Rafale deal

रक्षा खरीद प्रक्रिया में हुआ बदलाव, लीज पर लिए जा सकेंगे सैन्य साजो-सामान, तीनों सेनाओं को मिलेगा फायदा

रक्षा मंत्रालय में अधिग्रहण महानिदेशक अपूर्व चंद्रा ने कहा, ‘‘डीएपी 2020 के अनुसार एकल विक्रेता, सरकार से सरकार के बीच और अंतर-सरकारी समझौतों के तहत सौदों में ऑफसेट लागू नहीं होगा।’’

Rafale जेट सौदे से महीनों पहले बदल दी गई थी रक्षा खरीद नीति- CAG, जानें और क्या रिपोर्ट में कहा

रक्षा खरीद नीति में हुए इस बदलाव के तहत विदेशी वेंडर को कॉन्ट्रैक्ट साइन करते समय अपने ऑफसैट पार्टनर के बारे में बताना जरूरी नहीं था।

टीवी चैनल्स लगा रहे राफेल की रट, पर नहीं दिखा सकेंगे अंबाला में लैंडिंग का वीडियो, फोटो; लगी रोक, चार थाना क्षेत्रों में धारा 144

पांच विमानों का पहली खेप सोमवार को फ्रांसीसी बंदरगाह शहर बोरदु में मेरिग्नैक एयरबेस से रवाना हुई। ये विमान लगभग सात हजार किलोमीटर का सफर तय करके बुधवार को अंबाला वासुसेना अड्डे पर पहुंचेंगे। इससे पहले ये केवल संयुक्त अरब अमीरात में रुके।

VIDEO: फ्रांस से 5 राफेल फाइटर प्लेन के बैच ने भरी उड़ान, 7 हजार किलोमीटर का तय करेंगे सफर; सिर्फ यहां होगा पड़ाव

फ्रांस से उड़ान भरने के बाद ये पांच लड़ाकू विमान यूएई में स्थित फ्रांस के एयरबेस पर अपना पहला स्टॉप लेंगे। इसके बाद ग्रीस या फिर इजरायल के समुद्र के ऊपर फ्रांस एयरफोर्स टैंकर एयरक्राफ्ट द्वारा हवा में ही इन विमानों में फ्यूल भरा जाएगा।

मिग- 21 की जगह राफेल उड़ा रहे होते अभिनंदन, तो दूसरा होता नतीजा; पूर्व IAF चीफ बोले

पूर्व वायु सेना प्रमुख ने कहा कि आप रक्षा अधिग्रहण प्रणाली का राजनीतिकरण करते हैं, तो पूरी प्रणाली पीछे हो जाती है। अन्य फाइलें भी धीमी गति से चलने लगती हैं।

सीबीआई चाहे तो कर सकती है जांच- राफेल पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा

जस्टिस जोसेफ ने इस मामले में एक अलग निर्णय दिया है। उन्होंने कहा कि भले ही मामले की समीक्षा की अर्जी रद्द कर दी गई है लेकिन यह सीबीआई द्वारा जांच किए जाने की राह में रोड़ा नहीं बनेगा।

VIDEO: डिबेट में भड़के बीजेपी प्रवक्ता- राहुल गांधी को नंगा कर देंगे, कांग्रेस को मुहं दिखाने लायक नहीं छोड़ेंगे

राफेल मुद्दे पर एबीपी न्यूज चैनल के लाइव डिबेट शो ‘सीधी बात’ पर चर्चा की गई। पैनल में शामिल बीजेपी प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हाराव ने इस दौरान कांग्रेस पार्टी और उनके नेता राहुल गांधी पर जमकर भड़ास निकाली।

देश को मिला ‘गेमचेंजर’ पहला Rafale, पाकिस्तान के F-16 से है कहीं आगे! जानें इस जेट की हर जरूरी बात

पाकिस्तानी वायु सेना के साथ भारतीय वायुसेना की तुलना की बात करें तो पाकिस्तान के पास अमेरिका में निर्मित मल्टीरोल फाइटर जेट एफ-16 हैं, लेकिन उनकी टक्कर के मिराज-2000 भारत के पास पहले से मौजूद हैं।

भारत के पास आने से पहले Rafale का फर्स्ट फोटो जारी, देखिए कैसा है यह फाइटर विमान

भारत सरकार ने फ्रांस की फाइटर जेट निर्माता कंपनी दसॉल्ट एविएशन के साथ 36 लड़ाकू विमानों का सौदा किया था। इस सौदे के तहत मंगलवार को भारत को अपना पहला राफेल फाइटर जेट मिल गया है।

