puja

बुधवार के दिन इस चालीसा के पाठ से कष्टों से मुक्ति मिलने की है मान्यता, जानिये

बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करने से विशेष कृपा प्राप्त होती है। कहते हैं कि जो व्यक्ति बुधवार के दिन हरे रंग के आसन पर बैठकर भगवान गणेश का ध्यान करते हुए गणेश चालीसा का पाठ करता है।

गरीबी दूर करने के लिए कारगर माना जाता है परम एकादशी व्रत, जानें व्रत कथा

Param Ekadashi Vrat Katha : इस साल अधिक मास में परम एकादशी व्रत 13 अक्तूबर, मंगलवार के दिन किया जाएगा। यह व्रत पूर्ण रूप से भगवान विष्णु को समर्पित होता है।

संकष्टी चतुर्थी के दिन जरूर करें इस चालीसा का पाठ, घर में शुभता आने की है मान्यता

संकष्टी चतुर्थी के दिन को भगवान गणेश की आराधना करने का फल बहुत अधिक होता है। अधिक मास में विभुवन संकष्टी चतुर्थी आती है। इस बार यह 5 अक्तूबर, सोमवार की है।

चालीसा और आरती के साथ करें विश्वकर्मा पूजा संपन्न, व्यापार में तरक्की के योग बनने की है मान्यता

विश्वकर्मा पूजा 16 और 17 सितंबर को मनाई जा रही है। मान्यता है कि इस दिन जो भी भगवान विश्वकर्मा की पूजा करता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। कहते हैं कि विश्वकर्मा पूजा के दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा करने से कारोबार में वृद्धि के योग बनते हैं।

जानिये विश्वकर्मा पूजा का शुभ मुहूर्त, इन दिन बनने वाले खास योग और अन्य जानकारियां

आज देशभर में विश्वकर्मा पूजा का त्योहार मनाया जा रहा है। कुछ मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विश्वकर्मा (Bhagwan Vishwakarma) का जन्म हुआ था।

Vishwakarma Puja 2020 Puja Vidhi, Timings : शिल्प और वास्तु कला से जुड़े लोगों के लिए विशेष होता है विश्वकर्मा पूजा, जानिये पूजा विधि

Vishwakarma Puja 2020 Puja Vidhi, Shubh Muhuart, Timings: माना जाता है कि ऋषि विश्वकर्मा ने इंद्रनगरी, वरुणपुरी, यमपुरी, पांडवपुरी, शिवमंडलपुरी, कुबेरपुरी और सुदामापुरी बसाई थी।

Vishwakarma Puja 2020 Puja Vidhi, Muhurat, Mantra: विधि-विधान से करें भगवान विश्वकर्मा की पूजा, जानिये पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और मंत्र

Vishwakarma Puja 2020 Puja Vidhi, Shubh Muhuart, Mantra, Timings: विश्वकर्मा जी शिल्पकला और वास्तुकला में निपुण थे। इसलिए ही शिल्प और वास्तु के क्षेत्रों से जुड़े लोग विश्वकर्मा जी को अपने गुरु के रूप में पूजते हैं।

Vishwakarma Puja 2020 Date, Puja Timings: इस समय विश्वकर्मा जी की पूजा से लाभ मिलने की है मान्यता, जानें शुभ मुहर्त और महत्व

Vishwakarma Puja 2020 Date, Puja Timings: विश्वकर्मा पूजा 2020 में 16 सितंबर, बुधवार को मनाई जाएगी। हिन्दू पंचांग के मुताबिक आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को विश्वकर्मा पूजा का पर्व मनाया जाता है।

Vishwakarma Puja 2020 Date: कब है विश्वकर्मा पूजा, जानिये क्यों कहा जाता है विश्वकर्मा जी को दुनिया का पहला इंजीनियर

Vishwakarma Puja (Vishwakarma Jayanti) 2020 Date in India: इस साल विश्वकर्मा पूजा 16 सितंबर, बुधवार को मनाई जाएगी।

कब है पितृ विसर्जन अमावस्या, जानिये कैसे किया जाता पितरों को विदा

पितृ विसर्जन अमावस्या 2020 (Pitru Visarjan Amavasya 2020) इस बार 17 सितंबर, बृहस्पतिवार को है। माना जाता है कि बृहस्पतिवार को पितरों को विदा करने से पितृ देव बहुत प्रसन्न होते हैं। क्योंकि यह मोक्ष देने वाले भगवान विष्णु की पूजा का दिन माना जाता है।

Jitiya Vrat: आज है जितिया व्रत, इस विधि से करें पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और आरती

आज के दिन माताएं अपनी संतान की लंबी उम्र की कामना कर निर्जला व्रत करती हैं। हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार हर साल आश्विन मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को जितिया व्रत किया जाता है।

Jitiya Vrat 2020: कल है जितिया का नहाए खाए, जानिये किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

इस साल जितिया व्रत 10 सितंबर, बृहस्पतिवार को (Nahaye Khaye Kab Hai 2020) किया जाएगा। इसका पहला दिन नहाए खाए के रूप में मनाते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

Vishwakarma Puja 2020 Date: कब है विश्वकर्मा पूजा, जानिये पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को ऋषि विश्वकर्मा की पूजा की जाती है। इसलिए ही इस दिन को विश्वकर्मा पूजा और विश्वकर्मा डे (Vishwakarma Day) कहा जाता है। इस साल विश्वकर्मा पूजा 16 सितंबर, बुधवार को मनाई जाएगी।

10 सितंबर को है महालक्ष्मी व्रत समापन, जानें महत्व, शुभ मुहूर्त और आरती

जो व्यक्ति श्रद्धा से देवी लक्ष्मी की पूजा कर महालक्ष्मी व्रत का समापन करता है उसका घर धन-धान्य से भर जाता है।

IPL 2020 LIVE
X