pension

Sukanya Samriddhi Yojana: 31 जुलाई तक खोलें अकाउंट, इसमें निवेश कर जुटा लेंगे 63 लाख का फंड

Sukanya Samriddhi Yojana: सरकार ने इस स्कीम के तहत खाता खुलवाने और निवेश की समय सीमा हाल ही में एक महीने बढ़ाकर 31 जुलाई 2020 कर दी है। ऐसे में अगर आप अपनी बच्चियों के नाम पर कोई सेविंग अकाउंट खोलने की सोच रहे हैं तो इस स्कीम के जरिए आप ज्यादा लाभ हासिल कर सकते हैं।

प्राइवेट नौकरी करते हैं और कंपनी निकाल दे तो ESIC की अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना से मिलेगा भत्ता, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण’ के तहत नौकरी से निकाले गए बेरोजगारों को वित्तीय मदद दी जाती है। यह कर्मचारी राज्य बीमा निगम यानि ESIC द्वारा संचालित योजना है।

NPS में करते हैं निवेश? सिर्फ 3 साल बाद ही निकाल सकते हैं रकम

Pension Fund Regulatory and Development Authority of India (PFRDA) National Pension System: एक निवेशक एनपीएस के तहत अंशदान की अवधि (जब तक एनपीएस के लिए पैसा जमा किया जाता है) के दौरान तीन बार आंशिक निकासी कर सकते

एक बार निवेश कर ताउम्र पाएं 56,100 रुपये सालाना पेंशन, जानें- LIC की जीवन शांति में कितना करना होगा निवेश

जीवन शांति पॉलिसी में एक बार निवेश कर ग्राहकों को आजीवन हर महीने पेंशन का लाभ मिलता है। इस पॉलिसी में कितना निवेश कर हर महीने पेंशन का फायदा उठाया जा सकता है आज हम आपको इस बारे में जानकारी देंगे।

Atal Pension Yojna में रोजाना 7 रुपये निवेश कर पा सकते हैं 60 हजार रु पेंशन! जानें क्या है ये पूरी स्कीम

Atal Pension Yojana: अगर आप इस योजना में अटल पेंशन योजना में रोजाना 7 रुपये बचाकर निवेश करते हैं तो आप सालाना 60 हजार रुपये पेंशन पा सकते हैं।

PM Vay Vandana Yojana: महज 3 लाख रु निवेश करेंगे तो रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी रकम, जानें क्या है ये स्कीम

PM Vay Vandana Yojana: वरिष्ठ नागरिक प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश कर सकते हैं, जो 31 मार्च 2023 तक खुला है। वित्त वर्ष 2020-21 में इस स्कीम के तहत 7.40 फीसदी सालाना का ब्याज मिलेगा।

Coronavirus Pandemic: NPS से ऐसे निकालें कोरोना के इलाज के लिए पैसा, झटपट होगा काम, जानें प्रॉसेस

How to withdraw from NPS due to COVID-19: एनपीएस के निवेशकर्ता अब पत्नी, बच्चे, कानूनी रूप से गोद लिए गए बच्चे या निर्भर माता-पिता के ईलाज से जुड़ें खर्च के लिए निकासी कर सकते हैं।

EPF खाते में ‘डेट ऑफ एग्जिट’ अपडेट करना चाहते हैं? ये है तरीका, घर बैठे चुटकियों में होगा काम

Employees’ Provident Fund Organisation: अक्सर देखने को मिलता था कि कर्मचारी के नौकरी बदलने पर एम्पलॉयर की तरफ से डेट ऑफ एग्जिट दर्ज करने में लेट-लतीफी की जाती थी जिससे कर्मचारी को पेरशानी का सामना करना पड़ता था।

Atal Pension Yojana: रोजाना 7 रुपये निवेश कर पा सकते हैं 5000 रु की पेंशन, जानें कैसे

