NPA

एसबीआई पर पड़ सकती है एनपीए की बड़ी मार, 60 हजार करोड़ रुपये की रकम फंसने की है आशंका

भारतीय स्टेट बैंक ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 में कुल 60,000 करोड़ रुपये के लोन फंसने और पुनर्गठन करने का अनुमान लगाया है। बैंक को पहले ही कोरोना पैकेज के तहत 6,495 करोड़ रुपये के कर्ज पुनर्गठन के आवेदन मिले हैं।

ब्याज पर राहत : कर्जदारों को कैसे मिलेगी सुविधा

वित्तीय संस्थानों पर करीब 100 लाख करोड़ का कर्ज बकाया है। इसमें से करीब 30-40 लाख करोड़ का कर्ज इस योजना के दायरे में आएगा। आठ फीसद के ब्याज दर के हिसाब से करीब 6500 करोड़ रुपए ब्याज पर ब्याज के रूप में बांटने होंगे। यह फायदा बैंक कर्जदारों को देगी और सरकार बैंकों को।

एलआईसी की बड़ी रकम दबाए बैठी हैं अनिल अंबानी समेत ये कंपनियां, कई दिवालिया होने के कगार पर

कर्ज के संकट से गुजर रहे रिलायंस ग्रुप के मुखिया अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कॉम्युनिकेशंस पर भी एलआईसी का 4,758 करोड़ रुपया बकाया है। बता दें कि इसी सप्ताह Yes Bank ने अनिल अंबानी के समूह के मुंबई स्थित मुख्यालय पर कब्जा जमा लिया है।

संपादकीय: बैंकों का संकट

कोरोना महामारी ने सिर्फ भारत ही नहीं पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था का भट्ठा बैठा दिया। तीन महीने की पूर्णबंदी से लाखों उद्योग-धंधे बंद हो गए। अर्थव्यवस्था की जान माने जाने वाले होटल, विमानन, रीयल एस्टेट और विनिर्माण जैसे क्षेत्रों को भारी धक्का लगा है। निजी क्षेत्र में लाखों लोगों की नौकरियां चली गईं और वेतन कटौती जैसे कदम ने भी लोगों के पसीने छुड़ा दिए।

6 महीनों में RBI ने रेपो रेट में की135 बेसिस प्वाइंट की कटौती, कोरोना संकट की वजह से देखने पड़ सकते हैं बड़े NPA, गवर्नर ने चेताया

एसबीआई की ओर से आयोजित 7वीं एसबीआई एंड इकॉनोमिक्स वर्चुअल कॉन्क्लेव में बोलते हुए दास ने कहा कि कोरोना के कारण पैदा हुए संकट से वित्तीय सिस्टम को बचाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।

‘MSME हो रहे बर्बाद, बैंकों का फूल रहा दम’, अब NPA के जरिए राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर बोला नया हमला

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘मैंने कुछ महीने पहले कहा था कि आर्थिक सुनामी आ रही है। भाजपा एवं मीडिया ने देश को सच्चाई के बारे में आगाह करने के लिए मेरा मजाक बनाया था।’

बिजनेसमैन के देश छोड़ने के दो साल बाद बैंकों ने लगाए 350 करोड़ के घोटाले का आरोप, छह बैंकों की पहल पर सीबीआई ने दर्ज की FIR

सीबीआई की एफआईआर के अनुसार, इस मामले में केनरा बैंक में 175 करोड़ रुपए, आंध्रा बैंक में 53 करोड़, यूबीआई बैंक में 44 करोड़, ओबीसी बैंक में 25 करोड़, आईडीबीआई में 14 करोड़ और यूको बैंक में 41 करोड़ रुपए का घोटाला सामने आया है।

6 साल में Bank of Baroda का NPA छह गुणा से अधिक तो Indian Bank के में चार गुना का इजाफा- RTI में खुलासा

कोटा के आरटीआई कार्यकर्ता सुजीत स्वामी के आवेदन पर मिले जवाब के अनुसार, बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) का एनपीए मार्च 2014 के अंत में 11,876 करोड़ रुपये से था, जो दिसंबर 2019 के अंत में बढ़कर 73,140 करोड़ रुपये हो गया है। इस दौरान इसके एनपीए खातों की संख्या 2,08,035 से बढ़कर 6,17,306 हो गयी है।

