RBI governor

रिजर्व बैंक ने बंधन बैंक पर एक करोड़ रुपये जुर्माना लगाया, पुणे के दो सहकारी बैंकों पर भी जुर्माना

Reserve Bank of India: रिजर्व बैंक ने सहकारी क्षेत्र के जनता सहकारी बैंक पर भी एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा जलगांव पीपुल्स सहकारी बैंक पर भी 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

सर्वे: तीन साल के निचले स्तर पर फैक्टरी इन्वेस्टमेंट, 2017-18 में 3.31 लाख करोड़ रुपये निवेश

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के वार्षिक सर्वे में यह जानकारी दी गई है।

RBI से मोदी को 1.76 लाख करोड़ के फंड को लेकर पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ने दिया था इस्तीफा- पैनल सदस्य

इस दावे के साथ ही आरबीआई और सरकार के बीच फंड के मुद्दे पर चले आ रहे पुराने मतभेदों की यह पहली आधिकारिक पुष्टि मानी जा सकती है।

RBI का खजाना मोदी सरकार को ट्रांसफर ‘विनाशकारी’ कदम? कई पूर्व गवर्नर और डिप्टी गवर्नर दे चुके हैं चेतावनी

केंद्रीय बैंक ने सोमवार को एक बयान में कहा कि गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई में रिजर्व बैंक के निदेशक मंडल ने 1,76,051 करोड़ रुपये सरकार को ट्रांसफर करने का फैसला किया है।

‘रिजर्व बैंक की बैलेंस शीट में सरकार का दखल अच्छी बात नहीं’, पूर्व आरबीआई गवर्नर का बड़ा हमला

सुब्बाराव ने कहा कि यदि दुनिया में कहीं भी एक सरकार वहां कि केंद्रीय बैंक की बैलेंस शीट को हड़पना चाहती है तो यह ठीक बात नहीं है। इससे पता चलता है कि सरकार इस खजाने को लेकर काफी व्यग्र है।

होम लोन की किश्तों में नहीं मिलेगी कोई राहतः रघुराम राजन

मंगलवार को रिजर्व बैंक ने रेपो रेट (6.75 फीसदी) में कोई बदलाव नहीं किया है, जिससे फिलहाल आपके होम लोन की मासिक किश्तों में कमी आने की संभावना नहीं है।

India में सुधारों की दिशा सही लेकिन उनका स्तर ठीक नहींः RBI गवर्नर रघुराम राजन

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि भारत में आर्थिक सुधार सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन उन्होंने देश में अनेक पुराने बेकार के कायदे कानून बने रहने का जिक्र करते हुए कहा कि सुधार का स्तर ‘ठीक नहीं’ है।

RBI गवर्नर ने दिया आर्थिक वृद्धि दर बढ़ाने का यह सुझाव…

कर्ज सस्ता करने के लिए प्रमुख नीतिगत दर में कटौती के लगातार बढ़ रहे दबाव के बीच रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि निरंतर आर्थिक वृद्धि के लिये मुद्रास्फीति कम रखना काफी महत्वपूर्ण है।

RBI गवर्नर रघुराम राजन आज करेंगे पेमेन्ट्स बैंक की घोषणा

भुगतान बैंक के लिए 11 इकाइयों को मंजूरी प्रदान करने के बाद आरबीआई ने आज कहा कि वह अगले महीने लघु वित्त बैंक के लिए लाइसेंस की घोषणा करेगा और इस आशंका को खारिज किया कि ये नई इकाइयां मौजूदा बैंकों के लिए किसी तरह का खतरा हैं।

जस्‍ट नाउ
X