Rajya Sabha

Bihar Election के साइड इफेक्ट्स: चिराग पासवान की मां नहीं जा पाएंगी RS? LJP के केंद्र की सत्ता से भी बाहर होने का खतरा

चिराग ने बिहार में जदयू से अलग होकर चुनाव लड़ा था और पूरे समय नीतीश कुमार और जदयू पर हमलावर रहे।

यूपी, उत्तराखंड की 11 Rajya Sabha सीटों पर चुनाव के लिए EC का ऐलान, 9 नवंबर को ही मतदान और परिणाम

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और सपा नेता राम गोपाल यादव उत्तर प्रदेश के उन 10 राज्यसभा सदस्यों में शामिल हैं, जो 25 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

कृषि बिलः RSTV फुटेज आई सामने तो डिप्टी चेयरमेन ने कबूला- MP तिरुची सिवा थे सीट पर, लेकिन…

हरिवंश ने एक बयान में कहा “यह बात सच है कि द्रमुक सांसद तिरुचि शिवा ने विभाजन की मांग अपनी सीट से की थी। लेकिन सदन के अंदर व्यवस्था बनाए रखना भी विभाजन के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है।

कृषि बिल: मत विभाजन की मांग के वक्त सीटों पर नहीं थे विपक्षी MP- बोले उपसभापति, पर RSTV फुटेज में कहानी कुछ और

हमारे सहयोगी अखबार ‘The Indian Express’ ने फुटेज (दोपहर एक बजे के काल क्रम से) को देखा तो पाया कि सदन 15 मिनट के लिए जब स्थगित किया गया था, तब दो सांसद (DMK के तिरुची सिवा और CPM के केके रगेश) मत विभाजन की मांग के दौरान अपनी सीटों पर थे।

मोदी जी ने लिया मजदूरों का भार, इसलिए श्रमिक करते हैं उनसे प्यार, अठावले ने फिर संसद में सुनाई कविता

यह पहली बार नहीं है कि रामदास अठावले ने संसद में अपनी अजीब तुकबंदी वाली कविता सुनाई हो। इससे पहले 14 सितंबर को राज्यसभा में उपसभापति के लिए हुए चुनाव के बाद भी उन्होंने कविता सुनाई थी।

मीडिया लेकर गेमप्लान के तहत चाय-नाश्ता लाए थे हरिवंश: राज्यसभा से निलंबित सांसद का आरोप

सुबह निलंबित सांसद के लिए राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश चाय और नाश्ता लेकर पहुंचे। लेकिन सांसदों ने इसे ठुकरा दिया। रागेश ने कहा कि हमें उनका गेमप्लान समझ आ गया कि यह सब बिहार के लिए किया जा रहा था। उन्हें महसूस हुआ की बिहार में लोग उन्हें नकार रहे हैं।

हरिवंश की चाय को निलंबित सांसदों ने की न, संजय सिंह बोले- ‘मैं आपकी चाय लौटा रहा हूं, आप किसानों का निवाला लौटा दें’; ट्रोल

एक दिन पहले ही राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने उपसभापति हरिवंश को परेशान करने वाले 8 सांसदों को सदन से निलंबित कर दिया था।

कृषि बिल पर RS में बवालः विपक्ष का आरोप- आंकड़ा नहीं था, फिर भी हमें न सुना; केंद्रीय मंत्री ने दिया ये जवाब

संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि अगर नंबरों की बात करें तो उस दिन हमारे पक्ष में 110 वोट थे और इनके पक्ष में 72 वोट थे। अगर वो (8 सांसदों द्वारा प्रदर्शित अनियंत्रित व्यवहार) इस पर खेद व्यक्त करते हैं तो सरकार इस बात से सहमत है कि उन्हें सदन से बाहर नहीं होना चाहिए।

कृषि बिलः संसद में पहली बार रात को धरना, दूसरे पार्टी नेता लाए 8 सस्पेंड MPs के लिए खाना, मच्छर भगाने की दवा भी मंगाई

राज्यसभा में उपसभापति के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाने और सदन की मर्यादा को भंग करने के चलते ही आठों सांसदों को निलंबित किया गया था लेकिन मंगलवार सुबह उपसभापति हरिवंश ही धरना कर रहे सांसदों के लिए चाय-नाश्ता लेकर पहुंचे।