…तो NPA के टाइम बम पर बैठे हैं बैंक? 31 मार्च के बाद स्थिति हो सकती है गंभीर

31 मार्च को छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों (एमएसएमई) की परिसंपत्तियों से गैर-निष्पादित संपत्ति घोषित करने पर लगी रोक हट सकती है।

किसान क्रेडिट कार्ड बिगाड़ रहा SBI की आर्थिक सेहत, तीन साल में दोगुना हो गया NPA

आंकड़ों के अनुसार, एसबीआई का कुल एनपीए सितंबर 2016-17 से लेकर सितंबर 2019 तक 8 प्रतिशत से बढ़कर 16 प्रतिशत हो गया है। फिलहाल एसबीआई का एनपीए 17,000 करोड़ से भी ज्यादा है।

RBI ने चेताया- अभी और देखने पड़ सकते हैं बुरे दिन, 2020 में 9.9% तक बढ़ सकता है बैड लोन

गौरतलब है कि 6 माह पहले रिजर्व बैंक ने मार्च 2020 में बैड लोन में कमी की बात कही थी, लेकिन ताजा रिपोर्ट में इसके कम होने की बजाय और बढ़ने की बात सामने आयी है।

RBI और सरकार में फिर हो सकती है तकरार? 25 बैंकों के NPA खरीदने के लिए सरकार फंड बनाने का दे रही दबाव!

वित्त मंत्रालय देश के 25 बैंकों के नॉन-परफॉर्मिंग एसेट (एनपीए) को खरीदने के लिए आरबीआई पर स्ट्रेस एसेट फंडबनाने का दबाव बना रही है।

खस्ताहाल बैंकों के ‘अमीर’ अधिकारियों पर लगाम कसने की तैयारी में RBI, खराब परफॉर्मेंस पर घटेगी सैलरी!

नया नियम 1 अप्रैल 2020 से लागू किया जाएगा जो कि स्थानीय क्षेत्र के बैंकों, छोटे वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों सहित निजी क्षेत्र के बैंकों पर लागू होगा। इस नियम के लागू होते ही टॉप पर तैनात अधिकारियों की आधी सैलरी उनके ‘अकेले’ और बैंक के परफॉर्मेंस पर आधारित होगी।

बैकों को सता रहा टेलिकॉम और रिनुअल एनर्जी सेक्टर में फंसा पैसा डूबने का डर! बढ़ रहा बकाए का बोझ

रिनुअल एनर्जी उत्पादकों पर भुगतान का बकाया बढ़ता जा रहा है। आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना जैसे राज्यों की वितरक कंपनियां खरीदी गई बिजली का पेमेंट वक्त पर करने में नाकाम हो रही हैं।

निलंबित MD का दावा, ‘RBI से बैड लोन्स छिपाने के लिए PMC बैंक प्रयोग करता था डमी खाते’

थॉमस ने एक पत्र में लिखा ‘पीएमसी बैंक लोन से जुड़ी तमाम जानकारियों को छिपाने के लिए डमी खातों समेत अन्य कई तरह की प्रक्रिया का इस्तेमाल करता था।

PMC बैंक से नहीं कर पाएंगे 1000 से अधिक की निकासी, RBI का बैन

Punjab and Maharashtra Co-Operative Bank (PMC Bank): आरबीआई के निर्देश के मुताबिक बचत, चालू और कोई अन्य जमा खाते से ग्राहक 1000 रुपए तक की निकासी कर सकते हैं।

EPF या NPS में किसमें लगाएं पैसा, कौन है दोनों में बेहतर? जानिए

EPF and NPS: हमारी छोटी-छोटी सेविंग हमारी भविष्य को मजबूत करती है। कई लोगों के मन में सवाल उठते हैं कि वह कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) और राष्‍ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में से किसमें पैसा लगाएं।

नरेंद्र मोदी की महत्‍वाकांक्षी Mudra स्कीम से बढ़ रहा NPA! वित्त मंत्रालय ने बैंकों को दिया रिव्यू का आदेश

एक सूत्र ने बताया- सरकारी बैंक मुद्रा योजना के हर पहलुओं की समीक्षा कर रहे हैं, जिसमें भौगोलिक पहुंच, बैड लोन और बेहतर फीचर्स की जरूरत के साथ लाभार्थियों को और अच्छी एक्सेस सरीखी चीजें शामिल हैं।

ये पढ़ा क्या?
X