obc reservation

क्या बिहार चुनाव की वजह से सोनिया गांधी ने उठाया NEET में OBC आरक्षण का मामला? पीएम से कहा- 11000 सीट का हो रहा नुकसान

सोनिया गांधी ने पत्र में जानकारी देते हुए बताया कि “ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ अदर बैकवर्ड क्लासेज के आंकड़ों के मुताबिक ओबीसी वर्ग के छात्रों को साल 2017 से अब तक राज्य/केन्द्र प्रशासित मेडिकल संस्थानों में करीब 11,000 सीटों का नुकसान हुआ है।”

2633 जातियों को मिलने वाले 27% OBC आरक्षण का नया फॉर्मूला ला सकती है मोदी सरकार

OBC Reservation: 1931 के बाद आज तक एक भी जातीय जनगणना नहीं हुई है। माना जा रहा है कि 2021 में होने वाली जनगणना में 90 साल बाद पहली बार ओबीसी की गिनती की जाएगी।

ओबीसी क्रीमीलेयर के मुकाबले मुश्किल हैं ईडब्लूएस कोटे की शर्तें, ये बात होगी अहम

सरकार का कहना है कि सवर्णों और ओबीसी के क्रीमी लेयर के लिए आरक्षण पाने की शर्तें एक समान रखी गई हैं। हालांकि यह इतना भी आसान नहीं है, जितना कि दिखाई दे रहा है।

घोर असमानता! ओबीसी की केवल 25 फीसदी जातियां ले रहीं आरक्षण का 97 फीसदी फायदा

एक आयोग की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है, जिसमें पता चला है कि ओबीसी आरक्षण व्यवस्था में कुछ जातियां ही आरक्षण का पूरा लाभ ले रही हैं, वहीं 983 जातियों को आरक्षण का कोई लाभ नहीं मिल रहा है।

‘तैयार है भाजपा का ब्रह्मास्त्र, लोकसभा चुनाव से 6 महीने पहले छोड़ देगी’

राजभर ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा ने गठबंधन किया है। यह दो ताकतें हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। राजभर ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि राहुल की चिंता मोदी नही हैं, बल्कि राहुल सत्ता के लिये तड़प रहे हैं।

उप्र की 17 OBC जातियों को अनुसूचित जाति का दर्जा नहीं

उत्तर प्रदेश की 17 ओबीसी जातियों को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल करने की मांग को अस्वीकार करते हुए केंद्र ने गुरुवार को कहा कि इस प्रस्ताव को देश के महापंजीयक (आरजीआइ) ने नामंजूर कर दिया है।

संपादकीयः आरक्षण का आधार

एक बार फिर हरियाणा में जाट समुदाय के लोगों ने आरक्षण के मसले पर आंदोलन की राह पकड़ ली है। कई इलाकों में सड़क और रेल मार्ग बाधित कर दिए गए हैं।

हार्दिक पटेल की ‘रिवर्स दांडी यात्रा’ कल

ओबीसी आरक्षण की मांग कर रहे पटेल समुदाय के युवा नेता हार्दिक पटेल ने रविवार को होने वाली अपनी ‘रिवर्स दांडी यात्रा’ मंगलवार यानी 15 सितंबर तक के लिए टाल दी।