NIA

संपादकीय: आतंक का जाल

खुफिया जानकारियां बता रही हैं कि अलकायदा ने पश्चिम बंगाल में अपनी जड़ें मजबूत कर ली हैं। इसका बड़ा कारण बांग्लादेश के रास्ते आतंकियों की घुसपैठ है। अगर वाकई ऐसा है तो यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है।

सोना तस्करी मामला: NIA ने की केरल के मंत्री केटी जलील से पूछताछ, कांग्रेस ने मांगा इस्तीफा

केरल के उच्च शिक्षा मंत्री के. टी. जलील सोने की तस्करी के मामले की जांच कर रहे एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) के दल के समक्ष बृहस्पतिवार को पेश हुए।

भीमा कोरगांव केस: ज्योति जगताप की गिरफ्तारी के बाद बिफरे 1039 साइंटिस्ट और एकैडमिक्स, NIA के खिलाफ जारी किया साझा बयान

साझा बयान में कहा गया कि हिंसा के लिए जो लोग असल में जिम्मेदार हैं उनके खिलाफ जांच ना करके, एनआईए लोगों के अधिकार के लिए लड़ने वाले कार्यकर्ताओं, वकीलों और एकैडमिक्स के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

फर्नीचर दुकान चलाने वाले 22 साल के युवक ने दिया था पुलवामा हमले को अंजाम, जानें कैसे हुई थी हमले की प्लानिंग

सीआरपीएफ काफिले की बस को निशाना बनाने का आइडिया काकापोरा के एक दुकानदार का था। जांच में ये भी पता चला है कि आतंकी हमले के मास्टरमाइंड मोहम्मद उमर फारुख ने भी दुकानदार को इसके लिए शाबाशी दी थी।

पुलवामा हमले में NIA ने 23 साल की इंशा जन को बनाया है आरोपी, हाथों में इंसास रायफल थामे फोटो हुआ था जारी, जानें कौन है ये युवती?

25 अगस्त को एनआईए ने जन की एक फोटो जारी की थी जिसमें वह मिलिट्री ड्रेस में है और हाथ में पिस्टल और एसॉल्ट रायफल लिए हुए हैं। तस्वीर में उसके साथ एक पाकिस्तानी आतंकी भी है।

पुलवामा केसः NIA की चार्जशीट में मसूद अजहर समेत 19 के नाम, मुख्यारोपी उमर फारूख ने भारत में ऐसे की थी घुसपैठ

NIA के वकील विपिन कालरा ने बताया, “चार्जशीट (पुलवामा आतंकी हमले के मामले में NIA ने कोर्ट में दायर) 5,000 पन्नों की है। अगर डिजिटल साक्ष्यों को भी जोड़ दें तो यह 15,000 से अधिक पन्नों की हो जाती है। कुल 19 अभियुक्त हैं। मसूद अज़हर मुख्य आरोपी है। सुनवाई की अगली तारीख 1 सितंबर है।”

Bhima Koregaon Case में DU प्रोफेसर हनी बाबू अरेस्ट, NIA ने एक्टिविस्ट सुधा भारद्वाज की बेल का किया विरोध

यह मामला 31 दिसंबर 2017 में पुणे के शनिवारवाडा में कबीर कला मंच द्वारा आयोजित एल्गार परिषद के कार्यक्रम में कथित रूप से भड़काऊ भाषण देने से जुड़ा है।

20 वर्षीय युवती समेत IS से जुड़े दो गिरफ्तार, CAA मामले में गिरफ्तार कश्मीरी दंपती से जुड़े हैं तार

अधिकारी ने कहा कि सादिया शेख के विरुद्ध 2018 में चेतावनी जारी की गई थी जिसमें उसे आतंकवादी संगठन के फिदायीन के तौर पर पहचाना गया था।

भीमा कोरेगांव केस: गौतम नवलखा मामले का रिकार्ड पेश करने से जुड़ा दिल्ली HC का आदेश निरस्त

