Rahul Dravid

India vs Australia: भारतीय टीम के लिए खुशखबरी! ‘अनफिट’ रोहित शर्मा पहुंचे NCA, राहुल द्रविड़ के साथ शुरू की ट्रेनिंग

आईपीएल फाइनल के बाद रोहित ने कहा था कि वे पूरी तरह फिट हैं, लेकिन बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने उन्हें सिर्फ 70% फिट ही बताया था। दरअसल, रोहित को हैमस्ट्रिंग में खिंचाव के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए पहले तो नहीं चुना गया, लेकिन जब उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए वापसी की तो उन्हें भारतीय टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया।

India vs Australia: भारत ने तोड़ दिया था ऑस्ट्रेलिया के 16 जीत का क्रम, बीच में दौरा रद्द करना चाहती थी टीम इंडिया

सिडनी में खेले गए दूसरे टेस्ट के दौरान हरभजन सिंह पर यह आरोप लगा था कि उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एंड्रयू साइमंड्स पर नस्लीय टिप्पणी की है। इसके बाद टीम इंडिया हरभजन के साथ खड़ी हो गई और दौरा बीच में रद्द करने का फैसला तक कर लिया था। माहौल ठीक होने के बाद सीरीज पूरी हुई थी।

India vs Australia: राहुल द्रविड़-वीवीएस लक्ष्मण ने रिकी पोंटिंग के दोहरे शतक पर फेरा था पानी, अगरकर ने की थी खौफनाक गेंदबाजी

भारत को जीत के लिए 230 रनों का लक्ष्य मिला। सहवाग ने 47 और आकाश चोपड़ा 20 रन बनाकर आउट हुए। सचिन 37 और गांगुली 12 रन ही बना सके। द्रविड़ और लक्ष्मण ने दूसरी पारी में भी टीम को संभाला और महत्वपूर्ण 51 रनों की साझेदारी की। द्रविड़ नाबाद 72 रन बनाकर पवेलियन आए। लक्ष्मण ने 32 रन बनाए।

India vs Australia: ऑस्ट्रेलिया में 30 घंटे बल्लेबाजी कर चेतेश्वर पुजारा ने तोड़ दिया था राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड, बने थे टीम इंडिया के नए ‘द वॉल’

पुजारा के सामने दुनिया के खतरनाक गेंदबाजी तिकड़ी मिशेल स्टार्क, जोस हेजलवुड और पैट कमिंस फेल हो गए थे। पुजारा ने 74.42 की औसत से रन बनाए थे। इस दौरान 3 शतकीय पारी खेली थी। वे ऑस्ट्रेलिया में एक सीरीज में सबसे ज्यादा गेंद खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बने थे।

9 टीम वाले IPL को मिला राहुल द्रविड़ का समर्थन, NCA प्रमुख बोले- देश में प्रतिभा की कमी नहीं

ऐसी चर्चा है कि 2021 के आईपीएल में आठ की जगह नौ टीमें होंगी और जिसे 2023 तक 10 टीमों का टूर्नामेंट किया जा सकता है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की भी यह दीर्घकालिक योजना का हिस्सा है।

राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारतीय टीम में खेल चुके क्रिकेटर की घर में लाश मिली, खुदकुशी की आशंका

एम सुरेश कुमार ने अंडर-19 टीम का हिस्सा रहते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेला था। तब न्यूजीलैंड की अंडर-19 टीम में स्टीफन फ्लेमिंग और डियोन नैश जैसे स्टार खिलाड़ी भी थे। एम सुरेश कुमार ऑलराउंडर थे।

कोरोना के बीच BCCI में पहली बड़ी छँटनी, 11 कोच की छुट्टी कर रहा सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड

फरवरी के बाद से भारत में कोई मैच नहीं हुआ है ना ही भारतीय टीम ने कही कोई सीरीज खेली है। जिसके चलते दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई ने 11 कोच की छुट्टी कर दी है।

जब पाकिस्तान के खिलाफ आग-बबूला हो गए थे राहुल द्रविड़, शोएब अख्तर से हुई थी भिड़ंत

पाकिस्तान ने उस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। राहुल द्रविड़ ने सबसे ज्यादा 67 रन बनाए थे। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके लगाए थे। राणा नावेद उल हसन ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लिया था।

