ताज़ा खबर
 

Rajya Sabha

manmohan singh

मनमोहन के राज्यसभा पहुंचने की उम्मीदों को झटका, अब दूसरा रास्ता तलाश रही कांग्रेस

दो बार यूपीए सरकार की अगुआई कर चुके मनमोहन सिंह असम से राज्यसभा सदस्य थे। अब वहां से मनमोहन को दोबारा चुनने के लिए कांग्रेस के पास पर्याप्त संख्याबल नहीं है।

Amit Shah, Home Minister, BJP, Rajya Sabha, Parliament, Jammu and Kashmir, President's Rule, Statutory Resolution, Debate, NDA Government, Narendra Modi, India, Terrorist, PDP, Mehbooba Mufti, Congress, Pandit Jawahar Lal Nehru, Kashmiri Pandits, National News, Hindi News

संसद से J&K में राष्ट्रपति शासन के विस्तार को मंजूरी, अमित शाह बोले- आतंकवाद नहीं करेंगे बर्दाश्त; पं.नेहरू पर भी बरसे

गृह मंत्री के जवाब के बाद सदन ने इस संकल्प और विधेयक को ध्वनिमत से पारित किया, जबकि लोकसभा इन्हें पहले ही पारित कर चुकी है। उच्च सदन ने अध्यादेश के खिलाफ विपक्ष द्वारा पेश प्रस्ताव को ध्वनिमत से नामंजूर किया।

Rajya sabha, K J Alphons, bjp, congress, President kovind, new india, mudra scheme, mudra yojana, modi government

मोदी सरकार में 21 महीने मंत्री रहे केजे अल्फोंस, पर राज्यसभा में आज पहली बार बोले

अल्फोंस ने अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी नीतियों की जमकर तारीफ की। उन्होंने देश के हालातों और तमाम मुद्दों पर अपने विचार प्रकट किए।

Acute Encephalitis Syndrome, PM Modi, AES, nitish kumar, chamki bukhar, jdu,m bjp, Encephalitis

बिहार इंसेफलाइटिस पर बोले प्रधानमंत्री मोदी, AES से मौतें हमारे लिए शर्म की बात, राज्य सरकार के लगातार संपर्क में हूं

बिहार का मुजफ्फरपुर जिला चमकी बुखार से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां इस बीमारी की वजह से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं।

मनमोहन सिंह को तमिलनाडु से राज्‍यसभा भेज सकती है कांग्रेस, पर स्‍टालिन उठा ही नहीं रहे फोन

मनमोहन सिंह वर्तमान में असम से राज्यसभा सांसद है। अब इस सीट पर वह लड़ नहीं सकते। क्योंकि भारतीय जनता पार्टी का असम में वर्चस्व हो चुका है।

राज्यसभा के सभापति ने रिकॉर्ड से बाहर किया पीएम का बयान, कांग्रेस सांसद पर मारा था ताना!

उप सभापति के चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को कुल 125 वोट मिले थे जबकि विपक्षी उम्मीदवार बी के हरिप्रसाद को कुल 105 मत मिले थे।

हरिवंश की अग्निपरीक्षा: उपसभापति बनने के अगले ही दिन सदन में हंगामा, घंटेभर में दो बार स्थगित की कार्यवाही

तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि शुक्रवार को प्राइवेट बिलों पर चर्चा होती है, ऐसे में सरकार तीन तलाक बिल कैसे ला सकती है?

उप सभापति चुनाव: विपक्षी उम्मीदवार पर पीएम मोदी का तंज- उधर ‘बिके हरि’ थे पर कोई ‘बिका’ नहीं

राज्य सभा में एनडीए की कम संख्या होने के बावजूद हरिवंश की जीत एनडीए की राजनीतिक जीत है क्योंकि इसके लिए बीजेपी ने जेडीयू अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आगे किया था ताकि बीजेपी का विरोध करने वाले बीजू जनता दल और टीआरएस से भी समर्थन लिया जा सके।

naveen patnayak, cm of orrisa, black flags, protest by bjp, latest news

उपसभापति चुनाव: शरद पवार, गुलाम नबी आजाद ने किया नवीन पटनायक को फोन, जवाब मिला- वचन दे चुका!

