PF

Umang App के जरिए कैसे निकालें PF के पैसे? यहां जानें तरीका

Umang App, Provident fund withdrawal process: उमंग एप के जरिए भी कर्मचारी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं। एप का उपयोग कर अपने मोबाइल फोन पर ईपीएफओ की 16 विभिन्‍न सेवाएं प्राप्‍त कर सकता है।

PF जमा नहीं होने से अकेले नोएडा में 400 कंपनियों के कर्मचारी हलकान, जानिए क्या है समाधान

EPFO, Delayed deposit of PF: पीएफ जमा नहीं होने से अकेले नोएडा में 400 कंपनियों के कर्मचारी हलकान में हैं। कंपनियों ने करीब 7-12 महीने का कर्मचारियों का पीएफ जमा नहीं करवाया है।

EPFO Rules: क्या नौकरी जाने पर तुरंत निकाल सकते हैं पीएफ की 75 फीसदी रकम? यहां जानें क्या कहता है नियम

EPFO Rules: पीएफ को लेकर अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या वे नौकरी जाने पर तुरंत पीएफ की 75 फीसदी रकम की निकासी कर सकते हैं या नहीं?

EPFO Rules: नौकरी बदल ली है तो इस तरह ऑनलाइन ट्रांसफर करें PF, ये है तरीका

EPFO Rules: नौकरी बदलने के बाद आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) नहीं बदलता जबकि नया एंप्लॉयर आपका नया ईपीएफ अकाउंट खोलता है।

PF निकालने की कर रहे प्लानिंग? पर इसके लिए KYC अपडेट करना जरूरी, जानें तरीका

How to complete KYC process in your EPF account: पीएफ क्लेम के लिए जो शर्तें हैं उन्हें पूरा करने के बाद ही आपके खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाता है। ऐसी ही एक शर्त है कि आपके पीएफ खाते में केवाईसी अपडेट होना चाहिए।

EPF खाते से पैसा निकालने के लिए ये दस्तावेज हैं जरूरी, जानें कितना पैसा निकाल सकते हैं

Documents Required to Withdraw Provident Fund Balance: ईपीएफ से मेडिकल, शादी, होम लोन भुगतान, घर मरम्मत, रिटायर्मेंट या फिर बेरोजगारी के दौरान कैश निकासी की अनुमति खाताधारक को दी जाती है। यह 25 फीसदी से 90 फीसदी तक होती है।

PF निकालने का ये है सबसे आसान तरीका, चुटकियों में ऐसे करें क्लेम

PF online claim process: प्रॉसेस को फॉलो कर आप आसानी से अपने खाते में पीएफ का पैसा पा सकेंगे। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें हैं और जो खाताधारक इन शर्तों को पूरा करता है उन्हें क्लेम मिलता है।

EPFO की मल्टी लोकेशन क्लेम सुविधा है बेहद खास, अंशधारकों को होगा ये फायदा

EPFO withdrawal, pension, transfer claims settlement facility: नई व्यवस्था के लागू होते ही भविष्य निधि, पेंशन और आंशिक निकासी का निपटान आसानी से हो सकेगा। एक आधिकारिक बयान में, श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा है कि नई सुविधा ईपीएफओ कार्यालयों को देश भर में अपने किसी भी क्षेत्रीय कार्यालय से ऑनलाइन दावों का निपटान करने की अनुमति देगी।

आपके पास भी है PF Account? इसके जरिए मिलता है लोन और इंश्योरेंस, पेंशन का भी फायदा

EPF Account: कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की प्रमुख योजना है। संगठित क्षेत्र में काम करने वाला कर्मचारी और कंपनी दोनों मिलकर पीएफ खाते में योगदान करती है। कर्मचारी की बेसिक सैलरी का 12 फीसदी तो वहीं कंपनी भी इतना ही योगदान देती है।

EPFO Rules: इन वजहों से बंद हो सकता है आपका PF खाता! अगर कर रहे हैं ये गलती तो सावधान

