net banking

आपके बैंक खाते में सेंध लगाने के लिए हैकर्स इन चीजों पर रखते हैं नजर, जानें कैसे बचें

साइबर ठग बड़े ही स्मार्ट तरीकों के जरिए आपकी निजी जानकारियों को हैक कर ठगी को अंजाम देते हैं। वे नए-नए तरीकों के जरिए ग्राहकों को अपने जाल में फंसाते हैं।

गलती से गलत बैंक खाते में पैसा हो जाए ट्रांसफर तो ये है लीगल एक्शन लेना का तरीका, पाई-पाई होगी रिफंड

डिजिटल ट्रांजेक्शन के अलग-अलग माध्यम हैं जिनमें बैंक मोबाइल एप, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, भीम यूपीआई, पेटीएम आदि शामिल हैं।

बैंक खातों को पलभर में फिशिंग के जरिए ऐसे खाली कर सकते हैं जालसाज, जानें बचने का क्या है तरीका

मौजूदा समय में करोड़ों की संख्या में ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग की सुविधाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं करोड़ों ग्राहक मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल भी कर रहे हैं।

अगस्त में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, जरूरी काम को इस दिन निपटाएं, नोट कर लें डेट

Bank Holidays in August 2020: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने छुट्टियों की एक सूची जारी की है। इस लिस्ट के जरिए आप आसानी से जान सकते हैं कि किस दिन बैंक बंद रहेंगे और किस दिन खुले रहेंगे।

इंटरनेट बैंकिंग से जुड़ी ये जरूरी बातें जान लें, पैसा हमेशा रहेगा सुरक्षित

कई तरीके हैं जिनसे साइबर ठग आपको आसानी से अपने जाल में फंसा लेते हैं और इसका एहसास आपको तब होता है जब आपके खाते से पैसा चुरा लिया जाता है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की इस स्कीम में 595 रुपये महीना जमा करें, बन जाएंगे लखपति

Central Bank of India Saving Scheme: स्कीम का नाम ‘जब चाहो लखपति बन जाओ’ है। 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे इस प्लान में निवेश कर सकते हैं वहीं 10 वर्ष से कम उम्र के अवयस्क अपने अभिभावक के साथ संयुक्त रूप से निवेश कर सकते हैं।

गृह मंत्रालय ने दिए मोबाइल से ट्रांजेक्शन करने के ये टिप्स, ठगी से बचना है तो जान लें

मोबाइल से ट्रांजेक्शन करते वक्त हमें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए क्योंकि साइबर ठग हमें ठगने के लिए जाल बिछाए रखते हैं। ठग नए-नए तरीकों से लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं।

चेक क्लोनिंग और सिम स्वैपिंग से पलभर में आपका खाता हो सकता है खाली, ऐसे रचा जाता है खेल

कई ऐसे मामले सामने आते रहते हैं जिसमें चेक क्लोनिंग के जरिए ग्राहकों के खाते से भारी भरकम रकम निकाल ली जाती है।

ऑनलाइन ठगी से बचना है तो गृह मंत्रालय ने दिए हैं ये चार टिप्स, कभी नहीं लगेगी खाते में सेंध!

साइबर ठग बैंक खाताधारकों के खाते में सेंध लगाने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए गृह मंत्रालय ने ग्राहकों को आगाह करने के लिए एक नया ट्विटर हैंडल शुरू किया है।

ऑनलाइन बैंकिंग के दौरान एक लिंक पर क्लिक करना पड़ सकता है भारी, ऐसे करें जांच लिंक असली है या नकली

साइबर ठग सबसे ज्यादा फर्जी एसएमएस के जरिए लोगों को अपने चंगुल में फंसाते हैं। इसके लिए वह एसएमएस में एक लिंक को भी शेयर करते हैं।

Mobile Banking में रखें ये सावधानियां, वरना ठग लगा सकते हैं आपको बड़ी चपत, जानें- धोखेबाजों से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं अपनी जमापूंजी

Prevention during mobile banking: किसी भी एप को डाउनलोड करने से पहले उसके द्वारा मांगी गई परमिशन्स के बारे में भी जान लें। परमिशन को न पढ़ने की जरा सी देर की लापरवाही आपको कभी न भूलने वाला नुकसान दे सकती है।

MOBILE BANKING करने वाले सावधान! चोरी हो सकता है आपका DATA, उठा लें ये कदम

धोखाधड़ी के मामलों में अक्सर फ्रौड करने वाला व्यक्ति किसी न किसी तरीके से आपको माना लेता है और आप से आपके खाते का ओटीपी या मोबाइल बैंकिंग पासवर्ड ले लेता है। बता दें नेट बैंकिंग ट्रांसेक्शन मोबाइल ऐप के माध्यम से भी किया जा सकता है।

SBI नेटबैंकिंग यूज करने वाले जरूर रजिस्‍टर करें मोबाइल नंबर, वर्ना यह सुविधा हो जाएगी बंद

‘आॅनलाइन एसबीआई’, स्टेट बैंक आॅफ इंडिया के द्वारा दी जाने वाली इंटरनेट बैंकिंग सुविधा है। इसे इंटरनेट सुविधा वाले किसी भी कंप्यूटर से संचालित किया जा सकता है।

खुशखबरीः अब ATM से बुक होंगे रेल टिकिट और जमा होगा बिजली-पानी का बिल, इसके अलावा भी होंगी ये सुविधाएं

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों के बिजी शेड्यूल को ध्यान में रखते हुए एक एटीएम पर अब एक नई पहल शुरू करने का फैसला किया है। इस पहल के जरिए अब बैंक से संबंधित किसी भी कार्य के लिए बैंक की शाखा में जाने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि ये काम अब आप अपने घर के सबसे नजदीक एटीएम से ही निपटा सकेंगे।

यह पढ़ा क्या?
X