Ranjan Gogoi

हमें चाहिए ईमानदार और काबिल जज- रिटायरमेंट के बाद बोले जस्टिस दीपक गुप्ता

न्यायपालिका में सुधार के बारे में क्या सलाह देना चाहेंगे के सवाल पर जस्टिस दीपक गुप्ता ने कहा, मेरे हिसाब से दो बड़ी समस्याएं (लंबित मामले और नियुक्तियों में देरी) हैं। यदि हमारे पास बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर होगा तो हम लंबित मामलों से निपट सकते हैं।

आधा दर्जन लोगों का गैंग जजों को देता है फिरौती, सांसद बनते बोले पूर्व CJI रंजन गोगोई

पूर्व सीजेआई गोगोई ने दर्जन लोगों की “लॉबी” के बारे में बात की, जो जजों को फिरौती देते हैं। उन्होंने कहा कि जब तक इस लॉबी का गला नहीं घोटा जाएगा न्यायपालिका स्वतंत्र नहीं हो सकती।

पूर्व CJI रंजन गोगोई ले रहे थे राज्यसभा में शपथ, विरोधी लगा रहे थे शेम शेम के नारे, विपक्षी सांसदों का सदन से वॉकआउट

उच्च सदन की कार्यवाही शुरू होने पर गोगोई जैसे ही शपथ लेने निर्धारित स्थान पर पहुंचे, वैसे ही विपक्षी सदस्यों ने शोर शराबा शुरू कर दिया। इस दौरान कांग्रेस सांसदों ने ‘शेम-शेम’ के नारे लगाए और कुछ देर बाद विपक्षी सांसदों ने सदन से वॉकआउट कर दिया।

सरकार के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गईं मोदी समर्थक मधु किश्वर, आज शपथ ले सकते हैं रंजन गोगोई

गोगोई ने अपने कार्यकाल में अयोध्या भूमि विवाद, राफेल लड़ाकू विमान और सबरीमला में महिलाओं के प्रवेश समेत कई अहम मामलों पर फैसला सुनाने वाली पीठ की अध्यक्षता की थी।

शपथ लेने से पहले ही राज्यसभा की वेबसाइट पर दिखा जस्टिस रंजन गोगोई का नाम, बाद में हटाया

विपक्ष से लेकर उनके सहयोगी तक सब लोग न्यायाधीश रंजन गोगोई की आलोचना कर रहे हैं। इसी बीच शपथ लेने से पहले ही राज्यसभा की वेबसाइट पर उनका नाम दिखा है। हालांकि थोड़ी देर बाद इसे हटा दिया। लेकिन तब तक कई लोग इसका स्क्रीनशॉट ले चुके थे।

The Telegraph को प्रेस काउंसिल ने भेजा नोटिस, गोगोई के मनोनयन पर हेडलाइन को माना आपत्तिजनक

Justice Ranjan Gogoi Rajya sabha: नोटिस में लिखा है कि पीसीआई के अध्यक्ष न्यायमूर्ति चंद्रमौली कुमार प्रसाद ने इस मुद्दे पर ‘भारत के माननीय राष्ट्रपति के नाम के व्यंग्यपूर्ण प्रयोग’ को लेकर चिंता व्यक्त की।

साथी रहे जज ने अब उठाए जस्टिस रंजन गोगोई पर सवाल, बोले- पूर्व CJI ने ‘ज्यूडीश्यरी की आजादी और निष्पक्षता के सिद्धांतों से समझौता’ किया

जस्टिस गोगोई के साथी रहे जज कुरियन ने यह भी कहा- मैं यह देखकर ‘हैरान’ हूं कि आखिर कैसे पूर्व सीजेआई ने ‘ज्यूडीश्यरी की आजादी और निष्पक्षता के सिद्धांतों से समझौता कर लिया।’

पूर्व CJI रंजन गोगोई को राज्यसभा ऑफर मिलने पर हैरान रह गए थे जस्टिस एपी शाह, बोले- यह ‘रिटर्न गिफ्ट’ जैसा

पिछले पांच साल के दौरान न्यायपालिका के क्षेत्र में रंजन गोगोई का नेतृत्व सवालों के घेरे में रहा। उन्होंने कहा कि इनसे पहले दीपक मिश्रा भी चीफ जस्टिस रहे। उनका भी कार्यकाल काफी विवादास्पद फैसलों के लिए जाना जाता है।

सीजेआई रहते जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा था- र‍िटायरमेंट के बाद पद लेना बदनुमा दाग

अब जस्‍ट‍िस रंजन गोगोई राज्‍यसभा सांसद बनने जा रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट में जज रहते ज‍िन तीन जजों के साथ म‍िल कर उन्‍होंने सीजेआई के ख‍िलाफ प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की थी, उनकी इस बारे में क्‍या राय है, पढ़ें:

