Parliament

1300 आपत्तियों के बावजूद कोरोना काल में केंद्र सरकार ने 20 हजार करोड़ रुपये के सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को दी हरी झंडी, नई संसद का रास्ता साफ

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को संसद मार्ग पर स्थित ‘संसद भवन के विस्तार और पुनर्निर्माण’ के रुप में लिस्ट किया गया है। नई बिल्डिंग का प्रस्तावित एरिया करीब 65,000 स्कवायर मीटर होगा, जो कि मौजूदा संसद भवन से सटा हुआ है।

संसद भवन के बाहर भाजपा सांसद की कार बैरियर से टकराई, मच गया हड़कंप

बीजेपी सांसद की गाड़ी को गेट नबंर 1 पर किसी अन्य गाड़ी ने टक्कर मार दी। इसके बाद सिक्योरिटी सिस्टम एक्टिव हो गया।

RS चुनाव: अपने दम पर 9 सीट ही जीत सकती है कांग्रेस, 5 पूर्व CM समेत दर्जनभर युवा-बुजुर्ग नेता ठोक रहे दावेदारी

Rajya Sabha Election: पार्टी की तरफ से इस बार जिन वरिष्ठ नेताओं का कार्यकाल पूरा हो रहा है उनमें दिग्विजय सिंह (मप्र), मोतीलाल वोरा (छत्तीसगढ़) और मधुसूदन मिस्त्री (गुजरात) प्रमुख हैं। सूत्रों की माने तो पार्टी नेतृत्व के लिए इन तीनों को नजरअंदाज कर पाना मुश्किल रहेगा।

आरक्षण पर शीर्ष अदालत के फैसले पर लोस में हंगामा, केंद्रीय मंत्री गहलोत बोले- सरकार उच्च स्तर पर कर रही विचार

लोकसभा में शून्यकाल के दौरान कांग्रेस और द्रमुक के सदस्यों ने सरकार पर निशाना साधते हुए उसे दलित विरोधी बताया और कहा कि उत्तराखंड सरकार द्वारा शीर्ष अदालत में पक्ष रखे जाने के बाद न्यायालय का यह फैसला आया है।

“बजट भाषण में सरकार भूल गई अच्छे दिनों के खोखले वादे” चिदंबरम बोले – बेरोजगारी, खपत घटने से बढ़ा आर्थिक संकट

नोटबंदी को बड़ी भूल करार देते हुए चिदंबरम ने कहा कि सरकार अपनी गलतियां मानने से इंकार कर देती है। उन्होंने कहा “जल्दबाजी में बिना किसी तैयारी के माल एवं सेवा कर को कार्यान्वित कर देना दूसरी बड़ी भूल थी। इसकी वजह से आज अर्थव्यवस्था तबाह हो गई है।”

रिपोर्ट: संसद भवन, मंत्रालय समेत 100 से ज्यादा बिल्डिंग में नहीं हैं फायर सेफ्टी के इंतजाम, जान हथेली पर रख काम कर रहे मंत्री-अधिकारी!

दिल्ली फायर सर्विसेज (DFS) ने जांच में पाया है कि कड़ी सुरक्षा वाली इमारतों में भी ऐसी खामियां हैं जिनके चलते आग लगने पर जान-माल का नुकसान हो सकता है।

प्रदूषण पर केंद्रीय मंत्री ने गाजर खाने की दी थी सलाह! संसद में कांग्रेसी नेता का जवाब- हमें बकरियां समझ रखा है?

वहीं, कांग्रेस नेता शशि थरूर ने वायु प्रदूषण की विभीषिका से मिलकर निपटने पर जोर देते हुए सरकार से विधायी रास्ता अपनाने एवं नयी राष्ट्रीय स्वच्छ हवा नीति पर लागू करने पर जोर दिया।

संसद के मेडिकल सेंटर के खिलाफ स्पीकर से शिकायत, सांसदों को दी गलत मेडिकल रिपोर्ट, बता दी गंभीर बीमारी

सांसद जगदंबिका पाल और महाबल मिश्रा ने पत्र लिखकर संसद के भीतर बने मेडिकल सेंटर की कार्यशैली पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने स्टाफ के अनुभव पर सवाल उठाया और कार्रवाई की मांग की।

संसद की सुरक्षा में सेंध! चाकू लेकर राम रहीम के नारे लगाता हुआ घुसने की कोशिश करता शख्स हिरासत में

