Nobel Prize

संपादकीय: चिकित्सा का नोबेल

हैपेटाइटिस-ए और हैपेटाइटिस-बी के विषाणुओं का पता साठ के दशक में लग चुका था। तभी यह भी पता चला कि हैपेटाइटिस-ए का बुनियादी कारण गंदा खान-पान और हैपेटाइटिस-बी का कारण खून में होने वाला संक्रमण होता है। उस समय किसी ने हैपेटाइटिस-सी के बारे में कल्पना भी नहीं की थी।

किसकी ओर इशारा? नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी बोले- राष्ट्रवाद हटा देता है गरीबी जैसे मुद्दों से ध्यान

नोबेल पुरस्कार विजेता ने इंटरव्यू में इसके अलावा बातचीत के दौरान सहकर्मी और पत्नी Esther के साथ रिलेशनशिप और उनके भारतीय व्यंजनों के साथ बंगाली नोबेल कनेक्शन के बारे में भी बताया।

अभिजीत बनर्जी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार, जेएनयू से कर चुके हैं पढ़ाई, वैश्विक गरीबी को कम करने में दिया अहम योगदान

भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को इस साल के अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार का संयुक्त विजेता घोषित किया गया है। अभिजीत बनर्जी के अलावा एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर को भी संयुक्त रुप से विजेता घोषित किया गया है।

Nobel Prize in Economics 2018: विलियम नॉरधौस और पॉल रोमर को मिलेगा अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize in Economics 2018 Winners: इससे पहले मेडिसिन, फिजिक्स, केमेस्ट्री और शांति के क्षेत्र में दिए जाने वाले नोबेल पुरस्कार विजेताओं के नाम की घोषणा हुई थी।

Nobel Prize Peace 2018: डेनिस मुकवेगे और नादिया मुराद को मिला शांति का नोबेल पुरस्कार

यह पुरस्कार इन शख्सियतों को, यौन हिंसा को युद्ध के तौर पर इस्तेमाल करने पर रोक लगाने के प्रयासों के तहत दिया जाएगा।

Nobel Prize 2018: फ्रांसिस अर्नोल्ड, जॉर्ज स्मिथ और ग्रेगरी विंटर को संयुक्त रुप से मिला रसायन का नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize 2018: पुरस्कार की आधी हकदार फ्रांसिस एच.अर्नोल्ड होंगी, वहीं आधे हिस्से के हकदार जॉर्ज पी.स्मिथ और सर ग्रेगरी पी.विंटर होंगे।

Nobel Prize 2018 Physics: इन तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize 2018 Physics Winners: नोबेल पुरस्कार इन वैज्ञानिकों को लेजर भौतिकी के फील्ड में अहम अविष्कार करने के लिए दिया गया है। बता दें कि डोन्ना स्ट्रिकलैंड भौतिकी का नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाली तीसरी महिला वैज्ञानिक हैं।

Nobel Prize 2018 : जेम्‍स एलिसन और तासुकु होंजो को चिकित्‍सा का नोबेल, कैंसर की नई थेरेपी खोजी

Nobel Prize 2018 for Medicine, James P. Allison and Tasuku Honjo : पुरस्कार पाने वाली इन दोनों हस्तियों का नाम जेम्स पी. एलिसन और तासुकु होंजो है। ये पुरस्कार इन्हें कैंसर के इलाज में महत्वपूर्ण खोज के लिए दिया गया है। इन दोनों ने कैंसर में प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करने वाले तत्वों की रोकथाम करके कैंसर का इलाज करने की महत्वपूर्ण खोज की है।

ब्‍लैक होने की वजह से मुझे नहीं मिला नोबेल प्राइज: बाबा रामदेव

ETV की रिपोर्ट के मुताबिक झारखंड की राजधानी रांची में एक कार्यक्रम के दौरान उन्‍होंने यह बात कही। बाबा रामदेव का यह बयान आते ही टि्वटर पर रामदेव के समर्थक और विरोधी सक्रिय हो गए और Nobel Prize ट्रेंड में आ गया।

नोबेल पुरस्कार के बाद सत्यार्थी को मिला ‘ह्यूमैनिटेरियन’ अवॉर्ड

नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी को बाल अधिकारों की रक्षा में उनके योगदान के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित ‘ह्यूमैनिटेरियन’ पुरस्कार से नवाजा गया है।

‘नोबेल पुरस्कार विजेताओं में से 1/3 से ज्यादा ने ब्रिटेन में पढ़ाई की है’

विदेशों में पढ़ाई करने वाले एक तिहाई से ज्यादा नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में पढ़ाई की है। एक नयी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ..

मलाला के नाम पर क्षुद्रग्रह का नाम

सबसे छोटी शांति नोबल पुरस्कार विजेता और बालिका शिक्षा अभियानकर्ता मलाला यूसुफजई के नाम पर एक क्षुद्रग्रह का नाम रखा गया है। समाचार पत्र डॉन की वेबसाइट पर शुक्रवार की रपट में बताया गया, कैलिफोर्निया स्थिति नासा के जेट प्रोपल्जन लेबोरेटरी में खगोलशास्त्री एमी मेनजर ने क्षुद्रग्रह 316201 का नाम मलाला रखा है। मेंनर ने […]

नोबेल के संग्रहालय में: मलाला का दान किया परिधान और सत्यार्थी के हस्ताक्षर वाली कुर्सी

नोबेल पुरस्कार विजेताओं की ओर से अनूठे तरीके से हस्ताक्षर करने की परिपाटी को आगे बढ़ाते हुए इस वर्ष के शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने एक कुर्सी के नीचे लिखा है, ‘‘मेरे लिए यह कुर्सी अभी भी खाली है और लाखों बेसहारा बच्चों को बुला रही है और उनका इंतजार कर रही है।’’ नोबेल […]

बराक ओबामा ने कैलाश सत्यार्थी और मलाला को दी बधाई

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पाकिस्तान की किशोर बालिका मलाला यूसुफजई और भारत के बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी को नोबेल शांति पुरस्कार मिलने पर बधाई दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि यह पुरस्कार मानव सम्मान की जीत है। मलाला और सत्यार्थी के काम को पहचान देकर नोबेल समिति ने याद दिलाया […]

मलाला यूसुफजई की चाह: भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पुरस्कार समारोह में हों शामिल

लंदन। सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी और पाकिस्तान की मलाला यूसुफजई दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध बनाने के लिए संयुक्त रूप से काम करने को शुक्रवार को राजी हुए। मलाला ने कहा, ‘हम साथ काम करेंगे और भारत एवं पाकिस्तान के बीच मजबूत संबंध बनाने की कोशिश करेंगे।’ […]

भारत के कैलाश सत्यार्थी और पाकिस्तानी की मलाला को मिला शांति का नोबेल पुरस्कार

ओस्लो। भारत के कैलाश सत्यार्थी और पाकिस्तान की मलाला यूसुफजई को आज 2014 के लिए शांति का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से देने की घोषणा की गई। दोनों को यह पुरस्कार उप महाद्वीप में बाल अधिकारों को प्रोत्साहित करने के उनके कार्य के लिए प्रदान किया जाएगा। 60 वर्षीय सत्यार्थी भारत में एक गैर सरकारी […]

ये पढ़ा क्या?
X