Post Office fixed Deposit Scheme

Post Office की इस स्कीम में पैसा हो जाता है डबल, जानें कैसे

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश की गई रकम पर ब्याज के रूप में जो पैसा मिलता है उसी के जरिए निवेशकर्ता को डबल रिटर्न दिया जाता है। स्कीम के तहत 124 महीने पैसा डबल करने की गारंटी दी जा रही है।

बढ़िया रिटर्न के लिए Post Office Senior Citizen Saving Scheme में कर सकते हैं निवेश, बैंक FD से ज्यादा ब्याज

Post Office Senior Citizen Saving Scheme: व्यस्कों के लिए यह स्कीम काफी फायदेमंद मानी जाती है। इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि इसमें मौजूदा समय में कई बैंकों के फिक्सड डिपॉजिट (एफडी) से ज्यादा ब्याज ऑफर किया जा रहा है।

निवेश की कर रहे प्लानिंग तो इन तीन विकल्पों में के बारे में जानें, बिना जोखिम के मिलेगा बेहतरीन रिटर्न

अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को सही जगह पर निवेश करने के लिए आप निवेश के उन विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं जिनमें जोखिम बिल्कुल नहीं होता और आपका पैसा बेहतर रिटर्न के साथ आपको वापस मिल जाता है।

Post Office की इस स्कीम में पैसा हो जाता है डबल, सरकार देती है गारंटी

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: इस स्कीम में एक निवेशकर्ता को उसके द्वारा जमा की गई रकम मैच्योरिटी पर डबल होकर मिलती है। स्कीम में एक निवेशकर्ता को इसकी पूरी गारंटी दी जाती है।

LIC Jeevan Lakshya पॉलिसी में रोजाना 76 रुपये का निवेश आपको देगा 9 लाख, जानें क्या है ये पूरा प्लान

LIC Jeevan Lakshya: यह एंडोमेंट प्लान है। इसमें निवेश करने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल तय की गई है। वहीं अधिकतम उम्र 50 वर्ष निर्धारित की गई है। पॉलिसी टर्म की बात करें तो यह 13 से 25 साल निर्धारित है।

Post Office Kisan Vikas Patra: इस सरकारी स्कीम में निवेश कर पैसा कर सकते हैं डबल, जानें पूरा प्लान

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: इस स्कीम में 124 महीने तक पैसा जमा करके रखना होता है। इस अवधि की समाप्ति के बाद निवेशकर्ता को डबल रिटर्न दे दिया जाता है। निवेशकर्ता को ब्याज के रूप में काफी अच्छा रिटर्न मिल जाता है।

Post Office Kisan Vikas Patra: इस सरकारी स्कीम में डबल हो जाता है पैसा, 5 हजार रुपये जमा करने पर पा सकते हैं 10 हजार

Post Office Kisan Vikas Patra: इस पॉलिसी में मौजूदा समय में 124 महीने के भीतर निवेश पर डबल रिटर्न दिया जा रहा है। इस स्कीम की खासियत यह है कि निवेशकर्ता को एकमुश्त निवेश करना होता है। इसमें न्यूनत निवेश 1000 रुपये का होता है।

Post office Kisan Vikas Patra: इस सरकारी स्कीम में पैसा हो जाता है डबल, 2 लाख जमा करने पर पाएं 4 लाख रुपये

Post office Kisan Vikas Patra Scheme: अगर आप आप बिना रिस्क के लॉन्ग टर्म में निवेश करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कर सकते हैं। यह एक ऐसी सरकारी स्कीम में है जिसमें गारंटी के साथ पैसा डबल हो जाता है।

इस सरकारी स्कीम में पैसा होता है डबल, 50 हजार रुपये के बदले मैच्योरिटी पर पाएं 1 लाख

Post office kisan vikas patra certificate: इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें निवेश के बाद आपको गारंटीड डबल रिटर्न मिलता है। यह सिंगल प्रीमियम भुगतान पॉलिसी है।

सिर्फ एक साल के Fixed Deposit पर ऊंचा ज्यादा ब्याज दे रहे हैं ये प्राइवेट बैंक, कर सकते हैं निवेश

बैंकों में एफडी का इंटरेस्ट रेट भी काफी कम हुआ है, लेकिन अब भी कई बैंक ऐसे हैं, जो एफडी पर आकर्षक ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं। इस सबके बावजूद कुछ छोटे प्राइवेट बैंक महज एक साल की एफडी पर सालाना 7% तक का ब्याज दे रहे हैं।

Post Office मंथली इनकम स्कीम के लिए ऐसे खोलें खाता, जानें अधिकतम कितना कर सकते हैं निवेश

Post Office National Savings Monthly Income Account: अगर आप कम जोखिम के साथ निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए शनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट स्कीम एक बेहतर विकल्प हो सकती है। स्कीम 5 साल की है, जिसे आगे भी 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

किसान विकास पत्र में निवेश कर डबल कर सकते हैं रकम, कोरोना काल में भी सुरक्षित रिटर्न की गारंटी, जानें नियम

Kisan Vikas Patra scheme benefits: पोस्ट ऑफिस की इस सर्टिफिकेट स्कीम के जरिए आप 124 महीने में अपनी रकम को दोगुना कर सकते हैं। फिलहाल इस स्कीम पर सालाना 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है।

Post Office RD Scheme: बाइक या कार खरीदने की प्लानिंग है? पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 10 रु के शुरुआती निवेश से होगा काम

Post Office RD Scheme: अक्सर देखा गया है कि लोग कार और बाइक खरीदने की सोचते हैं लेकिन पैसा न होने के चलते वह अपनी इस इच्छा को दबा लेते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना, PPF स्कीम, किसान विकास पत्र समेत अब भी फायदेमंद हैं ये बचत योजनाएं, जानें- किस पर मिल रहा कितना ब्याज

अब भी ये स्कीमें निवेश के लिए सुरक्षित और बेहतर रिटर्न का विकल्प बनी हुई हैं। पीपीएफ योजनाओं पर 7.1 पर्सेंट ब्याज मिल रहा है, जो पहले 7.9 पर्सेंट रहा है।

पीपीएफ से सुकन्या स्कीम तक, जानिए- किसमें कितना ब्याज और टैक्स में क्या राहत

Interest on PPF Deposit: यदि आप टैक्स में छूट चाहते हैं और बदले में अपने निवेश पर अच्छे रिटर्न की भी उम्मीद है तो आप पोस्ट ऑफिस की कई सेविंग स्कीम्स का भी लाभ उठा सकते हैं। खास बात यह है कि यहां जमा योजनाओं पर आपको ब्याज तो अच्छा मिलता ही है, सुरक्षित निवेश की गारंटी भी रहती है।

Post Office Time Deposit: महज 5 साल के एफडी में हासिल करें 2.25 लाख रुपये तक का ब्याज! जानिए कैसे

एक स्थान से दूसरे स्थान शिफ्ट होने पर आप अपना खाता पास के पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी करवा सकते हैं। इसमें नाबालिग के नाम पर भी खाता खुलवाने की सुविधा है।

PPF और Post Office Savings Schemes पर एक अप्रैल से मिलेगा ज्‍यादा ब्‍याज

डाकघर मासिक आय योजना (एमआईएस), पीपीएफ, डाकघर में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट स्‍कीम, पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट्स आदि में जमा पैसे पर ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगा।

ये पढ़ा क्या?
X