Rajya Sabha elections

राज्यसभा में भी मजबूत हुई BJP! कांग्रेस के मुकाबले अब दोगुने सांसद, 245 सदस्यीय सदन में एनडीए के पास 100 से ज्यादा सीटें

राज्यसभा की 61 सीटों के लिए हुए चुनाव में भाजपा ने कुल 17 सीटों पर कब्जा जमाया, जबकि कांग्रेस को 9 सीटें ही मिलीं।

राज्यसभा चुनाव में भाजपा की सफलता ने बहुमत/अल्पमत का मुद्दा निपटा दिया- मणिपुर के मुख्यमंत्री

राज्यसभा चुनाव खत्म होने के बाद एनडीए उच्च सदन में मजबूत होकर उभरी है। राज्यसभा में अब एनडीए के 101 सांसद हो गए हैं। हालांकि बहुमत के आंकड़े से वह अभी भी दूर है और राज्यसभा में बहुमत पाने के लिए एनडीए को अभी भी 22 सीटों की जरुरत है। वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए के पास 65 सांसद हैं।

Rajya Sabha Elections: पूर्व PM एचडी देवेगौड़ा ने कर्नाटक से भरा पर्चा, कांग्रेस चीफ सोनिया गांधी के आग्रह पर लड़ने को हुए तैयार

कर्नाटक विधानसभा में पार्टी के पास 34 सीट है और अकेले अपने दम पर चुनाव जीतने की स्थिति में पार्टी नहीं है और यह चुनाव जीतने के लिये उसे कांग्रेस की मदद की आवश्यकता होगी।

राज्‍यसभा चुनाव: रिजॉर्ट भेजे गए गुजरात कांग्रेस के 65 विधायक, हार्दिक पटेल बोले- विश्‍वासघातियों को चप्‍पल मारो

पहले राज्यसभा चुनावों की तारीख मार्च के लिए घोषित की गई थी, हालांकि कोरोना के चलते इन्हें टाल दिया गया था। तब से अब तक कांग्रेस के 8 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं।

गुजरात: पांच कांग्रेसी विधायक दे चुके इस्तीफा, बीजेपी का दावा- अभी और करेंगे क्रॉस वोटिंग

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा ने पांच कांग्रेसी विधायकों को खरीदा है। जिस पर सीएम विजय रुपाणी के नेतृत्व में सत्ताधारी भाजपा ने तीखा विरोध जताया और कांग्रेस पर ही अपने नेताओं को एकजुट ना रख पाने का आरोप जड़ दिया।

भाजपा ने गुजरात से नरहरि अमीन को तीसरे उम्मीदवार के रूप में उतार कर राज्य सभा चुनाव को बनाया रोमांचक, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

भाजपा ने अभय भारद्वाज और रामिलाबेन बारा को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है।

राज्यसभा उम्मीदवार चयन को लेकर राजस्थान कांग्रेस में कलह, सीएम गहलोत के करीबी को टिकट देने पर बगावत

राजस्थान के कांग्रेस विधायक वेद प्रकाश सोलंकी का कहना है कि ‘विधानसभा में इस बात की चर्चा है कि क्या वह अकेले अनुसूचित जाति के उम्मीदवार हैं क्या? वह तीन चुनाव हार चुके हैं इसके बावजूद पार्टी ने उन्हें उम्मीदवार बनाया!’

राज्यसभा चुनाव गुजरात: चार सीट और आठ उम्मीदवार, भाजपा प्रत्याशी के नामांकन के बाद कांग्रेस प्रत्याशी की बढ़ी मुश्किलें, हो सकता है बड़ा उलटफेर

शुक्रवार को नामांकन का आखिरी दिन था। बाद में भाजपा की तरफ से दिनेशभाई कोडरभाई मकवाना, शाह अमित भाई पोपटलाल और किरतसिंह जीतूभाई राना ने भी नामांकन कर दिया।

