चाहते हैं? सरकार दे रही सस्ते में खरीद का मौका

Sovereign Gold Bond Scheme: आरबीआई ने इसके लिए इश्यू प्राइस को फिक्स्ड कर दिया है। शीर्ष बैंक ने इसबार सोने के 5051 रुपये प्रति ग्राम पर फिक्स किया है।

संपादकीय: संयम की मुद्रा

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों को यथावत रखते हुए चालू वित्त वर्ष में विकास दर के धनात्मक रुख लेने की उम्मीद जताई है। कारोबारी गतिविधियों को बढ़ाने के लिए उदार रवैया अपनाने पर जोर दिया गया है। कोरोना महामारी की वजह से लागू की गई पूर्णबंदी के चलते अर्थव्यवस्था […]

इस दिन से बदल रही डिजिटल ट्रांजेक्शन से जुड़ी ये सुविधा, मिलेगा भरपूर फायदा

आरबीआई ने इससे पहले दिसंबर 2019 में एनईएफटी प्रणाली (नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर सिस्टम) को हर रोज चौबीसो घंटे खुला किया था। रपट के अनुसार एनईएफटी उस समय से चौबीसो घंटे सुचारु रूप से काम कर रही है।

ATM से ट्रांजेक्शन फेल होने पर मिलता है पूरा पैसा वापस! RBI ने खुद दी ये अहम जानकारी

Reserve Bank of India ATM Transaction Rules: किसी के खाते से एटीएम कैश निकासी के दौरान खाते से पैसा काट लिया जाए और एटीएम से नोट न निकले तो बैंक ग्राहकों को एक निश्चित समय अंतराल में पैसा रिफंड करेंगे।

कोरोना संकट के बीच करंसी नोटों पर RBI ने दी ये अहम जानकारी, जान लें वर्ना पछताएंगे!

करंसी नोट के जरिए किसी भी तरह का वायरस फैल सकता है। यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया नोटों के जरिए वायरस फैलने की संभावनाओं से इनकार नहीं कर रहा है।

सर्वोच्च अदालत ने ब्याज माफी पर मांगी नई योजना

कोेरोना महामारी के कारण हुई पूर्णबंदी को देखते हुए रिजर्व बैंक ने सभी कर्जदाताओं को कर्ज की किस्त छह महीने की अवधि के लिए स्थगित रखने की छूट दी थी। केंद्र और रिजर्व बैंक अदालत को बता चुके हैं कि कर्जदार चाहें तो अपने ऋण का पुनर्गठन कराकर किस्त भरने से दो साल तक की राहत ले सकते हैं।

लोन मोरेटोरियम मामलाः मोदी सरकार, RBI की दलीलों से SC असंतुष्ट, बोला- केंद्र की योजना रही विफल

पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने केंद्र सरकार को एक अक्टूबर तक हलफनामा देने का समय दिया था।

बड़ी राशि ट्रांसफर करने से पहले छोटा अमाउंट ट्रांसफर करना रहता है बेहतर, ऐसे मिलता है गलती से दूसरे खाते में भेजा गया पैसा

Online Bank Transfer: ऑनलाइन ट्रांजेक्श करते वक्त ग्राहक अक्सर टाइपिंग की गलतियां कर बैठते हैं। ऐसा अक्सर अकाउंट नंबर दर्ज करते वक्त होता है।

अक्टूबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, जरूरी काम को इस दिन निपटाएं, यहां देखें हॉलिडे लिस्ट

बैंकों की छुट्टी की शुरुआत गांधी जयंती की छुट्टी से यानी 2 अक्टूबर से होगी। और 17 अक्टूबर, शनिवार के दिन पड़ रहे कटि बिहु, मेरा चौरन हौबा ऑफ लैनिंगथौ सनामाही के चलते बैंक बंद रहेंगे।

शिक्षा संस्थान ही नहीं, RBI, सरकारी बैंकों और LIC के स्टाफ की सैलरी काट PM Cares Fund में पहुंचाए गए 205 करोड़ रुपए

रिकॉर्ड्स के मुताबिक, Life Insurance Corporation of India (LIC), General Insurance Corporation of India (GIC) और National Housing Bank ने भी लगभग 144.5 करोड़ रुपए के आसपास की रकम इस फंड के लिए दी। ये रुपए इन्होंने अपने Corporate Social Responsibility (CSR) आवंटन और अन्य प्रावधानों से इतर दिए।

2000 रुपये के करंसी नोटों पर वित्त मंत्रालय ने दी ये अहम जानकारी

वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा, सरकार द्वारा बैंक नोटों की छपाई आरबीआई के परामर्श से की जाती है।

30 सितंबर से क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए लागू होने जा रहे ये नए नियम, आप पर पड़ेगा ये असर

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक इन सेवाओं का एक्सेस प्राप्त करने के लिए अब ग्राहकों को पहले आवेदन करना होगा। इसके बाद ही ग्राहकों को इनकी सेवाएं मिलेंगी।

IPL 2020 LIVE
X