Parliament

लोकसभा में पास हुआ मध्यस्थता और सुलह संशोधन बिल 2021, जानिए क्या हैं इसके मायने

मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में मध्यस्थता और सुलह (संशोधन) विधेयक पर विपक्षी सांसदों द्वारा दिए गए तर्कों के जवाब दिए।

मैं कहता हूं अंग्रेजों को दलाल, बुरा इनको लग जाता है, बोले- संजय सिंह, RS में गूंजे ठहाके

राज्यसभा में AAP सांसद संजय सिंह ने एक अलग अंदाज में बीजेपी सरकार को घेरा। संजय सिंह ने कहा कि मैं कहता हूं अंग्रेजों का दलाल, बुरा सरकार और बीजेपी को लग जाता है।

Mudra Yojana के तहत 27 हजार करोड़ से अधिक का लोन सैंक्शन…कौन पाया, दामाद?- कांग्रेस को लेकर FM का बयान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज विपक्ष पर करारा हमला बोला। खासकर सीतारमण ने कांग्रेस को घेरा।

संबित पात्रा बोले- कांग्रेस का विश्वास तो अध्यक्ष पर भी नहीं, मैं पत्थर पर जाकर सिर फोड़ूं, इससे कोई फायदा नहीं

संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस को विश्वास है किस पर? जनता पर नहीं है, चुनाव आयोग पर नहीं है, सेना पर नहीं है। सुप्रीम कोर्ट पर नहीं है। कांग्रेस का विश्वास तो उसके अध्यक्ष पर भी नहीं है।

जानबूझकर रो पड़े पीएम? एंकर के सवाल पर बोले पैनलिस्ट- इमोशनली ब्लैकमेल करने का स्वाभाव है उनका

आज तक पर डिबेट के दौरान एंकर ने कहा कि आपको पीएम का रोना नौटंकी लगता है? इस पर शिवसेना प्रवक्ता ने कहा कि वे बहुत बार रोते हैं। उनका स्वभाव है कि वे देश को इमोशन ब्लैकमेल करते हैं।

उत्तराखंड त्रासदीः 14 वर्ग Km क्षेत्र जितना बड़ा था हिमस्खलन, ऋषिगंगा नदी के निचले क्षेत्र में बनी फ्लैश फ्लड की स्थिति- बोले शाह

गृह मंत्री के मुताबिक, सोमवार शाम पांच बजे तक 20 शव मिले। दूसरे टनल में 25 से 30 लोगों के फंसे होने की आशंका है, जबकि NTPC के 12 कर्मचारियों को बाहर निकाला जा चुका है। 197 लोग फिलहाल लापता हैं, जिनकी तलाश जारी है।

Congress नेता ने संसद में दोहराया टिकैत का सवाल, कहा- मोदी जी 1 कॉल दूर, पर किसके पास है नंबर?

दरअसल बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से जो कहा है हम उसे दोहराना चाहते हैं। हमने कहा कि हम आम सहमति तक नहीं पहुंच रहे हैं, लेकिन हम प्रस्ताव दे रहे हैं और किसान इस पर विमर्श कर सकते हैं।

बढ़ी दाढ़ी लेकर पहुंचे संसद तो लगने लगी अटकलें, फिर सांसद ने खुद खोला राज

मर्गनी भरत संसद के बजट सत्र में शामिल होने के लिए आये थे। इस दौरान उनकी दाढ़ी काफी बढ़ी हुई थी। बढ़ी हुई दाढ़ी को देखकर संसद के कई सदस्य और वहाँ मौजूद रहे लोग तरह तरह के कयास लगाने लगे।

कृषि बिलः LS में विपक्ष का हंगामा, बोले तोमर- नारेबाजी से न नष्ट करें वक्त, केंद्र चर्चा को राजी

मंगलवार को संसद के दोनों ही सदनों में विपक्ष ने जबरदस्त हंगामा किया।

कृषि कानून पर रारः राष्ट्रपति अभिभाषण के बीच कांग्रेस MP की नारेबाजी, LS में भी कांग्रेसियों का हंगामा

