Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

उज्ज्वला योजना: खाते में आ गई सब्सिडी? घर बैठे मोबाइल से ऐसे बुक करें LPG सिलिंडर

Pradhan Mantri Ujjwala Scheme: योजना के तहत पीएमयूवाई ग्राहक को सिलेंडर लेकर आने वाले व्यक्ति को रसीद के हिसाब से पूरी राशि देनी है। जिन पीएमयूवाई ग्राहकों ने पैसा आने से पहले सिलेंडर भरवा लिया है, वे 15 दिन के अंतराल के बाद मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर के लिये बुकिंग करा सकते हैं।

उज्ज्वला योजना: लॉकडाउन में रसोई गैस की बुकिंग कर रहे हैं? रखना होगा 15 दिन का अंतर

Pradhanmantri Ujjwala Yojana: कोरोना संकट के बीच जल्द ही सिलेंडर के लिए खातों में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। लेकिन सरकार ने इस सहुलियत का फायदा उठाने के लिए कुछ नियम और शर्ते रखी हैं।

Ujjwala Yojna beneficiaries: उत्तराखंड में उज्ज्वला स्कीम के 99 फीसदी लाभार्थियों ने नहीं लिया दूसरा सिलेंडर

Ujjwala Yojna beneficiaries: वंदना देवी ने बताया, ‘सिलेंडर की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। अब दाम 900 रुपये के करीब हैं। हमारे पास इतने पैसे नहीं होते कि सिलेंडर भरवा सकें। सरकार को इस इजाफे को वापस लेना चाहिए।’

PM Ujjwala Yojana: एलपीजी सिलेंडरों की कीमत में इजाफे के चलते वापस चूल्हे की ओर लौट रहे उज्ज्वला के लाभार्थी, 25 फीसदी ने नहीं लिया दूसरा सिलेंडर

Price of LPG cylinders: लाभार्थी मौके पर अधिक कीमत चुकाने में खुद को असमर्थ पा रहे हैं और इसके चलते चूल्हे पर खाना बनाने को तरजीह दे रहे हैं। इस समस्या से निपटने के लिए रिपोर्ट में उज्ज्वला के लाभार्थियों को साल में 4 सिलेंडर मुफ्त देने का सुझाव भी दिया गया है।

घाना में भी लागू होगी ‘उज्ज्वला’ जैसी एलपीजी योजना, भारत करेगा मदद

भारत में गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले आठ करोड़ जरूरतमंद लोगों तक मुफ्त गैस कनेक्शन पहुंचाने के लिए मई 2016 में उज्ज्वला योजना शुरू की गयी थी।

उज्ज्वला योजना की आठ करोड़वी लाभार्थी को मिला गैस कनेक्शन, बोलीं- यह जश्न का मौका, सबसे पहले बनाऊंगी बिरयानी

उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन मिलता है। आठ करोड़वीं लाभार्थी आयशा शेख के लिए नया गैस कनेक्शन मिलना किसी जश्न से कम नहीं है

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: मोदी सरकार ने 7 महीने पहले ही पूरा कर लिया टार्गेट, 8 करोड़ गरीब परिवारों को मिले LPG सिलेंडर

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: पीएमयूवाई का उद्देश्य गरीब घरों में स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन को उपलब्ध कराना है ताकि लोग लकड़ी, गोबर इत्यादि का उयोग खाना बनाने के लिए न करें।

उज्ज्वला योजना: कनेक्शन की तुलना में बेहद कम रिफिल, विशेषज्ञों ने कहा- प्रदूषण घटाने का लक्ष्य हासिल करना मुश्किल

रिसर्च में पता चला है कि जिन लोगों को उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन मिले हैं, उनमें से बहुत कम लोग ही सिलिंडर दोबारा से भरवाते हैं और आमतौर पर सिलिंडर खत्म होने के बाद फिर से चूल्हे का रुख कर लेते हैं।

उज्ज्वला स्कीम की मदद से एक साल में रिकॉर्ड एलपीजी खपत, सरकार ने 2 करोड़ 20 लाख मुहैया कराए हैं नए गैस कनेक्शन

केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2019 के दौरान उज्ज्वला योजना के तहत रिकॉर्ड 2.20 करोड़ रसोई गैस के कनेक्शन उपलब्ध कराए हैं। केंद्र सरकार ने साल 2016 में इस योजना की शुरुआत की थी।

उज्ज्वला का फायदा नहीं: मिट्टी के चूल्हे पर खाना बनाते उबल पड़ा आंगनबाड़ी सेविका का गुस्सा, बोलीं- क्या सरकार को नहीं दिखता हमारा हाल?

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने बताया कि उन्हें इंदिरा आवास योजना, उज्जवला योजना, राशन कार्ड आदि सरकारी लाभ नहीं मिलता है। महिला ने तंज कसते हुए कहा कि उस वक्त हमें कहा जाता है कि हम ‘सरकारी कर्मी’ हैं।

रिपोर्ट: उज्ज्वला योजना में जिन्हें मिला कनेक्शन, उनमें 85 फीसदी महिलाएं फिर फूंक रहीं चूल्हा

इस योजना के तहत लाभान्वित होने वाली परिवारों में से 85% परिवार फिर से चूल्हा फूंक रहे हैं। इसका कारण बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के ऊंचे दाम और ग्रामीण इलाकों में गैस सिलेंडर्स की अपेक्षाकृत कम उपलब्धता को बताया जा रहा है।

रिपोर्ट: उज्ज्वला योजना के सिलेंडरों की कालाबाजारी, गरीबों के हिस्‍से की गैस चुरा रहे लोग

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उज्ज्वला याेजना के सिलेंडरो की कालाबजारी शुरू हो गई है। कुछ लोग गरीबों के हिस्से की गैस चुरा रहे हैं।

उज्‍ज्‍वला योजना: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का तोहफा, अब सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में LPG कनेक्‍शन

मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने सभी राशन कार्ड धारकों को उज्‍ज्‍वला योजना का लाभ देने का फैसला किया है। इसके तहत लाभार्थी राशन कार्ड धारक को एलपीजी का कनेक्‍शन मुफ्त में दिया जाएगा।

पेट्रोल पंप डीलर्स का दावा- पीएम मोदी की तस्वीर लगाने को मजबूर कर रही ऑयल कंपनी

रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय पेट्रोलियम डीलर्स के संगठन के अध्यक्ष एसएस गोगी ने कहा कि हमें कहा जा रहा है कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर अपने पेट्रोल पंप पर लगाएं। जिन लोगों ने इस बात से इंकार किया है, उन्हें तेल की आपूर्ति बंद करने की धमकी दी जा रही है।”

मजदूर दिवस पर पीएम मोदी ने शुरू की उज्जवला योजना, 5 करोड़ गरीबों को मिलेगी मुफ्त रसोई गैस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को मजदूर दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के बलिया में महत्वाकांशी उज्जवला योजना की शुरुआत की।