North Korea

चौपाल: स्वीकार के बाद

क्या आपने किसी तानाशाह को अपनी गलती मानते देखा सुना है? इक्कीसवीं सदी में कई तानाशाह अब भी सत्तासीन हैं। विश्वास नहीं होता कि इनमें से उत्तर कोरिया में किम जोंग उन को दुनिया ने पहली बार अपने आर्थिक नीतियों को नाकाम होने पर दुख व्यक्त करते देखा।

उत्तर कोरिया ने और परमाणु हथियार बनने की चेतावनी दी, अमेरिका की शत्रुता का हवाला दिया

‘द कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने शनिवार को किम को उद्धत करते हुए कहा, ‘‘ उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच नए संबंध स्थापित करना इस बात पर निर्भर करता है कि वे (अमेरिका) अपनी शत्रुतापूर्ण नीतियों का त्याग करते हैं या नहीं।

चीन ने द‍िया नॉर्थ कोर‍िया के तानाशाह क‍िम जोंग उन को कोरोना का टीका- अम‍ेर‍िका में दावा

वाशिंगटन में सेंटर फॉर द नेशनल इंटरेस्ट थिंक टैंक के उत्तर कोरिया के विशेषज्ञ हैरी काजनिस ने कहा कि किम और उत्तर कोरिया के कई वरिष्ठ अधिकारियों को टीका लगाया गया है।

उत्तर कोरिया में हर दिन डेढ़ घंटे तानाशाह किम जोंग-उन के बारे में पढ़ेंगे स्कूली बच्चे, देश के नेतृत्व के प्रति वफादार बनाने के लिए नया पाठ्यक्रम लागू

नए पाठ्यक्रम को ग्रेटनेस एजुकेशन नाम दिया गया है, इसके तहत बच्चों को 30-30 मिनट किम जोंग-उन के पिता किम जोंग-इल और दादा किम इल-सुंग के बचपन के बारे में भी पढ़ाया जाएगा

कोमा में गया उत्तर कोरिया का तानाशाह शासक किम जोंग उन, रिपोर्ट में दावा; बहन ने संभाली कमान

किम जोंग उन की छोटी बहन किम यो जोंग तानाशाह की करीबी और सरकार में काफी ताकतवर मानी जाती हैं। किम जोंग के बाद उन्हें ही नंबर दो माना जाता है।

‘दुश्मन’ दक्षिण कोरिया से और बिगड़े उत्तर कोरिया के संबंध, तोड़ेगा राजनीतिक-सैन्य संपर्क, विद्रोहियों पर ऐक्शन न लेने को लेकर उठाया कदम

दक्षिण कोरिया ने हाल ही में कहा था कि वह उत्तर कोरिया के साथ फिर से तनावपूर्ण हो रहे संबंधों को बचाने के लिए वह देश की ओर गुब्बारों से पर्चे भेजने से कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए नये कानून बनाएगा।

फर्टिलाइजर कंपनी का फीता काटते तीन हफ्ते बाद दिखा किम जोंग उन, मौत की उड़ रही थी अफवाह

तस्वीरों से ऐसे कोई स्पष्ट संकेत नहीं मिले हैं कि किम स्वस्थ नहीं हैं। उन्होंने चलते वक्त सहारे के लिए कोई लाठी भी नहीं ले रखी थी जैसे कि उन्होंने 2014 में तब ली थी

उत्तर कोरिया ने किया नए रॉकेट लॉन्चर का परीक्षण, एक साथ दाग सकता है कई रॉकेट

केसीएनए’ ने कहा, ‘‘ किम ने परीक्षण को लेकर कई बार संतोष जताया और राष्ट्रीय रक्षा विज्ञान और युद्ध सामग्री उद्योग र्किमयों की सराहना की, जिन्होंने कोरियाई शैली के एक और शानदार रॉकेट लॉन्चर का निर्माण किया है, जिससे कई रॉकेट एक साथ दागे जा सकते हैं।’’

दो मिसाइलें दागने के बाद बोले उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग, दक्षिण कोरिया को ‘गंभीर चेतावनी’ है

किम ने दक्षिण कोरिया पर एक तरफ शांति वार्ता की बात करने और दूसरी तरफ पर्दे के पीछे से अत्याधुनिक हथियार आयात करके तथा संयुक्त सैन्य अभ्यास करके ‘‘दोहरे रवैया’’ अपनाने का आरोप लगाया है। उसने कहा कि दक्षिण कोरियाई नेताओं को ‘‘प्योंगयांग की चेतावनी को नजरअंदाज करने की भूल नहीं करनी चाहिए।’’

