PM Awas Yojna

PM Awas Yojana: इन दस्तावेजों से आसान हो जाता है होम लोन के ब्याज पर ढाई लाख रु तक की सब्सिडी पाना, देखें पूरी लिस्ट

PM Awas Yojana: लोन के ब्याज पर मिलने वाली इस सब्सिडी के लिए अलग से आवेदन नहीं करना पड़ता बल्कि आवेदनकर्ता जो लोन लेते हैं उसी में इसका फायदा दे दिया जाता है।

PM Awas Yojana: इस आधार पर होता है लाभार्थियों का चयन, फिर मिलती है होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी

Pradhan Mantri Awas Yojana: अक्सर लोगों के मन में इस योजना को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं जिनमें से एक सवाल यह है कि आखिरकार सरकार इस योजना के तहत लाभार्थियों का चयन कैसे करती है?

पीएम आवास योजना ग्रामीण की स्पीड थमी, इस साल अब तक 1,000 में से सिर्फ 6 घरों का ही हुआ निर्माण

योजना के पिछड़ने को लेकर सरकार ने कहा है कि राज्यों की ओर से जिलों को टारगेट नहीं दिया गया है और इसके चलते यह स्थिति पैदा हुई है। आमतौर पर किसी भी योजना को लागू करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से आदेश दिया जाता रहा है।

PM Awas Yojana: सस्ता घर खरीदना है तो 31 मार्च 2021 से पहले यहां करें आवेदन, होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रु तक की सब्सिडी

PM Awas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना 25 जून, 2015 को शुरू की गई थी। सब्सिडी की दर अलग-अलग कैटिगरी के तहत अलग-अलग है। आप किसी बिल्डर से घर खरीद रहे हैं या कोई पुराना मकान खरीद रहे हैं तो भी आपको इस योजना का लाभ मिलता है।

PM Awas Yojana: एप से कर दिया आवेदन तो जानें आगे क्या होता है, लाभार्थियों की सूची में अपना नाम पता करने का ये है प्रॉसेस

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना के जरिए कैसे आवेदन किया जा सकता है। अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो मोबाइल एप के जरिए ऐसा किया जा सकता है।

Awaas App के जरिए पीएम आवास योजना ग्रामीण का स्टेटस कर सकते हैं चेक, जानें क्या है तरीका

आप रजिस्ट्रेशन आईडी, आधार नंबर या फिर मनरेगा के जॉब कार्ड नंबर के जरिए भी लॉग इन कर सकते हैं। आपको मोबाइल, आधार या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद अपना राज्य और स्कीम चुननी होगी।

PM Awas Yojana: लोन की अवधि 20 साल, सब्सिडी वाले कर्ज की रकम से ऊपर के अतिरिक्त लोन पर मौजूदा दर से ब्याज का भुगतान

Pradhan Mantri Awas Yojana: योजना के तहत सभी चार श्रेणियों (ईडबल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी-I और एमआईजी-II) के तहत लोन की अवधि 20 वर्ष है। वर्तमान में, अंतिम चरण जारी है और यह 1 अप्रैल, 2019 को शुरू हुआ था जो कि 31 मार्च, 2022 तक लागू है।

PM Awas Yojana: फैमिली के किसी और सदस्य के नाम पर घर हो तो आप सब्सिडी के लिए पात्र नहीं, जानें नियम

PM Awas Yojana: योजना को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं जिनमें से एक सवाल यह है कि कौन इन सभी फायदों के लिए पात्र है और कौन नहीं।

PM Awas Yojana: आवेदन कब तक कर सकते हैं? जानें लोन पीरियड से लेकर CLSS के बारे में पूरी जानकारी

PM Awas Yojana: योजना को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं जिसमें से एक सवाल यह है कि इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आवेदन कब तक किया जा सकता है?

PM Awas Yojana: लाभार्थी परिवार में कौन-कौन शामिल होते हैं? जानें 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी पाने का तरीका

PM Awas Yojana: योजना को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं लेकिन सही जानकारी न मिलने के अभाव में वे असमंजस की स्थिति में ही रहते हैं। एक ऐसा ही सवाल लोगों के मन में रहता है कि योजना के तहत लाभार्थी परिवार में कौन-कौन शामिल होते हैं?

PM Awas Yojana: रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए झटपट जानें आवेदन का स्टेट्स, बेहद आसान है ये तरीका

शहरी क्षेत्र में पहली बार घर खरीदने वालों को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है। बैंक और एनबीएफसी में इसके लिए अप्लाई किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भी भर सकते हैं।

PM Awas Yojana: आवदेन कर चुके हैं पर नहीं मिल रही कोई जानकारी? तो खुद ही ऐसे चेक करें अपना नाम

PM Awas Yojana: योजना के जरिए करोड़ों लोगों को फायदा पहुंचाया जा चुका है। सब्सिडी की दर के लिए सरकार ने इनकम के नॉर्म्स सेट किए हुए हैं। हाउसिंग स्कीम का लाभ न लिया हो तभी इस योजना के तहत लोन और घर के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना में पकड़े गए 10 हजार अपात्र लाभार्थी, पहले से ही पक्का घर होने के बाद भी किए आवेदन

अधिकारियों का कहना है कि ऐसे लोगों के भी आवेदन थे, जिनके पास पक्के मकान पहले से ही हैं। यही नहीं ऐसे भी तमाम लोग हैं, जिनकी माली हालत काफी अच्छी है।

PM Awas Yojana: किस आधार पर बनती है लाभार्थियों की लिस्ट? जानें कैसे मिलती है 2.67 लाख रु तक की सब्सिडी

PM Awas Yojana: योजना के तहत लाभ लेने वालों की पहचान करने के लिए सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना 2011 को आधार बनाया जाता है। कोई व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र है या नहीं, इसका पता कैसे चलता है?

PM Awas Yojana: पहले 125 दिन में घर बनते थे, कोरोना में 45-60 दिन में बने, ये है आपदा में अवसर- बोले पीएम नरेंद्र मोदी

PM Awas Yojana: पीएम ने कहा है कि पहले 125 दिन में इस योजना के तहत घरों का निर्माण होता था लेकिन अब 45-60 दिन में ही घर तैयार हो रहा है।

PM Awas Yojana: पीएम मोदी ने यहां किया 1.75 लाख घरों का उद्घाटन, जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन

Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana: 2022 तक देश के हर परिवार को घर देने के लक्ष्य की दिशा में यह योजना सरकार के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत तैयार किए गए ये घर इस बात का सबूत हैं कि कोरोना महामारी भी विकास कार्यों में बाधक नहीं बन सकी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों में आपका नाम है या नहीं, आसानी से चेक करें लिस्ट, जानें तरीका

यदि आपने इस स्कीम के लिए आवेदन किया है तो आपको रजिस्ट्रेशन आईडी मिली होगी, जिसके जरिए आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। अपने आवेदन के स्टेटस को चेक करने के 4 आसान तरीके हैं।

हाउसिंग स्कीम का लाभ न लिया हो तभी मिलेगा PM Awas Yojana का फायदा, सरकार दे रही 2.67 लाख रु तक की सब्सिडी

PM Awas Yojana: योजना को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। सही जानकारी न मिलने के अभाव में वे असमंजस की स्थिति में ही रहते हैं।

यह पढ़ा क्या?
X