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बाइक से आया एक शख्स संसद भवन के गेट नंबर 1 से अंदर घुसने की कोशिश कर रहा था। इस शख्स के हाथ में चाकू था। हालांकि समय रहते उसे सुरक्षा कर्मचारियों ने पकड़ लिया।

संसद में शशि थरूर ने किसानों का उठाया मुद्दा, बीजेपी सांसद का तंज- हॉलीवुड एक्टर गा रहा भोजपुरी गाना 

बीजेपी सांसद के इस कटाक्ष पर कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने पूछा, ‘वह (थरूर) किसानों के बारे में बात क्यों नहीं कर सकते? क्या उनके संसदीय क्षेत्र में किसान नहीं हैं।’

किसी आतंकी संगठन का सदस्य न होने पर भी घोषित कर सकेंगे आतंकवादी! बिल पर विपक्ष का हंगामा

थरुर के अनुसार, इस बिल का पूर्व में दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा भी विरोध किया गया था। यह बिल भारत के संविधान के विरुद्ध है और इससे किसी व्यक्ति के मूलभूत अधिकारों का हनन हो सकता है।

17वीं लोकसभा में नहीं दिखेंगे ये दिग्गज राजनेता

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में जनता एक बार फिर से अपने जनप्रतिनिधियों को पांच साल के लिए चुन कर संसद में भेजेगी। इन जनप्रतिनिधियों में पुराने चेहरों के साथ कई नए चेहरे होने की भी उम्मीद है। लेकिन इस बार कुछ ऐसे राजनेता भी हैं जिन्होंने कई दशक तक अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है लेकिन इस बार वे शायद लोकसभा में नजर ना आएं।

लोकसभा में पीएम मोदी का कांग्रेस का हमला, बोले- आजादी के बाद पहली बार बनी ‘कांग्रेस गोत्र’ से इतर की सरकार

बुधवार (13 फरवरी, 2019) को लोकसभा में भाषण के दौरान उन्होंने मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पर निशाना साधा।

संसद परिसर में बैरिकेड से भिड़ी कार, दिल्ली में सिक्युरिटी को लेकर तुरंत हाई अलर्ट

आज (मंगलवार) दोपहर संसद भवन परिसर में एक सांसद की कार बैरीकेड से टकरा गई।

Reservation Debate in Parliament Updates: आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को आरक्षण देने वाला बिल पास, पक्ष में 323 और विरोध में पड़े महज 3 वोट

Reservation Quota Latest News in Hindi, EWS Reservation Debate in Parliament News: आर्थिक रूप से गरीब सवर्णों को 10 फीसद तक आरक्षण देने वाले विधेयक को लोकसभा में पास कर दिया गया। विधेयक के पक्ष में 323 वोट पड़े जबकि विपक्ष में महज तीन सांसदों ने वोट किया।

Triple Talaq Bill Updates: राज्यसभा 2 जनवरी तक के लिए स्थगित, नहीं पेश हो सका तीन तलाक विधेयक

Triple Talaq Bill in Rajya Sabha Parliament Updates: विधेयक को बृहस्पतिवार को विपक्ष के बहिर्गमन के बीच लोकसभा द्वारा मंजूरी दी जा चुकी है। विधेयक के पक्ष में 245 जबकि विपक्ष में 11 वोट पड़े थे।

सांसदों के मुकाबले कम काम करते हैं विधायक! जानें स्टडी में सामने आए कौन से आंकड़े

6 साल के डाटा के आधार पर तैयार की गई इस रिपोर्ट के अनुसार, सिर्फ 50 प्रतिशत विधानसभाओं और यूनियन टेरीटरीज में ही औसतन 28 दिन काम होता है, बाकी कि 50% में तो यह आंकड़ा और भी कम है।

संसद में बैठकर मॉडल की तस्वीर शेयर कर भद्दे कमेंट कर रहे थे सांसद, यूं मिला कड़ा जवाब

मेक्सिको में संसद सत्र के दौरान एक सांसद वाट्अएप पर प्राइवेट चैट कर रहे थे। चैट के दौरान उन्होंने एक लड़की की तस्वीर पोस्ट की और अश्लील टिप्पणी की। लेकिन वह तस्वीर एक यूनिवर्सिटी छात्रा की थी, जिसने बाद में उन्हें काफी खरीखोटी सुनाई।