मेहता ने कहा कि इस वारंट के आधार पर नवलखा को मुंबई की अदालत में पेश किया गया और दिल्ली उच्च न्यायालय को इसकी जानकारी भी दी गयी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन खत्म होने के बाद नवलखा को मुंबई ले जाया गया ।

हरियाणा से नार्को-आतंकी रणजीत सिंह अरेस्ट, हिज्बुल कमांडर रिजाय नायकू से जुड़े थे तार; 1 साल से था फरार

एनआईए प्रवक्ता ने बयान में कहा कि एक मादक पदार्थ जब्ती मामले में जांच में पता चला कि पाकिस्तानी आतंकी संगठन भारत में आतंकी गतिविधियों के लिए धन इकट्ठा करने के लिहाज से मादक पदार्थों की तस्करी का इस्तेमाल कर रहे थे।

एल्गार परिषद मामले में केंद्र व महाराष्ट्र में ठनी, मोदी सरकार ने मामले की जांच एनआईए को सौंपी, उद्धव सरकार के गृहमंत्री बोले – यह पूरी तरह असंवैधानिक और गलत

केन्द्र सरकार ने मामले की जांच शुक्रवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपने का फैसला किया है, जिसे लेकर महाराष्ट्र की शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस सरकार ने नाराजगी जाहिर की है।

बढ़ा मोदी सरकार का सिरदर्द! CAA के बाद अब NIA को भी SC में चुनौती, छत्तीसगढ़ ने कहा- ये करता है संविधान का उल्लंघन

याचिका को दायर करने के बाद छत्तीसगढ़ ऐसा पहला राज्य है जिसने एनआईए एक्ट को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।

मालेगांव ब्लास्ट केस ट्रायल से मीडिया को दूर रखना चाहता था NIA, अदालत ने दिया झटका

बता दें कि 29 सितंबर, 2008 को हुए मालेगांव धमाके में चार लोगों की मौत हो गई थी और 79 लोग घायल हो गए थे। यह धमाका नासिक जिले के मालेगांव शहर में शकील गुड्स ट्रांसपोर्ट कंपनी के पास हुआ था।

NIA ने सीज किया कश्मीरी अलगाववादी आसिया अंद्राबी का घर

इस कार्रवाई को लेकर एनआईए का कहना है कि आसिया के घर की तलाशी नहीं ली गई , मनी लॉड्रिंग (धनशोधन) को लेकर उनकी इस संपत्ति को अटैच किया गया है।

जेडीयू के पूर्व विधायक सुनील पांडेय के भाई के घर मिली AK-47, NIA ने मारा था छापा

बिहार में सत्ताधारी जेडीयू के पूर्व विधायक और एलजेपी के नेता सुनील पांडेय के भाई के घर से NIA ने एके-47 रायफल बरामद किया है।

विदेशों से पैसे लेकर निजी फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे कश्मीरी अलगाववादी!

एनआईए एजेंसी ने हुर्रियत कॉन्फ्रेंस और संगठनों के कई शीर्ष नेताओं से पूछताछ की और दावा किया कि उन्होंने कश्मीर घाटी में लोगों के बीच अलगाववादी भावनाएं भड़काने के लिए पाकिस्तान से धन मिलने की बात स्वीकार की।

आतंकी फंडिंग केस: NIA पूछताछ में आसिया आंद्राबी का कबूलनामा- विदेशों से पैसा लेकर घाटी में करवाती थी प्रदर्शन

एनआईए ने मई 2017 में जमात उद दावा, दुख्तरान ए मिल्लत, लश्कर ए तैयबा, हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादियों और राज्य में अन्य अलगाववादी नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

जज ने पूछा- मालेगांव धमाके में गवाहों ने बताया कई मारे गए, क्‍या कहना है? प्रज्ञा ने कहा- मालूम नहीं

कोर्ट में जब साध्वी प्रज्ञा से मालेगांव ब्लास्ट को लेकर जज ने सवाल-जवाब किए तो बीजेपी सांसद ने कहा कि उन्हें विस्फोट के बारे में कुछ भी नहीं पता।

ये पढ़ा क्या?
X