OBC

27% OBC आरक्षण के बंटवारे के लिए 3 साल से काम कर रही कमेटी, रिटायर्ड जज समेत चार लोग शामिल, जानें- क्या है ओबीसी कोटे के अंदर कोटा?

27 फीसदी कोटे के बंटवारे की जरूरत इसलिए महसूस की जा रही है क्योंकि ओबीसी की केन्द्रीय लिस्ट में शामिल 2600 वर्ग में से कुछ समुदाय ही बड़े स्तर पर कोटे का लाभ ले रहे हैं।

ONGC में सालों से ओबीसी आरक्षण नियमों की धज्जियां उड़ाने पर सख्त हुआ NCBC, जारी किया कारण बताओ नोटिस, जानें- पूरा मामला

एनसीबीसी की तरफ से जुटाए गए आंकड़ों में बताया गया है कि साल 1993 से तय संख्या के मुताबिक पिछड़े वर्ग के लोगों की भर्ती नहीं की है। कमीशन ने अपनी रिपोर्ट में यह भी पाया है कि कंपनी में ओबीसी कर्मचारियों का शोषण किया गया है।

यूपीएसएसी में 40 फीसदी बढ़ी सफल मुस्लिम कैंडिडेट की संख्या, कांग्रेस नेता ने कहा-10 साल पहले शुरू की थी मुस्लिम युवाओं के लिए कोचिंग

मुस्लिम उम्मीदवार साल 2016 से यूपीएसी में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। उसके पहले के सालों में कुल उम्मीदवारों में मुस्लिम उम्मीदवारों के सफल होने का प्रतिशत सिर्फ 2.5 फीसदी रहा।

‘पीएम मोदी और अमित शाह को करें आगाह, क्रीमीलेयर इनकम से न करें छेड़छाड़’, संसदीय समिति के चीफ ने बीजेपी के ओबीसी सांसदों को लिखी चिट्ठी

पीएम मोदी को छोड़ संसद के दोनों सदनों के 112 ओबीसी सांसदों को 5 जुलाई को लिखे पत्र में सिंह ने कहा है कि उनकी संसदीय समिति ने सिफारिश की थी कि क्रीमी लेयर की सीमा को बढ़ाकर 15 लाख रुपये किया जाए।

बिहार चुनाव से पहले कांग्रेस में बागी सुर: बीच बैठक इस्‍तीफे की पेशकश, राजद से गठबंधन जारी रखने पर भी सवाल

बिहार युवा कांग्रेस के अध्यक्ष गुंजन पटेल ने पूछा कि पार्टी राज्य की 52 फीसदी आबादी को छोड़कर सत्ता में आने की उम्मीद कैसे कर सकती है? इस मुद्दे को कांग्रेस के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवीण सिंह कुशवाहा ने भी उठाया।

OBC क्रीमीलेयर की सीमा बढ़ाकर 11 लाख करने पर विचार कर रही सरकार, पर नए नियम से कई हो जाएंगे आरक्षण दायरे से बाहर

सैलरी को ‘ग्रॉस इनकम’ का हिस्सा मानने पर ओबीसी वर्ग के व्यक्ति को सरकारी नौकरियों और एजुकेशन में मिलने वाले आरक्षण के लाभ पर असर पड़ सकता है।

राहुल गांधी बोले- आरक्षण के खिलाफ हैं BJP-RSS, मोदी नहीं चाहते हैं SC/ST समाज बढ़े आगे

राहुल गांधी ने कहा, ‘मैं एससी, एसटी, ओबीसी और दलितों को बता देना चाहता हूं कि पीएम मोदी और संघ प्रमुख मोहन भागत जितना भी सपना देख लें, हम आरक्षण कभी खत्म नहीं होने देंगे।’

केंद्रीय मंत्री की दलील दरकिनार- योगी सरकार का फरमान, 17 OBC जातियों को SC का सर्टिफिकेट देना जारी रहे

केंद्र ने कहा है कि किसी वर्ग की किसी जाति को अन्य वर्ग में डालने का अधिकार सिर्फ संसद को है। जिसके बाद सवाल खड़े हुए कि क्या अब इन जातियों के एससी सर्टिफिकेट बनेंगे या नहीं?

