Rail Budget

Railway Budget 2020: भारतीय रेल को 2024 तक पूरी तरह बिजली से चलाया जाएगा

Railway Budget 2020, Important Points in Hindi: मोदी सरकार का पिछला रिकॉर्ड देखते हुए यह वादा पूरा होना संदेहास्‍पद लगता है। वित्त वर्ष 2014-15 से 2018-19 के बीच कुल 13687 किमी रेल रूट का विद्युतीकरण किया जा सका है।

ट्रेन में मिलने वाले बेड रोल का सफरः जानिए कैसे होती है धुलाई, कितना खर्च करती है रेलवे

हम आपको बता रहे हैं ट्रेन में मिलने वाले बेड रोल के सफर की कहानी है। इस कहानी में हम आपको बताएंगे कि इनकी धुलाई कैसे होती है और रेलवे कहां से करवाती है बेड रोल की धुलाई, कितना करती है इस पर खर्च ?

रेलमंत्री सुरेश प्रभु आज से लागू करेंगे रेल बजट में की गई तीन घोषणाएं

रेलमंत्रालय ने बजट में की गई घोषणाओं को लागू करने पर काम करना भी शुरु कर दिया है। मंगलवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु बजट में की गई तीन घोषणाओं को लागू करेंगे।

प्रभु ने पूरी नहीं की अलग महिला कोच की आस

रेल बजट देखने से महिलाओं के संदर्भ में जो खास बिंदु नजर आए, वे हैं, हर आरक्षण वर्ग में महिलाओं के लिए 33 फीसद सब-कोटा लागू किया जाएगा, सुरक्षा को देखते हुए ट्रेन के कोच के मध्य भाग में महिलाओं को आरक्षण दिया जाएगा, सभी प्रमुख स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

रेल बजट: पूर्वोत्तर जाने के लिए न करना पड़े हफ्ता भर इंतजार

मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए दावा किया कि सरकार ने असम में बहुप्रतिक्षित बड़ी लाइन पर लमडिंग-सिलचर खंड को खोल दिया है।

रेल बजट: फिर याद आई भुलाई गई रिंग रेल

आजादी के बाद 1982 के एशियाड के समय दिल्ली का सही मायने में पहला विस्तार हुआ था। तभी 21 स्टेशनों का रिंग रेलवे बनाया गया था।

रेल बजट: मोदी ने कहा- पूरी हुर्इं हर वर्ग की उम्मीदें, शाह बोले- ध्यान रखा गरीबों का

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बजट में समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है और यह शानदार है क्योंकि यह ढांचागत विकास के साथ रोजगार सृजित करने वाला बजट है।

प्रभु कृपा रही मुसाफिरों पर, यात्री और माल भाड़े में कोई बढ़ोतरी नहीं

सुरेश प्रभु ने वर्ष 2016-17 में भारतीय रेलवे के लिए 1.21 लाख करोड़ रुपए के योजना व्यय का प्रस्ताव किया। योजनाओं के लिए धन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए वित्त पोषण की मिली-जुली व्यवस्था करने का प्रस्ताव है।

नीतीश ने रेल बजट को बताया निराशाजनक, लालू बोले- पटरी से उतर गई है रेल

नीतीश ने कहा कि एक बात विचित्र लगी कि ट्रेनों में सुविधाओं के बारे में कुछ स्पष्ट नहीं किया गया है।

Rail Budget 2016 Reactions: लालू बोले- बेपटरी हुई ट्रेन, मुलायम ने सीट पर जाकर प्रभु को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बजट के बारे में कहा, यह रेल बजट देश में नयी ऊर्जा का संचार करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

RAIL BUDGET 2016 ANALYSIS: सपने दिखा कर 2019 के लिए वोट मांगते लगे प्रभु

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने दिखाने की नीति को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने भी बखूबी आगे बढ़ाया। मोदी बुलेट ट्रेन का सपना दिखा रहे हैं, तो प्रभु ने तेजस ट्रेन का शिगूफा छोड़ा।

Rail Budget 2016-17: जानें कैसा होगा प्रभु का रेल बजट?

रेल मंत्री सुरेश प्रभु के गुरुवार को पेश होने वाले दूसरे रेल बजट में यात्रियों की आकांक्षाओं को पूरा करने और रेलवे की वित्तीय स्थिति के साथ संतुलन साधने की चुनौती है।

Budget Session: राष्ट्रपति ने गिनाईं मोदी सरकार की उपलब्धियां, कहा- संसद चर्चा के लिए है हंगामे के लिए नहीं

25 फरवरी को रेल बजट, 26 फरवरी को इकोनॉमिक सर्वे और 29 फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा।

Rail Budget 2016: रेल में सफर करने वाले यात्रियों को झटका, महंगा हो सकता ट्रेन का किराया

संसाधनों की कमी का सामना कर रहा रेलवे अपने आगामी बजट में यात्री किरायों में 5 से 10 फीसदी तक इजाफा करने की संभावनाओं पर विचार कर रहा है।

रेल बजट में कुछ नई हरित पहलों की उम्मीद

रेल बजट में इस बार सौर ऊर्जा का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल, अपशिष्ट से ऊर्जा परियोजना और ट्रेन परिचालन में सीएनजी का प्रसार जैसी कुछ हरित पहलों की घोषणा की जा सकती है। लोकसभा में 26 फरवरी को रेल मंत्री सुरेश प्रभु अपने पहले बजट संबोधन में जल शोधन संयंत्र की स्थापना सहित जल संरक्षण […]

Rail Budget: इस साल 100 से कम नई ट्रेने शुरू होने की उम्मीद

रेलवे गंभीर वित्तीय संकट का बोझ झेल रही है. ऐसे में वित्त वर्ष 2015-16 के रेल बजट में नई ट्रेनों की घोषणा का आंकड़ा 100 से कम रहने की संभावना है. यह आमतौर पर प्रत्येक साल होने वाली घोषणाओं से काफी कम है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु को सुधार समर्थक माना जाता है. माना जा […]

रेलवे की प्राथमिकताएं क्या हों

रघु ठाकुर कई दशकों से यह चलन रहा है कि हर रेलमंत्री संसाधनों के अभाव का रोना रोता है और बताता है कि रेलवे के आधुनिकीकरण या लंबित योजनाओं को पूरा करने के लिए कितने लाख करोड़ रुपए की आवश्यकता है। कभी-कभी किराया बढ़ाने के उपाय भी नौकरशाही के द्वारा सुझाए जाते हैं। ममता बनर्जी […]