राज्यसभा के ऑफर पर बोले पूर्व CJI रंजन गोगोई- शपथ के बाद बताऊंगा कि क्यों स्वीकारी सांसदी

असम के गुवाहाटी में मंगलवार को उन्होंने पत्रकारों से कहा, “मैं संभवतः कल (बुधवार) को दिल्ली जाऊंगा। मुझे पहले शपथ लेने दीजिए, उसके बाद ही मैं मीडिया को विस्तार से बताऊंगा कि आखिर मैंने क्यों इसे स्वीकारा।”

‘लॉयल बनो, वरना लोया बना दिए जाओगे’, जस्टिस गोगोई को राज्यसभा के लिए मनोनीत किए जाने पर यूजर्स का तंज

एक यूजर ने इसपर लिखा कि लॉयल बनो, वरना लोया बना दिए जाओगे। एक अन्य यूजर ने लिखा “न्यायाधीश रंजन गोगोई ने क्या दिया, राफेल में क्लीन चिट, अयोध्या फैसला, एनआरसी पर फैसले, जस्टिस लोया मामले में याचिका खारिज की और कश्मीर मुद्दे पर देरी की। बदले में उन्हें क्या मिला, राज्यसभा की सदस्यता। न्यायपालिका की जय हो।”

‘अब तीन तरह के जज होते हैं, तीसरा जो कानून और गृह मंत्री दोनों को जानता हो’, अरुण जेटली का जिक्र कर बोले रामचंद्र गुहा

गुहा ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा “2012 में, राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरुण जेटली ने टिप्पणी की थी ‘दो प्रकार के न्यायाधीश हैं- एक जो कानून को जानता है, दूसरा जो कानून मंत्री को जानता है।’ अब तीन प्रकार के न्यायाधीश हैं; तीसरा जो कानून और गृह मंत्री दोनों को जानता हो।”

जस्टिस रंजन गोगोई को क्या मिलेगा, इस पर अटकलें थीं, पर इतनी जल्दी! क्या अंतिम किला भी ढह गया है? सहयोगी जज की टिप्पणी

दो साल पहले जनवरी 2018 में सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ जजों जस्टिस गोगोई, जस्टिस लोकुर, जस्टिस जे चेलमेश्वर और जस्टिस कुरियन जोसेफ ने एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर तत्कालीन सीजेआई दीपक मिश्रा के खिलाफ मोर्चा खोला था।

पूर्व CJI रंजन गोगोई के भाई रिटायर्ड एयर मार्शल अंजन कुमार गोगोई को इस साल नियुक्त किया था पूर्वोत्तर काउंसिल का सदस्य

पूर्णकालिक सदस्य के रूप में यह नियुक्ति तीन साल के लिए की गई थी। पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय की तरफ से 24 जनवरी को जारी नोटिफिकेशन में अंजन कुमार गोगोई की नियुक्ति की सूचना दी गई थी।

जस्टिस रंजन गोगोई राज्यसभा के लिए मनोनीत, पूर्व FM यशवंत सिन्हा बोले- ऑफर को ‘न’ नहीं कहा, तो ज्यूडिश्यरी की छवि को होगा बेहिसाब नुकसान

कभी BJP का हिस्सा रहे सिन्हा, नरेंद्र मोदी सरकार के बीते कुछ समय से कड़े आलोचक हैं। दिवंगत पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार में वित्त मंत्री और विदेश मंत्री रह चुके हैं। पॉलिटिक्स में लंबा समय गुजारने के बाद उन्होंने सक्रिय राजनीति को कुछ समय पहले अलविदा कह दिया था।

अयोध्या मंदिर विवाद पर फैसला सुनाने वाले पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई राज्यसभा के लिए नामित

गोगोई ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के रूप में 9 साल से सुप्रीम कोर्ट में लंबित अयोध्या में बाबरी मस्जिद-राम मंदिर विवाद पर फैसला सुनाया था। इस मामले की सुनवाई पांच जजों की पीठ ने की थी।

Ayodhya Verdict: अयोध्या मामले में दे दिया फैसला, अब साथी जजों को लेकर डिनर पर जाएंगे चीफ जस्टिस रंजन गोगोई

Ayodhya Ram Mandir-Babri Masjid Case Verdict: मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारतीय न्यायपालिका के इतिहास के सबसे पुराने केस में फैसला देने के बाद मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, पीठ के साथी जजों को दिल्ली के एक फाइव-स्टार होटल में डिनर कराने ले जा रहे हैं।

रिटायरमेंट के बाद गुवाहाटी शिफ्ट होंगे CJI रंजन गोगोई? HC ने पास किया PA, कार व चपरासी देने का रिजॉल्यूशन!

‘बार एंड बेंच’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह प्रस्ताव हाईकोर्ट की प्रोटोकॉल कमेटी ने तैयार किया था, जिसे बाद में पूरे कोर्ट ने पारित कर दिया।