OBC कोटे में 8 से 10 फीसदी अतिरिक्त कोटा की तैयारी, केंद्रीय समिति ने कहा- 1900 पिछड़ी जातियों को नहीं मिला पाया आरक्षण का लाभ

रिपोर्ट के मुताबिक, 2633 जातियां जिन्हें ओबीसी आरक्षण प्राप्त है उनमें से 1900 जातियों को इसका फायदा नहीं मिल रहा। इन 1900 में से आधी जातियां ऐसी हैं जिन्हें आरक्षण के तहत नौकरियों और शिक्षा में मात्र 3 प्रतिशत फायदा हुआ है।

ओबीसी क्रीमीलेयर की परिभाषा बदलने की तैयारी? 26 साल बाद मोदी सरकार ने बनाई कमेटी

सामाजिक न्याय मंत्रालय ने 8 मार्च को एक कमिटी का गठन किया है जिसका नेतृत्व भारत सरकार के पूर्व सचिव बी.पी.शर्मा करेंगे। कमिटी को 15 दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है।

सामान्य वर्ग को आरक्षण पर बढ़ेगा तनाव! ओबीसी संगठनों ने दी आंदोलन की चेतावनी

ओबीसी संहर्ष समन्वय समिति के अध्यक्ष ने कहा, ‘हम सभी 25 फरवरी को राज्य भर में रैली निकालने जा रहे हैं। हमारी मांग है कि ओबीसी की आबादी 52 प्रतिशत है तो अब हमें मिलने वाले आरक्षण की सीमा बढ़ाई जाए’।

मोदी सरकार ने चुनावी साल में बढ़ाया ओबीसी कल्याण का आवंटन

थावरचंद गहलोत ने कहा कि ओबीसी के कल्याण के लिए आवंटन में 41.03 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करते हुए वर्ष 2018-19 में 1,747 करोड़ रुपए आवंटित किए गए जबकि वर्ष 2017-18 में 1,237.30 करोड़ रुपए आवंटित किए गए थे।

प्रोफेसर-एसोसिएट प्रोफेसर पद पर OBC को नहीं मिलेगा आरक्षण

केंद्रीय विश्विद्यालयों को भेजे गए नोटिस के मुताबिक एससी और एसटी को तीनों पदों (प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर) पर आरक्ष्ण का लाभ मिलेगा।

जेएनयू में OBC उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम में नहीं मिलेगी छूट

जेएनयू हालांकि ओबीसी उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा या साक्षात्कार के चरण में दस प्रतिशत की छूट देता था।

डबल से ज्‍यादा बढ़ाई गई IIT की फीस, अगले सेशन से 90 हजार की जगह देने होंगे 2 लाख

यह खबर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी की ओर से की गई उस घोषणा के बाद आई है, जिसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दलित और विकलांगों को आईआईटी में मुफ्त में शिक्षा देने की बात कही गई थी।

आरक्षण: जाटों ने कहा- गुरुवार रात तक का समय है, सरकार का जवाब- बिल लाएंगे पर धमकी देना बंद करो

रोहतक में तीन दिन के लिए स्‍कूल-कॉलेजों की छुट्टी कर दी गई है। रोहतक सहित आठ अन्‍य संवेदनशील जिलों में भी अतिरिक्‍त जाब्‍ता तैनात किया गया है।

राज्यसभा में उठी ओबीसी के हक की आवाज

कांग्रेस के हनुमंत राव ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि दलितों के पैरोकार बाबा साहेब अंबेडकर ने वर्ष 1950 में कहा था कि हम अपने सामाजिक और आर्थिक ढांचे से बराबरी को कब तक दूर रखेंगे क्योंकि आगे बढ़ने के लिए समानता बहुत जरूरी है।

समझौते के लिए हार्दिक पटेल से मिले गुजरात सरकार के दूत

हिंसक जाट आंदोलन से सबक लेकर गुजरात सरकार ने पटेल आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल के पास अपना दूत भेजकर इस जटिल मुद्दे पर समझौते की संभावनाएं तलाशने का प्रयास किया।

राशिफल
X