pension

LIC की इस पॉलिसी में एकबार पैसा भरकर हर महीने पाएं पांच हजार रुपये महीना, जानें पूरी पॉलिसी

पॉलिसीधारक 1 लाख रुपये न्यूनतम निवेश कर सकता है जबकि अधिकतम की सीमा नहीं है। न्यूनतम एन्युटी 12000 रुपए सालाना है। पेंशन पर इनकम टैक्स के 80सी के तहत टैक्स लगता है।

LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर हर महीने पाएं 4 हजार रुपये, जानें पूरा प्लान

30 से 85 साल का कोई भी भारतीय व्यक्ति इस पॉलिसी में निवेश कर सकता है। पेंशन पर इनकम टैक्स के 80सी के तहत टैक्स लगता है। खास बातय है कि पॉलिसी जारी करने की तारीख से 3 महीने बाद लोन सुविधा भी मिलती है। पेंशन किस तरह से लेनी है इसके लिए चार विकल्प (वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और प्रति माह) मिलते हैं।

LIC Bima Jyoti Policy: रोजाना 53 रुपये का निवेश कर मैच्योरिटी पर पाएं 4 लाख रुपये गारंटीड, जानें कब तक भरना होगा प्रीमियम

LIC Bima Jyoti Policy: यह एक नॉन लिंक्ड प्लान है यानी इसका बाजार के उतार-चढ़ाव से कोई संबंध नहीं है। यह एक लिमिटेड पीरियड प्लान है यानी पॉलिसीधारक को चुने हुए पॉलिसी पीरियड से कम समय तक भुगतान करना होता है।

Atal Pension Scheme: आपका खाता SBI में है तो आप नेट बैंकिंग के जरिए ले सकते हैं फायदा, जानें तरीका

इस योजना में सबस्क्राइबर को न्यूनतम 1000 रुपए से लेकर 5000 रूपए के बीच निश्चित पेंशन प्रतिमाह दी जाएगी। पेंशन की राशि के 60 वर्ष की उम्र तक अटल पेंशन योजना में किए गए योगदान पर निर्भर करती है।

LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश के बाद हर महीने मिलती है पेंशन, जानें पूरी डिटेल

‘जीवन अक्षय’ पॉलिसी की कुछ शर्तें तय की गई हैं। 30 से 85 साल का कोई भी भारतीय व्यक्ति इस पॉलिसी में निवेश कर सकता है। न्यूनतम एन्युटी 12000 रुपए सालाना है जिसके लिए 1 लाख रुपये भरने होते हैं।

LIC की इस पॉलिसी में निवेश कर पा सकते हैं प्रति माह 4957 रुपये पेंशन, इतना करना होगा एकमुश्त निवेश

पॉलिसी में निवेश करने के लिए कुछ शर्तें बनाई गई हैं। मसलन 30 से 85 साल का कोई भी भारतीय व्यक्ति इसमें निवेश के लिए पात्र है। न्यूनतम एन्युटी 12000 रुपए सालाना है। पेंशन पर इनकम टैक्स के 80सी के तहत टैक्स लगता है।

LIC जीवन आनंद पॉलिसी में रोजाना 64 रुपये का निवेश कर पास सकते हैं 13 लाख रु की मोटी रकम

यह पॉलिसी आपको लाइफ टाइम 50,0000 रुपये का रिस्क कवर भी मुहैया किया जाएगा। यानी पॉलिसी की मैच्योरिटी पर सम एश्योर्ड के साथ रिस्क कवर भी मिलेगा।

LIC की इस पॉलिसी में 1 लाख रुपये के एकमुश्त निवेश के बाद पा सकते हैं आजीवन पेंशन, जानें पूरी डिटेल

पेंशन किस तरह से लेनी है इसके लिए भी निवेशकर्ता को चार अलग-अलग विकल्प (वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और प्रति माह) मिलते हैं। इस पॉलिसी की शर्तों की बात करें तो पेंशन पर इनकम टैक्स के 80सी के तहत टैक्स लगता है।

LIC के इस एन्यूटी प्लान में एकमुश्त निवेश के बाद हर महीने मिलता है रिटर्न, जानें पूरी डिटेल

