PM Awas Yojna

PM Awas Yojana: 56 हजार से ज्यादा पक्के घरों के निर्माण को मंजूरी, होम लोन पर मिल रही ढाई लाख रु तक की सब्सिडी

PM Awas Yojana: सरकार ने 56 हजार से ज्यादा पक्के घरों के निर्माण को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंजूरी और निगरानी समिति की 53वीं बैठक में निर्णय लिया गया है।

PMAY-U स्कीम: 56 हजार से ज्यादा घरों का होगा निर्माण, मोदी सरकार ने दी मंजूरी

PMAY-U मकानों का निर्माण विभिन्न चरणों में है। अब तक, 73 लाख से अधिक मकानों की नींव पड़ चुकी है लगभग 43 लाख मकानों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

PM Awas Yojana: घर खरीदना यहां हुआ 1.5 लाख रुपये महंगा, अब चुकानी होगी इतनी रकम

PM Awas Yojana: प्रस्ताव के मंजूर होने के बाद अब गाजियबाद में प्रधान मंत्री आवास योजना के फ्लैट के दाम 4.5 लाख रुपये से बढ़कर 6 लाख रुपये हो गए हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana: आवेदन के समय फीस देनी होती है? जानें क्या है नियम

Pradhan Mantri Awas Yojana: इस योजना को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। ऐसा ही एक सवाल यह है कि क्या आवेदन के समय आवेदनकर्ता को किसी तरह की कोई फीस चुकानी होती है या नहीं?

Pradhan Mantri Awas Yojana: आवेदन का स्टेट्स कैसे पता लगाया जाए? ऐसे खुद ही चेक करें नाम

Pradhan Mantri Awas Yojana: अक्सर इस योजना के तहत आवेदन करने के बाद लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं जिनमें से एक सवाल यह है कि आवेदना का स्टेट्स कैसे पता लगाया जाए।

PM Awas Yojana Gramin: घर निर्माण के लिए केंद्र ने लाभार्थियों को जारी किए 2,690 रुपये, जानें आपको इस स्कीम के जरिए लाभ मिलेगा या नहीं

PM Awas Yojana Gramin: योजना के तहत कुछ शर्तें लागू की गई हैं जिन्हें पूरा करने के बाद ही लाभ मिलता है।पीएमएवाई-जी में आप 6 लाख रुपये का लोन लिया जा सकता है।

PM Kaushal Vikas Yojana: सरकार देती है 1.5 लाख रुपये तक का लोन, ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

PM Kaushal Vikas Yojana: उद्योग जगत की आवश्यकता के अनुरूप उम्मीदवारों को काम के लिए तैयार करने वाल इस योजना के तहत लोन का फायदा लेने के लिए कुछ शर्ते तय की गई हैं।

PM Awas Yojana: ऑनलाइन फॉर्म भरने का ये है तरीका, गलती करेंगे तो होम लोन के ब्याज पर नहीं मिलेगी ढाई लाख रु तक की सब्सिडी

PM Awas Yojana: योजना के तहत फायदा लेने के लिए पात्र लोग ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि ऑनलाइन आवेदन करते वक्त लोग कई बार गलतियां कर बैठते हैं इस वजह से उनका आवेदन अटका रहा जाता है।

PM Awas Yojana: होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रु तक की सब्सिडी, विवाहित इस शर्त पर ले सकते हैं लाभ

PM Awas Yojana Subsidy Scheme: नियमों के मुताबिक यदि आप विवाहित हैं और प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप या आपके पति या पत्नी में से कोई एक या दोनों संयुक्त रूप से आवेदन कर सकते हैं।

धनतेरस पर पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को गिफ्ट, बढ़ा सब्सिडी का बजट, जानें कैसे मिलेगा फायदा

यह लाभ केवल 30 जून 2021 तक खरीदी गई आवासीय इकाइयों के लिए उपलब्ध है। बता दें कि सरकार पीएम आवास योजना के तहत लिए गए लोन पर 2.35 लाख रुपये से 2.70 लाख रुपये तक के कर्ज पर ब्याज सब्सिडी देती है।

पीएम शहरी आवास योजना के लिए 18,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त फंड जारी, मिलेंगे 78 लाख रोजगार

इसमें से 8,000 करोड़ रुपये की रकम पहले ही जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि इस रकम का इस्तेमाल 12 लाख घरोंकी नींव भरने और 18 लाख घरों का निर्माण पर किया जाएगा। इससे हाउसिंग सेक्टर में 78 लाख अतिरिक्त रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

PM Awas Yojana: इन दस्तावेजों से आसान हो जाता है होम लोन के ब्याज पर ढाई लाख रु तक की सब्सिडी पाना, देखें पूरी लिस्ट

PM Awas Yojana: लोन के ब्याज पर मिलने वाली इस सब्सिडी के लिए अलग से आवेदन नहीं करना पड़ता बल्कि आवेदनकर्ता जो लोन लेते हैं उसी में इसका फायदा दे दिया जाता है।

PM Awas Yojana: इस आधार पर होता है लाभार्थियों का चयन, फिर मिलती है होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी

Pradhan Mantri Awas Yojana: अक्सर लोगों के मन में इस योजना को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं जिनमें से एक सवाल यह है कि आखिरकार सरकार इस योजना के तहत लाभार्थियों का चयन कैसे करती है?

पीएम आवास योजना ग्रामीण की स्पीड थमी, इस साल अब तक 1,000 में से सिर्फ 6 घरों का ही हुआ निर्माण

योजना के पिछड़ने को लेकर सरकार ने कहा है कि राज्यों की ओर से जिलों को टारगेट नहीं दिया गया है और इसके चलते यह स्थिति पैदा हुई है। आमतौर पर किसी भी योजना को लागू करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से आदेश दिया जाता रहा है।

PM Awas Yojana: सस्ता घर खरीदना है तो 31 मार्च 2021 से पहले यहां करें आवेदन, होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रु तक की सब्सिडी

PM Awas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना 25 जून, 2015 को शुरू की गई थी। सब्सिडी की दर अलग-अलग कैटिगरी के तहत अलग-अलग है। आप किसी बिल्डर से घर खरीद रहे हैं या कोई पुराना मकान खरीद रहे हैं तो भी आपको इस योजना का लाभ मिलता है।

PM Awas Yojana: एप से कर दिया आवेदन तो जानें आगे क्या होता है, लाभार्थियों की सूची में अपना नाम पता करने का ये है प्रॉसेस

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना के जरिए कैसे आवेदन किया जा सकता है। अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो मोबाइल एप के जरिए ऐसा किया जा सकता है।

Awaas App के जरिए पीएम आवास योजना ग्रामीण का स्टेटस कर सकते हैं चेक, जानें क्या है तरीका

आप रजिस्ट्रेशन आईडी, आधार नंबर या फिर मनरेगा के जॉब कार्ड नंबर के जरिए भी लॉग इन कर सकते हैं। आपको मोबाइल, आधार या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद अपना राज्य और स्कीम चुननी होगी।

PM Awas Yojana: लोन की अवधि 20 साल, सब्सिडी वाले कर्ज की रकम से ऊपर के अतिरिक्त लोन पर मौजूदा दर से ब्याज का भुगतान

Pradhan Mantri Awas Yojana: योजना के तहत सभी चार श्रेणियों (ईडबल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी-I और एमआईजी-II) के तहत लोन की अवधि 20 वर्ष है। वर्तमान में, अंतिम चरण जारी है और यह 1 अप्रैल, 2019 को शुरू हुआ था जो कि 31 मार्च, 2022 तक लागू है।

ये पढ़ा क्या?
X