Nepal

अपनों’ को ही फूटी आंख नहीं सुहा रहे नेपाली PM! RAW चीफ से की ‘गुपचुप’ भेंट तो बोले 3 पूर्व PM- मंत्रालय और पार्टी को अंधेरे में रखे हुए हैं केपी शर्मा ओली

नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली बुधवार को भारत की खुफिया एजेंसी R&AW के प्रमुख समंत कुमार गोयल से मिले थे, इसे लेकर वहां की राजनीति एक बार फिर गर्म हो गई है।

नहीं मान रहा चीन! हुमला जिले में नेपाली जमीन कब्जायी, भारत पर लगाया ये आरोप

नेपाल की विपक्षी पार्टी नेपाली कांग्रेस ने दावा किया है कि चीन ने खाने का सामान लेकर जा रहे ट्रकों को भी जाने की इजाजत नहीं दी है।

नेपाल ने चीन को बेच दी अपनी जमीन? चीन के निर्माण से गुस्साए लोगों ने प्रधानमंत्री ओली के खिलाफ शुरू किया विरोध प्रदर्शन

नेपाल की मौजूदा केपी शर्मा ओली सरकार चीन समर्थक मानी जाती है। यही वजह है कि इन दिनों नेपाल और भारत के संबंध अच्छे दौर से नहीं गुजर रहे हैं।

स्कूली किताबों में भारतीय हिस्से को दिखाया नेपाल में, फिर दबाव में झुका पड़ोसी मुल्क! कहा- रोकें वितरण, छपाई

नेपाली विदेश मंत्रालय का कहना है कि इस किताब में कई तथ्यात्मक गलतियां हैं। जिसके चलते इस किताब पर रोक लगायी गई है।

चीन ने नेपाल की जमीन पर कर दिया इमारतों का निर्माण, स्थानीय लोगों के जाने पर भी लगा दी रोक

इससे पहले साल 2019 में भी नेपाल ने इसी इलाके में चीन द्वारा बनायी जा रही सड़क के निर्माण को रोक दिया था। लेकिन अब चीनी सेना द्वारा वहां इमारतें खड़ी कर दी गई हैं।

नेपाल के बाद अब PAK ने जारी किया नया नक्शा, लद्दाख-सियाचिन और जूनागढ़ को बताया अपना हिस्सा

नया नक्शा जारी करने के दौरान इमरान खान ने कहा कि ये पाकिस्तान के लिए ऐतिहासिक दिन है। इस दौरान उन्होंने कश्मीर में जनमत संग्रह की मांग दोबारा दोहराई। पीएम इमरान ने कहा कि कश्मीर मसले का यही हल है जो यूएन ने तय किया है।

राम मंदिरः सीमा पर रोके गए नेपाल के जानकी मंदिर के महंत, न्यौते के बावजूद नहीं आ पाएंगे भूमि पूजन में

दरअसल, सोमवार को Ram Janmabhoomi Teertha Kshetra Trust के महासचिव चंपत राय ने कहा था कि नेपाल के जनकपुर स्थित जानकी मंदिर के महंत को भी भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए निमंत्रण भेजा गया है।

विवादित नक्शे पर बाज नहीं आ रहा नेपाल! मैप भेजेगा UN और Google को, पर क्या मानेगी दुनिया?

नेपाल ने जो नया नक्शा इसी साल तैयार किया है, उसमें वह अपना Limpiyadhura, Lipulekh और Kalapani को उसने अपना बताया है, जबकि इन तीनों क्षेत्रों पर भारत अपना दावा ठोंकता आया है।

नेपाल से फिर भारतीयों पर फायरिंगः किशनगंज में बॉर्डर के पास 3 लोगों पर चलाई नेपाली पुलिस ने गोली, 1 जख्मी अस्पताल में गंभीर

मिली जानकारी के अनुसार जितेंद्र कुमार नाम का युवक मवेशी खोजने के लिए निकला और सीमा के करीब अपना मवेशी खोज रहा था. जिसके बाद नेपाली एपीएफ ने उसे रोककर मारपीट की और गोली दाग दी.

