Rajnath Singh

भारत-चीन पूर्वी लद्दाख से सैनिकों के पूरी तरह पीछे हटने पर सहमत, US रक्षा मंत्री से राजनाथ सिंह की हुई बात; उठा लद्दाख मुद्दा

मंत्रालय ने बताया कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय समझौतों तथा प्रोटोकॉल के अनुरूप सीमावर्ती क्षेत्रों में अमन-चैन पूरी तरह बहाल करने के लिए एलएसी के आसपास सैनिकों के पूरी तरह पीछे हटने की बात दोहराई।

LAC विवादः चीनी सरहद पर फौज तैयार, हाल जानने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जाएंगे लेह, आर्मी चीफ भी रहेंगे साथ

भारत और चीन की सेनाओं के बीच पिछले सात सप्ताह से पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में कई जगहों पर गतिरोध की स्थिति बनी हुई है। गत 15 जून को गलवान घाटी में हिंसक झड़पों में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद तनाव और बढ़ गया।

भारत कह रहा- नेपाल से ‘रोटी-बेटी का रिश्ता’, उधर, भारतीय बहू के लिए नागरिकता नियम बदलने की तैयारी में पड़ोसी देश

नेपाल सरकार ने नेपाली पुरुषों के साथ विवाह करने वाली विदेशी महिलाओं को शादी के सात साल बाद नागरिकता देने के फ़ैसले को अनुमति दे दी है। ऐसे में आने वाले समय में जो भारतीय महिला नेपाल के पुरुष से शादी करेगी उसे आसानी से नागरिकता नहीं मिलेगी और दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

लद्दाख में शहादत: राजनाथ सिंंह ने ट्वीट में नहीं लिया चीन का नाम, राहुल गांधी ने पूछा- क्‍यों कर रहे शहीदों का अपमान

बता दें कि गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प पर राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा था, देश अपने सैनिकों की बहादुरी और बलिदान को कभी नहीं भूलेगा। शहीद सैनिकों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। देश इस मुश्किल की घड़ी में उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। हमें भारत के वीरों की बहादुरी और साहस पर गर्व है।

नक्शा विवाद के बीच बोले रक्षा मंत्री- भारत और नेपाल में ‘रोटी’-‘बेटी’ का रिश्ता, नहीं तोड़ सकती विश्व की कोई भी ताकत

बता दें कि नेपाल की कम्युनिस्ट सरकार लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को नेपाली भू-भाग प्रदर्शित करने वाले एक नये नक्शे के संबंध में देश की संसद के निचले सदन से आमसहमति से मंजूरी लेने में सफल रही है। इस पर भारत को यह कहना पड़ा कि इस तरह का कृत्रिम क्षेत्र विस्तार का दावा स्वीकार्य नहीं है।

राहुल गांधी-राजनाथ सिंह के शायराना वॉर में कूदे कुमार विश्वास, कहा- शायरी हम जैसों के लिए छोड़ दें, शशि थरूर का भी आया जवाब

शायराना अंदाज में राजनेताओं के इस वॉर में यूजर्स भी खूब प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, विश्वास जी राजनाथ जी के पूरे राजनीतिक जीवन में पहली बार हम लोगों ने उनका यह अंदाज देखा है…

भारत के सम्मान, स्वाभिमान पर चोट नहीं पहुंचने देंगे, चीन सीमा विवाद पर बोले राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत और चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति को जल्द सुलझाने के लिये सैन्य स्तर और राजनयिक स्तर पर बातचीत कर रहे हैं जिसके अब तक के परिणाम सकारात्मक रहे हैं।

GOC ने चीन को समझाया, अब ले. जनरल करेंगे बात; राजनाथ ने माना- LAC पर अच्छी ख़ासी संख्या में जुटे हैं चीनी सैनिक

सूत्रों ने कहा कि अगली बैठक दोनों पक्षों के लेफ्टिनेंट जनरल स्तर के अधिकारियों के बीच होगी। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेह स्थित XIV कॉर्प्स के कॉर्प्स कमांडर करेंगे।

जिस ऐप को सरकारी एजेंसी ने बताया सुरक्षा के लिए खतरा, उसी का इस्तेमाल करते दिखे रक्षा मंत्री

एक्सपर्ट्स ने रक्षा मंत्री की मीटिंग में जूम ऐप के इस्तेमाल पर सवाल खड़े किये हैं और इसे प्राइवेसी से समझौता बताया है।

