Power

मंदी का असर! बिजली की ऐसी घटी खपत कि बंद हो गए देश के 133 थर्मल पावर स्टेशन!

सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी (CEA) द्वारा 7 नवंबर को जारी ऑपरेशन से संबंधित परफॉर्मेंस रिपोर्ट में बताया गया है कि जिन सभी यूनिट्स को फोर्स्ड-शटडाउन (Forced Shutdown) का सामना करना पड़ा उनकी कुल क्षमता 65,133 मेगावाट से अधिक की थी।

बिजली वितरण कंपनियों पर बढ़ रहा बोझ, 73,748 करोड़ रुपये का बकाया!

बिजली उत्पादक कंपनियां, वितरण कंपनियों को भुगतान करने के लिए 60 दिन की अवधि (ग्रेस पीरियड) उपलब्ध कराती हैं। इस अवधि के बीत जाने के बाद भी वितरण कंपनियों द्वारा नहीं चुकाया गया कुल बकाया जुलाई में 54,342 करोड़ रुपये रहा।

पावर और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर भी दबाव में! बिना बिके पड़े हैं 4 लाख फ्लैट, बिजली वितरण कंपनियों पर 46,412 Cr का बकाया

डाटा के अनुसार, गुरुग्राम, नोएडा, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद, पुणे और अहमदाबाद में करीब 7,97,623 मकान बिना बिके पड़े हैं। इन बिना बिके मकानों में से 4,12,930 मकान सस्ती श्रेणी वाले मकान हैं।

बिजली चोरी के मामले में दिल्ली High Court ने सुनाई 50 पेड़ की लगाने की सजा, फिर कही यह बात

अदालत ने व्यक्ति की उस याचिका पर यह आदेश दिया जिसमें उसने बिजली चोरी के अपराध के लिए उसके खिलाफ आरोप तय करने को चुनौती दी थी। बिजली विभाग ने शिकायत दर्ज कराई थी कि व्यक्ति बिजली की चोरी करते हुए पाया गया।

उत्तर प्रदेश: 15 से 18 फीसदी महंगी हो जाएगी बिजली, अगस्त के पहले हफ्ते में हो सकता है ऐलान

पावर कॉरपोरेशन के प्रस्ताव में शहरी मीटर्ड उपभोक्ताओं के साथ-साथ, ग्रामीण किसानों की दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया गया है।

बिजली संकट से निपटने के लिए श्रीलंका ने मांगी ‘भगवान की मदद’

श्रीलंका में जारी बिजली संकट से निपटने के लिए देश में बिजली मुहैया कराने वाली सरकारी कंपनी ने गुरूवार को ईश्वर से मदद मांगी और देश के उत्तरी हिस्से में उस पेड़ में पवित्र जल अर्पण करने के लिए दूतों को भेजा जो बौद्धों के लिए पवित्र माना जाता है ।

शहर, सत्ता और हिंसा

सड़क पर निकल रहे लोगों के गुस्से को समझने के लिए हमें अपने घर और बाहर के ढांचे को समझना होगा। सामाजीकरण के इतिहास, राजनीति और संस्कृति को समझना होगा।

केजरीवाल पर मेहरबान हुए राजनाथ, आंखों में खटकने वाले सभी अफसरों का ट्रांसफर, दिए मनपसंद अधिकारी

तबादले की लिस्ट देख कर तो यही लगता है कि ये केजरीवाल सरकार के अनुकूल है। हालांकि ये ट्रांसफर उन अधिकारियों के भी अनुकूल नजर आता है जो केजरीवाल सरकार से पिंड छुड़ाना चाह रहे थे।

Recruitment: 2016 में बंपर सरकारी नौकरियां, जानिए कहां- कहां निकली हैं वैकेंसी

देश की विभिन्न राज्यों और केन्द्र सरकार के कई महकमों में बंपर नौकरियां निकलने वाली हैं। अगर आपका सपना सरकारी नौकरी करना है तो हो जाईए तैयार।

खुदरा मुद्रास्फीति मार्च में 5.17 फीसदी रही

दूध और सब्जियों जैसी खाद्य वस्तुओं की कीमतों में गिरावट से मार्च महीने में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति घटकर 5.17 फीसदी पर आ गई है, जो इसका तीन माह का निचला स्तर है। फरवरी में खुदरा मुद्रास्फीति 5.37 फीसदी थी, जबकि जनवरी में यह 5.19 फीसदी थी। पिछले साल मार्च में यह 8.25 फीसदी […]

मोदी बनाम केजरीवाल: सपने जगाने वाले आंदोलन और उन्हें चूर करने वाली सत्ता

पीएम नहीं सेवक हूं। मैं सीएम नहीं सेवक हूं…।’ बीते दस महीनों में कितनी बार प्रधानमंत्री मोदी और बीते एक महीने में कितनी बार केजरीवाल ने दोहराया होगा। अब तो उत्तर प्रदेश की सड़कों पर चस्पां मंत्रियों के पोस्टर में भी सेवक लिखा जाता है। क्या वाकई राजनीति बदल गई, या फिर सत्ता पाने के […]