ration card

Ration Card के लिए कौन आवेदन कर सकता है? यहां जानें

Ration Card: नियमों के मुताबिक कोई भी व्यक्ति स्थायी रूप से भारत में रहता है जो राशन लेना चाहता है। लेकिन शर्त यह है कि उसकी ओर से किसी अन्य व्यक्ति ने पहले से कार्ड के लिए अप्लाई न किया हो।

Ration Card बनाने में इन दस्तावेजों की पड़ती है जरूरत, इनमें से एक भी आपके पास है तो कर सकते हैं अप्लाई

Ration Card Apply: राशन कार्ड के जरिए सब्सिडी के तहत बेहद ही सस्ती दर पर अनाज खरीदा जाता है। राशन कार्ड के लिएए नजदीकी राशन डीलर या फिर फूड सप्लाई ऑफिस में अप्लाई कर सकते हैं।

Ration Card का डाटा खाद्य विभाग की वेबसाइट पर करवाएं ऑनलाइन अपलोड, फिर आपको भी मिल जाएगा स्मार्ट राशन कार्ड

Smart Ration Card: स्मार्ट राशन कार्ड के लिए कार्डधारकों का डाटा खाद्य विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किया जाता है। इस प्रक्रिया में 10 से 20 मिनट का समय लगता है।

Ration Card के लिए आवेदन कर रहे हैं? तो फॉर्म में न दर्ज करें ये गलतियां

Ration Card Apply: आवेदन करते समय फॉर्म में गलतियों से बचना चाहिए। अपनी कैटिगरी के राशनकार्ड का फॉर्म न भरकर दूसरी कैटिगरी का फॉर्म भर देते हैं। यानी की अपने कैटिगरी के मुताबिक ही राशन कार्ड फॉर्म भरना चाहिए।

Ration Card की इन चार कैटिगरी के बारे में जानते हैं आप? जानें क्या हैं ये

Ration Card के लिए अप्लाई करने से पहले आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि इन कैटगिरी का मतलब क्या है और इनमें एक कार्डधारक को कितना फायदा मिलता है।

इन राशनकार्डधारकों को सीधे घर पर मिलेगा आटा, चावल और चीनी, हो रहा इंतजाम

योजना के तहत लाइसेंस हासिल करने वाली इन डिस्ट्रीब्यूशन एजेंसियों को राशन सामग्री को लोगों के घर जाकर आपूर्ति करनी होगी। अगले छह से सात महीनों में टेंडरिंग प्रक्रिया और अन्य जरूरतों को पूरा करने के बाद रोल आउट किए जाने की उम्मीद है।

Ration Card का इस्तेमाल कहां-कहां होता है? अलग-अलग कलर के कार्ड्स के बारे में जानें सबकुछ

What’s the use of Ration Card: Ration Card का इस्तेमाल बैंक अकाउंट खोलने, स्‍कूल-कॉलेज में, कोर्ट-कचेहरी के कामकाज में, वोटर आईडी बनवाने में, सिम कार्ड खरीदने में, पासपोर्ट बनवाने में, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में काम आता है।

कोरोना संकट के चलते नवंबर तक फ्री मिल रहा राशन! ऐसे बनवाएं Ration Card

Pradhan mantri garib kalyan anna yojana 2020: जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें भी इसका फायदा दिया ज रहा है। राज्य सरकारों को केंद्र की तरफ से हर महीने के राशन का कोटा पहुंचाया जा रहा है।

Ration Card के लिए किया अप्लाई? अबतक नहीं मिला तो ऐसे जानें स्टेट्स

कई लोग राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद उसके स्टेट्स को लेकर जानकारी हासिल करना चाहते हैं लेकिन उन्हें इसका तरीका पता नहीं होता।

Ration Card है तो जान लें क्या है Aadhaar Card की फीडिंग, इसके जरिए गड़बड़ मिलने पर लिस्ट से हटता है नाम

नकली दस्तावेजों के आधार पर अपात्र लोगों के भी राशन कार्ड बनवाने के मामले सामने आते ही रहते हैं। राशन कार्ड को आधार से जोड़नी की प्रक्रिया भी तेजी से चल रही है।

सिर्फ एक सप्ताह बाकी, जानें- कैसे Ration Card से लिंक होगा आपका Aadhaar

Aadhaar Ration Card Linking offline Process: आधार किसी भी नागिरक की पहचान को बताने वाला बेहद ही अहम दस्तावेजों में से एक है। ये दोनों ही सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं।

One Nation One Ration Card: नया राशन कार्ड प्रिंट करने वाले फर्जी लोगों से बचें, पुराना कार्ड ही काफी!

One Nation One Ration Card: सरकार की तरफ से भी कई बार इस बारे में स्पष्टीकरण दिए जा चुके हैं। पूर्व में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें फर्जी तरीके से कुछ लोगों ने ठगी को अंजाम दिया है।

अन्नपूर्णा योजना: यहां मिल रहा हर माह मात्र 1 रुपए किलो की दर से गेहूं और चावल, सरकार ने की शुरुआत

राज्य के 37 लाख लाभार्थियों को फायदा मिल रहा, जिनके पास राशन कार्ड मौजूद नहीं है। हर लाभार्थी को 5 किलो अनाज प्रति महीना भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

Ration Card को आधार से जोड़ने की समय सीमा 30 सितंबर, जल्दी करें वर्ना होगी मुश्किल!

How to link Ration card with Aadhar: राशनकार्डधारकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में किसी का राशन कार्ड रद्द और लाभ लेने वाले का नाम लिस्ट से काटा जा सकता है जिसपर इस डेडलाइन तक फिलहाल रोक है।

इन लोगों को मिलेंगे स्मार्ट Ration Card, NFSA के तहत कवर नहीं होने वाले लाभार्थियों को सब्सिडी वाला राशन

Smart Ration Card, NFSA: चंडीगढ़ से इस योजना का शुभारंभ करते हुए मंत्री ने सीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एक साथ 10 लाभार्थियों को जिला स्मार्ट कार्ड वितरित भी किए।

Ration Card बनाने से पहले जान लें ये रूल, वरना हो सकती है 5 साल की सजा!

भारत सरकार के फूड सिक्योरिरटी एक्ट के तहत अगर आप फर्जी राशन कार्ड बनाते हैं तो आपको पांच साल की सजा और जुर्माने का भी प्रावधान है।

Ration Card बनवाने से पहले बरतें सावधानी! फेक वेबसाइट के चंगुल में फंसकर गंवा सकते हैं पैसा

वेबसाइट द्वारा लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के झांसे में फंसा कर राशन कार्ड बनाने के एवज में मोटी रकम वसूल कर ली जाती है। जब तक ग्राहक को फ्रॉड का पता चलता है तब तक देर चुकी होती है।

परिवार में एक से ज्यादा Ration Card रखा जा सकता है? जानें क्या कहता है नियम

राशन कार्ड एक अहम दस्तावेज है और इसके जरिए सस्ती दर पर अनाज मिलता है तो लिहाजा लोग फर्जी तरीके से राशन कार्ड बनवा लेते हैं। राशन कार्ड राज्य सरकारों द्वारा जारी किए जाते हैं।

ये पढ़ा क्या?
X