राफेल पर मोदी सरकार का SC में हलफनामा- पीएमओ का सौदे पर नजर रखना गलत नहीं

Rafale deal: केंद्र ने उच्चतम न्यायालय से कहा कि राफेल मामले में उसके पिछले साल 14 दिसंबर के फैसले में दर्ज ‘स्पष्ट और जोरदार’ निष्कर्षों में कोई स्पष्ट त्रुटि नहीं है, जिससे उसपर पुनर्विचार की जरूरत है।

Lok Sabha Election 2019: ‘राफेल’ पर चर्चा छिड़ते ही परेशान हो जाते हैं छत्तीसगढ़ के इस गांव के लोग

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): राफेल फाइटर प्लेन की डील को लेकर कांग्रेस नेता लगातार बीजेपी पर लगातार हमला बोल रहे हैं। इससे छत्तीसगढ़ के एक गांव के लोग काफी परेशान हैं। दरअसल, इस गांव का नाम भी राफेल है।

फ्रेंच अखबार का दावा- राफेल डील के बाद फ्रांस के अधिकारियों ने माफ किया अनिल अंबानी का 1100 करोड़ रुपये का टैक्स

Rafale defence deal: अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस डिफेंस पीएम मोदी द्वारा अप्रैल 2015 में फ्रांस के साथ राफेल लड़ाकू विमान को लेकर किए गए समझौते में ऑफसेट पार्टनर है।

पाकिस्‍तानी पायलट्स को मिली राफेल उड़ाने की ट्रेनिंग? खबर पर फ्रांस ने जारी किया बयान

राफेल दोहरे इंजन वाला मीडियम मल्टी रोल लड़ाकू विमान (एमएमआरसीए) है, जिसका निर्माण फ्रांसीसी एयरोस्पेस कंपनी दसॉल्ट एविएशन करती है।

राफेल मामला: नरेंद्र मोदी सरकार सुप्रीम कोर्ट को नहीं दिखाना चाहती जो दस्‍तावेज, जानिए उनमें क्‍या है

‘द हिंदू’ में लिखे अपने लेख में वरिष्ठ पत्रकार एन राम ने दावा किया था कि 7.87 बिलियन यूरो के राफेल सौदे में रक्षा मंत्रालय का पीएमओ द्वारा फ्रांस के साथ “समानांतर बातचीत” पर सख्त आपत्ति थी।

राफेल डील पर सुप्रीम कोर्ट फिर से करेगा सुनवाई, जानें क्या हैं फैसले के मायने!

अरुण शौरी ने बताया कि हमारा कहना था कि क्योंकि ये दस्तावेज रक्षा से जुड़े हैं, इसलिए उनकी जांच होनी चाहिए। कोर्ट ने सबूत मांगे थे और हमने वो मुहैया करा दिए हैं।

राफेल डील पर नया दावा- नरेंद्र मोदी सरकार ने ऑफसेट कॉन्‍ट्रैक्‍ट्स में फ्रेंच कंपनियों को दी भारी छूट

मनोहर पर्रिकर की अध्‍यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद ने सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति को इस छूट का प्रस्‍ताव ”अंतिम समीक्षा और अनुमोदन” के लिए भेजा था।

VIDEO: राफेल पर सवाल से भड़क गए पीएम मोदी, एंकर्स पर बिफरे, फिर चैनल को लपेटा

नरेंद्र मोदी ने रफाल डील को लेकर कहा कि आप सीएजी पर भरोसा नहीं करोगे क्या? आप फ्रांस के राष्ट्रपति की बात को नहीं मानोगे? भारत सरकार ने पार्लियामेंट में इतने शब्द कहे, उसे भी नहीं मानोगे?

Lok Sabha Election 2019: राफेल डील पर पब्लिश हुई थी किताब, चुनाव आयोग ने छापा मारकर कर लिया सीज

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): किताब का शीर्षक नट्टई उलुक्कम राफेल (‘राफेल: लॉन्ड्रिंग ऑफ द नेशन’) है, इसे एस विजयन ने लिखा है। मंगलवार की शाम को इस किताब का विमोचन वरिष्ठ पत्रकार और ‘द हिंदू’ के चेयरमैन एन राम करने वाले थे।

ये पढ़ा क्या?
X