RBI

संपादकीयः राहत और चुनौती

पूर्णबंदी का सबसे बुरा असर देश के करोड़ों छोटे उद्योगों पर पड़ा है। संकट इसलिए ज्यादा गहराया क्योंकि अचानक काम बंद हो गया और इसका नतीजा यह हुआ कि जो जहां था, वहीं ठहर गया। छोटे कारोबार नगदी के प्रवाह पर टिके होते हैं। जाहिर है, ऐसे में किसी को भी जरा संभलने का मौका नहीं मिला।

RBI Rules: जानबूझकर फाड़े गए नोटों को बैंक लेने से करते हैं मना, जानें फटे नोटों की असली कीमत

RBI Rules for Exchange of Torn Notes: हम सभी के मन में आता है कि क्या जानबुझकर फाड़े गए नोटों को बैंक वापस लेते हैं? आरबीआई के नियम के मुताबिक बैंक ऐसे नोटों स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं है।

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन फेल होने पर बैंक खाताधारक को देते हैं 100 रुपये जुर्माना! जानें RBI का ये नियम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के नियम के मुताबिक बैंकों को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन फेल होने पर ग्राहक को 100 रुपये जुर्माना देना होता है।

ATM से पैसा नहीं निकला पर अकाउंट से काट लिया गया अमाउंट? तुरंत करें ये काम, मिलेगा रिफंड

अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि एटीएम में कैश निकासी के दौरान ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है। ऐसे में एटीएम में खड़े ग्राहक को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं।

लोन गारंटर बन रहे हैं तो पहले इन बातों का रखें ध्यान, वर्ना पड़ सकता है भारी

Things to Consider While Being a Loan Guarantor: बैंक लोन देने से पहले लोन का गारंटर की भी मांग करते हैं। लोन का गारंटर कर्ज लेने वाले का कोई परिचित, दोस्त या रिश्तेदार हो सकता है।

ATM स्किमिंग क्या होती है? जान लें वर्ना खाता हो सकता है साफ

ATM Skimming and How to Protect Yourself: भविष्य में आप भी ठगी का शिकार न हो जाएं ऐसे में आपका यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि ठग किस तरह से आपके कार्ड के डाटा की पलभर में चोरी कर ठगी को अंजाम देते हैं।

अकाउंट नंबर गलत है और भूल से कर दिए पैसे ट्रांसफर तो क्या होगा? यहां जानें

What To Do If You Send Money To Wrong Bank Account: इंटरनेट बैंकिंग के दौरान अक्सर ऐसा भी होता है कि जल्दबाजी या भूल से हम कोई गलत अकाउंट नंबर दर्ज कर देते हैं और पैसा ट्रांसफर कर देते हैं। इसके बाद हमें पता चलता है कि हमने जो अकाउंट नंबर दर्ज किया वो अलग था।

फटे गले नोट हैं तो बैंक में करें जमा या फिर करें बिल का भुगतान, जानें क्या है तरीका

How to exchange torn, soiled notes: आरबीआई के मुताबिक ऐसे नोटों को बदला जा सकता है लेकिन शर्त यह है कि नोट नकली न हो। ग्राहक किसी भी बैंक की शाखा में जाकर नोटों को जमा कर नया नोट ले सकते हैं।

ATM से इन ट्रांजेक्शन पर नहीं लगता कोई चार्ज, जानिए RBI से आपको मिले हैं क्या-क्या अधिकार

RBI guidelines for atm transaction: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई के मुताबिक अगर कोई ट्रांजेक्शन तकनीकी दिक्कत के चलते पूरी नहीं हो पाती तो इसे मुफ्त सेवा या ट्रांजेक्शन में नहीं गिना जाएगा।

गलती से दूसरे के खाते में अमाउंट ट्रांसफर हो गया? रिसीवर पैसे लौटाने से कर रहा मना तो करें ये काम

गलत बैंक डिटेल या फिर जल्दबाजी की वजह से दूसरे के खाते में अमाउंट ट्रांसफर हो जाता है। लेकिन घबराने की जरुरत नहीं आपको आसानी से आपका पैसा मिल सकता है।

नोट जल जाए या टुकड़े-टुकड़े हो जाए तो क्या बैंक देंगे पूरा रिफंड? जानें क्या कहता है RBI का नियम

RBI guidline over extremely brittle burnt charred stuck up currency notes: अगर कोई नोट जल गया है तो क्या उसके बदले में रिफंड मिलेगा? ये सवाल भी अक्सर ग्राहकों के मन में होता है।

SBI ग्राहक अपने बैंक अकाउंट की ट्रांजेक्शन हिस्ट्री जानें सिर्फ एक फोन कॉल पर, ये है तरीका

SBI ग्राहक घर बैठे ही अपनी पिछली पांच ट्रांजेक्शन के बारे में जान सकते हैं। एक फोन कॉल के जरिए एसबीआई ग्राहक ट्रांजेक्शन हिस्ट्री जान सकते हैं।

कोरोना संकट के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था पर संकट के काले बादल! जानकारों ने चेताया- और बढ़ा लॉकडाउन तो स्थितियां होंगी विकट

Coronavirus in India: राजन ने ‘हालिया समय में संभवत: भारत की सबसे बड़ी चुनौती’ शीर्षक से एक ब्लॉग पोस्ट में यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा, ‘यह आर्थिक लिहाज से संभवत: आजादी के बाद की सबसे बड़ी आपात स्थिति है।‘

3500 के पार Coronavirus केसों की संख्या, 80% मामले सिर्फ 62 जिलों से; बोले पूर्व RBI गर्वनर- विकसित देशों ने जो किया, वो भारत के लिए दोहाराना असंभव

Covid-19 in India: पिछले 24 घंटों में देशभर में कोरोना संक्रमण के 505 तांजा मामलों की पुष्टि हुई है। इससे खबर लिखे जाने तक देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,577 पहुंच गई है और 83 लोग इस वायरस के चलते अपनी जान गवां बैठे।

बैंक ग्राहकों को मिलते हैं ये अधिकार, बैंककर्मी तंग करें तो RBI तक पहुंचाए शिकायत

Bank Costumers Rights: ग्राहकों को बैंक सेवाओं से जुड़े कुछ अधिकार मिले हुए हैं जिनकी जानकारी के अभाव में वह इसका फायदा नहीं उठा पाते। बैंक में ग्राहकों को कई अधिकार मिलते हैं।

आपके पास नहीं कोई वैलिड आईडी प्रूफ, फिर भी खुलेगा बैंक अकाउंट, जानें- RBI का नियम

खास बात यह है कि इस खाते को खुलवाने के बाद खाताधारक के पास जब भी कोई वैलिड आईडी प्रूफ आ जाए वह इसे सेविंग अकाउंट में तब्दील करवा सकता है।

अप्रैल में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, जरूरी काम है तो निपटा लें, इन तारीखों पर मायूस लौटना पड़ेगा

Bank Holidays in April 2020: अप्रैल के महीने में, राम नवमी, बिहू, तमिल नव वर्ष, ईस्टर आदि त्योहारों को मनाया जाएगा जिसके कारण अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन पर महिलाओं को मिलती है छूट, हाउस सब्सिडी में भी राहत, जानें महिलाओं को मिलते हैं और कौन-कौन से वित्तीय फायदे

महिलाओं को आगे बढ़ाने और उनकी पुरुषों पर वित्तीय निर्भरता को कम करने के लिए सरकार उन्हें वित्तीय मामलों में छूट देती हैं।