Parliament

कृषि बिलः निलंबित 8 RS सांसद रात भरे बैठे रहे धरने पर, सुबह उपसभापति लेकर गए चाय तो पीने से कर दिया इन्कार

इसी बीच, Rajya Sabha के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने एक दिन का उपवास रखने का फैसला लिया है। यह कदम उन्होंने 20 सितंबर को कृषि बिल के पारित होने के दौरान विपक्षी सांसदों के खुद के साथ किए गए ‘खराब बर्ताव’ के खिलाफ लिया है।

Farm Bills: विरोध दबाने को BJP के नेताओं को निर्देश, प्रचार सामग्री भी सौंपी; मंत्री तोमर ने भाजपा शासित राज्यों के कृषि मंत्रियों संग की मीटिंग

केंद्रीय कृषि मंत्री ने इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा और आस-पास के सूबों के सांसदों और केंद्रीय मंत्रियों के साथ कई बैठकें की हैं। सूत्रों की मानें तो तोमर ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पदाधिकारियों से भी विधेयकों के संबंध में संपर्क किया है।

‘और कितनों की लुटेगी इज्जत?’, संसद के बाहर BJP की रूपा गांगुली का प्रदर्शन, बोलीं- लोगों को मार रही फिल्म इंडस्ट्री, बना रही ‘नशाखोर’

Bharatiya Janata Party की सांसद के पास इस दौरान कुछ प्लेकार्ड्स (तख्तियां) थीं, जिन पर हिंदी और बांग्ला में लिखा हुआ था- मुंबई फिल्म इंडस्ट्री और कितने मर्डर कराएगी?

RS में हंगामा: कैमरे का फोकस “चेयर” पर था तो सांसदों ने मोबाइल से रिकॉर्ड कर वायरल की क्लिप

सदन में उस दौरान जो हो-हल्ला हुआ, वो असल में प्रसारित नहीं हुआ। पर कुछ सांसदों ने उस दौरान पूरे वाकये को अपने मोबाइल पर रिकॉर्ड कर लिया था।

कृषि बिलों को कांग्रेसी MP ने बताया- ‘डेथ वॉरंट’, TMC बोली- वादा था 2022 का, पर 2028 तक दोगुनी न हो सकेगी किसानों की आय

बाद में शिवसेना MP संजय राउत ने कहा- आज आप जो बिल ला रहे हैं जिसमें आपने कहा कि ये किसान के हित में है। क्या आप देश को आश्वस्त कर सकते हैं कि ये जो तीन बिल हैं ये मंज़ूर होने के बाद क्या हमारे किसानों की आय सच में डबल हो जाएगी और एक भी किसान इस देश में आत्महत्या नहीं करेगा?

PM-CARES Fund पर संसद में उठे सवाल, FM बोलीं- अगर कांग्रेस पीएम राहत कोष पर नहीं दे सकती जवाब तो सवाल पूछने का अधिकार नहीं

कांग्रेस, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने शनिवार को लोकसभा में पीएम केयर्स फंड के गठन का विरोध किया और आरोप लगाया कि इसमें पारदर्शिता की कमी है।

टाटा को मिला संसद की नई बिल्डिंग सेंट्रल विस्टा बनाने का कॉन्ट्रेक्ट, 861.90 करोड़ रुपये आएगी लागत; इन दिग्गज कंपनियों को दी मात

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने अंतिम रूप से तीन कंपनियों को ऑनलाइन फाइनेंशियल निविदा के लिए चुना था। संसद की नई ईमारत पार्लियामेंट हाउस के प्लॉट नंबर 118 पर बनेगी।

फिल्म इंडस्ट्री-ड्रग पैडलर्स के बीच मिलीभगत की कोई जानकारी नहीं- संसद में सरकार का जवाब

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने बताया कि कोविड – 19 के दौरान लॉकडाउन के समय हुई जांच में एनसीबी को फिल्म और ड्रग पैडलर्स के बीच मिली भगत का कोई सबूत नहीं मिला है।

अनुच्छेद 370 के प्रावधान समाप्त होने के बाद पूर्ण रूप से देश की मुख्यधारा से जुड़े जम्मू कश्मीर, लद्दाखः केंद्र

