Rajya Sabha

पीएम मोदी के खिलाफ सोशल मीडिया पोस्ट शेयर करने पर राज्यसभा के मुस्लिम अफसर पर कार्रवाई, लोअर ग्रेड में कर दी गई तैनाती

राज्यसभा सचिवालय के अधिकारियों के अनुसार, “राजनैतिक तटस्थता बनाए रखने में नाकाम रहने पर उरूजुल हसन के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है।”

आरक्षण पर शीर्ष अदालत के फैसले पर लोस में हंगामा, केंद्रीय मंत्री गहलोत बोले- सरकार उच्च स्तर पर कर रही विचार

लोकसभा में शून्यकाल के दौरान कांग्रेस और द्रमुक के सदस्यों ने सरकार पर निशाना साधते हुए उसे दलित विरोधी बताया और कहा कि उत्तराखंड सरकार द्वारा शीर्ष अदालत में पक्ष रखे जाने के बाद न्यायालय का यह फैसला आया है।

“बजट भाषण में सरकार भूल गई अच्छे दिनों के खोखले वादे” चिदंबरम बोले – बेरोजगारी, खपत घटने से बढ़ा आर्थिक संकट

नोटबंदी को बड़ी भूल करार देते हुए चिदंबरम ने कहा कि सरकार अपनी गलतियां मानने से इंकार कर देती है। उन्होंने कहा “जल्दबाजी में बिना किसी तैयारी के माल एवं सेवा कर को कार्यान्वित कर देना दूसरी बड़ी भूल थी। इसकी वजह से आज अर्थव्यवस्था तबाह हो गई है।”

Citizenship Amendment Bill आखिर क्या है? विपक्षी दल क्यों मचा रहा बवाल? नॉर्थ ईस्ट में क्यों फूटा गुस्सा? जानिए जरूरी सवालों के जवाब

Citizenship Amendment Bill (CAB) 2019 in Hindi: विपक्षी दल और कई बुद्धिजीवी इस विधेयक को मुसलमानों के खिलाफ बता रहे हैं। वहीं, उत्तर पूर्वी राज्यों में भी इसे लेकर तीखा विरोध जताया गया है। ऐसे में यह समझना जरूरी है कि आखिर यह बिल है क्या और क्यों इस पर इतना ज्यादा विवाद हो रहा है?

जब केंद्रीय मंत्री के हाथ लग गया कांग्रेसी जयराम रमेश का फोन, जिसमें थे कई सीक्रेट Whatsapp चैट

यह फोन बीजेपी के केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला के हाथ लग गया जिसमें संभवत: पार्टी के नेताओं के बहुत सारे गोपनीय व्हाट्सएप मेसेज शामिल थे।

Parliament Winter Session : 122 शहरों में NCAP की हुई शुरुआत

Parliament Winter Session 2019 Today: लोकसभा में विपक्षी दल कांग्रेस ने वेल में जाकर इलेक्टोरल बॉन्ड पर खूब हंगामा किया। विपक्षी दल के इस बर्ताव पर अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कांग्रेस सांसदों को कड़ी फटकार लगाई और उन्हें अपनी सीटों पर बैठकने के लिए कहा।

संसद में सीट बदले जाने से बिफरे संजय राउत, वेंकैया नायडू को लिखी चिट्ठी- अभी तो NDA से अलग होने का ऐलान भी नहीं हुआ!

राउत ने वेंकैया नायडू को लिखा कि यह जानकर आश्चर्य हुआ कि राज्यसभा चेंबर मेरी बैठने की जगह तीसरी रो से पंचवी रो में कर दी गई है। यह निर्णय किसी ने जानबूझकर शिवसेना की भावनाओं को आहत करने और हमारी आवाज को दबाने के लिए लिया है।

संसद में नरेंद्र मोदी ने की NCP की तारीफ, बोले- मेरी पार्टी भी ले सकती है सीख

संसद के उच्च सदन राज्य सभा में सोमवार को NCP, BJD की मिसाल देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा- आसन के समक्ष आए बिना भी हो सकता है राजनीतिक विकास।

NIA ने जुलाई तक दर्ज किए 278 मामले, 204 में चार्जशीट पर फैसला 54 में ही- संसद में बोले गृह मंत्री

संसद के उच्च सदन यानी कि राज्यसभा में शुक्रवार को शाह ने काफी सदस्यों द्वारा ढेर सारे पेंडिंग केस होने और सजा का प्रमाण न होने के उल्लेख पर कहा- इन्होंने सदन के सामने दो किस्म के आंकड़े मिलाकर पेश किए।

