pm kisan samman nidhi yojana

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों का एक फॉर्म भरते ही बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड, दो बीमा योजनाओं का फायदा भी

फॉर्म में आपको अपना नाम, बैंक खाता नंबर देना होगा। इसके अलावा इस फॉर्म में ही आपके पास प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से भी जुड़ने का विकल्प होगा।

PM Kisan Yojana: रजिस्ट्रेशन से लेकर किस्त पाने तक की जानकारी ऑनलाइन घर बैठे पाएं, जानें अन्य फायदे

PM Kisan Yojana: किसान रजिस्ट्रेशन से लेकर किस्त पाने तक की जानकारी ऑनलाइन घर बैठे पा सकते हैं। अगर आप पात्र किसान हैं तो इस योजना के लिए ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं।

Kisan Credit Card के हैं कई फायदे, लाभार्थी की मृत्यु पर मिलती है इतनी बीमा राशि

Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए सस्ते लोन के अलावा किसानों को दुर्घटना बीमा योजना से कवर प्रदान किया जाता है। अबतक लाखों किसानों का कार्ड बनवाया जा चुका है।

PM Kisan Yojana में वेरिफिकेशन जरूरी, राज्य सरकार के सत्यापन के बाद ही मिलती है किस्त

PM Kisan Yojana: किसानों की तमाम जानकारियों का मिलान किया जा रहा है। वहीं उनके दिए दस्तावेजों की भी जांच की जा रही है। कहीं किसी भी तरह की गड़बड़ी मिलने पर लाभार्थियों की सूची से ऐसे किसानों का नाम हटाया जा रहा है।

इस राज्य में डाकियों के जरिए होगा पीएम किसान योजना के लाभार्थियों का पंजीकरण, जानें- क्या होगा तरीका

सूबे में किसानों को इस स्कीम से जोड़ने के लिए 300 डाकियों को तैनात किया गया है, जो उनके घरों में जाएंगे और रजिस्ट्रेशन कराएंगे। गोवा सरकार के मुताबिक राज्य में 38,000 किसान कृषि कार्डधारक हैं, जिनमें से 21,000 लोग पीएम किसान योजना के पात्र हैं।

PM Kisan Yojana: अगली किस्त के 2 हजार चाहते हैं पाना तो कर लें ये काम, गलती सुधारने का भी मौका

PM Kisan Yojana Next Installment: ऐसे किसान जिन्हें रजिस्ट्रेशन के बावजूद पिछली किस्त नहीं मिली वे घर बैठे-बैठे ही गलती सुधार सकते हैं। किसान घर बैठे-बैठे आसानी से अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana में सालाना तीन तो MP मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में मिलती है दो किस्त, जानें रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस

PM Kisan Yojana, Mukhyamantri Kisan Kalyan Nodhi: मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत की गई है। सम्मान निधि योजना की तर्ज पर ही किसानों को सालाना 2-2 हजार रुपये की किस्त दी जा रही है।

Kisan Credit Card बनवाने के लिए इन दस्तावेजों का करें इस्तेमाल, झटपट बन जाएगा

Kisan Credit Card: सरकार बेहद ही सस्ती दर किसानों को महज 4 फीसदी की मामूली दर पर लोन ऑफर करती है। हालांकि इतनी कम दर पर लोन पाने के लिए भी कुछ नियम व शर्तें बनाई गई हैं।

PM Kisan Yojana: घर बैठे किसानों को मिल रहे 6 हजार रुपये, ऐसे चेक करें आपका नाम इसमें जुड़ा या नहीं

PM kisan samman nidhi yojana: अबतक करोड़ों किसानों के खातों में सरकार रुपये डाली चुकी है। 9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छठी किश्त का पैसा रिलीज किया था।

PM kisan Yojana: जानिए कब तक मिलेगी 2000 रुपये की अगली किस्त, ऐसे करें आवेदन

PM Kisan Yojana: योजना के नियमों के मुताबिक अगली किस्त दिसंबर से मार्च के बीच में कभी भी जारी कर सकती है। योजना के नियमों के मुताबिक पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

PM Kisan Yojana के पोर्टल पर ऑनलाइन खुद ही हेल्पडेस्क व‍िकल्‍प के जरिए ठीक करें गलतियां, मिलने लगेगी किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अक्सर देखा गया है कि आधार नंबर, अकाउंट नंबर और नाम की स्पेलिंग में आवेदनकर्ता गलती कर देते हैं जिस वजह से उनकी किस्त रोक ली जाती है।

PM Kisan Yojana: महज 30 दिन में 38 लाख से ज्यादा किसानों को मिले 2 हजार रुपये, आप भी ऐसे उठाएं फायदा

PM kisan samman nidhi yojana: सरकार की इस योजना में सितंबर महीने तक देश के 10 करोड़ 65 लाख से अधिक किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। ऐसे में अगर आप भी किसान हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana: पात्र नहीं होने के बावजूद गलत तरीके से पैसे ले रहे हैं तो फिर सरकार आपसे करेगी वसूली, जानें सरकार का प्लान

PM Kisan Yojana: वे लोग जो कि फर्जी तरीके से इस योजना में शामिल हुए हैं उन्हें सरकार की कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ा सकता है। सरकार ऐसे अपात्र लोगों की पहचान कर ट्रांसफर की गई रकम को वसूल करेगी।

पीएम किसान योजना में फ्रॉड रोकने के लिए केंद्र ने राज्य सरकारों को दिया यह आदेश, जानें- कैसे पकड़े जाएंगे धोखेबाज

सरकार की ओर से राज्यों को आदेश दिया है कि 5 पर्सेंट लाभार्थियों का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाए ताकि ऐसे लोगों की पहचान हो सके, जो बिना पात्रता के ही लाभ ले रहे हैं।

PM Kisan Yojana: 10 हजार से ज्यादा पेंशन पाने वाले नहीं माने जाते पात्र, जानें अगली किस्त का स्टेट्स

PM kisan samman nidhi yojana: इस योजना को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं जिनमें से एक सवाल यह है कि क्या पेंशन पाने वाले किसान इस योजना के लिए पात्र माने जाते हैं या नहीं?

Indian Railway, IRCTC: किसान बिल के विरोध में यहां जमकर प्रदर्शन, ये ट्रेनों हुई कैंसल तो कुछ के रूट्स और टाइमिंग में बदलाव

किसान बिल को लेकर किसान यूनियन की कई आपत्तियां हैं। सरकार का कहना है कि ये बिल किसानों को सीधा फायदा पहुंचाएंगे। हालांकि विपक्ष का मानना है कि ये बिल साफ तौर पर किसानों के साथ धोखा है।

PM Kisan Yojana के लिए तैयार हुआ ये राज्य, पर इस शर्त के साथ

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 9 सितंबर को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को इस संबंध में एक पत्र भी लिखा है। इस पत्र में कहा गया है कि वे राज्य में योजना को लागू करने की इच्छुक हैं।

पीएम किसान योजना की 9 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिली छठी किस्त, जानें- कहां अटकी है आपकी किस्त

11 करोड़ से ज्यादा किसानों का पीएम किसान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन हो चुका है। अप्रैल से जुलाई के दौरान 10 करोड़ 45 लाख से ज्यादा किसानों को 5वीं किस्त मिली थी। ऐसे में स्पष्ट है कि इस बार कम से कम 10.5 करोड़ किसानों के खाते में स्कीम की छठी किस्त की रकम ट्रांसफऱ होगी।

IPL Records
X