EPFO Rules: पीएफओ के नियम के मुताबिक वे नौकरीपेशा लोग जो कंपनी के बंद हो जाने के बाद नई कंपनी ज्वॉइन करने के बाद खाते में अगर 36 महीने तक कोई ट्रांजेक्शन न होने पर पीएफ खाता बंद कर दिया जाता है।

PF के लिए किया है अप्लाई पर नहीं मिला पैसा? जानें क्या हो सकती है वजह

PF withdrawal claims under covid-19: सरकार के मुताबिक वे कर्मचारी देशभर में कहीं भी संस्थानों और फैक्ट्रियों में काम कर रहे हैं और जो ईपीएफ स्कीम, 1952 के सदस्य हैं इस नॉन-रिफंडेबल एडवांस का फायदा ले सकते हैं।

PF खाताधारक ऐसे करें ई-नॉमिनेशन, जानें कैसे होगा ये अधूरा काम पूरा

e-Nomination facility for EPF account holders: पीएफ खाताधारकों को अपने पीएफ खाते पर किसी नॉमिनी का नाम दर्ज करना होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि खाताधारक की मृत्यु या किसी अनहोनी पर परिवार के किसी सदस्य द्वारा खाते में पड़ी रकम क्लेम की जा सके।

Corona संकट: PF अकाउंट से एडवांस लेने पर क्या नुकसान होगा? यहां जानें

EPFO Advance Claim: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के नियमों में ढील दी गई है। वे कर्मचारी जो कि ईपीएफ स्कीम, 1952 के सदस्य हैं इस नॉन-रिफंडेबल एडवांस का फायदा ले सकते हैं।

EPFO ऑनलाइन क्लेम के लिए ये हैं कुछ शर्तें, इनके बिना नहीं निकाल पाएंगे एडवांस!

Conditions for EPFO ​​online claim: ईपीएफओ खाताधारकों के लिए ऑनलाइन क्लेम करते वक्त कुछ शर्तें हैं जिनके बिना क्लेम नहीं किया जा सकता है। यदि खाताधारक के दस्तावेज पूरे होते हैं तो फिर महज तीन दिनों के अंदर ही बैंक अकाउंट में रकम ट्रांसफर हो जाएंगी।

कोरोना संकट में सरकार दे रही एडवांस PF निकलाने का मौका, आप भी कर रहे कोशिश? जानें किन्हें मिलेगा क्लेम

सरकार के मुताबिक वे कर्मचारी देशभर में कहीं भी संस्थानों और फैक्ट्रियों में काम कर रहे हैं और जो ईपीएफ स्कीम, 1952 के सदस्य हैं इस नॉन-रिफंडेबल एडवांस का फायदा ले सकते हैं।

PF का पैसा एडवांस निकालने के लिए कोई दस्तावेज या सर्टिफिकेट दिखाने की जरूरत नहीं, घर बैठें करें अप्लाई

How to claim advance from EPFO account: सरकार ने ईपीएफओ कर्मचारियों के लिए ‘महामारी अग्रिम सुविधा’ की शुरुआत की है। अब आप अपने ईपीएफ खाते से 75 फीसदी तक या 3 महीने के मूल वेतन और महंगाई भत्ते में से जो भी कम हो, निकाल सकते हैं।

नौकरी करने वाले युवाओं और महिलाओं को ज्यादा टेकहोम सैलरी पर विचार कर रही मोदी सरकार, जानिए पूरा प्लान

युवा कर्मचारियों को अपने करियर के प्रारंभिक वर्षों में शादी, आवास और अन्य जरूरतों के लिए पर्याप्त धन की आवश्यकता होती है और इसलिए प्रस्ताव लाया गया है।

PF के पैसे निकालते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं तो देना पड़ सकता है TAX

बीते सालों में कर्मचारियों ने अपना पीएफ समय से पहले निकालने की प्रवृत्ति बढ़ी है। यही वजह है कि सरकार ने भी इसे नियंत्रित करने के लिए आयकर नियमों में कुछ बदलाव किए हैं।

यह पढ़ा क्या?
X