शाहरुख खान पर धोखाधड़ी का आरोप लगा चुके हैं शोएब अख्तर, बॉलीवुड एक्ट्रेस का करना चाहते थे अपहरण

रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर के नाम विश्व क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का भी रिकॉर्ड (161.3 किमी/घंटा) भी दर्ज है। उन्होंने यह कारनामा 2003 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ किया था।

VIDEO: सौरव गांगुली ने राहुल द्रविड़ से खास मकसद के लिए की थी रिक्वेस्ट, हारी बाजी जीत गई थी टीम इंडिया

शो के दौरान मोहम्मद कैफ ने कहा कि मैं राहुल द्रविड़ साहब का बहुत शुक्रगुजार हूं, क्योंकि इन्होंने कीपिंग स्टार्ट की तभी मैं नंबर 7 पर खेल पाया। सामान्यतया नंबर 7 के लिए किसी ऑलराउंडर का चुनाव होता है, जो बैटिंग-बॉलिंग कर सके।

एक ही टेस्ट में शतक लगा और शून्य पर आउट हो चुके हैं ये टॉप ऑर्डर बैट्समैन, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली भी हैं शामिल

सचिन-कोहली के अलावा टीम इंडिया के और भी कई टॉप ऑर्डर बैट्समैन हैं, जिनके नाम ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है। दिलचस्प यह है कि इस अनोखी उपलब्धि को हासिल करने वाले पहले भारतीय वीनू मांकड़ (1948 में) थे।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच में स्टीव बकनर ने की थी ‘बेईमानी’, 12 साल बाद मांगी माफी

बकनर ने अपने करियर के आखिरी में ज्यादा गलतियां की थीं। उन्होंने इस बात को स्वीकार किया है कि 2008 में भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के दौरान सिडनी टेस्ट में गलत फैसले दिए थे।

Happy Birthday Harbhajan: जब भज्जी ने सिखााया था सौरव गांगुली को ‘सबक’, मारने दौड़े थे कप्तान

दो वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य हरभजन सिंह आज यानी 3 जुलाई 2020 को 40 के हो गए। हरभजन 2007 में टी20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे। भज्जी ने सौरव गांगुली की कप्तानी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था।

विराट कोहली, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ समेत 5 क्रिकेटरों ने 20 जून को किया था टेस्ट डेब्यू, 4 ने संभाली इंडिया की कमान

सौरव गांगुली को 1992 के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भी टीम इंडिया में शामिल किया गया था, लेकिन तब टेस्ट सीरीज में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन पाए थे।

राहुल द्रविड़ ने विराट कोहली को दी चेतावनी, जानिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर किससे सतर्क रहने की दी हिदायत

भारत को ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर तीन दिसंबर से ब्रिसबेन में शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। हालांकि, उन्होंने कहा कि विराट कोहली और उनकी टीम में ऑस्ट्रेलिया को टक्कर देने की काबिलियत है।

‘विराट कोहली-रोहित शर्मा से तुलना नहीं कर सकता,’ राहुल द्रविड़ ने कहा- तकनीक में कमजोर टेस्ट में टिक नहीं सकता

द्रविड़ ने पुजारा की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘सौराष्ट्र जैसी जगह से आने के बाद उसे जल्द ही पता चल गया कि उसे अन्य खिलाड़ियों की तुलना में कुछ खास करने की जरूरत है। उसके पास कई तरह के शॉट हैं।’

VIDEO: पाकिस्तानी दिग्गज ने राहुल द्रविड़ को बताया ‘दीवार-ए-चीन’, मुश्ताक अहमद की गेंद पर ‘बेईमानी’ से हुए थे आउट

राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए 164 टेस्ट में 13288 रन बनाए थे। इस दौरान उनका औसत 52.3 का था। उन्होंने 36 शतक और 63 अर्धशतक लगाए थे। वनडे में 344 मैच में 10889 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 39.2 का था।

VIDEO: ‘सचिन तेंदुलकर जहां भी केला देखते मुझे पकड़ा देते,’ वीरेंद्र सहवाग ने शो में खोला था राज

वीरेंद्र सहवाग ड्रेसिंग रूम में भी काफी बोलते रहते थे। रिटायरमेंट के बाद वे सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं। सहवाग ने एक बार द कपिल शर्मा शो में खुलासा किया था कि सचिन तेंदुलकर भी साथी खिलाड़ियों के साथ बहुत मजाक किया करते थे।

ये पढ़ा क्या?
X