Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत जीवन बीमा से लेकर दुर्घटना बीमा तक मिलते हैं ये फायदे, जानें- कैसे मिलेगा लाभ

देश के हर परिवार को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत देश भर में अब तक 39.71 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं। इन खातों में कुल 1,32,538.18 करोड़ रुपये जमा हैं।

जन धन योजना के तहत महज एक पेज का फॉर्म भरने से ही खुल जाएगा खाता, बेहद आसान है तरीका

जन धन योजना की वेबसाइट https://pmjdy.gov.in/ पर जाकर आप अकाउंट खुलवाने के लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। यह फॉर्म हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में डाउनलोड कर सकते हैं।

तीन महीने खत्म, क्या आगे भी आएंगे महिलाओं के खाते में 500 रुपये? जानें- मोदी सरकार ने क्या कहा

Jan Dhan Yojana women account benefits: अप्रैल, मई और जून में यह रकम ट्रांसफर की जानी थी, जिसकी मियाद पूरी हो चुकी है। हालांकि अब यह सवाल उठ रहा है कि क्या सरकार महिलाओं को दी जा रही इस कैश मदद की मियाद को कुछ और वक्त के लिए बढ़ाएगी?

PM Suraksha Bima Yojana का प्रीमियम जमा करने की आखिरी तारीख, जल्द करें ये अधूरा काम पूरा

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: योजना के तहत बीमाधारक के अकाउंट से ऑटो डेबिट के जरिए ही ये राशि डिडक्ट कर ली जाती है लेकिन अगर किसी के खाते में प्रर्याप्त बैलेंस न हो तो फिर उसका बीमा रिन्यू नहीं होता।

जन धन योजना के तहत प्राइवेट बैंक में भी खुलवा सकते हैं खाता, मिलने लगेगा सरकारी योजनाओं का आसानी से लाभ

Jan Dhan Yojana account benefits: वित्तीय समावेशन के मकसद से शुरू की गई जन धन योजना के तहत आप भी अपना खाता खुलवा सकते हैं। यही नहीं यदि आपके पास कोई सरकारी बैंक मौजूद नहीं है तो निजी बैंक में भी खाता खुलवा सकते हैं।

सरकारी स्कीमों का लाभ लेना है तो खुलवाएं जन धन खाता, जानें- कैसे बिना दस्तावेज भी खुलवा सकते हैं अपना अकाउंट

कई बार योजनाओं के लाभ के लिए पात्र लोग भी वंचित रह जाते हैं क्योंकि उनके पास जन धन खाता नहीं होता। जन धन खाते को खुलवाना भी कठिन काम नहीं है। यहां तक कि यदि मौके पर आपके पास पूरे दस्तावेज न मौजूद हों, तब भी अकाउंट खुल सकता है।

खाते में 500 रुपये आने की खबर सुन 30 किलोमीटर पैदल चल बैंक पहुंची बुजुर्ग महिला, जन धन अकाउंट न होने से लौटना पड़ा खाली हाथ

राधा देवी ने बताया, ‘हमारी बस्ती में ऐलान हुआ था कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत गरीबों के खातों में 500 रुपये सरकार की ओर से डाले गए हैं। इसके बाद मैंने फिरोजाबाद के पचोखर में स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में जाकर पैसे निकालने का फैसला लिया।’

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: खातों से पैसे निकालने के लिए सरकार ने बताई टाइमिंग, आज से आने लगी 500 रुपये की दूसरी किस्त

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY) Online Latest News: पांडा ने ट्वीट किया कि महिलाओं के खाते में 500 रुपये की रकम भेजी जा रही है। यह रकम पूरी तरह से सेफ है। बैंकों में भीड़ से बचने के लिए सरकार की ओर से रकम निकालने के लिए टाइमलाइन जारी की गई है।

Jan Dhan Yojana के तहत ट्रांसफर हो सकता है आपका बेसिक सेविंग्स अकाउंट, जानें- दोनों में है क्या अंतर