अगर आप अपने लिए या अपने परिवार के सदस्य के लिए हर महीने पेंशन की व्यवस्था करना चाहते हैं इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

LIC जीवन अक्षय पेंशन प्लान: एकमुश्त निवेश के बाद हर महीने पा सकते हैं 5 हजार रुपये, जानें पूरी डिटेल

इस पॉलिसी में निवेश के तुरंत बाद ही पेंशन मिलने लगती है। अगर आप अपने लिए या फिर अपने अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए हर महीने पेंशन की व्यवस्था करना चाहते हैं तो इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

इस पेंशन पॉलिसी में निवेश कर हर महीने पा सकते हैं 6 हजार रुपये, जानें पूरी डिटेल

शर्तों के मुताबिक न्यूनतम एक लाख रुपये का एकमुश्त निवेश अनिवार्य है। इसी तरह न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये तय की गई है। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

LIC की इस पॉलिसी में एक बार निवेश करने पर मिलती है हर महीने पेंशन, एक लाख रुपये देकर भी उठा सकते हैं फायदा

शर्तों के मुताबिक न्यूनतम एक लाख रुपये का एकमुश्त निवेश अनिवार्य है। इसी तरह न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये तय की गई है। 30 से 85 साल का कोई भी भारतीय व्यक्ति इस पॉलिसी में निवेश कर सकता है।

LIC Jeevan Umang Policy: 199 रुपये का रोजाना निवेश कर पाएं 94 लाख, जानें डिटेल्स

पॉलिसीधारक की मौत की सूरत में परिजनों को एकमुश्त राशि दे दी जाती है यानी पॉलिसीधारक की मृत्यु पर भुगतान किए गए प्रीमियम की राशि नॉमिनी को वापस मिलती है। इस पॉलिसी में प्रीमियम पेइंग टर्म 15, 20, 25 और 30 वर्ष है।

NPS सब्सक्राइबर्स के लिए आया आंशिक निकासी का नया नियम, पांच दिन के भीतर खाते में आएंगे पैसे

पहले के नियम के मुताबिक इस फंड में तीन साल तक निवेश करने के बाद ही सब्सक्राइबर आंशिक निकासी के लिए पात्र माने जाते थे। 18 साल से लेकर 65 साल तक की आयु का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम से जुड़ सकता है।

LIC की इस पॉलिसी में निवेश के तुरंत बाद ही पा सकते हैं हर महीने 6 हजार रुपये, जानें डिटेल्स

पॉलिसी की शर्तों की बात करें तो 30 से 85 साल का कोई भी भारतीय व्यक्ति इस पॉलिसी में निवेश कर सकता है। इसी तरह न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये तय की गई है इसके लिए न्यूनतम एक लाख रुपये का एकमुश्त निवेश अनिवार्य है।

LIC की इस पॉलिसी में निवेश कर हर महीने पाएं 7 हजार रुपये, जानें कैसा है ये पूरा प्लान

इस पॉलिसी की शर्तों की तो जिनमें न्यूनतम एक लाख रुपये का एकमुश्त निवेश अनिवार्य है। इसी तरह न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये तय की गई है। 30 से 85 साल का कोई भी भारतीय व्यक्ति इस पॉलिसी में निवेश कर सकता है।

LIC की इस पॉलिसी में निवेश के तुरंत बाद मिलती है पेंशन, जानें डिटेल्स

पेंशन वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और प्रति माह के आधार पर मिलती है। इस पॉलिसी की शर्तों की बात करें तो न्यूनतम एक लाख रुपये निवेश किया जा सकता है और न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये तय है।

PPF अकाउंट इनएक्टिव हो जाए तो ऐसे दोबारा चालू कर सकते हैं, जानें प्रॉसेस

How to activate ppf account: पीपीएफ खाते में हर साल कम से कम 500 रुपये डालने पड़ते हैं और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये निवेश किया जा सकता है। अगर आप 500 रुपये हर साल जमा करेंगे तभी यह खाता चालू रहता है।

यह पढ़ा क्या?
X