इमरजेंसी में मीडिया बैन, नेताओं को भेजा जेल और हम पर लगा रहे तोहमत; याद करें अपने दिन- संसद में भड़के अमित शाह

Unlawful Activities (Prevention) Act (UAPA) Amendments Bill News in Hindi: गृह मंत्री ने आगे बताया, “लगता है कि दिग्विजय सिंह जी गुस्सा हो गए हैं। यह स्वाभाविक है, क्योंकि वे लोग चुनाव (लोकसभा) हारे हैं…।”

राज्यसभा से ‘नेशनल मेडिकल कमीशन बिल’ पास, जानिए किन प्रावधानों पर मचा है हो-हल्ला

आईएमए ने NMC विधेयक की धारा 32(1), (2) और (3) को लेकर चिंता जताई है। इसमें एमबीबीएस डिग्री धारकों के अलावा गैर चिकित्सकीय लोगों या सामुदायिक स्वास्थ्य प्रदाताओं को लाइसेंस देने की बात की गई है।

बीजेपी के सहयोगी दल ने खींचे हाथ, कहा- तीन तलाक बिल पर नहीं देंगे साथ, राज्यसभा में राह हुई मुश्किल

जदयू प्रवक्ता के सी त्यागी ने विधेयक की निंदा करते हुए कहा कि यह ‘‘थोपे जाने वाली प्रकृति’’ का है और ‘‘निश्चित रूप से समाज में विश्वास की कमी पैदा करेगा।’’

सदन में टहल रहे मंत्री-सांसदों को वेंकैया नायडू ने लगाई फटकार, बोले-…बाहर बात करें

सूचना का अधिकार (संशोधन) बिल राज्यसभा में सेलेक्ट कमेटी को भेजे जाने के मामले पर वोटिंग की घोषणा के बाद सत्ताधारी दल के मंत्री सदन में घूम रहे थे। विपक्ष की शिकायत है कि सरकार के मंत्री सदस्यों को प्रभावित करने का प्रयास कर रहे थे।

‘प्राइवेट स्कूल पहले पेरेंट्स से डोनेशन लेते हैं फिर वहीं से 4 गुना अधिक दाम पर देते हैं किताबें और यूनिफार्म’

‘बच्चे के अभिभावक अपने लिए घर नहीं बनवा पाते और एक ही स्कूल की एक से अधिक इमारतें खड़ी हो जाती हैं।’’ मलिक ने मांग की कि सरकार को एक कानून बना कर फीस का नियमन किया जाना चाहिए ताकि निजी शैक्षिक संस्थान असहाय अभिभावकों का शोषण न कर सकें।

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने केंद्रीय मंत्री संजीव बालयान को हड़काया- ऐसी गलती दोबारा न हो

नायडू ने कहा ‘मंत्री जी, कल हुई सदन की कार्यवाही में आपका नाम पुकारा गया था लेकिन आप सदन से नदारद थे। कृप्या करके भविष्य में ऐसी गलती दोबारा न हो इसका विशेष ध्यान रखिए।’

मनमोहन के राज्यसभा पहुंचने की उम्मीदों को झटका, अब दूसरा रास्ता तलाश रही कांग्रेस

दो बार यूपीए सरकार की अगुआई कर चुके मनमोहन सिंह असम से राज्यसभा सदस्य थे। अब वहां से मनमोहन को दोबारा चुनने के लिए कांग्रेस के पास पर्याप्त संख्याबल नहीं है।

संसद से J&K में राष्ट्रपति शासन के विस्तार को मंजूरी, अमित शाह बोले- आतंकवाद नहीं करेंगे बर्दाश्त; पं.नेहरू पर भी बरसे

गृह मंत्री के जवाब के बाद सदन ने इस संकल्प और विधेयक को ध्वनिमत से पारित किया, जबकि लोकसभा इन्हें पहले ही पारित कर चुकी है। उच्च सदन ने अध्यादेश के खिलाफ विपक्ष द्वारा पेश प्रस्ताव को ध्वनिमत से नामंजूर किया।

मोदी सरकार में 21 महीने मंत्री रहे केजे अल्फोंस, पर राज्यसभा में आज पहली बार बोले

अल्फोंस ने अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी नीतियों की जमकर तारीफ की। उन्होंने देश के हालातों और तमाम मुद्दों पर अपने विचार प्रकट किए।

ये पढ़ा क्या?
X
Testing git commit