राजनाथ सिंह ने आगे कहा- मौजूदा स्थिति के अनुसार पूर्वी लद्दाख और Gogra, Kongka La और Pangong Lake का North और South Banks पर कई टकराव वाले क्षेत्र हैं।

संपादकीय: वक्त का तकाजा

हमारा देश फिलहाल कई मोर्चों पर एक साथ जूझ रहा है। एक तरफ, देश भर में कोरोना के संक्रमण की चुनौती है तो दूसरी ओर पड़ोसी देशों, खासकर चीन के साथ सीमा पर जिस तरह के हालात बने हुए हैं, उसमें बहुस्तरीय चौकसी बरतना भी अनिवार्य है।

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4,263 नए मामले, संक्रमितों की कुल संख्या 2.25 लाख हुई

भारत में करीब 92 प्रतिशत मामले हल्के लक्षण वाले हैं और 5.8 प्रतिशत मामलों में ऑक्सीजन थैरेपी की जरूरत पड़ी वहीं 1.7 प्रतिशत मामले आईसीयू वाले रहे।

दूसरी नजर: जबर्दस्ती के संघवाद का प्रदर्शन

अध्यादेश के पीछे मकसद यही है कि सभी बड़े वित्तीय संस्थानों को केंद्र सरकार के नियंत्रण में ले लिया जाए और जो जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों और अरबन कोआपरेटिव बैंकों के प्रबंधन (निर्वाचित निदेशक) में है, वे केंद्र सरकार के इशारों पर चलें। यह अध्यादेश राज्य के अधिकारों पर खुला हमला है।

चौपाल: प्रश्न की जगह

प्रश्नकाल का एक विकल्प यह भी था कि सदस्यों से प्रश्न रखवा कर उन्हें अतारांकित प्रश्नों की तरह छपे हुए लिखित उत्तर दे दिए जाते।

चीन युद्ध के बाद पहली बार संसद सत्र में नहीं पूछे जाएंगे सवाल, जानिए प्रश्नकाल से जुड़े सवालों के जवाब

Chakshu Roy: संसद के आगामी मानसून सत्र में प्रश्नकाल और ना ही गैर सरकारी विधेयक लाए जाने की अधिसूचना पर विपक्षी दलों नाराजगी जाहिर की है।

ओम बिड़ला की चिट्ठी पर बिदके कई संसदीय समितियों के पूर्व प्रमुख- स्पीकर ने की घुसपैठ, पूर्व महासचिव बोले- ऐसा पहले कभी नहीं हुआ

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कुछ दिन पहले ही संसदीय समितियों के प्रमुखों को चिट्ठी लिखकर निर्देश दिए थे कि वे कोर्ट में लंबित मामलों पर चर्चा न करें।

मानसून सत्र में सांसद नहीं पूछ सकेंगे सवाल, कांग्रेस नेता ने स्पीकर को लिखी चिट्ठी- फिर ऐसे सेशन का मतलब क्या?

चौधरी ने इस बात की आशंका जाहिर की है कि शून्यकाल के दौरान सांसदों को आवश्यक मुद्दे उठाने के लिए जो नोटिस देना होता है उस नोटिस की संख्या घटाई जा सकती है। ऐसे करने से सांसदों को अपनी बात रखने का मौका नहीं मिल पाएगा।

COVID-19 के बीच 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक मॉनसून सत्र, छुट्टी बगैर चलेगी संसदीय कार्यवाही

सूत्रों के मुताबिक एक अक्टूबर तक चलने वाले इस सत्र के दौरान कुल 18 बैठकें प्रस्तावित हैं।

1300 आपत्तियों के बावजूद कोरोना काल में केंद्र सरकार ने 20 हजार करोड़ रुपये के सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को दी हरी झंडी, नई संसद का रास्ता साफ

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को संसद मार्ग पर स्थित ‘संसद भवन के विस्तार और पुनर्निर्माण’ के रुप में लिस्ट किया गया है। नई बिल्डिंग का प्रस्तावित एरिया करीब 65,000 स्कवायर मीटर होगा, जो कि मौजूदा संसद भवन से सटा हुआ है।

IPL 2020 LIVE
X