राजनाथ सिंह ने कपिल मिश्रा को दी क्लीन चिट! टीवी शो में बोले- कपिल मिश्रा ने क्या गलत कहा? सड़क पर उतरने का मतलब है धरना देना

कपिल मिश्रा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर राजनाथ सिंह के इस बयान का वीडियो शेयर किया है। इसके साथ ही कपिल मिश्रा ने समर्थन देने के लिए राजनाथ सिंह को धन्यवाद भी दिया है।

अमित और राजनाथ सिंह से ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की मुलाकात, सोशल मीडिया यूजर्स बोले- गिरने की भी हद होती है

दोनों नेताओं की मुलाकात पर ट्विटर यूजरों ने तरह-तरह के कमेंट किए हैं। सोशल मीडिया यूजर्स बोले, “पैसा और पॉवर कुछ भी करा सकता है, यह उसका प्रमाण है।”

आरक्षण पर शीर्ष अदालत के फैसले पर लोस में हंगामा, केंद्रीय मंत्री गहलोत बोले- सरकार उच्च स्तर पर कर रही विचार

लोकसभा में शून्यकाल के दौरान कांग्रेस और द्रमुक के सदस्यों ने सरकार पर निशाना साधते हुए उसे दलित विरोधी बताया और कहा कि उत्तराखंड सरकार द्वारा शीर्ष अदालत में पक्ष रखे जाने के बाद न्यायालय का यह फैसला आया है।

बार-बार फटकार के बावजूद नहीं सुधर रहे सांसद! मोदी ने जताई नाराजगी, राजनाथ ने भी दिया मंत्र

राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी का संदेश सभी के सामने रखा। सूत्रों के मुताबिक उन्होंने कहा है कि ‘प्रधानमंत्री मोदी संसद में सांसदों की कम हाजिरी से नाखुश हैं।

26/11 Stories of Strength: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देशवासियों को दिलाया भरोसा- भारत की धरती पर 26/11 जैसी वारदात अब नामुमकिन

26/11 Stories of Strength: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भरोसा दिया कि वारदात के ग्यारह सालों में भारत ने अपना आन्तरिक और बाह्य सुरक्षा चक्र इतना मजबूत कर लिया है कि अब एक और 26/11 को अंजाम देना नामुमकिन है। नीचे पढ़िए राजनाथ सिंह का पूरा भाषण

Video: डिबेट के दौरान एनडीए नेता बोले- मैं बॉर्न ब्राह्मण हूं बिफरे पैनलिस्ट ने मुंह चिढ़ाकर कहा, रक्षा मंत्री को पूजा सिखाओ

फ्रांस में राजनाथ सिंह द्वारा किए गए शस्त्र पूजन को लेकर विपक्ष ने उनपर निशाना साधा है। इसी मुद्दे को लेकर टीवी चैनल पर बहस हो रही थी जब एनडीए नेता एके वाजपेयी और पैनलिस्ट निशांत वर्मा के बीच तीखी बहस हुई।

राफेल की पूजा Twitter पर ट्रोल, लोग बोले- यह करेगा देश की रक्षा और इसे बचाएंगे नींबू-मिर्च

Rafale Puja Politics: जैसे ही ट्विटर पर राफेल की पूजा करते हुए राजनाथ सिंह की तस्वीर वायरल हुई तो लोगों ने उसपर ट्रोलिंग शुरू कर दी। एक यूजर ने लिखा- राफेल देश की रक्षा करेगा और नींबू मिर्च राफेल की रक्षा करेंगे।

भारत के पास आने से पहले Rafale का फर्स्ट फोटो जारी, देखिए कैसा है यह फाइटर विमान

भारत सरकार ने फ्रांस की फाइटर जेट निर्माता कंपनी दसॉल्ट एविएशन के साथ 36 लड़ाकू विमानों का सौदा किया था। इस सौदे के तहत मंगलवार को भारत को अपना पहला राफेल फाइटर जेट मिल गया है।

देश को मिल गया पहला राफेल विमान, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भरी 35 मिनट तक उड़ान, बोले- और मजबूत होगी IAF

Rafale Combat Aircraft News Updates in Hindi: राजनाथ बोले- भारत में आज दशहरा है, जहां पर बुराई पर अच्छाई की जीत मनाते हैं। साथ ही आज 87वां Air Force Day भी है, इसलिए भी कई मायनों में यह दिन अहम है। मुझे बताया गया कि Rafale फ्रांस का शब्द है, जिसका मतलब गवा का झोंका होता है।