RAJYASABHA ELECTION

Rajya Sabha Elections में दग़ाबाज़ी करने वालों पर ऐक्शन: CPM विधायक सस्पेंड, NCP एमएलए को नोटिस

राकांपा, महाराष्ट्र की सरकार और यूपीए में कांग्रेस के साथ गठबंधन सहयोगी है। जडेजा ने खुलेआम कहा था कि वे राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार को वोट देंगे।

कोरोना के बीच राजस्थान में राजनीति तेज, विस में विपक्षी उप-नेता का आरोप- हमारे सदस्यों के फोन टैप करा रही गहलोत सरकार

विधानसभा में मुख्य सचेतक महेश जोशी ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) में शिकायत दर्ज कराई थी कि राज्य सरकार को अस्थिर करने के लिए कांग्रेस और उसके समर्थक निर्दलीय विधायकों को प्रलोभन दिया जा रहा है।

‘हॉर्स ट्रेडिंग के लिए टाले गए राज्यसभा चुनाव’, विधायकों संग बैठक के बाद बोले सीएम अशोक गहलोत- लोकतंत्र की हत्या कर रहे मोदी-शाह

मालूम हो कि राजस्थान में 3 सीटों के लिए 19 जून को चुनाव होना है। इस चुनाव में कांग्रेस की तरफ से दो और भाजपा के दो उम्मीदवार मैदान में हैं। एक सीट पर जीत के लिए 51 वोट की जरूरत है।

राज्यसभा चुनावः राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुक्रवार तक टली, सीएम अशोक गहलोत ने बुलाई थी मीटिंग

मालूम हो कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस विधायक को खरीदने की कोशिश की जा रही है। इस बीच कांग्रेस ने 123 विधायकों के समर्थन का दावा भी किया है।

राज्यसभा चुनाव: और कमजोर होगी कांग्रेस, नौ सीटें जीत सकती है बीजेपी, टिकट देने में सीएम की भी नहीं सुनी

Rajya Sabha polls 2020: राज्यसभा में संख्याबल बढ़े इसके लिए भाजपा आलाकमान बड़ी सावधानी से उम्मीदवारों का चुनाव कर रहा है। कर्नाटक में इसका उदाहरण भी देखने को मिला।

राज्यसभा चुनाव: इधर कर्नाटक में कांग्रेस ने मल्लिकार्जुन खड़गे को बनाया प्रत्याशी, उधर गुजरात में एक और MLA का इस्तीफा

खड़गे पिछली लोकसभा में कांग्रेस के सदन में नेता थे। वह 2019 में लोकसभा चुनाव हार गए थे। कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीटों के लिए 19 जून को चुनाव होना है।

पांच राज्यों से 18 उम्मीदवार बिना चुनाव लड़े चुने गए राज्यसभा सांसद, कांग्रेस शासित राज्यों में जारी है तकरार

पांच राज्यों के कुल 18 उम्मीदवार बुधवार को राज्यसभा में निर्विरोध चुने गए। यह सभी उम्मीदवार भाजपा, बीजद, कांग्रेस, जनता दल (यूनाइटेड) और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के हैं।

राज्यसभा चुनाव: एक सीट के लिए लगे हैं कांग्रेस के छह दावेदार, 26 मार्च को 55 सीटों पर मतदान

कांग्रेस में भी संसद के ऊपरी सदन की दौड़ लगाने को कई नेता बेकरार हैं। इनमें युवा से लेकर वरिष्ठ कांग्रेसी और पार्टी पदाधिकारी भी शामिल हैं।

राज्यसभा चुनाव: गुजरात के विधायकों को माउंट आबू भेजेगी कांग्रेस, क्रॉस वोटिंग के डर से लिया यह फैसला

गुजरात में 5 जुलाई को होने वाले राज्यसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने अपने विधायकों को माउंट आबू भेजने का फैसला किया है।

बड़े नेताओं का मुकदमा लड़कर राज्यसभा पहुंच गए ये नामी वकील: मंत्री ने ली चुटकी- वकील रिटायर नहीं होता

पहले भी कई वकीलों को इसलिए राज्य सभा सदस्यता मिली क्योंकि वो कई बड़े नेताओं की बड़े मुकदमे में पैरवी करते रहे हैं। वयोवृद्ध वकील और राज्यसभा सांसद राम जेठमलानी और कपिल सिब्बल इसके सबसे बेहतर उहदाहरण हैं।

एनडीए के लिए क्रॉस वोटिंग के आरोप पर भड़का यूपीए का यह विधायक, कहा- सार्वजनिक करो मेरा वोट

रिपोर्ट के अनुसार विधायक का पत्र निर्वाचन अधिकारी को सौंप दिया गया है, जिसे आगे भेजा जाएगा।

BJP के पक्ष में वोट करने वाले BSP MLA को ‘रिटर्न गिफ्ट’- योगी सरकार ने दी Y कैटेगरी सुरक्षा

अनिल सिंह ने 24 मार्च को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी और अपने लिए सुरक्षा की मांग की थी। इसके बाद गृह विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया और विधायक को वाई कैटेगरी की सुरक्षा दी गई।

राज्यसभा चुनाव 2018: नरेश अग्रवाल को बीजेपी में शामिल करना था अमित शाह का मास्‍टरस्‍ट्रोक?

Rajya Sabha Election 2018 ( राज्यसभा चुनाव 2018): उत्‍तर प्रदेश में राज्‍यसभा की 10 सीटों में से नौ पर भाजपा और एक पर सपा उम्मीदवार की जीत हुई। 10वीं सीट पर मामला काफी देर तक अटका रहा।

राज्यसभा चुनाव 2018: 11 सीटों का फायदा ले भाजपा सबसे आगे, कांग्रेस को चार का झटका

Rajya Sabha Election 2018 ( राज्यसभा चुनाव 2018): भाजपा के 38 सालों के इतिहास में यह पहला मौका था, जब उसके खाते में 69 राज्यसभा सीटें आईं। भाजपा की 58 से 69 सीटों का यह आंकड़ा (59 में से 28 पर जीत) शुक्रवार को चुनावी जीत के बाद तब्दील हुआ। पार्टी को सीधे-सीधे कुल 11 सीटों का फायदा हुआ और इसी के साथ वह सीटें के फायदे के मामले में सबसे आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस को करारा झटका लगा है।

राज्यसभा चुनाव 2018: झारखंड में .01 वोट से हारी बीजेपी, हार मान लेने वाले कांग्रेस उम्मीदवार को भाजपा एमएलए ने दी जीत की जानकारी

Rajya Sabha Election 2018 ( राज्यसभा चुनाव 2018): भाजपा के लीगल सेल के संयोजक अजय साहू ने बताया कि दूसरी सीट पर धीरज प्रसाद साहू को 26 वोट मिले, जबकि प्रदीप सोंथालिया को 25 पहले प्राथमिक वोट हासिल हुए। ओरन के अतिरिक्त वोटों के कारण सोंथालिया के खाते में 25.99 वोट हो गए थे। यानी कि वह जीत से 0.1 वोट पीछे थे।

राज्यसभा चुनाव 2018: आप नेता आशुतोष बोले- धनबल से जीती बीजेपी, ‘गुप्ता बंधुओं’ की याद दिला लोगों ने कर दिया ट्रोल

Rajya Sabha Election 2018 ( राज्यसभा चुनाव 2018): पूर्व न्यूज एंकर आशुतोष ने हाल में संपन्न हुए राज्यसभा चुनाव को लेकर भाजपा पर निशाना साधा है। उन्होंने आरोप लगाया कि चुनाव में भाजपा धनबल से जीती है।

राज्यसभा चुनाव 2018: भाजपा बनी राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी, लिया सपा-बसपा से हार का बदला: योगी आदित्य नाथ ने मारा ताना

Rajya Sabha Election 2018 ( राज्यसभा चुनाव 2018): शुक्रवार को कुल 17 राज्यों में राज्यसभा के चुनाव हुए थे। 10 में से 33 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए, जबकि बाकी के सात राज्यों की 26 राज्यसभा सीटों पर मतदान हुआ। इन सीटों में से 12 पर कमल खिला। उत्तर प्रदेश के सभी उम्मदीवारों के हाथ जीत लगी है। अब उच्च सदन में भाजपा के 73 सांसद है, जिससे वह यहां सबसे बड़ी पार्टी बन गई है।

राज्यसभा चुनाव 2018: ममता की मदद से जीते सिंघवी, ये है नए राज्यसभा सांसदों की पूरी लिस्ट

Rajya Sabha Election 2018 ( राज्यसभा चुनाव 2018): ममता बनर्जी के विधायकों के सहयोग से सिंघवी संसद पहुंचे हैं। वहां टीएमसी के चार लोग भी राज्यसभा पहुंचने में कारगर रहे हैं।