पीएम के संसदीय क्षेत्र में नेपाली नागरिक से विश्व हिन्दू सेना की बर्बरता, सिर मुंडाकर लिख दिया जयश्री राम

नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने हाल ही में कहा था कि वास्तविक अयोध्या भारत में नहीं, नेपाल में है। उनके इस बयान का भारत में जोर-शोर से विरोध हो रहा है।

संपादकीय: मुसीबत मोल

अभी ओली चीन के साथ खड़े होकर सीमा विवाद में कालापानी इलाके पर अपना दावा ठोंकने को लेकर विवादों से बाहर निकले भी न थे कि भगवान राम पर दावा ठोंक कर एक नई झंझट में पड़ गए हैं। चीन के साथ दोस्ती और भारत से दूरी बढ़ाने को लेकर ओली से उनकी पार्टी के लोग भी खफा हैं और उन्हें उनके पद से हटाने तक पर विचार हो रहा है।

राजनीति: नेपाल में सत्ता संघर्ष

नेपाल के राजनीतिक दलों के नेता काठमांडू स्थित अमेरिकी और चीनी दूतावास के बीच फंसे हुए हैं। यह सच्चाई है कि ताकतवर मुल्कों और वैश्विक संस्थाओं से मिलने वाले कर्ज, आर्थिक सहायता और अनुदानों से गरीब और विकासशील देशों के राजनीतिक दलों और नेताओं के अपने हित सधते हैं। यही हाल नेपाल का है।

भगवान राम को बताया था नेपाली, अयोध्या पर भी PM केपी शर्मा ओली ने ठोंका था ‘अपना दावा’; घिरे तो देश को देनी पड़ी ये सफाई

काठमांडू में प्रधानमंत्री आवास में नेपाली कवि भानुभक्त की जयंती के अवसर पर ओली ने कहा कि नेपाल “सांस्कृतिक अतिक्रमण का शिकार हुआ है और इसके इतिहास से छेड़छाड़ की गई है।”

असल अयोध्या है नेपाल में, श्री राम भी भारतीय नहीं- नेपाली PM केपी शर्मा ओली का बयान

इससे पहले, नेपाल ने भारत के क्षेत्र में आने वाले तीन हिस्सों (Lipulekh-Kalapani आदि) को अपने देश का हिस्सा बताया था। हालांकि, भारत की ओर से नेपाल के इस कदम का कड़ा विरोध किया गया है और इस बाबत एक राजनयिक नोट भी जारी किया जा चुका है।

नेपाल ने 56 में से 38 फाटक खोले, उत्तर बिहार में बाढ़ का खतरा मंडराया, आधा दर्जन जिलों में हाई रिस्क, भारी बारिश की भी चेतावनी

वीरपुर बैराज नेपाल की सीमा में पड़ता है, जहां बैराज पर 56 गेट हैं। नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद नेपाल की तरफ से गेट खोलकर पानी को बिहार की तरफ प्रवाहित कर दिया जाता है।

सियासी संकट के बीच भारतीय न्यूज चैनलों पर नेपाल ने लगाया बैन, दुष्प्रचार का लगाया आरोप

इस मामले पर नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री और सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (NCP) के प्रवक्ता नारायण काजी का बयान सामने आया है, उनका कहना है कि नेपाल सरकार और हमारे पीएम के खिलाफ भारतीय मीडिया द्वारा आधारहीन प्रचार ने सारी हदें पार कर दी हैं।

उधर संकट में ओली सरकार, फिर भी बॉर्डर पर बाज़ नहीं आ रहा नेपाल! पीलीभीत के पास कर रहा था निर्माण, भारत ने यूं दिया जवाब

इस्तीफा देने के लिये अपनी ही पार्टी के नेताओं के दबाव का सामना कर रहे नेपाली प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली का भविष्य अब बुधवार को तय होगा। इस संबंध में सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) की स्थायी समिति की महत्वपूर्ण बैठक तीसरी बार भी स्थगित कर दी गई है।

भारत के खिलाफ चली चाल तो कुर्सी पर आ गई आंच, नेपाली पीएम का इस्तीफा देने से इनकार, पर पार्टी में फूट तय

नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड ने ओली से पीएम पद से इस्तीफा देने के लिए कहा है, हालांकि ओली ने ऐसा करने से इनकार कर दिया है।

यह पढ़ा क्या?
X