Nirmala Sitharaman

निर्मला सीतारमण मुझे पसंद नहीं करती थीं, मंत्रालय से हटवा दिया- पूर्व वित्त सचिव का आरोप

पूर्व वित्त सचिव गर्ग ने लिखा कि उन्हें मुझ पर विश्वास नहीं था और ना ही वह मेरे साथ काम करने में सहज थीं। आरबीआई सरप्लस और नॉन बैकिंग की समस्याओं आदि अनेक मुद्दों पर उनके बीच मतभेद थे।

वित्त मंत्री ने माना, इस साल जीरो ही रहेगी देश की जीडीपी ग्रोथ, चीन के भारत से आगे रहने का अनुमान

अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत मिलने की बात करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि अप्रैल से अगस्त के दौरान एफडीआई में तेजी देखने को मिली है। उन्होंने कहा कि इस दौरान एफडीआई में 2019 के मुकाबले 13 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है।

वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान! कर्मचारियों को एलटीसी में नकद वाउचर का भुगतान करेगी सरकार, अर्थव्यवस्था को मिलेगी मदद

एलटीसी पर नकद वाउचर योजना से सरकारी खजाने पर 5,675 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा। वित्त मंत्री ने बताया कि सार्वजनिक उपक्रमों और बैंकों को 1,900 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

Farm Bill 2020: निर्मला सीतारमण का बयान याद दिला रवीश कुमार बोले- प्रधानमंत्री को यह नहीं कहना था कि मंडियों को ख़त्म करने की बात झूठ है

सीतारमण ने कहा था कि ‘इसके लिए राज्यों को समझाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मैं ई-नाम पर जोर देना चाहती हूं और कई राज्य सरकारें इस पर काम कर रही हैं।’

PM-CARES Fund पर संसद में उठे सवाल, FM बोलीं- अगर कांग्रेस पीएम राहत कोष पर नहीं दे सकती जवाब तो सवाल पूछने का अधिकार नहीं

कांग्रेस, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने शनिवार को लोकसभा में पीएम केयर्स फंड के गठन का विरोध किया और आरोप लगाया कि इसमें पारदर्शिता की कमी है।

GDP पहली तिमाही में रेकार्ड 23.9% गिरी, कृषि को छोड़ सारे क्षेत्रों का बुराहाल; #ResignNirmala टि्वटर पर ट्रेंड

पूर्व Congress चीफ राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “GDP 24% तक गिरी। स्वतंत्र भारत के इतिहास में सबसे बड़ी गिरावट। सरकार का हर चेतावनी को नज़रअंदाज़ करते रहना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है।”

BJP सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का FM निर्मला सीतारमन पर तंज- 5 साल में 8 से 3% GDP भी ‘ऐक्ट ऑफ़ गॉड’ है?

दरअसल, वित्त मंत्री सीतारमण ने GST परिषद की 41वीं बैठक के बाद पत्रकारों से कहा था कि अर्थव्यवस्था कोविड-19 महामारी से प्रभावित हुई है, जो कि एक ‘दैवीय घटना’ है। इससे चालू वित्त वर्ष में इसमें संकुचन आएगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं कोराना ईश्‍वर की करतूत है, और बिगड़ सकते हैंं हालात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीएसटी परिषद की 41वीं बैठक के बाद कहा कि अर्थव्यवस्था असाधारण प्राकृतिक आपदा का सामना कर रही है। इसके परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था में गिरावट आ सकती है। उन्होंने कहा कि कोरोना ईश्वर की करतूत है और इससे हालात और बिगड़ सकते हैं।

डॉक्टर, वकील और CA पर केंद्र मेहरबान, MSME के तहत लोन गारंटी स्कीम में शामिल, 1 लाख करोड़ बंटने के आसार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इन बदलावों के बारे में मीडिया को बताया कि ईसीएलजीएस योजना में अब व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए दिए गए व्यक्तिगत ऋण भी शामिल होंगे, जो इस योजना की पात्रता मानदंड के अधीन हैं।

जिन पर नहीं है कोई कर जवाबदेही, उनके GST रिटर्न फाइलिंग पर नहीं लगेगी लेट फीस- FM निर्मला सीतारमण का ऐलान; ब्याज दर में भी दी राहत

