rail budget 2016

प्रभु का प्‍लान: बजट में छोड़ा, पर अब सुरक्षा के नाम पर सफर महंगा करने की तैयारी में हैं रेल मंत्री

रेलवे कमाई बढ़ाने के लिए नए स्रोत ढूंढ़ रहा है। इसी कड़ी में आर्थिक स्थिति ठीक करने लिए सेफ्टी सेस लगाने पर विचार किया जा रहा है। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को लोकसभा में यह जानकारी दी।

निवेश की पटरी

रेल बजट में जिन चार नई गाड़ियों- अंत्योदय एक्सप्रेस, उदय, तेजस और हमसफर एक्सप्रेस की घोषणा की गई है, उनका मार्ग कौन-सा होगा, ये कब शुरू होंगी, इन सवालों पर मौन क्यों रखा गया है?

प्रभु ने पूरी नहीं की अलग महिला कोच की आस

रेल बजट देखने से महिलाओं के संदर्भ में जो खास बिंदु नजर आए, वे हैं, हर आरक्षण वर्ग में महिलाओं के लिए 33 फीसद सब-कोटा लागू किया जाएगा, सुरक्षा को देखते हुए ट्रेन के कोच के मध्य भाग में महिलाओं को आरक्षण दिया जाएगा, सभी प्रमुख स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

रेल बजट: पूर्वोत्तर जाने के लिए न करना पड़े हफ्ता भर इंतजार

मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए दावा किया कि सरकार ने असम में बहुप्रतिक्षित बड़ी लाइन पर लमडिंग-सिलचर खंड को खोल दिया है।

प्रभु कृपा रही मुसाफिरों पर, यात्री और माल भाड़े में कोई बढ़ोतरी नहीं

सुरेश प्रभु ने वर्ष 2016-17 में भारतीय रेलवे के लिए 1.21 लाख करोड़ रुपए के योजना व्यय का प्रस्ताव किया। योजनाओं के लिए धन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए वित्त पोषण की मिली-जुली व्यवस्था करने का प्रस्ताव है।

प्रभु का पिटारा

रेलवे हमारे देश में सार्वजनिक परिवहन की सबसे बड़ी सेवा है। रोजाना दो से ढाई करोड़ लोग इससे सफर करते हैं। पर इसका तंत्र चाहे जितना विशाल हो, पर्याप्त दुरुस्त नहीं है।

Delhi Ring Railway: 1982 में पहली बार बना, अटल सरकार करना चाहती थी बेह‍तर अब प्रभु को आई याद

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट 2016 में दिल्‍ली रिंग रेलवे को जिंदा करने का एलान किया है। रिंग रेलवे में कुल 21 स्‍टेशन हैं।

Rail Budget 2016 Reactions: लालू बोले- बेपटरी हुई ट्रेन, मुलायम ने सीट पर जाकर प्रभु को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बजट के बारे में कहा, यह रेल बजट देश में नयी ऊर्जा का संचार करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

RAIL BUDGET 2016: अंत्‍योदय, हमसफर, तेजस और उदय ट्रेनों का एलान, जानें क्‍या होंगी खासियतें

उदय: एसी डबल डेकर ट्रेन होंगी, जो रात में चलेंगी। इसमें सोने की व्‍यवस्‍था होगी। ये सबसे व्‍यस्‍त मार्गों पर चलाई जाएंगी।

राजनीतिक इच्छाशक्ति दिखाकर रेल यात्री किराया बढ़ाए सरकार: एसोचैम

हालांकि, यात्री ऐसा नहीं चाहते हैं। वे चाहते हैं कि किराया बढ़ोतरी के साथ उन्हें बेहतर सुविधाएं भी मिलें। मसलन ट्रेनें समय पर आएं, स्टेशनों पर साफसफाई और सुरक्षा हो और खाने की गुणवत्ता बेहतर हो।

Rail Budget 2016: झटका कम करने वाला कोच और चादर की चोरी रोकने के होंगे खास इंतजाम

सूत्रों के अनुसार रेल बजट2016 में ‘अनुभूति’ क्‍लास डिब्‍बों की योजना को शुरू किया जा सकता है। 2013-14 में इस योजना का एलान किया गया था वर्तमान में यह योजना अधर में है।

लालू यादव ने अंग्रेजी में PM मोदी को लिखी खुली चिट्ठी, बोले’ रेलवे जर्सी गाय है जिसे आपने बीमार कर दिया

लालू यादव ने रेलवे को जर्सी गाय करार दिया और सरकार पर इसे बीमार करने का आरोप लगाया।

Smart Coaches लाने की तैयारी: बोगी में ऑटोमेटिक डोर, माइक्रोप्रोसेसर बेस्‍ड एसी और बायो टॉयलेट्स जैसी सुविधाएं

सूत्रों के मुताबिक, कुछ ही दिनों बाद पेश होने जा रहे रेल बजट में ‘smart coaches’ से जुड़ी योजना के बारे में घोषणा की जा सकती है।

कुलियों को ‘लगेज असिस्‍टेंट’ बनाने जा रहा भारतीय रेल, जानें क्‍या है सुरेश प्रभु की प्‍लानिंग

रेलवे कुलियों की वेशभूषा में भी बदलाव कर सकता है। इसके तहत, इन्‍हें ऐसे कपड़े दिए जाएंगे जिस पर वि‍भ‍िन्‍न कंपनियों के विज्ञापन होंगे

Rail Budget 2016: रेल में सफर करने वाले यात्रियों को झटका, महंगा हो सकता ट्रेन का किराया

संसाधनों की कमी का सामना कर रहा रेलवे अपने आगामी बजट में यात्री किरायों में 5 से 10 फीसदी तक इजाफा करने की संभावनाओं पर विचार कर रहा है।

Rail Budget में यात्रियों पर बोझ बढ़ाने की तैयारी, कई विशेष छूट खत्म करने पर हो रहा विचार

रेलवे एसी फर्स्ट से सीनियर सिटिजन कोटा खत्म कर सकता है। इसके साथ ही कई अन्य कैटेगरी में दिए जाने वाली छूट भी खत्‍म किए जाने पर विचार किया जा रहा है।