लोकतंत्र का चीरहरण मन में छाया रहा, नहीं सो सका पूरी रात…RS में बवाल पर उपसभापति का जज्बाती खत, बेकाबू बर्ताव के खिलाफ रखेंगे उपवास

उपसभापति ने लिखा कि राज्यसभा के अधिकारियों की टेबल पर चढ़कर महत्वपूर्ण कागजों को फाड़ने और फेंकने की घटनाएं हुईं और भद्दे और असंसदीय नारे लगाए गए।

कृषि बिल पर रारः Congress का राज्यसभा से वॉकआउट, बोले आजाद- जब तक 8 सदस्यों का निलंबन नहीं होता रद्द, तब तक कार्यवाही का करेंगे बहिष्कार

गुलाम नबी आजाद ने सरकार से कहा कि सरकार को स्वामीनाथन फार्मूले के अनुसार, समय समय पर न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करते रहना चाहिए।

बीजेपी सांसद ने पूछा- देश में कितने शहरी गरीब, क्या है इनकी परिभाषा? सरकार ने दे दिया घुमावदार जवाब

सरकार के अनुसार, आखिरी बार देश में गरीबी का आकलन योजना आयोग द्वारा साल 2011-12 में तेंदुलकर समिति द्वारा किया गया था। साल 2013 में इस समिति की रिपोर्ट जारी की गई थी।

कृषि बिलः निलंबित 8 RS सांसद रात भरे बैठे रहे धरने पर, सुबह उपसभापति लेकर गए चाय तो पीने से कर दिया इन्कार

इसी बीच, Rajya Sabha के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने एक दिन का उपवास रखने का फैसला लिया है। यह कदम उन्होंने 20 सितंबर को कृषि बिल के पारित होने के दौरान विपक्षी सांसदों के खुद के साथ किए गए ‘खराब बर्ताव’ के खिलाफ लिया है।

Farm Bills: विरोध दबाने को BJP के नेताओं को निर्देश, प्रचार सामग्री भी सौंपी; मंत्री तोमर ने भाजपा शासित राज्यों के कृषि मंत्रियों संग की मीटिंग

केंद्रीय कृषि मंत्री ने इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा और आस-पास के सूबों के सांसदों और केंद्रीय मंत्रियों के साथ कई बैठकें की हैं। सूत्रों की मानें तो तोमर ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पदाधिकारियों से भी विधेयकों के संबंध में संपर्क किया है।

RS में हंगामा: कैमरे का फोकस “चेयर” पर था तो सांसदों ने मोबाइल से रिकॉर्ड कर वायरल की क्लिप

सदन में उस दौरान जो हो-हल्ला हुआ, वो असल में प्रसारित नहीं हुआ। पर कुछ सांसदों ने उस दौरान पूरे वाकये को अपने मोबाइल पर रिकॉर्ड कर लिया था।

कृषि बिलः बोले राजनाथ सिंह- मैं भी किसान, सोच भी नहीं सकता कि सरकार अहित करेगी; Congress बोली- उपसभापति के कान में क्या कह रहे थे BJP सांसद?

बकौल राजनाथ, “उपसभापति के साथ किया गया दुर्व्यवहार दुर्भाग्यपूर्ण था। उनकी कुर्सी के पास बढ़ना, रूल बुक को फाड़ना, राज्यसभा या लोकसभा के इतिहास में ऐसी स्थिति कभी नहीं रही।”

VIDEO: …जब अचानक उप सभापति की कुर्सी के सामने आकर जोर-जोर से ताली पीटने लगे आप सांसद, कंधे पर उठा कर बाहर ले गए मार्शल

हंगामे के दौरान सदन के मार्शल आप सांसद संजय सिंह को उठाकर बाहर ले जाने लगे। हालांकि अन्य नेताओं ने इसका विरोध किया।

हमारा मैनिफेस्टो था घोड़ा, पर BJP कर रही उसकी गधे से तुलना-Agriculture Bill पर बोले कांग्रेस नेता अहमद पटेल

अहमद पटेल ने कहा कि हमारा घोषणा पत्र एक घोड़ा था और वो इसकी तुलना एक गधे से कर रहे हैं।”

यह पढ़ा क्या?
X