GST Council Meeting: इनमें अगस्त 2017 से जनवरी 2020 तक के लिए GST return दाखिल नहीं करने पर लगने वाले विलंब शुल्क को माफ करने का फैसला किया गया है। उन्होंने यह स्पष्ट किया कि यह राहत उन व्‍यापारियों को मिलेगी जिनकी कोई Tax liability नहीं है।

राहुल गांधी की मजदूरों से मुलाकात पर केंद्रीय वित्त मंत्री ने साधा निशाना तो बोलीं एक्ट्रेस- ट्रांसपोर्ट दिला दो, समय बचेगा उनका

राहुल गांधी की मजदूरों से मुलाकात पर केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इसे ड्रामा करार देते हुए उनपर निशाना साधा और कहा कि मजदूरों के पास बैठकर उनका समय बर्बाद करने से बेहतर होता कि उनका सूटकेस उठाते और चलते हुए बात करते।

20 करोड़ जनधन खातों में सरकार ने ट्रांसफर किए 10 हजार करोड़ रुपए, जानिए निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस की अहम बातें

वित्त मंत्री ने बताया कि मनरेगा में 40 हजार करोड़ रुपए अतिरिक्त दिए गए हैं। हर ब्लॉक में पब्लिक हेल्थ लैब बनाई गई है, ताकि ब्लॉक स्तर पर लोग आत्मनिर्भर बन सकें और महामारी से लड़ने में देश को ताकत मिल सके।

PM Matsya Sampada Yojana से केंद्र देगा 55 लाख लोगों को रोजगार! मखाना, आम की होगी अंतर्राष्ट्रीय ब्रैंडिंग; जानें आर्थिक पैकेज की तीसरी किस्त की बड़ी बातें

वित्त मंत्री ने सूक्ष्म खाद्य उपक्रमों को औपचारिक बनाने के लिये 10 हजार करोड़ रुपये की योजना की घोषणा की है इससे करीब दो लाख सूक्ष्म खाद्य इकाईयों को लाभ मिलेगा।

कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए एक लाख करोड़ की योजना, मछलीपालन और पशुपालन के लिए सरकार ने किए बड़े ऐलान

मछली पालन क्षेत्र के लिए सरकार 20 हजार करोड़ रुपए की आर्थिक मदद देगी। सरकार की कोशिश है कि आने वाले वर्षों में मछली पालन मौजूदा स्तर का दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है।

Coronavirus संकट पर वित्त मंत्री का ऐलान- अब 30 जून तक भरा जा सकेगा इनकम टैक्स रिटर्न, लेट भुगतान 12% से घटाकर हुआ 9 फीसदी

सरकार ने TDS पर ब्याज दर 18% से घटाकर 9 प्रतिशत कर दी है। ‘विवाद से विश्वास योजना’ के तहत सरकार ने ITR संबंधी विवाद निपटारे की अन्तिम तारीख भी 30 जून तक बढ़ा दी है।

Budget 2020: 100 में 70 डिडक्शन पर खत्म की टैक्स छूट पर इन पर मिलता रहेगा फायदा

नई कर व्यवस्था में भी पेंशन, एनपीएस निकासी के अलावा वीआरएस में मिलने वाली पांच लाख रुपये तक की राशि पर कर छूट उपलब्ध होगी।

Budget 2020 Speech: बजट 2020: वित्त मंत्री के भाषण में Village केवल एक और City का 15 बार इस्‍तेमाल

Budget 2020 Nirmala Sitaraman Speech Highlights and Important Points in Hindi: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में 132 बार टैक्स शब्द का जिक्र किया। उन्होंने बजट भाषण के दौरान 12 बार किसान और 11 बार युवा शब्द का जिक्र आया।

Budget 2020: 11 सालों में बजट के दिन बाजार में सबसे बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 987, निफ्टी 300 अंक लुढ़ककर बंद

Budget 2020: बाजार बंद होने तक सेंसेक्स 988 तो वहीं निफ्टी 318 अंक लुढ़कर बंद हुआ। बजट के दिन यह 11 सालों में शेयर बाजार में सबसे बड़ी गिरावट है।

ये पढ़ा क्या?
X