rafale

राफेल को उड़ाने वाले स्कवाड्रन की पहली महिला पायलट बनीं शिवांगी सिंह, जानें वाराणसी की लड़की ने कैसे पूरा किया अपना सपना

शिवांगी का वाराणसी से लेकर यहां तक का सफर काफी दिलचस्प है। साल 2015 में उनका चयन भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग अफसर के तौर पर हुआ।

राफेल बनाने वाली फ्रांसीसी कंपनी ने DRDO को अभी तक नहीं दी उच्च तकनीक, CAG ने जताई आपत्ति

संसद में डिफेंस ऑफसेट से जुड़ी रिपोर्ट में सीएजी की तरफ से बताया गया कि दसॉल्ट और एमबीडीए विदेशी वेंडर के रूप में सप्लाई कॉन्ट्रेक्ट के लिए प्रतिबद्ध थे लेकिन इन लोगों ने अपने दायित्वों को पूरा नहीं किया।

एक साल बाद ट्विटर पर महेंद्र सिंह धोनी की वापसी; राफेल का किया स्वागत, सुखोई को बताया फेवरेट

धोनी पैराशूट रेजीमेंट की 106 पैरा टेरिटोरियल आर्मी बटालियन का हिस्सा हैं। पिछले साल 31 जुलाई से 15 अगस्त तक यूनिट के साथ कश्मीर में थे। यह यूनिट विक्टर फोर्स का हिस्सा है। धोनी ने वहां पेट्रोलिंग, गार्ड और पोस्ट की ड्यूटी संभाली थी।

फ्रांस ने की भारत के UNSC में स्थाई सदस्यता की वकालत, रक्षा मंत्री ने कहा दोनों देश मिलकर लिखेंगे नया अध्याय

पार्ली ने कहा कि `राफेल` का साहित्यिक अर्थ `आंधी का झोंका` या ‘आग का गोला` है। उन्होंने कहा, “दोनों मतलब अविश्वसनीय क्षमता को व्यक्त करते हैं। यह दोनों देशों के बीच के मजबूत रिश्तों का एक प्रतीक भी है।’

IAF के स्क्वाड्रन गोल्डन एरोज में शामिल हुए राफेल फाइटर, जानें इस स्क्वाड्रन के शौर्य का इतिहास

इसी स्क्वाड्रन ने दो युद्धों में पाकिस्तान को धूल चटा दी थी। हालांकि पूर्व में इस स्क्वाड्रन को रिटायर कर दिया गया था, मगर राफेल विमानों के लिए इसे एक बार फिर एक्टिव किया गया है।

रक्षा मंत्रालय ने सीएजी को अबतक नहीं दी राफेल डील की कोई जानकारी, आठ महीने बाद भी अधर में ऑडिट रिपोर्ट

रक्षा मंत्रालय ने राफेल डील से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी सीएजी को देने से मना कर दिया है। ऑडिट में शामिल अधिकारियों के अनुसार, रक्षा मंत्रालय ने सीएजी को बताया है कि राफेल की फ्रांसीसी निर्माता कंपनी डसॉल्ट एविएशन ने कहा है कि वह अनुबंध के तीन साल बाद ही अपने ऑफसेट भागीदारों के किसी भी विवरण को साझा करेगा।

दो दिन कैसे लगे रफाल के पहुंचने में

भारतीय वायुसेना के एक मौजूदा विंग कमांडर के मुताबिक, भारत लाए इन विमानों के उड़ाकों को कॉकपिट में 10 घंटे से ज्यादा समय गुजारना पड़ा। वायुसेना के एक आला अधिकारी के मुताबिक, विमानों का इंजन चालू करने, रनवे पर दौड़, ओवरहेड सर्किलिंग और उड़ान की अन्य प्रक्रियाओं को जोड़ ले तो चालकों का कॉकपिट समय इससे ज्यादा रहा।

भारतीय वायु सेना का नया ‘बर्ड’ राफेल, स्पीड से लेकर मारक क्षमता तक; जानें क्या हैं खूबियां

राफेल विमानों को अलग-अलग किस्म के और अलग-अलग मारक क्षमता वाले 14 हथियारों से लैस किया जा सकता है। इन विमानों में सबसे एडवांस एयर-टू-एयर मिसाइलों में से एक मेट्योर लगा है।

टीवी चैनल्स लगा रहे राफेल की रट, पर नहीं दिखा सकेंगे अंबाला में लैंडिंग का वीडियो, फोटो; लगी रोक, चार थाना क्षेत्रों में धारा 144

