ताज़ा खबर
 

Raghuram Rajan

RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन बोले- राजनीति में गया तो बीवी छोड़ देगी मुझे

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का राजनीति में आने का या खुद अपनी राजनीतिक पार्टी बनाने का कोई इरादा नहीं है।

National news, Business news, Reserve Bank of India, RBI, Raghuram rajan, GDP, GDP growth rate, Employment, Indian Economy, Job Creation, IMF, CSO, Modi Government, UPA

रघुराम राजन ने उठाया सवाल- बिना रोजगार सृजन 7 प्रतिशत की जीडीपी वृद्धि दर कैसे?

रघुराम राजन ने कहा कि मैं नरेंद्र मोदी सरकार में एक मंत्री को जानता हूं जिन्होंने कहा था कि नौकरियां नहीं हैं तो हम कैसे सात प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल कर रहे हैं।

रघुराम राजन की रिपोर्ट को मोदी सरकार के खिलाफ हथियार बनाएगी कांग्रेस, करेगी यह वादा

राजन ने कांग्रेस के लिए विशेष रूप से यह रिपोर्ट बनाई है। वे कांग्रेस की सदस्‍यता ग्रहण करेंगे या नहीं, इसे लेकर पार्टी अब कुछ खुलकर नहीं बोल रही है। राजन के कार्यकाल के दौरान ही मोदी सरकार ने नोटबंदी का फैसला लिया था, जिसकी कई अर्थशास्‍त्री आलोचना कर चुके हैं।

रघुराम राजन बोले- भारत में तैयार नहीं हो रहे नए रोजगार, 90 हजार रेलवे पदों के लिए ढाई करोड़ करते हैं आवेदन

रघुराम राजन ने मार्च, 2018 में भी कहा था कि भारत को अगले 20 साल के बारे में सोचकर काम करना चाहिए। 7.5 फीसदी का ग्रोथ रोजगार सृजन के लिए पर्याप्त नहीं है। इसके लिए कम से कम भारत को 10 फीसदी का ग्रोथ रेट चाहिए।

पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन के शिष्य कृष्णमूर्ति होंगे देश के नए प्रमुख आर्थिक सलाहकार

इंडियन बिजनस स्कूल (आईबीएस), हैदराबाद में पढ़ाने वाले कृष्णमूर्ति की पहचान आर्थशात्री की तो नहीं है, लेकिन वित्त और बैंकिंग के क्षेत्र में उन्हें काफी विशेषज्ञता हासिल है। वह खुद को रघुराम राजन का शिष्य बताते हैं और उनके बड़े प्रशंसकों में से एक हैं।

Raghuram Rajan

नोटबंदी और जीएसटी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को पीछे धकेला, RBI के पूर्व गवर्नर बोले- 7% ग्रोथ नाकाफी!

2017 में जो हुआ वह यह है कि जैसे ही दुनिया ऊपर उठी, भारत नीचे चला गया। यह इस तथ्य को दर्शाता है कि यह चोट (नोटबंदी और जीएसटी) वास्तव में बहुत गंभीर चोट हैं। इन विपरीत परिस्थितियों के कारण हम पीछे आ गए हैं।

raghuram rajan

एनपीए फ्रॉड: ससंदीय समिति ने पीएमओ से मांगी वह लिस्‍ट, जो रघुराम राजन ने भेजी थी

भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी की अध्यक्षता वाली एक समिति ने पीएमओ को नोटिस जारी कर बड़े एनपीए फ्राड वाले उन लोगों की लिस्ट मांगी है, जिसे रघुराम राजन ने भेजी थी।

Economical Growth, Economy, Growth, Decline, Raghuram Rajan, Former RBI Governor, Policy, RBI, NPA, Banks, Industry, Credit, Loan, Large Scale Industries, Small Scale Industries, Medium Scale Industries, Niti Aayog, Vice Chairman, Rajiv Kumar, Claim, Business News, National News, Hindi News

नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष बोले- रघुराम राजन की नीतियों के चलते गिर रही थी अर्थव्‍यवस्‍था

कुमार के मुताबिक, “बैंकिंग सेक्टर में बढ़ते नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स (एनपीए) के कारण अर्थव्यवस्था गिर रही थी। यह सरकार जब सत्ता में आई, तब यह आंकड़ा चार लाख करोड़ रुपए के आसपास था। यह 2017 के मध्य में बढ़कर साढ़े 10 लाख करोड़ रुपए हो गई।”

raghuram rajan

रुपये की गिरती कीमतों पर क्यों चिंतित नहीं हैं आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन

राजन ने कहा कि रुपया कुछ समय के लिए असली शर्तों में मजबूत रहा है, जबकि मुद्रास्फीति दर मामूली रही है, लेकिन विश्व मुद्रास्फीति दर से ऊपर है। नतीजतन रुपये के साथ मामूली कमजोर पड़ने की जरूरत है। इससे हालात बेहतर होंगे।

raghuram rajan

रघुराम राजन को विश्व हिंदू कांग्रेस में आने के लिए विहिप ने भेजा न्योता

विहिप द्वारा रघुराम राजन को अपने कार्यक्रम के लिए निमंत्रित करना इसलिए भी चौंकाता है क्योंकि रघुराम राजन के रिजर्व बैंक गवर्नर रहते हुए आरएसएस द्वारा उनकी नीतियों की खूब आलोचना की गई थी।

nobel Prize 2017, Raghuram Rajan, Nobel Prize, Nobel Prize in economics, economics Nobel Prize, Nobel Prize economics, Nobel Prize winners, rbi, rbi governor, ex rbi governor, indian economy, demonetisation, hindi news, latest hindi news, jansatta

RBI के पूर्व गवर्नर बोले- लगातार कम हो रही नौकरियां, राजनीति के कारण तकनीक अपनाने की रफ्तार धीमी

RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस और रोबोट के कारण हाई स्किल्‍ड जॉब में कमी आने की बात कही है। उन्‍होंने आने वाले समय में मशीन का हस्‍तक्षेप बढ़ने की भी संभावना जताई है।

nobel Prize 2017, Raghuram Rajan, Nobel Prize, Nobel Prize in economics, economics Nobel Prize, Nobel Prize economics, Nobel Prize winners, rbi, rbi governor, ex rbi governor, indian economy, demonetisation, hindi news, latest hindi news, jansatta

नीरव मोदी पर अपना फर्जी बयान सर्कुलेट होने पर भड़के रघुराम राजन

RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का एक फर्जी बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें कथित तौर पर राजन द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और तत्कालीन वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को PNB घोटाले को लेकर आगाह करने की बात कही जा रही है।

nobel Prize 2017, Raghuram Rajan, Nobel Prize, Nobel Prize in economics, economics Nobel Prize, Nobel Prize economics, Nobel Prize winners, rbi, rbi governor, ex rbi governor, indian economy, demonetisation, hindi news, latest hindi news, jansatta

जब रघुराम राजन ने पत्‍नी से पूछा- ‘राजनीति में चला जाऊं?’ मिला ये जवाब

राजनीति में जाने की संभावनाओं पर राजन ने कहा, “मेरा जवाब नहीं है। राजनीति के मुद्दे पर मेरी पत्नी ने बहुत ही साफ तौर पर मुझे ना कहा है।”

Raghuram Rajan, RBI Raghuram Rajan, Raghuram Rajan news, Raghuram Rajan latest news, Raghuram Rajan RBI Governor

रघुराम राजन ने कहा- मोदी सरकार में मिली पूरी आजादी, काम पूरा करने के लिए रुकना चाहता था पर…

राजन का कार्यकाल चार सितंबर को समाप्त हो रहा है और उसके बाद उनकी फिर से अध्ययन अध्यापन के क्षेत्र में जाने की योजना है।

Manmohan Singh, Raghuram Rajan, RBI, RBI Governor, RBI Guv, Manmohan and Rajan, Chief Economic Adviser, India, Jansatta

…तो इस वजह से मनमोहन सिंह ने रघुराम राजन को बनाया था RBI का गवर्नर

रघुराम राजन 2013 में RBI गवर्नर बने थे। उन्‍होंने पिछले महीने कहा कि वे दूसरे कार्यकाल के लिए नहीं जाएंगे।

Narendra Modi, RBI, RBI Guv, Subramaniyan Swamy, Modi Interview, Narendra Modi Times Now, Frankly speaking with arnab, Modi with Arnab

आखिरकार PM मोदी ने तोड़ी चुप्‍पी, राजन पर स्‍वामी के हमले को बताया पब्लिसिटी स्‍टंट

राजन को ‘देशभक्‍त’ बताकर मोदी ने स्‍वामी को नसीहत देते हुए कहा कि ‘अगर कोई खुद को सिस्‍टम से ऊपर समझता है तो वह गलत है।’

Raghuram Rajan, RBI, RBI governor, RBI governor term, India news, latest news, Raghuram Rajan exit, arun jaitley, jaitley rajan, PM narendra modi, rajan RBI

मोदी और जेटली का साथ नहीं मिलने और तौहीन से बचने के लिए राजन ने लिया रिटायरमेंट का फैसला

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन के पद से रिटायर होने की घोषणा के पीछे एक वजह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्‍त मंत्री अरुण जेटली का उनका समर्थन नहीं करना भी था।

raghuram rajan, raghuram rajan news, raghuram rajan father, RBI governor, R Govindarajan, RAW, rajiv gandhi

रघुराम राजन के पिता को भी झेलनी पड़ी थी सरकार की बेरुखी, राजीव गांधी के चलते RAW प्रमुख नहीं बन पाए थे

रघुराम राजन सितंबर में रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से रिटायर हो जाएंगे। शनिवार को उन्‍होंने बताया कि वे वापस शिक्षण कार्यों की ओर लौटेंगे।