NGT

Vizag Gas Leak: NGT ने एलजी पॉलिमर्स इंडिया पर लगाया 50 करोड़ का जुर्माना, केंद्र को जारी किया नोटिस

Vizag Gas Leak: न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने गैस लीक मामले की जांच के लिए पांच सदस्यीय एक समिति गठित की और उसे 18 मई से पहले रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा।

नदी में प्रदूषण फैलाने पर NGT ने नगर निगम पर लगाया 2 करोड़ रुपये का जुर्माना! निगम प्रमुख ने मुलायम के समधी समेत 4 अधिकारियों पर गिराई गाज

एनजीटी के इस आदेश पर निगम प्रमुख ने अपने विभाग के 4 वरिष्ठ अधिकारियों पर इसकी गाज गिरायी है और चारों को जुर्माने की राशि देने का निर्देश दिया है।

अवैध कोयला खदान से मिले दो खनिकों के शव, एनजीटी ने पूर्वोत्तर राज्य पर लगाया 100 करोड़ का जुर्माना

दरअसल मीडिया रिपोर्ट की मानें तो साल 2014 के प्रतिबन्ध के पहले कोयला खनन उद्योग से राज्य में सालाना 700 करोड़ रुपए तक राजस्व आता था। लेकिन प्रतिबन्ध के कारण इस अवैध खनन से होने वाली कमाई में कमी आ गई। हालाँकि इस पर रोक लगाने का एक मुख्य कारण खनिकों सुरक्षा भी थी।

NGT ने केजरीवाल सरकार पर लगाया 25 करोड़ रुपये का जुर्माना, कर्मचारियों के वेतन से कटेगा पैसा

दिल्‍ली में वायु प्रदूषण की बढ़ती समस्‍या पर NGT सख्‍त हो गया है। ट्रिब्‍यूनल ने प्रदूषण से निपटने में विफल रहने पर दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। जुर्माने की रकम दिल्‍ली सरकार के अधिकारियों के वेतन और प्रदूषण फैलाने वालों से वसूलने का निर्देश दिया गया है।

जर्मन कार कंपनी फॉक्सवैगन पर एनजीटी ने लगाया 100 करोड़ का जुर्माना

जांच में सामने आया कि फॉक्सबैगन कंपनी की ओर से गाड़ियों में फिट की गई नई डिवाइस महज एक सॉफ्टवेयर था, जो डीजल वाहनों में कार्बन उत्सर्जन के आंकड़ों में हेर-फेर कर देता था।

प्रदूषण फैलाने वाली इंडस्‍ट्री पर नहीं लगायी रोक, NGT ने दिल्‍ली सरकार पर ठोका 50 करोड़ रुपये का जुर्माना

एनजीटी ने दिल्ली सरकार को प्रदूषण फैलाने वाली यूनिट्स को तुरंत बंद कराने का निर्देश दिया था। इसके बावजूद दिल्ली सरकार ने इस पर कोई पुख्ता कार्रवाई नहीं की।

जंगल में घर बनवाने के लिए डीजीपी ने कटवा दिए थे 25 पेड़, लगा 46 लाख रुपये का जुर्माना

कोर्ट ने कहा कि पहले के फैसलों में यह साबित हो चुका है कि बीएस सिद्धू ने 25 साल के पेड़ों को रिजर्व फोरेस्ट एरिया में अवैध रुप से काटा। इसके साथ ही जमीन की खरीद-फरोख्त भी अवैध रुप से की गई थी।

दिल्ली में कबाड़ बनेंगी 1.80 लाख गाड़ियां, देश में कहीं नहीं बेच सकेंगे 15 साल पुरानी डीजल कार

10 साल से पुरानी डीजल गाड़‍ियों को NCR में दौड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी। हालांकि इन वाहनों को डि-रजिस्‍टर नहीं किया जाएगा।

एनजीटी ने दिल्ली सरकार को दी डीजल वाहनों की खरीद की इजाजत

न्यायाधिकरण ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के एक आवेदन पर 31 मई को आदेश दिया था।

आर्ट ऑफ लिविंग ने डीडीए को दिया 4.75 करोड़ रुपए का मुआवजा

एनजीटी ने मार्च में ‘विश्व संस्कृति उत्सव’ के दौरान यमुना की जैव विविधता को नुकसान पहुंचाने के लिए एओएल को यह मुआवजा देने को कहा था।

राजमार्ग चौड़ा करने के लिए एक भी पेड़ नहीं गिराया जाएगाः एनजीटी

एनजीटी के प्रमुख न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा- याचिका में इंगित एनएच-87 के खंड पर अब कानून की निर्धारित प्रक्रिया का पालन किए बिना कोई वृक्ष नहीं गिराया जाएगा।

दूसरे शहरों में न लगाया जाए डीजल वाहनों पर प्रतिबंध

मंत्रालय ने एनजीटी से आग्रह किया है कि किसी भी शहर में नए वाहनों की बिक्री व पंजीकरण पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई जाए जो ईंधन के इस्तेमाल से इतर उत्सर्जन से संबंधित नियमों का अनुपालन कर रहे हैं।

NGT ने MDMC को लगाई लताड़, छोटे बिल्डरों की जगह बड़े बिल्डरों पर करें कार्रवाई

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) ने कंस्ट्रक्शन रूल्स के मामूली उल्लंघन पर जुर्माना वसूलने पर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) को निर्देश दिया है कि बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई करे।

एनजीटी के आदेश की अनदेखी पर श्रीश्री से जवाब तलब

याचिका में आरोप लगाया गया है कि श्रीश्री रवि शंकर ने 11 मार्च से यहां शुरू हुए तीन दिन के सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए पर्यावरण मुआवजे के तौर पर पांच करोड़ रुपए जमा करने के एओएल को दिए गए आदेश के प्रति असम्मान दिखाया।

एनजीटी ने उत्तराखंड, हिमाचल सरकार को दिया नोटिस, आग से नैनीताल में दो और की मौत

इस साल अब तक वनाग्नि में 3739 हेक्टेअर जंगल जल कर खाक हो चुके हैं जबकि नैनीताल जिले में दो और लोगों की मृत्यु हो गयी

उत्तराखंड-हिमाचल को एनजीटी का नोटिस, कहा- जंगलों की आग को हल्के में लिया जा रहा है

एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाले पीठ ने पर्यावरण और वन मंत्रालय से पूछा कि उसने हालात पर काबू पाने के लिए क्या कदम उठाए हैं।

15 साल पुराने वाहनों पर क्यों नहीं हुई कार्रवाई : एनजीटी

पुलिस से चालान और जब्त किए गए वाहनों का पूरा आंकड़ा बुधवार (4 मई) तक मुहैया कराने को कहा गया है।

NGT का बिजली कंपनियों को आदेश, दिल्ली में पेड़ों पर लिपटे तार हटाए जाएं

NGT ने राष्ट्रीय राजधानी में बिजली वितरण कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि वे पेड़ों के चारों ओर लिपटे हाई टेंशन वाले तारों को जल्दी हटाएं।