लोकसभा में शुक्रवार को कांग्रेस सांसदों ने विवादों में घिरे तीन नये कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग करते हुए आसन के समीप आकर नारेबाजी की ।

बजट सत्र अभिभाषणः राष्ट्रपति बोले- गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा दुर्भाग्यपूर्ण, शांतिपूर्ण आंदोलन का सम्मान

राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद से आज संसद का बजट सत्र शुरू हो जाएगा। ज्ञात हो कि किसान आंदोलन के समर्थन में करीब 19 विपक्षी पार्टियों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के बहिष्कार की घोषणा की है।

बजट सत्र 29 जनवरी से 15 फरवरी तक, संसद कैंटीन में MPs को नहीं मिलेगी खाने पर सब्सिडी

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने बताया कि 29 जनवरी से शुरू होने वाले संसद सत्र के दौरान राज्यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक होगी, लोकसभा की कार्यवाही शाम चार से रात आठ बजे तक होगी।

सदन में सबसे ज्यादा कार्यवाही की बात करती है सरकार, 2020 में सबसे कम दिन चली राज्यसभा

इससे पहले साल 1999, 2004 और 2008 में राज्यसभा की कार्यवाही 50 दिन से कम रही थी। 1999 में 48 दिन, 2004 में 46 दिन और 2008 में भी 46 दिन काम हुआ था।

‘सेंट्रल विस्टा’ पर 14,450 करोड़ का खर्च! प्रशांत भूषण बोले- केंद्र के पास शिक्षकों-नौकरियों के लिए पैसा नहीं; दिग्विजय ने दिया साथ- संकट में यूं रकम बर्बाद करना अपराध

इसी बीच, Congress के सीनियर नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भी इस मुद्दे पर केंद्र को घेरा।

COVID-19 का असरः नहीं होगा इस बार संसद का शीत सत्र, सीधे जनवरी में होगा बजट सत्र

इसी बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में एक दिन में कोविड-19 के 22,065 नए मामले सामने आए। इसके बाद देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 99,06,165 हो गए। वहीं, 354 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,43,709 हो गई।

‘सेंट्रल विस्टा’ के भूमि पूजन पर विवाद! विपक्ष ने दागा सवाल- ये धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ, हो सारे धर्मों की प्रार्थना सभा

इस परियोजना की घोषणा पिछले वर्ष सितम्बर में हुई थी, जिसमें एक नये त्रिकोणाकार संसद भवन का निर्माण किया जाना है। इसमें 900 से 1200 सांसदों के बैठने की क्षमता होगी। इसके निर्माण का लक्ष्य अगस्त 2022 तक है, जब देश स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाएगा। साझा केन्द्रीय सचिवालय के 2024 तक बनने का अनुमान है।

कृषि बिलः निलंबित 8 RS सांसद रात भरे बैठे रहे धरने पर, सुबह उपसभापति लेकर गए चाय तो पीने से कर दिया इन्कार

इसी बीच, Rajya Sabha के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने एक दिन का उपवास रखने का फैसला लिया है। यह कदम उन्होंने 20 सितंबर को कृषि बिल के पारित होने के दौरान विपक्षी सांसदों के खुद के साथ किए गए ‘खराब बर्ताव’ के खिलाफ लिया है।

Farm Bills: विरोध दबाने को BJP के नेताओं को निर्देश, प्रचार सामग्री भी सौंपी; मंत्री तोमर ने भाजपा शासित राज्यों के कृषि मंत्रियों संग की मीटिंग

केंद्रीय कृषि मंत्री ने इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा और आस-पास के सूबों के सांसदों और केंद्रीय मंत्रियों के साथ कई बैठकें की हैं। सूत्रों की मानें तो तोमर ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पदाधिकारियों से भी विधेयकों के संबंध में संपर्क किया है।

ये पढ़ा क्या?
X