बेसिक सेविंग्स बैंक अकाउंट में भी न्यूनतम जमा की सीमा नहीं है, जैसे की जन धन योजना के खाते में नहीं है। इसके अलावा कई अन्य फीचर्स भी दोनों खातों के मिलते-जुलते हैं।

…तो प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत नहीं मिलेगा दुर्घटना बीमा, इन नियमों का पालन करना जरूरी

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: यदि आप अपने रूपे डेबिट कार्ड से हादसे के 90 दिनों पहले तक की अवधि में कोई ट्रांजेक्शन नहीं करते हैं तो फिर यह बीमा कवर आपके परिजनों को नहीं मिल सकेगा।

जन धन योजना के तहत खुलवाना है खाता, जानें- कैसे बिना बैंक जाए भी आसानी से हो सकता है यह काम

आप किसी भी बैंक की वेबसाइट से जन धन योजना के खाते को खुलवाने के लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद फॉर्म को भरना होगा और अपने पहचान एवं पते के प्रमाण के दस्तावेज संलग्न करने होंगे।

जन धन योजना के तहत खाता खुलवाने को ऑनलाइन उपलब्ध है फॉर्म, जानें- कौन से दस्तावेज हैं जरूरी और क्या सुविधाएं

जन धन योजना का खाता किसी भी बैंक शाखा में जाकर या फिर बैंक मित्र के जरिए खुलवाया जा सकता है। यही नहीं इस स्कीम के तहत अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक की वेबसाइट से आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

पीएम गरीब कल्याण योजना: जानें- कैसे कर सकते हैं आवेदन, कैश से सिलेंडर तक का मिल रहा फायदा

सरकार की ओर से 1.7 लाख करोड़ रुपये का जो पैकेज पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों के लिए घोषित किया गया है, उससे बड़ी मदद पहुंच रही है। आइए जानते हैं, इस स्कीम से किसे मिल रहा है कितना फायदा…

जन धन योजना से कर सकते हैं 10,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट, लॉकडाउन में है आर्थिक तंगी तो मिलेगी बड़ी मदद

जन धन खाते से यदि आप कभी ओवरड्राफ्ट करते हैं तो उस पर सभी बैंकों की दरें अलग-अलग हैं, जो सालाना 12 से 20 फीसदी तक है। यदि इसे मासिक तौर पर तब्दील करके देखें तो यह ब्याज 1 फीसदी से 1.75 फीसदी के करीब ही बैठता है, जो बहुत ज्यादा नहीं है।

जानें, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन, तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर दे रही है सरकार

इस स्कीम के लिए अप्लाई करने से पहले यह ध्यान रखें कि आपका नाम बीपीएल सूची में है या नहीं। यदि आपका नाम इस लिस्ट में है, तभी इस स्कीम के लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत आ सकता है आपका पुराना बैंक खाता, जानें- इसके लिए क्या करना होगा

Jan Dhan Yojana: आपको बैंक की शाखा में जाकर सिर्फ यह आवेदन करना होगा कि आपको रूपे कार्ड जारी किया जाए। एक फॉर्म भरने पर आपका खाता जन धन योजना के अंतर्गत शामिल कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में 1 लाख मनरेगा वर्कर्स की मजदूरी अटकी, फरवरी और मार्च का पैसा फंसा, अकाउंट डिटेल्स में खामी के चलते केंद्र ने रोकी रकम

अब भी 38 करोड़ रुपये की रकम इन मजदूरों को ट्रांसफऱ किए जाने की जरूरत है। अथॉरिटीज का कहना है कि राशि ट्रांसफर न हो पाने के कई कारण हैं, जैसे केवाईसी का अपडेट न होना।

पीएम गरीब कल्याण योजना के जरिए लॉकडाउन में मदद कर रही सरकार, जानें- क्या है यह स्कीम और कैसे हुई शुरुआत

PM Garib Kalyan Yojana: मोदी सरकार ने 28 नवंबर, 2016 को इस स्कीम को लॉन्च किया था। इसके तहत यह प्रावधान किया गया था कि यदि आयकर दाता अपनी अवैध कमाई को घोषित करते हैं और उस आय पर 50 फीसदी का टैक्स देते हैं तो उन पर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की जाएगी।