मध्य प्रदेश के बाद बिहार में जला कांग्रेस का ‘दिल’! अपने वादे से मुकर गई सहयोगी पार्टी राजद

राजद ने दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवार प्रेम चंद्र गुप्ता और अमरेंद्र धारी सिंह के नाम का ऐलान कर दिया है। दोनों नेता आज ही राज्यसभा के लिए नामांकन भी कर देंगे।

राज्‍यसभा चुनाव: मतदान से पहले बिछने लगी बिसात, आज भाजपा और सपा की डिनर डिप्‍लोमेसी

समाजवादी पार्टी और भाजपा ने राज्यसभा चुनावों के लिए मोर्चेबंदी शुरु कर दी हैं। दोनों ही पार्टियों ने आज शाम लखनऊ में डिनर पार्टी का आयोजन किया है, जिसे आगामी राज्यसभा चुनाव की तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है।

जानिए, पेन और स्‍याही के चलते कैसे राज्‍य सभा पहुंच गए सुभाष चंद्रा

विधायकों को विधान सभा सचिव की ओर दिए गए स्‍केच पेन से वोट डालना होता है। बैलेट पेपर को इंडिगो स्‍याही युक्‍त एक मिलीमीटर मोटाई वाली निब के पेन से ही मार्क किया जाना चाहिए।

राज्‍यसभा चुनाव: BJP को फायदा, कांग्रेस को नुकसान- बिल पास कराने के लिए लगाना होगा जुगाड़

राज्‍यसभा चुनाव होने के बाद सदन में अब एनडीए के पास सबसे ज्‍यादा सीटें हैं, लेकिन क्षेत्रीय पार्टियां भी मजबूत हुई हैं।

हरियाणा: सुभाष चंद्रा की जीत के बाद इनेलो ने कांग्रेस पर लगाया गलत पेन काम में लेने का आरोप

इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला ने भी आरके आनंद की हार के लिए कांग्रेस को जिम्‍मेदार ठहराया।

राज्‍य सभा चुनाव: UP में BJP MLA ने सपा प्रत्‍याशी को दिया वोट, कहा- बलिदान देने का तैयार

उत्तर प्रदेश में शनिवार को राज्यसभा की 11 सीटों के लिए मतदान के दौरान भाजपा विधायक विजय बहादुर यादव ने क्रॉस वोटिंग करने का एलान किया।

उत्‍तराखंड में भाजपा की फिर फजीहत, राज्‍यसभा उम्‍मीदवार चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस में शामिल

निर्दलीय उम्‍मीदवार गीता ठाकुर ने कांग्रेस ज्‍वॉइन करने का एलान कर दिया। ठाकुर भाजपा की राज्‍य सचिव थीं और 2012 विधानसभा चुनाव गंगोलीहाट सीट से चुनाव भी लड़ी थीं।

राज्‍य सभा चुनाव: मध्य प्रदेश में कांग्रेस को राहत की सांस, BJP की मुश्किलें बढ़ी, 3 विधायक कम

मध्‍य प्रदेश में राज्‍य सभा की तीन सीटों पर शनिवार को चुनाव होगा। इनमें से दो पर भाजपा की जीत तय है।

राज्‍यसभा चुनाव: इन 7 सीटों के लिए होगा तगड़ा मुकाबला, वोटों की गणित में जुटी कांग्रेस

राज्‍यसभा के 57 नए सांसदों के लिए 11 जून को चुनाव होना है। नामांकन फाइनल हो चुके हैं और कुछ सीटों के लिए कांटे की टक्‍कर होनी है।

राज्‍यसभा चुनाव: अस्‍पताल में भर्ती बीमार विधायकों को वोटिंग के लिए एयर एम्‍बुलेंस से भोपाल लाएगी कांग्रेस

राज्‍यसभा चुनावों में अपने उम्‍मीदवार को जिताने के लिए कांग्रेस मध्‍य प्रदेश के दो बीमार विधायकों को एयर एम्‍बुलेंस से विधानसभा तक लाने पर विचार कर रही है।