ताज़ा खबर
 

pregnancy

योगा के ये आसन अनहेल्दी लाइफस्टाइल में ला सकते हैं बदलाव

Yoga for healthy lifestyle: योग हमें बैठने का तरीका, प्राणायाम तथा ध्यान संयुक्त रूप से सिखाता है। नियमित रूप से अभ्यास करने वाले इसके लाभ प्राप्त करते हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान ये हेल्दी स्नैक्स आपकी फूड क्रेविंग को कर सकते हैं कम

Food Cravings During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिलाओं को क्रेविंग होती है। इस दौरान अनहेल्दी खाने की बजाय आप कुछ हेल्दी स्नैक्स का सेवन कर सकती हैं। ये हेल्दी स्नैक्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

प्रेग्नेंट महिलाएं जिन्हें है डायबिटीज की शिकायत, रखें इन बातों का खास ध्यान

Diabetes and Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान यदि डायबिटी होना बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। एक छोटी सी भी लापरवाही मां और बच्चे दोनों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान आम खाना हो सकता है फायदेमंद, जरूर करें डाइट में शामिल

Mangoes during pregnancy: आम सिर्फ अपने स्वाद के लिए ना खाएं बल्कि अपने और गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी खाएं। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान आम खाना क्यों फायदेमंद होता है।

प्रेग्नेंसी में बैंगन खाना हो सकता है नुकसानदायक, भूलकर भी ना करें डाइट में शामिल

Avoid Brinjal During Pregnancy: बैंगन खाना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में आपको बैंगन खाने से बचने की कोशिश करनी चाहिए।

प्रेग्नेंट महिलाएं अपनी डाइट में जरूर शामिल करें चिया सीड्स, होते हैं अनेकों फायदे

Chia Seeds for Pregnancy: चिया सीड्स प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बेहतर विकल्प होता है। चिया सिड्स में मौजूद पोषक तत्व मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान यदि होती है कब्ज की समस्या, तो आजमाएं ये उपाय

Constipation During Pregnancy: कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी कब्ज की समस्या कम हो जाएगी। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज की समस्या को कैसे कम किया जा सकता है।

सीजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कम करने के हैं कई उपाय, आप भी करें ट्राय

How to reduce c section weight gain: सीजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को बेहद सावधानीपूर्वक अपना वजन कम करने की जरूरत होती है। इसके लिए कुछ आसान उपाय हैं वजन कम करने में मदद करेंगे और शरीर को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगें।

ब्रेस्टफीडिंग करा रही महिलाओं का बीपी कंट्रोल करता है नींबू पानी

Lemon Water during Breastfeeding: नींबू पानी से ना सिर्फ मां के शरीर को एनर्जी मिलता है बल्कि बच्चे के लिए बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही यह मानसिक और शारीरिक रूप से भी पूरी तरह स्वस्थ रखता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान किशमिश खाना हो सकता है फायदेमंद, जानें कैसे

Raisins during Pregnancy: किशमिश में आयरन, मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो प्रेग्नेंसी के दौरान कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, साथ ही शरीर को पर्याप्त ऊर्जा भी देता है।

डिलीवरी के वक्त पर चिल्ला पड़ी थीं डॉक्टर, एक्ट्रेस Chhavi Mittal ने शेयर किया अनुभव

Chhavi Mittal Pregnancy: छवि मित्तल बताया कि डिलीवरी के दौरान जब उनकी सर्जरी होने वाली थी तो ऑपरेशन थियेटर में मौजूद डॉक्टर ने बेवजह चिल्ला दिया था और उनके पति को भी अंदर आने से रोक दिया था।

प्रेग्नेंसी के दौरान घर की इन चीजों को करना जरूर करें अवॉयड

Things to avoid during Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाएं ऐसी होती हैं जो घर के काम-काज करती हैं। लेकिन ऐसा करना नहीं चाहिए क्योंकि घर के कई ऐसे काम होते हैं जो स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान नाश्ते में करें इन फूड्स को शामिल, होंगे कई फायदे

Breakfast During Pregnancy: नाश्ता दिन का सबसे अहम खाना होता है इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को नाश्ता कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए। नाश्ते में हर पौष्टिक फूड्स को शामिल करना चाहिए जिससे शरीर को पर्याप्त पोषण मिल सके।

डिलीवरी के बाद खुद को हेल्दी रखने के लिए करें इन टिप्स को फॉलो

Recovering From Delivery: डिलीवरी के बाद कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें आपको अवॉयड करने की जरूरत होती है। इसलिए यदि आप खुद को स्वस्थ रखना चाहती हैं तो आपको बहुत सी चाजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है।

ब्रेस्टफीडिंग वाली महिलाएं ना करें इन फूड्स को डाइट में शामिल

Foods to Avoid While Breastfeeding: ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को अपने साथ-साथ अपने बच्चे के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने की जरूरत है। इसलिए उन्हें कुछ फूड्स को खाने से बचना चाहिए।

प्रेग्नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस की समस्या क्यों होती है, जानिए जरूरी बातें

Morning sickness: लगभग हर महिला मॉर्निंग सिकनेस का अनुभव करती हैं। हालांकि यह समस्या नुकसान नहीं पहुंचाती है लेकिन यदि अधिक होने लग जाए तो इसका इलाज करवाना चाहिए।

यदि आप भी चाहती हैं सेफ प्रेग्नेंसी, तो फॉलो करें ये टिप्स

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान खुद का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। सेफ प्रेग्नेंसी के लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है ताकि आगे किसी भी तरह की कोई समस्या ना आए।

प्रेग्नेंसी के दौरान मुंहासों की समस्या होती है आम, जानें इसके कारण और उपचार

Pregnancy Acne: प्रेग्नेंसी के दौरान मुंहासों की समस्या एक आम बात होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं।