ताज़ा खबर
 

Pranab Mukherjee

Bharat Ratna 2019,bharat ratna award,bharat ratna list,2019 bharat ratna award,bharat ratna winners,pranab mukherjee bharat ratna,bharat ratna award list,bharat ratna award winners,bharat ratna 2019 list,bharat ratna winners 2019,bharat ratna awardees, hindi news, jansatta news

प्रणब मुखर्जी समेत 3 अनमोल ‘रत्नों’ को भारत रत्न, PM से लेकर पहुंचे ये मेहमान, पर नहीं दिखे सोनिया-राहुल गांधी

83 साल के मुखर्जी इसके साथ ही पूर्व राष्ट्रपतियों राजेंद्र प्रसाद, सर्वपल्ली राधाकृष्णन, जाकिर हुसैन और वी वी गिरि के प्रतिष्ठित क्लब में शामिल हो गए, जिन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा गया है।

प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न की खबर पर बेहद नाराज थीं बेटी शर्मिष्ठा, पूर्व राष्ट्रपति ने आरएसएस मुख्यालय को बताया शेर की मांद!

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी अपने पिता को भारत रत्न दिए जाने की खबर को लेकर उनसे नाराज थी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने खुद को भारत रत्न पुरस्कार दिए जाने और आरएसएस मुख्यालय जाने से जुड़े वाकये को एक किताब के लिए दिए इंटरव्यू में बताया।

Loksabha Elections 2019, Pranab Mukherjee, Former President of India, Concern, Media Reports, EVM Tampering, Elections News, India News, National News, Hindi News

Loksabha Elections 2019: EVM में ‘छेड़छाड़’ विवाद पर EC को पूर्व राष्ट्रपति की नसीहत, ‘लेशमात्र भी संशय नहीं होना चाहिए’

Loksabha Elections 2019: उन्होंने ट्विटर हैंडल पर जारी एक बयान में कहा, ‘‘मैं मतदाताओं के फैसले से कथित छेड़छाड़ की खबरों पर चिंतित हूं। आयोग की देखरेख में मौजूद इन ईवीएम की सुरक्षा की जिम्मेदारी आयोग की है।’’

RSS Chief Mohan Bhagwat Lathi Notice, Former President Pranab Mukherjee, Event, RSS, Chief, Mohan Bhagwat, Pranab Mukherjee, Lathi, Police Permission, Violation, National News, Hindi News

लाठियों के साथ रैली निकालने पर आरएसएस चीफ मोहन भागवत को नागपुर कोर्ट में हाजिर होने का आदेश

पूरी जिंदगी कांग्रेस की राजनीति करने वाले प्रणब मुखर्जी के संघ के कार्यक्रम में जाने की घटना ने मीडिया में खासी सुर्खियां बटोरी थीं। विपक्षी कांग्रेस ने उनके जाने का विरोध तो किया लेकिन बेहद सधी हुई प्रतिक्रिया दी थी।

Smart Gram Project, Pranab Mukherjee, UPA Government, Started, Announce, Village, Development, Haryana, Wrap, Close, End, Ramnath Kovind, NDA Government, Rashtrapati Bhavan, Raisina Hills, New Delhi, India News, Hindi News

रायसीना हिल्‍स पहुंच प्रणब मुखर्जी ने शुरू किया था ‘स्‍मार्ट ग्राम प्रोजेक्‍ट’, राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया बंद

पोल्टू दा के कार्यकाल में इसे राष्ट्रपति भवन का प्रोजेक्ट बताया गया था। प्रोजेक्ट के अंतर्गत हरियाणा के पांच गांव शामिल किए गए थे, जिनमें- ताजनगर, धौला, अलीपुर, हरचंदपुर और रोजका मेऊ को इस पहल के अंतर्गत राष्ट्रपति भवन द्वारा गोद लिया गया था।

Corporate Wars, Family Feuds, India Inc, Ambani Brothers Fight, Mukesh Ambani, Anil Ambani, Dhirubhai Ambani, Relaince Group, Corporate, War, Family, Feud, Finance Minister, Pranab Mukherjee, Solve, Issue, Birlas, Ambani vs Ambani, Shivinder Mohan Singh, Founder, Fortis Healthcare, Former Ranbaxy Promoter, Elder Brother, Malvinder, National Company Law Tribunal, Law Suit, Singhania Vs Singhania, Business News, India News, Hindi News

मुकेश-अनिल अंबानी का झगड़ा सुलझाने उतरे थे प्रणब मुखर्जी! इन कारोबारी घरानों की लड़ाई भी हुईं मशहूर

अंबानी बनाम अंबानी की लड़ाई पिता धीरूभाई के गुजरने (2002 में) के बाद शुरू हुई। उन्होंने कोई वसीयत नहीं छोड़ी थी, लिहाजा बड़े बेटे मुकेश रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी बने, जबकि अनिल को वाइस-चेयरमैन का पद मिला। पढ़ें, दोनों बंधुओं के बीच किस बात पर विवाद पनपा था।

पीएम बनेंगे प्रणब मुखर्जी? शिवसेना के बयान पर बेटी ने कहा- दोबारा राजनीति में नहीं उतरेंगे पापा

संजय राउत के अलावा यह बात शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में संपादकीय में भी कही थी। शिवसेना ने कहा था कि अगर बीजेपी 2019 के आम चुनावों में बहुमत हासिल करने में नाकाम रही तो प्रणब मुखर्जी प्रधानमंत्री पद के लिए सर्वसम्मति से उम्मीदवार हो सकते हैं।

2019 में बीजेपी को नहीं मिला बहुमत तो पीएम के लिए प्रणब मुखर्जी के नाम पर बन सकती है सहमति: शिवसेना

सामना में आगे लिखा है, “संघ ने शिवसेना के पूर्व प्रमुख बाल ठाकरे को कभी अपने मंच पर आमंत्रित नहीं किया। और अब इफ्तार पार्टी आयोजित कर मुसलमानों को खुश करने की कोशिश कर रही है।”

Pranab Mukherjee, Pranab Mukherjee at nagpur, rss, cpm, cpm, General Secretary Sitaram Yechury, nagpur, hindi news, news in Hindi, Jansatta

CPM नेता का तंज- RSS को अपना ही इत‍िहास याद नहीं द‍िला पाए प्रणब, गांधी की हत्‍या के बाद बांटे थे लड्डू

प्रणब मुखर्जी ने यहां देश की बहुलतावादी संस्कृति का विस्तार से चर्चा की और कहा कि राष्ट्र की आत्मा बहुलवाद और पंथनिरपेक्षवाद में बसती है। पूर्व राष्ट्रपति ने प्रतिस्पर्धी हितों में संतुलन बनाने के लिए बातचीत का मार्ग अपनाने की जरूरत बताई। उन्होंने साफतौर पर कहा कि घृणा से राष्ट्रवाद कमजोर होता है और असहिष्णुता से राष्ट्र की पहचान क्षीण पड़ जाएगी।

Pranab Mukherjee at RSS event to mark the conclusion of a three-year training camp

प्रणब मुखर्जी ने तोड़वा दी आरएसएस की एक परंपरा, मोहन भागवत को नहीं मिला जवाबी मौका

गुरुवार सुबह तक भी यही खबर थी कि मोहन भागवत ही सबसे अंत में बोलेंगे। लेकिन आखिरकार संघ ने प्रणब मुखर्जी के कार्यालय की बात मान ली और इस तरह से आरएसएस की पुरानी परंपरा टूट गई।

आरएसएस के कार्यक्रम में गए प्रणब मुखर्जी की तस्वीर से छेड़छाड़, बेटी शर्मिष्ठा बोलीं- देखो, क्या कहा था

प्रणब के इस दौरे को लेकर कुछ कांग्रेसी नेताओं ने खासा असंतोष जाहिर किया था। वहीं, पूर्व राष्ट्रपति की बेटी और दिल्ली कांग्रेस महिला विंग की अध्यक्ष शर्मिष्ठा मुखर्जी ने भी उन्हें ‘आगाह’ किया था।