पांच विमानों का पहली खेप सोमवार को फ्रांसीसी बंदरगाह शहर बोरदु में मेरिग्नैक एयरबेस से रवाना हुई। ये विमान लगभग सात हजार किलोमीटर का सफर तय करके बुधवार को अंबाला वासुसेना अड्डे पर पहुंचेंगे। इससे पहले ये केवल संयुक्त अरब अमीरात में रुके।

भारत के सफ़र पर Rafale में हवा में ऐसे भरा गया ईंधन, देखें PHOTOS

IAF (भारतीय वायुसेना) ने इस काम में मदद के लिए फ्रांसीसी वायुसेना का शुक्रिया अदा किया है।

‘अगर PM नरेंद्र मोदी न होते, तो हमारे पास आज Rafale नहीं होता’, बोले रिटायर्ड एयर मार्शल

वायुसेना के बेड़े में राफेल के शामिल होने से उसकी युद्ध क्षमता में महत्वपूर्ण वृद्धि होने की उम्मीद है। भारत को यह लड़ाकू विमान ऐसे समय में मिल रहे हैं, जब उसका पूर्वी लद्दाख में सीमा के मुद्दे पर चीन के साथ गतिरोध चल रहा है।

राफेल सौदे में CRPC के तहत केस दर्ज क्यों नहीं करवाते बुद्धू शौरी और यशवंत सिन्हा? जैसा मैंने भी करवाया था, बीजेपी सांसद ने पूछा

वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस का कहना है कि इस पूरी डील में अभी भी कई परतें खुलना बाकी है। कांग्रेस मामले की जेपीसी जांच की मांग कर रही है।

Rafale Deal: ‘राहुल गांधी चोर है’ नारे संग BJP का प्रदर्शन, पटके बैरिकेड; मनोज तिवारी बोले- हम उन्हें जगाने आए

राफेल केस में टॉप कोर्ट का फैसला आने के बाद भाजपा ने शुक्रवार को कहा कि वह शनिवार को देश भर में प्रदर्शन कर राहुल गांधी से माफी मांगने को कहेगी।

राफेल डीलः SC से छूटे राहुल तो JPC जांच पर अड़ी कांग्रेस, बोली- परतें खुलना बाकी; BJP माफी के लिए उठा रही मांग

एक तरफ जहां पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष को कोर्ट से राहत मिली है तो दूसरी तरफ कांग्रेस का कहना है कि इस पूरी डील में अभी भी कई परतें खुलना बाकी है।

रफाल सौदे पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- मामले के जांच की जरूरत नहीं, राहुल गांधी की माफी भी स्वीकार

दुनिया की कोई अन्य अदालत इस तरह के तर्कों पर रक्षा सौदे की जांच नहीं करेगी।

‘राफेल होता तो पाक जाने की जरूरत नहीं पड़ती, भारत में बैठकर तबाह कर देते आतंकी ठिकाने’, बोले राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस के बयान से पाकिस्तान को ताकत मिलती है। इसलिए मैं चाहता हूं कि इस चुनाव में इन लोगों को मुंहतोड़ जवाब दिया जाना चाहिए।

Video: डिबेट के दौरान रिटायर्ड मेजर जनरल की भाषा पर भड़के पैनलिस्ट, कहा- आरएसएस की विचारधारा अपने पास रखिए

लाइव डिबेट कार्यक्रम ‘दंगल’ में रिटायर्ड मेजर जनरल और रक्षा विशेषज्ञ जीडी बख्शी और सीपीआई नेता दिनेश वार्ष्णेय के बीच जमकर बहस हुई। इस दौरान सीपीआई नेता ने बख्शी से कहा कि आप किस तरह की भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्या आपने कभी कमांड में या बटालियन में ऐसी भाषा का इस्तेमाल किया?

कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुके आचार्य ने राफेल पर ‘रोली चंदन’ लगा कर ‘ॐ’ लिखने पर उठाए सवाल, यूजर्स ने लगा दी क्लास

आचार्य प्रमोद ने ट्वीट किया ‘ रक्षा मंत्री “हिंदू” हैं इसलिए राफेल को रोली चंदन लगा कर ॐ लिख दिया गया। अगर मंत्री “मुसलमान” होता तो क्या “अजान” देते, ऐसा लगता है कि अब “संविधान” से “सैक्यूलर” शब्द हटा देना चाहिए।’

यह पढ़ा क्या?
X