फिलहाल राज्यसभा में सदस्यों की संख्या 244 है और किसी भी उम्मीदवार को उपसभापति का चुनाव जीतने के लिए 123 सदस्यों के समर्थन की जरुरत होगी।

राज्यसभा उपसभापति: 1969 में हुआ था पहला मुकाबला, हो चुके हैं 19 चुनाव, जानिए प्रक्रिया

राज्‍यसभा के उपसभापति का पद संवैधानिक है। संविधान के अनुच्‍छेद 89 में इसका उल्‍लेख किया गया है। इस पद के लिए पहला चुनाव वर्ष 1952 में हुआ था, जबकि पहला मुकाबला वर्ष 1969 में हुआ था। पीजे. कुरियन का कार्यकाल 1 जुलाई को ही समाप्‍त हो चुका है। सत्‍ता पक्ष और विपक्ष में उम्‍मीदवार के नाम पर सहमति न बनने के कारण चुनाव कराना अनिवार्य हो गया है। कुरियन निर्विरोध चुने गए थे।

उपसभापति चुनाव: हरिवंश जीते, 500 रुपये में की थी पहली नौकरी, बिन खर्च बने थे सांसद

25 साल तक प्रभात खबर के संपादक रहने के बाद उन्हें जेडीयू ने साल 2014 में राज्य सभा भेजा था। उससे पहले वो जेडीयू के प्राथमिक सदस्य भी नहीं थे। जब उन्हें राज्य सभा सांसद बनाया गया था तब कहा गया था कि राजपूत सांसद एन के सिंह की जगह इन्हें जातिगत कोटा भरने के लिए लाया गया है।

राज्‍यसभा उपसभापति चुनाव: हरिवंश बने उम्मीदवार तो NDA में तकरार? अकाली दल ने किया नाराजगी से इनकार

विपक्षी खेमे के पास मात्र 113 सांसदों का समर्थन हासिल है। अकाली दल के मात्र तीन सांसद हैं।

उपसभापति चुनाव से पहले राज्यसभा में विपक्ष की जीत, पीएसी चुनाव में जीते TMC सांसद

पीएसी यानी पब्लिक अकाउंट्स कमिटी, यह संसद के कुछ चयनित सांसदों की कमिटी है। इसमें कुल 22 सांसद होते हैं, जिनमें से 15 लोकसभा सांसद और 7 राज्यसभा सांसद होते हैं। इस समिति के सदस्यों का कार्यकाल एक साल का होता है।

अब उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के खिलाफ कांग्रेसी सांसद फूकेंगे बिगुल, मनमोहन सिंह साइडलाइन!

सूत्रों के मुताबिक इन सांसदों ने सभापति पर असम एनआरसी विवाद में पक्षपाती रवैया अपनाने का आरोप लगाया है। इन सांसदों का तर्क है कि एनआरसी मुद्दे पर उन्हें बोलने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया।

Rajyasabha tv, rstv, rstv scam, vice president, vice president, venkaiah naidu, vice president venkaiah naidu, Hindi news, News in Hindi, News in Hindi, Jansatta

…जब राज्‍यसभा में बोले वेंकैया नायडू- लोकतंत्र का भगवान ही माल‍िक है

नायडू की बातों को विपक्ष ने अनसुना कर दिया। उन्हें बुझे मन से ये कहना पड़ा कि ‘अब लोकतंत्र को भगवान ही बचा सकता है।’ इसके बाद सदन की कार्यवाही को 10 मिनट के लिए रोक दिया गया।

rajya sabha deputy chairman, rajya sabha deputy chairman election, rajya sabha deputy chairman election 2018, rajya sabha deputy chairman election result, rajya sabha deputy chairman election result 2018, rajya sabha dy chairman, rajya sabha dy chairman election 2018, rajya sabha dy chairman election result 2018

राज्‍यसभा उपसभापति चुनाव: विपक्षी एकता की होगी कड़ी परीक्षा, पीजे. कुरियन 1 जुलाई को हो रहे रिटायर, चार दशकों से कांग्रेस के पास है यह पद

राज्‍यसभा के उपसभापति पीजे. कुरियन 1 जुलाई को रिटायर हो रहे हैं, ऐसे में संसद के मानसून सत्र के दौरान इस पद के लिए चुनाव होना है। भाजपा और कांग्रेस के साथ ही तृणमूल कांग्रेस भी इसे अपने पास रखना चाहती है।

रेखा सौ में पांच तो सचिन आठ फीसदी आए संसद, छाया वर्मा की हाजिरी 100 फीसदी

अपने पूरे कार्यकाल में रेखा की उपस्थिति मात्र 5 फीसदी रही तो वहीं राज्यसभा में तेंदुलकर की उपस्थिति महज 8 फीसदी रही, जबकि चिरंजीवी की उपस्थिति 32 फीसदी रही। रेखा, चिरंजीवी और के पारासरन ने अपने कार्यकाल में एक भी सवाल नहीं पूछा।

बीजेपी के कट्टर हिंदूवादी नेता विनय कटियार ने छुए मुलायम सिंह यादव के पैर

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और फायरब्रांड वक्‍ता विनय कटियार की राज्‍यसभा की सदस्‍यता समाप्‍त हो रही है। कटियार संसद के बाहर खड़े थे। उसी वक्‍त मुलायम सिंह यादव संसद से बाहर निकल रहे थे, कटियार ने झट से उनका पैर छूकर उनका अभिवादन किया।