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग के 323 ठिकानों का खुलासा, यहां खुलेआम होती हैं हत्याएं

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपने विद्रोहियों को मौत के घाट उतारने के लिए सामूहिक हत्याएं करवाता है। ताकि देशभर में आमजनता के बीच उसका खौफ बना रहे।

किम जोंग उन: अकेले मशीनों के साथ रहते-रहते बच्चा बन गया तानाशाह

वॉशिंगटन पोस्ट के ब्यूरोचीफ की किताब में किम जोंग उन को लेकर कई खुलासे। बचपन से ही नहीं देखी बाहर की दुनिया। शाही महल में ही हुई पढ़ाई, न दोस्त न स्कूल। ऐसी लग्जरी लाइफ कि सुनकर चौंक जाएंगे।

जेल से छूटने के बाद हुई थी अमेरिकी छात्र की मौत, उत्‍तर कोरिया को 3,520 करोड़ रुपये चुकाने का आदेश

वाशिंगटन के एक संघीय न्यायाधीश ने ओटो फ्रेडरिक वार्मबियर के माता-पिता को 50.1 करोड़ डॉलर भुगतान का आदेश दिया।

पांच घंटे तक धमाके करता रहा उ.कोरिया, तबाह की अपनी परमाणु परीक्षण साइट

यह न्यूक्लियर टेस्ट साइट देश के उत्तरी पूर्व हिस्से पंगगी-री में है। यह इलाका पहाड़ियों के इर्द-गिर्द आता है, जिसके बाद तीन सुरंगे भी हैं। ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर वेबसाइट पर इस बारे में लिखा गया, वहां जोरदार धमाका हुआ था। वह इतना जोरदार कि हमारे आसपास धूल ही धूल नजर आ रही थी। उसकी आवाज बहुत तेज थी।

गुपचुप ढंग से नॉर्थ कोरिया के दौरे पर गए थे मंत्री वीके सिंह? जानें क्या है प्लान

उत्तर कोरिया ने भारत सरकार को आश्वासन दिया है कि एक मित्र राष्ट्र होने के नाते वह ऐसी किसी भी कारवाई का समर्थन नहीं करेंगे, जो भारत की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करे।

VIDEO: 65 साल बाद मिले जानी दुश्मन, बातचीत करने पैदल साउथ कोरिया पहुंचा तानाशाह किम जोंग

किम जोंग उन का पहली बार दक्षिण कोरिया आकर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन से मुलाकात करना दोनों देशों के रिश्तों पर जमी बर्फ पिघलाने में बेहद अहम है।

उत्तर कोरिया: टेलीफोन डायरेक्ट्री लीक करने की कोशिश की तो सैनिकों ने गोलियों से भून डाला

अधिकारियों ने इसी के साथ चेताया था कि अगर भविष्य में कोई इस तरह का काम करने की कोशिश करेगा तो उसे भी सजा दी जाएगी। अधिकारियों ने इस घटना के बाद मृतकों के परिजन को उनके निवास स्थान से हटा कर दूसरे प्रांत में भेज दिया गया है।

किम जोंग उन के आगे-पीछे चलता है दो ट्रेनों का काफिला, सबसे अलग है नार्थ कोरिया के नेता की ट्रेन

उत्‍तर कोरिया के तानाशाह विशेष ट्रेन से चलते हैं। वह ट्रेनों के काफिला के साथ यात्रा पर निकलते हैं। जिस ट्रेन में उत्‍तर कोरियाई तानाशाह सवार होते हैं उसके आगे और पीछे एक-एक ट्रेन चलती है। ऐसी ही एक ट्रेन बीजिंग रेलवे स्‍टेशन पर देखी गई है, जिससे किम जोंग उन के चीन आने की बात कही जा रही है।

नॉर्थ कोरिया ने खुद पर दाग ली मिसाइल! रिपोर्ट में दावा- 2 लाख की आबादी वाले शहर को पहुंचा नुकसान

अक्सर न्यूक्लियर हमले की धमकी देने नॉर्थ कोरिया ने खुद पर मिसाइल दाग ली। टेस्ट में मिसाइल का परीक्षण विफल साबित हुआ है।

ये पढ़ा क्या?
X