New traffic rule

एजेंट के चक्कर में पड़कर नकली ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से बचें! ऐसे आसानी से घर बैठे करें अप्लाई

अक्सर देखा गया है कि लोग तकलीफ न उठाने के चक्कर में एजेंट के जरिए लाइसेंस बनवा लेते हैं। ग्राहकों से इसके बदले मोटी रकम वसूली जाती है। कई बार एजेंट ग्राहकों को ठग लेते हैं और उन्हें फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस थमा देते हैं।

मीडियम कलर ब्लाइंड लोगों को भी इश्यू किया जाएगा Driving License, जानें कैसे बनता है

How to apply for Driving License: मीडियम कलर ब्लाइंड लोगों कुछ रंगों में अंतर करने में परेशानी आती है। या यूं कहे कि उनकी क्षमता सामान्य से काम हो जाती है। इसका अर्थ है कि कलर ब्लाइंडनेस से पीड़ित व्यक्ति को लाल, हरे, नीले या इनका मिश्रण देखने में परेशानी होती है।

Royal Enfield: बिना हेलमेट पहने दौड़ा रहा था Bullet, पुलिस ने दी यह अजीबो-गरीब सजा!

इस सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान ट्रैफिक पुलिस निबंध के जरिए लोगों से जानना चाहती है कि क्यों वह नियमों को तोड़ते हैं क्या कारण है कि लोग हेलमेट नहीं पहनते हैं।

New Motor Vehicle Act: सड़क पर बाइक खड़ी कर मोबाइल से की बात तो कटेगा चालान, चंडीगढ़ में लागू हुआ यह नियम

New Motor Vehicle Act: न्यू मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार मुख्य सड़क पर वाहन को रोकने से यदि किसी दूसरे को परेशानी होती है तो 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। यदि ऐसी घटना दूसरी बार होती है तो 1000 रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है।

Noida: साल 2019 में प्रतिदिन 2,000 लोगों का कटा चालान, वसूले गए 14 करोड़ से अधिक रुपए; राजस्व में हुई 532% की बढ़ोतरी

Noida Traffic Violation: साल 2019 में नोएडा में हर दिन लगभग 2,000 लोगों पर यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना लगाया गया और 14 करोड़ रुपए से अधिक की वसूली की गई।

9 साल पुरानी Maruti Alto का 144kmph की रफ्तार के लिए चालान! मजे लेने लगे लोग

यूपी पुलिस के टैग किए ट्वीट में उसने लिखा, ‘डियर यूपी पुलिस आपने मेरी कार का गलत चालान कर दिया है। सर, आप मेरी 9 साल पुरानी ऑल्टो को 144 की स्पीड पर चला सके तो मैं यह जुर्माने की राशि को भर दूंगा।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री गोविंद करजोल बोले- अच्छी सड़कों के चलते होती हैं दुर्घटनाएं

उप मुख्यमंत्री गोविंद करजोल ने कहा कि मैं भारी जुर्माना लगाए जाने के पक्ष में नहीं हूं। हम कैबिनेट की बैठक के दौरान जुर्माने की राशि को संशोधित करने के बारे में फैसला लेंगे।

भारी जुर्माने पर बोले गडकरी- लोगों को अपने देश के नियमों की कद्र नहीं, विदेश जाते हैं तो मानने में नहीं होती दिक्कत, 1988 के 500 के बराबर आज के 5000 रुपए

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह विषय संविधान की समवर्ती सूची में शामिल है। ऐसे में राज्य चाहे तो जुर्माने की राशि घटा सकते हैं। सरकार की मंशा इससे राजस्व हासिल करना नहीं बल्कि लोगों की जिंदगी को सुरक्षित करना है।

New Traffic Fines: खिलाफ हुए तीन भाजपा शासित सहित 7 राज्य, महाराष्ट्र ने लिखी चिट्ठी, केंद्र ने मांगी कानूनी राय

गोवा के परिवहन मंत्री मॉविन गोडिन्हो ने कहा कि भाजपा शासित सरकार पहले सड़कों पर बने गड्ढों की मरम्मत कराए। इसके बाद जनवरी से बढ़ी हुई जुर्माने की राशि को वसूले।

New traffic rules: हेलमेट नहीं पहनने पर टोका तो पुलिसकर्मी ने पकड़ लिया युवक का कॉलर, बोला- तेरी इतनी हिम्मत, मुझसे पूछेगा सवाल

New Motor Vehicles Act: ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर पूरे देश में वाहन चालकों पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है। इस बीच बिहार का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें युवक ने पुलिसकर्मी से हेलमेट नहीं लगाने का कारण पूछा तो उसे धुन दिया गया।

E- challan भरना है बेहद आसान, जानें Paytm से भुगतान करने का तरीका

पुलिस हेडक्वार्टर पर जाकर चालान भरने की थकाऊ प्रक्रिया से आप बच सकते हैं। Paytm के जरिए आराम से ई-चालान भरा जा सकता है।

New Traffic Rules: लुंगी पहनकर गाड़ी चलाने पर कटेगा 2 हजार रुपये का चालान! जानें नियम

अब लुंगी पहन कर ट्रक, ट्रैक्टर समेत भारी वाहन और हल्के कर्मशल वाहन चलाने वाले चालक यदि लुंगी पहनकर ड्राइव करते हैं तो उनपर 2,000 रुपये का चालान कटेगा।

NEW TRAFFIC RULES: कानून तोड़ा तो गाड़ी के इंश्योरेंस प्रीमियम में भी लगेगा तगड़ा झटका!

IRDAI के आदेश के मुताबिक भारत सरकार इसके अलावा मेट्रोपॉलिटन और स्मार्ट शहरों में इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

New Traffic Rules: गडकरी ने जुर्माना बढ़ाने का किया बचाव, कहा- नये कानून को लेकर कुछ गलत धारणायें हैं

New Traffic Rules: गडकरी ने कहा कि लोगों में नये कानून को लेकर कुछ गलत धारणायें हैं। ‘‘यदि वे कानून का पालन करेंगे तो उन पर कोई जुर्माना नहीं लगेगा। कानून जुर्माना वसूलने के लिए नहीं लागू किया गया है। इसका मकसद यह है कि लोग यातायात नियमों को गंभीरता से लें और उनका उल्लंघन करने से बचें।’’

ये पढ़ा क्या?
X