पहली बार बोले मोहन भागवत- प्रणब मुखर्जी को क्यों बुलाया, पूर्व राष्ट्रपति ने भी बताया आने का कारण

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने आखिरकार संघ मुख्यालय में मंच साझा किया। प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्र, राष्ट्रवाद और देशभक्ति पर बात की तो मोहन भागवत ने पूर्व राष्ट्रपति को आमंत्रित करने की वजहों का खुलासा किया।

Pranab Mukherjee

मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा- सोन‍िया गांधी ने क‍िया इशारा तो प्रणब मुखर्जी पर हमलावर हुए कांग्रेसी नेता

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आरएसएस के कार्यक्रम में शामिल होने के फैसले से कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व असहज हो गया था। ऐसे में प्रणब दा से कई कांग्रेसी नेताओं ने मुलाकात कर उन्हें मनाने की कोशिश भी की थी, लेकिन वे सफल नहीं रहे। इसके बाद सोनिया गांधी ने पूर्व राष्ट्रपति की आलोचना करने का निर्देश दिया था।

Former President Pranab Mukherjee, Congress leader Pranab Mukherjee, rss, sangh, nagpur, Bharitya janta party, Pranab Mukherjee, PM Narendra Modi, hindi news, news in Hindi, Jansatta

नागपुर पहुंच प्रणब मुखर्जी ने मोहन भागवत संग किया डिनर, आज हेडगवार को देंगे श्रद्धांजलि?

मुखर्जी संघ के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए एक दिन पहले नागपुर पहुचे हैं। राजभवन में उनके ठहरने का इंतजाम किया गया है।

Former President Pranab Mukherjee, Congress leader Pranab Mukherjee, rss, sangh, nagpur, Bharitya janta party, Pranab Mukherjee, PM Narendra Modi, hindi news, news in Hindi, Jansatta

कांग्रेस नेता ने प्रणब मुखर्जी को ल‍िखा- आपका आरएसएस के कार्यक्रम में जाना ठीक नहीं, ग‍िनाए तीन कारण

असम कांग्रेस के प्रमुख रिपुन बोरा ने प्रणब मुखर्जी को दो पृष्ठों का पत्र लिखा है। उन्होंने तीन कारण गिनाते हुए आरएसएस के कार्यक्रम में शामिल होने के फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। रिपुन ने प्रणब दा को लिखा कि मौजूदा समय में आप भले ही एक गैर-राजनीतिक व्यक्ति हैं, लेकिन पूरा देश आपको वरिष्ठ कांग्रेस नेता के तौर पर ही जानता है।

RSS

जब पूर्व एयरचीफ मार्शल और संघ प्रमुख सुदर्शन में हुई थी भिड़ंत, विपरीत विचारधारा वालों को बुलाता रहा है RSS

साल 2007 में तो तत्कालीन सरसंघचालक केएस सुदर्शन ने पूर्व वायुसेना प्रमुख एवाई. टिपनिस संघ के कार्यक्रम में आमंत्रित किया था। गौर करने वाली बात ये है कि इस दौरान एवाई. टिपनिस और केएस सुदर्शन के बीच सेक्यूलरिज्म को लेकर बातें भी हुई थी।

RSS

आरएसएस ने प्रणव मुखर्जी को जिस कार्यक्रम में बुलाया है, वो क्या है ये तो जान लीजिए

तृतीय वर्ष कैंप या ‘संघ शिक्षा वर्ग’ की शुरुआत आरएसएस के संस्थापक केबी हेडगेवार ने 1927 में की थी। यह संगठन के अस्तित्व में आने का तीसरा साल था। संघ शिक्षा वर्ग आरएसएस के दो सबसे महत्वपूर्ण सालाना कार्यक्रमों में से एक है।

RSS

संघ ने दिलाया याद- आरएसएस को नेहरू ने दिया था न्योता, कार्यक्रम में इंदिरा भी हो चुकी हैं शामिल

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भी साल 1977 में आरएसएस के निमंत्रण पर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण किया था। इंदिरा गांधी को यह निमंत्रण आरएसएस के तत्कालीन वरिष्ठ नेता एकनाथ रानाडे ने दिया था।