Ravichandran Ashwin

रवि शास्त्री ने दी थी ऑस्ट्रेलिया दौरे का बहिष्कार करने की धमकी, अश्विन और आर श्रीधर की बातचीत में हुआ खुलासा

ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले इस बात पर अटकलें लगाई गई थीं कि क्या भारतीय क्रिकेटर्स को उनके परिवारों के साथ जाने दिया जाएगा। अब पता चला है कि वह टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री ही थे जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि क्रिकेटर्स के साथ उनका परिवार हो।

ICC Rankings: स्टीव स्मिथ ने विराट कोहली को पछाड़ा; ऋषभ पंत-चेतेश्वर पुजारा ने लगाई छलांग, हनुमा विहारी-रविचंद्रन अश्विन का भी फायदा

तीसरे टेस्ट में दो अर्धशतक बनाकर भारत को ड्रॉ कराने में मदद करने वाले चेतेश्वर पुजारा आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में आठवें स्थान पर हैं, जबकि कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे एक पायदान खिसककर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने बहाए ‘घड़ियाली आंसू,’ कहा- दबाव के कारण स्लेजिंग की, माफी मांगता हूं

टिम पेन ने भारत के खिलाफ ड्रॉ हुए सिडनी टेस्ट के दौरान मैदान पर अपने बर्ताव के लिए माफी मांगी है। उन्होंने कहा कि उनकी कप्तानी अच्छी नहीं थी और रविचंद्रन अश्विन से छींटाकशी करके वे ‘बेवकूफ जैसे’ नजर आए।

रविचंद्रन अश्विन ने ‘बदतमीज सिडनीवासियों’ को सबक सिखाने की मांग की, कहा- अब बर्दाश्त से बाहर हुई बात

रविवार को चौथे दिन के दूसरे सत्र के दौरान भारतीय खिलाड़ी मैदान के बीच एकत्रित हो गए जब स्क्वायर लेग बाउंड्री पर खड़े सिराज ने अपशब्द कहे जाने की शिकायत की। इसके बाद सुरक्षाकर्मी दर्शक दीर्घा में गए और अपशब्द कहने वाले व्यक्ति को ढूंढने लगे और फिर दर्शकों के एक समूह को स्टैंड से जाने को कहा गया।

India vs Australia: रविचंद्रन अश्विन के सामने फिर फेल हुए डेविड वॉर्नर, रिकॉर्ड 10वीं बार बने शिकार

अश्विन के अलावा वॉर्नर को इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने सबसे ज्यादा परेशान किया है। उन्होंने 12 बार इस कंगारू बल्लेबाज को पवेलियन भेजा है। वॉर्नर भारत के खिलाफ सिडनी टेस्ट की दूसरी पारी में 13 रन बनाकर आउट हो गए।

Ind vs Aus: रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास, वकार यूनिस के बाद तोड़ा मुथैया मुरलीधरन का रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन ने अब तक 73 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने कुल 375 विकेट लिए हैं। इसमें उन्होंने 192 विकेट बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए हैं। मुरलीधरन ने अपने करियर में 133 टेस्ट मैच में 800 विकेट लिए हैं।

अश्विन गेंदबाजी नहीं, ‘मुंहफट’ होने का भुगत रहे हैं खामियाजा, टीम इंडिया में ‘पक्षपात’ को लेकर बोले सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर ने कहा, यदि अश्विन एक मैच में विकेट नहीं लेते तो उन्हें अगले मैच में बाहर कर दिया जाता है, लेकिन बल्लेबाजों के साथ ऐसा नहीं होता। वह आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद सीमित ओवर क्रिकेट के लिए टीम इंडिया में नहीं चुने जा रहे हैं।

71 इंटरनेशनल शतक लगाने वाले रिकी पोंटिंग को हरभजन सिंह से लगता था ‘डर,’ अपनी बैटिंग टेक्निक तक से उठ गया था विश्वास

पोंटिंग ने अश्विन को बताया, ‘एक बैट्समैन के तौर पर ऑस्ट्रेलियाई विकेटों पर आपको स्पिन के खिलाफ खेलते हुए बहुत ज्यादा डर नहीं लगता। लेकिन भारत जाने पर स्थितियां बिल्कुल बदल जाती हैं। मुझे 2001 में चेन्नई का टेस्ट मैच आज भी याद है।’

रिकी पोंटिंग ने बताई कंगारू टीम के 200 रन के अंदर ढेर होने की वजह, टिम पेन ने माना पिंक-बॉल से खेलना आसान नहीं

पेन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया अपने गेंदबाजी आक्रमण की बदौलत निश्चित रूप से वापसी करने की कोशिश करेगी। उन्होंने कहा, ‘अंत में, हमें लक्ष्य का पीछा करना होगा, हम जानते हैं कि यह चुनौतीपूर्ण होगा, हमारी गेंदबाजी शानदार है, कल कुछ भी हो सकता है।’

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के नाम दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, डे-नाइट टेस्ट में पहली बार लीड नहीं ले पाई कंगारू टीम

India vs Australia (IND vs AUS) 1st Test: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम अब तक 67 टेस्ट मैच में पहली पारी में 200 से कम रन पर ऑलआउट हुई। इसमें से उसने 23 में जीत हासिल की है, जबकि 38 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

पेसर के बेटे रविचंद्रन अश्विन बनना चाहते थे ओपनर, चोट ने बनाया स्टार गेंदबाज; रोहित शर्मा ने किया था रिप्लेस

अश्विन ने टीम इंडिया के लिए 71 टेस्ट में 365 विकेट लिए हैं। उन्होंने 17 बार पारी में 4 और 27 बार पारी में 5 विकेट लिए हैं। मैच में कुल 10 विकेट उनके खाते में 7 बार जुड़े हैं। अश्विन ने 2011 में दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था।

‘सब्जी की गाड़ी पर बैठकर जाता था कॉलेज, क्रिकेट खेलने पर लैब से कर दिया गया था बाहर’, अश्विन ने किया खुलासा

अश्विन ने 111 वनडे में 150 विकेट लिए हैं। वहीं, 46 टी20 मैचों में उनके नाम 52 विकेट हैं। इसके अलावा 154 आईपीएल मैचों में उन्होंने 138 विकेट झटके हैं। अश्विन ने टीम इंडिया के लिए 71 टेस्ट में 365 विकेट लिए हैं।

अजहर की सलाह पर इंजमाम उल हक ने बदला फैसला, पाकिस्तान को झेलनी पड़ी थी हार; दिग्गज क्रिकेटर को आज भी है ‘मलाल’

इंजमाम ने अपने करियर के दौरान 90 वनडे मुकाबलों में अपनी टीम (87 पाकिस्तान और 3 एशिया इलेवन) की अगुआई की। इनमें से उन्होंने 52 में जीत हासिल की, जबकि 34 में शिकस्त का सामना करना पड़ा। चार मुकाबलों का नतीजा नहीं निकला।

भारत आने पर ‘घर’ नहीं जा सके थे इंजमाम उल हक, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने रविचंद्रन अश्विन से किया खुलासा

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने कहा, ‘मेरे खानदान, मेरे परिवार और मेरी बहुत ज्यादा यादें भारत से जुड़ी हुईं हैं। पहले तो यह सब कुछ (भारत-पाकिस्तान) एक ही था।’ इस पर अश्विन ने कहा, ‘जी इंजी भाई, वह तो है।’

‘खराब फॉर्म के बावजूद ऋषभ पंत को रिटेन करे दिल्ली, पृथ्वी शॉ और अश्विन को कर सकते हैं बाहर’, बोले पूर्व ओपनर

आईपीएल का 14वां सीजन अगले साल अप्रैल में शुरू हो सकता है। उससे पहले बीसीसीआई टूर्नामेंट में एक या दो टीमों को शामिल करना चाह रही है। अगर ऐसा होता है तो सीजन से पहले बड़ा ऑक्शन होगा।

India vs Pakistan: इंजमाम उल हक ने चुनी सचिन तेंदुलकर की बेस्ट पारी, बोले- ऐसा खेलते उन्हें कभी नहीं देखा

सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ 7 शतक लगाए हैं। वसीम अकरम से लेकर शोएब अख्तर की गेंदों को जमकर धोया है। टेस्ट में भी कई यादगार पारियां खेलीं हैं, लेकिन पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज कप्तान इंजमाम ने उनकी 2003 वर्ल्ड कप में खेली गई पारी को बेस्ट बताया है।

KXIP vs DC: अश्विन ने पहले क्रिस गेल के जूते का फीता बांधा, फिर कर दिया बोल्ड; देखें VIDEO

टी20 में अश्विन ने गेल के खिलाफ अब तक 81 गेंदें फेंकी हैं। इस दौरान उन्होंने 5 बार यूनिवर्स बॉस को पवेलियन की राह दिखाई है। अश्विन की गेंदों पर गेल 67 रन ही बना पाए हैं। मतलब अश्विन के खिलाफ उनका स्ट्राइक रेट 82.71 ही रहा है।

रविचंद्रन अश्विन ने एरॉन फिंच को दी ‘मांकडिंग’ की चेतावनी, हंसी नहीं रोक पाए दिल्ली के कोच रिकी पोटिंग; VIDEO

पोटिंग ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले कहा था कि उनकी टीम के खिलाड़ी मांकडिंग नहीं करेंगे। अश्विन पिछले सीजन में राजस्थान के ओपनर जोस बटलर को मांकडिंग कर चुके थे। इस बार उन्होंने फिंच को सिर्फ वार्निंग देकर छोड़ दिया।

यह पढ़ा क्या?
X