PM Kisan yojana

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों का एक फॉर्म भरते ही बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड, दो बीमा योजनाओं का फायदा भी

फॉर्म में आपको अपना नाम, बैंक खाता नंबर देना होगा। इसके अलावा इस फॉर्म में ही आपके पास प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से भी जुड़ने का विकल्प होगा।

PM Kisan Yojana: इन किसानों का घर बैठे हो रहा रजिस्ट्रेशन, बैंक खाता न होने पर भी टेंशन नहीं!

PM Kisan Yojana, India Post: गोवा सरकार पोस्टमैन के जरिए इन किसानों के पास पहुंचकर योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रही है। ये वे किसान हैं जो कि इस योजना के लिए पात्र हैं।

इस राज्य में डाकियों के जरिए होगा पीएम किसान योजना के लाभार्थियों का पंजीकरण, जानें- क्या होगा तरीका

सूबे में किसानों को इस स्कीम से जोड़ने के लिए 300 डाकियों को तैनात किया गया है, जो उनके घरों में जाएंगे और रजिस्ट्रेशन कराएंगे। गोवा सरकार के मुताबिक राज्य में 38,000 किसान कृषि कार्डधारक हैं, जिनमें से 21,000 लोग पीएम किसान योजना के पात्र हैं।

PM Kisan Yojana: अगली किस्त के 2 हजार चाहते हैं पाना तो कर लें ये काम, गलती सुधारने का भी मौका

PM Kisan Yojana Next Installment: ऐसे किसान जिन्हें रजिस्ट्रेशन के बावजूद पिछली किस्त नहीं मिली वे घर बैठे-बैठे ही गलती सुधार सकते हैं। किसान घर बैठे-बैठे आसानी से अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana में सालाना तीन तो MP मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में मिलती है दो किस्त, जानें रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस

PM Kisan Yojana, Mukhyamantri Kisan Kalyan Nodhi: मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत की गई है। सम्मान निधि योजना की तर्ज पर ही किसानों को सालाना 2-2 हजार रुपये की किस्त दी जा रही है।

PM Kisan Yojana: घर बैठे किसानों को मिल रहे 6 हजार रुपये, ऐसे चेक करें आपका नाम इसमें जुड़ा या नहीं

PM kisan samman nidhi yojana: अबतक करोड़ों किसानों के खातों में सरकार रुपये डाली चुकी है। 9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छठी किश्त का पैसा रिलीज किया था।

PM kisan Yojana: जानिए कब तक मिलेगी 2000 रुपये की अगली किस्त, ऐसे करें आवेदन

PM Kisan Yojana: योजना के नियमों के मुताबिक अगली किस्त दिसंबर से मार्च के बीच में कभी भी जारी कर सकती है। योजना के नियमों के मुताबिक पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

PM Kisan Yojana: महज 30 दिन में 38 लाख से ज्यादा किसानों को मिले 2 हजार रुपये, आप भी ऐसे उठाएं फायदा

PM kisan samman nidhi yojana: सरकार की इस योजना में सितंबर महीने तक देश के 10 करोड़ 65 लाख से अधिक किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। ऐसे में अगर आप भी किसान हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना में फ्रॉड रोकने के लिए केंद्र ने राज्य सरकारों को दिया यह आदेश, जानें- कैसे पकड़े जाएंगे धोखेबाज

सरकार की ओर से राज्यों को आदेश दिया है कि 5 पर्सेंट लाभार्थियों का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाए ताकि ऐसे लोगों की पहचान हो सके, जो बिना पात्रता के ही लाभ ले रहे हैं।

PM Kisan Yojana की तर्ज पर MKKY के जरिए इन किसानों को मिली 2 हजार की पहली किस्त, अब 6 की जगह सालाना 10 हजार का फायदा

PM Kisan Yojana, Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2020: भोपाल में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में प्रदेश के 1.75 लाख कृषकों के बैंक खातों में योजना की राशि को ट्रांसफर किया गया।

पीएम किसान योजना की 9 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिली छठी किस्त, जानें- कहां अटकी है आपकी किस्त

11 करोड़ से ज्यादा किसानों का पीएम किसान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन हो चुका है। अप्रैल से जुलाई के दौरान 10 करोड़ 45 लाख से ज्यादा किसानों को 5वीं किस्त मिली थी। ऐसे में स्पष्ट है कि इस बार कम से कम 10.5 करोड़ किसानों के खाते में स्कीम की छठी किस्त की रकम ट्रांसफऱ होगी।

अध्यापकों, फार्मासिस्टों ने भी उठाया पीएम किसान योजना का फायदा, यूपी के कौशांबी में सामने आई बड़ी धांधली

इस मामले में लेखपालों द्वारा ढंग से किसानों का सत्यापन नहीं करने के बात सामने आ रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा 2019 लोकसभा चुनाव से पहले एनडीए सरकार ने की थी।

पीएम किसान योजना में अब यूपी में बड़ा घोटाला, प्राइमरी के बच्चों के बैंक खातों में भी ट्रांसफर कर दी थी रकम

प्राइमरी स्कूल में पढ़ने वाले हजारों बच्चों के बैंक खातों में भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की रकम पहुंची है। मामला सामने आने के बाद जिला प्रशासन में खलबली मची हुई है।

पीएम किसान स्कीम में घोटाले पर बोले केंद्रीय कृषि मंत्री, हमें पूरी जानकारी, पर ऐक्शन लेना राज्यों का काम

कृषि मंत्री ने कहा कि फिलहाल इस योजना के तहत किसानों को साल भर में 12,000 रुपये दिए जाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने कहा कि अगस्त तक इस स्कीम के तहत किसानों को 38,282 करोड़ रुपये की रकम जारी की जा चुकी है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के घोटालेबाजों का 13 जिलों में फैला था जाल, 90 हजार फर्जी लाभार्थियों की हुई पहचान

अब तक 32 करोड़ रुपये सरकारी खाते में वापस किए जा चुके हैं। बीते कुछ महीनों में हुए इस घोटाले के तहत 5.5 लाख फर्जी रजिस्ट्रेशन किए गए थे और अपात्र लाभार्थियों के पंजीकरण के जरिए 110 करोड़ रुपये की रकम डकार ली गई थी।

पीएम किसान योजना: तमिलनाडु के सीएम बोले, किसानों को खुद रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा देने से हुआ घोटाला

सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में सेल्फ रजिस्ट्रेशन का फीचर लॉन्च किया गया था ताकि प्रक्रिया आसान हो सके, लेकिन इसका फायदा उठाते हुए धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं।

कोरोना में ढील का फायदा उठा पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किया 110 करोड़ का घोटाला, 80 अधिकारी हटे, 18 लोग अरेस्ट

घोटाले के 110 करोड़ रूपयों में से 32 करोड़ रूपए दोबारा प्राप्त कर लिए गए हैं। ज्यादातर राशि सीधे बैंक का अकाउंट से वापस की गई है। सरकार ने अगले 40 दिनों में बची हुई राशि की वापसी की उम्मीद भी जताई है।

PM Kisan Yojana: जल्द आने वाली है 2 हजार रु की अगली किस्त, फायदा लेने का अब भी मौका, ये करें

PM Kisan Yojana: अगर आप पात्र किसान हैं तो अब भी इस योजना में खुद को लाभार्थी बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऐसा कर आप सातवीं किस्त पाने वालों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे।

यह पढ़ा क्या?
X