Atal Pension Yojana: योजना राष्ट्रीय पेंशन योजना के जरिए पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित की जा रही है। योजना की ओवरड्राफ्ट सुविधा 10000 रुपये है। खातों का दुर्घटना बीमा 2 लाख है।

ग्रेच्युटी की पात्रता के लिए ये करना है जरूरी, वर्ना नहीं मिलता फायदा, 30 दिन के भीतर करना होता है आवेदन

Payment of Gratuity Act, 1972: पेमेंट ऑफ ग्रेच्युटी एक्ट, 1972 के मुताबिक वे कर्मचारी जिन्होंने एक ही कंपनी में पांच साल की अवधि पूरी कर ली हो वह ग्रेच्युटी के लिए पात्र माने जाते हैं।

क्या है नेशनल सोशल असिस्टेंस प्रोग्राम? कोरोना संकट में इसी के तहत 3 महीने की एडवांस पेंशन भेज रही सरकार

National Social Assistance Programme: केंद्र सरकार के नेशनल सोशल असिस्टेंस प्रोग्राम के तहत अभावों से जूझ रहे परिवारों तक नकद हस्तांतरण की सुविधा के अलावा खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य बीमा समेत समग्र सामाजिक सुरक्षा भी दी जाती है।

Atal Pension Yojana में हर महीने 269 रुपये भरिए, मिलते रहेंगे 5 हजार, जानें क्या है ये स्कीम

Atal Pension Yojana: इस योजना में अगर आप हर महीने 269 रुपये भरकर पांच हजार रुपये प्रति माह की पेंशन का व्यवस्था हो जाती है।

Atal Pension Yojna: 25 की उम्र से शुरू कीजिए हर महीने 376 रुपये का निवेश, पांच हजार रुपये पेंशन का हो जाएगा इंतजाम

Atal Pension Yojna: योजना की खास बात यह है कि इसकी शुरुआत असंगठित क्षेत्रों के लोगों को ध्यान में रखकर की गई है, जो अपनी छोटी सी पूंजी लगाकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। इस योजना में 18 से 40 साल के बीच का व्यक्ति निवेश के लिए पात्र है।

Atal Pension योजना में कौन नहीं उठा सकता 5000 रुपये प्रति महीने पेंशन का फायदा? यहां जानें

Atal Pension Yojna: योजना का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चहिए और इसके साथ ही कोई भी भारतीय निवेश कर सकता है।

EPF निकासी और खाते के ट्रांसफर को लेकर है कोई परेशानी? EPFO की इस वेबसाइट में दर्ज करें अपनी शिकायत

EPF I Grievance Management System for EPF Accountholders: यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) होने पर आप आसानी से शिकायत दर्ज कर सकते हैं। वहीं अगर ये नंबर नहीं है तो भी आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

अब घर बैठे 60 रुपये में लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकेंगे पेंशनभोगी, सरकार ने बैंकों को दिए निर्देश

सरकार ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वे पेंशनभोगियों को उनके घर पर 60 रुपये में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा उपलब्ध करवाएं।

PMVVY: सिर्फ 15 लाख का निवेश और 10 साल तक हर महीने पाएं 10 हजार रुपए, जानिए गारंटी प्लान के फायदे और फीचर्स

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana: यह एक गारंटी प्लान है और इसमें आपको कई फायदें भी मिलते हैं। इस योजना में आपको न्यूनतम पेंशन 1 हजार रुपए तो वहीं अधिकमत पेंशन 10 हजार रुपए तक मिलेगी।

PM Vaya Vandana Yojana: बीच में कैंसल करने पर मिल जाती है 98% रकम, आते हैं 5 ‘एडिश्नल बेनेफिट्स’

PM Vaya Vandana Yojana: पिछले साल बजट सेशन (2018-19) में सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रावधानों को बढ़ावा देते हुए निवेश सीमा को 7.5 लाख रुपये से बढ़ा दिया था।